प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(03-01-2023)

 1. ब्राज़ील के 39वें राष्ट्रपति के रूप में किसने शपथ ली है?

(a) गेराल्डो अल्कमिन

(b) लूला डा सिल्वा

(c) जोस सेरा 

(d) जायर बोल्सोनारो

2. कौन सा देश यूरो (euro) को अपनी करेंसी के रूप में अपना लिया है?

(a) यूके

(b) डेनमार्क 

(c) स्वीडन

(d) क्रोएशिया 

3. पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो किस फुटबॉल क्लब से जुड़े है?

(a) अल-नासर 

(b) मैनचेस्टर यूनाइटेड 

(c) जुवेंटस

(d) अल-शबाब

4. हाल ही में भारत के 78वें ग्रैंडमास्टर कौन बने है?

(a) भरत सुब्रमण्यम

(b) आदित्य मित्तल

(c) कौस्तव चटर्जी  

(d) प्रणव आनंद

5. राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम के इन्क्यूबेशन सेंटर का उद्घाटन किस शहर में किया गया है?

(a) भोपाल

(b) चेन्नई

(c) नई दिल्ली

(d) पटना 

 

6. पशुओं के लिए भारत के पहले इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) मोबाइल यूनिट की शुरुआत किस राज्य में की गयी है?

(a) गुजरात 

(b) आंध्र प्रदेश

(c) उत्तर प्रदेश 

(d) बिहार 

7. किसने इंडियन एयरफोर्स के वेस्टर्न एयर कमांड का कार्यभार ग्रहण किया है?

(a) एयर मार्शल राजीव कुमार 

(b) एयर मार्शल पंकज मोहन सिन्हा 

(c) एयर मार्शल एस प्रभाकरन

(d) एयर मार्शल अनिल चोपड़ा 

8. कौन सा राज्य भारत में स्वयं का जलवायु परिवर्तन मिशन शुरू करने वाला पहला राज्य बन गया है?

(a) केरल

(b) गुजरात

(c) हिमाचल प्रदेश

(d) तमिलनाडु

9. किस शहर ने यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (यूएचसी) दिवस 2022 का आयोजन किया?

(a)अहमदाबाद

(b) वाराणसी

(c) भोपाल

(d) बेंगलुरु

10. आर बीआई ने हाल ही में किस देश के साथ करेंसी स्वैप समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

(a) जापान

(b) श्री लंका

(c) मालदीव

(d) बांग्लादेश


 

उत्तर:-

1. (b) लूला डा सिल्वा

लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा (Luiz Inacio Lula da Silva) ने ब्राज़ील के 39वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है. ब्राजील में पिछले वर्ष अक्टूबर में संपन्न हुए जनरल इलेक्शन में उन्हें 60.3 मिलियन वोट (50.9 प्रतिशत) वोट मिले थे जबकि तत्कालीन राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को 58.2 मिलियन (49.1 प्रतिशत) वोट मिले थे. वह वर्कर्स पार्टी (Workers’ Party ) के एक संस्थापक सदस्य है. वह 01 जनवरी 2003 से 31 दिसम्बर 2010 के बीच दो बार ब्राजील के राष्ट्रपति रह चुके है. 01 जनवरी 2023 से वह तीसरी बार देश का नेतृत्व कर रहे है. 

 

2. (d) क्रोएशिया 

यूरोपीय देश क्रोएशिया ने आधिकारिक तौर पर यूरो (euro) को अपनी करेंसी के रूप में अपना लिया है. 1 जनवरी, 2023 की आधी रात से क्रोएशिया ने अपनी कुना मुद्रा (kuna currency) को अलविदा कह दिया. साथ ही क्रोएशिया शेंगेन ज़ोन (Schengen zone) में भी शामिल हो गया है. शेंगेन ज़ोन दुनिया का सबसे बड़ा फ्री वीजा जोन है. इसके साथ ही क्रोएशिया 20वां यूरोपियन यूनियन स्टेट बन गया है जिसने यूरो को अपनी ऑफिसियल करेंसी के रूप में स्वीकार कर लिया है. क्रोएशिया, यूरोपियन यूनियन (EU) का सदस्य देश 1 जुलाई 2013 को बना था.     

 

3. (a) अल-नासर 

पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो, सऊदी अरब के फुटबॉल क्लब अल-नासर से जुड़ गए है. क्लब अल-नासर ने फ्री-ट्रांसफर पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के हस्ताक्षर की घोषणा की. फीफा वर्ल्ड कप 2022 से ठीक पहले फेमस फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड से उनका कॉन्ट्रैक्ट टूट गया था. उन्होंने अल-नासर के साथ लगभग ढाई साल का कॉन्ट्रैक्ट किया है. क्लब के साथ उनका कॉन्ट्रैक्ट जून 2025 तक का है. क्लब की बात करे तो वह मैनचेस्टर यूनाइटेड रियल मेड्रिड, जुवेंटस के लिए खेल चुके है.   

 

4. (c) कौस्तव चटर्जी  

कौस्तव चटर्जी (Koustav Chatterjee) नई दिल्ली में एमपीएल 59वीं राष्ट्रीय सीनियर शतरंज चैंपियनशिप में भारत के 78वें ग्रैंडमास्टर बन गए है. 19 वर्षीय ने कौस्तव जीएम मित्रभा गुहा के खिलाफ अपना खेल ड्रॉ किया. 16 वर्षीय आदित्य मित्तल भारत के 77वें शतरंज ग्रैंडमास्टर है. कोलकाता के रहने वाले कौस्तव पश्चिम बंगाल के दसवें ग्रैंडमास्टर बने. कौस्तव ने अक्टूबर 2021 में बांग्लादेश में शेख रसेल GM 2021 में अपना पहला जीएम-नॉर्म हासिल किया था.

5. (c) नई दिल्ली

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम (NRDC) में इन्क्यूबेशन सेंटर का उद्घाटन किया है। केंद्र इस स्टार्टअप्स को आगे बढ़ाने के लिए सहायता भी प्रदान करेगा. डॉ सिंह ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की 'स्टार्टअप इंडिया' की घोषणा के बाद, NRDC ने खुद को राष्ट्रीय स्तर का एकमात्र पीएसयू बनने के लिए तैयार किया. राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम (NRDC) की स्थापना 1953 में भारत सरकार द्वारा की गई थी.   

6. (a) गुजरात 

पशुओं के लिए, देश के पहले इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) मोबाइल यूनिट की शुरुआत गुजरात के अमरेली में की गयी है. केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने मोबाइल आईवीएफ लैब का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि आईवीएफ मोबाइल वैन को "भारत सरकार और अमर डेयरी के एक संयुक्त उद्यम के रूप में शुरू किया गया है. इस यूनिट की मदद से अमरेली के पशुपालकों को आईवीएफ तकनीक उपलब्ध कराने का काम शुरू हो गया.

7. (b) एयर मार्शल पंकज मोहन सिन्हा 

इंडियन एयरफोर्स के वेस्टर्न एयर कमांड का कार्यभार एयर मार्शल पंकज मोहन सिन्हा ने 01 जनवरी 2023 को ग्रहण कर लिया. एयर मार्शल पंकज मोहन सिन्हा पुणे की राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से स्नातक हैं. वह जून 1985 में एक लड़ाकू विमान पायलट के रूप में इंडियन एयर फ़ोर्स में शामिल हुए थे. एयर मार्शल पंकज मोहन सिन्हा को 'अति विशिष्ट सेवा पदक' और 'विशिष्ट सेवा पदक' से सम्मानित किया जा चुका है. उन्होंने एयर मार्शल एस प्रभाकरन का स्थान लिया है.

8. (d) तमिलनाडु

तमिलनाडु अपना जलवायु परिवर्तन मिशन स्थापित करने वाला भारत का पहला राज्य होगा। इसके लिए तमिलनाडु  सरकार पिछले साल सितंबर में ग्रीन तमिलनाडु मिशन और इस साल अगस्त में तमिलनाडु वेटलैंड्स मिशन शुरू किया। राज्य जलवायु कार्य योजना को एक विशेष प्रयोजन वाहन, तमिलनाडु ग्रीन क्लाइमेट कंपनी (TNGCC) के माध्यम से लागू किया जाएगा।

9. (b) वाराणसी

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने वाराणसी में सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की है। इसके उद्घाटन समारोह में, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने एबी-एचडब्ल्यूसी और टेली-मानस के साथ-साथ सीएचओ और सशक्त साइट के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल के लिए परिचालन दिशानिर्देश पेश किए। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की भी सराहना की।

10. (c)  मालदीव

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सार्क करेंसी स्वैप फ्रेमवर्क के तहत, मालदीव मौद्रिक प्राधिकरण (MMA) के साथ मुद्रा स्वैप समझौता किया है। यह सुविधा के माध्यम से RBI,  MMA को RBI से अधिकतम 200 मिलियन अमरीकी डालर तक की विभिन्न किश्तों में धन निकालने की अनुमति देती है।



Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Pune airport will be renamed as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj

The State Cabinet of Maharashtra Government has approved renaming Pune Airport as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj Pune International Airport....

Popular Posts