प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(04-01-2023)


1. RBI द्वारा जारी डोमेस्टिक सिस्टमिकली इम्पोर्टेन्ट बैंक की लिस्ट में, निम्न में से कौन सी बैंक शामिल नहीं है?

(a) ICICI

(b) PNB

(c) SBI

(d) HDFC

2. 'प्रवासी भारतीय सम्मान' अवार्ड की घोषणा कर दी गयी है, इस बार यह अवार्ड कितने लोगों को दिया जायेगा?

(a) 12

(b) 20

(c) 25

(d) 27

3. पीएम मोदी ने 108वीं इंडियन साइंस कांग्रेस का उद्घाटन किया, इसका आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?

(a) अहमदाबाद 

(b) लखनऊ

(c) नागपुर 

(d) पटना 

4. इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया ने वोटरों को जागरूक करने के लिए, किसे बिहार का 'स्टेट आइकन' नियुक्त किया है?

(a) शत्रुघ्न सिन्हा 

(b) मनोज वाजपेयी 

(c) मैथिली ठाकुर

(d) पवन सिंह

5. आधुनिक भारत में पहली महिला शिक्षिका सावित्री बाई फुले की जयंती कब मनाई जाती है?

(a) 31 दिसंबर

(b) 04 जनवरी

(c) 01 जनवरी

(d) 03 जनवरी

6. कौन सा राज्य दुनिया के सबसे बड़े ओपन-एयर थिएटर 'धनु यात्रा' उत्सव का आयोजन करता है?

(a) गुजरात

(b) ओडिशा

(c) पश्चिम बंगाल

(d) केरल

7. वर्ष 2023 के पहले छह महीनों के लिए किस देश ने यूरोपीय संघ परिषद की अध्यक्षता संभाली है?

(a) फिनलैंड

(b) जर्मनी

(c) इटली

(d) स्वीडन

8. भारत की पहली मास-सेगमेंट फ्लेक्स-फ्यूल कार किस कंपनी द्वारा लॉन्च की गई है?

(a) किआ मोटर्स

(b) मारुति सुजुकी

(c) टाटा मोटर्स

(d) हुंडई

9.किस क्रिकेटर ने एकदिवसीय पारी में सबसे तेज 200 रन बनाने के क्रिस गेल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है?

(a) विराट कोहली

(b) के एल राहुल

(c) रोहित शर्मा

(d) इशान किशन

10.अगली पीढ़ी के लिए धूम्रपान पर प्रतिबंध लगाने के लिए किस देश ने तंबाकू कानून पारित किया है?

(a) संयुक्त राज्य अमेरिका

(b) जापान

(c) चीन

(d) न्यूजीलैंड



 

उत्तर:-

1. (b) PNB

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने हाल ही में डोमेस्टिक सिस्टमिकली इम्पोर्टेन्ट बैंक (D-SIB) 2021 की लिस्ट जारी की है जिसमे भारत की तीन महत्वपूर्ण बैंकों को शामिल किया गया है. जिसमे SBI, ICICI और HDFC को शामिल किया गया है. SIB को ऐसे बैंक के रूप में माना जाता है जो 'टू बिग टू फेल (TBTF)' हैं. 2015 और 2016 में, RBI ने SBI और ICICI बैंक को D-SIB लिस्ट में शामिल किया था. इसके बाद 31 मार्च 2017 तक RBI ने HDFC को भी इस लिस्ट में जोड़ दिया था.  

 

2. (d) 27

प्रवासी भारतीय सम्मान अवार्ड (PBSA) की घोषणा कर दी गयी है. इस बार यह अवार्ड 27 प्रवासी भारतीयों को दिया जायेगा. प्रवासी भारतीयों को दिया जाने वाला यह एक सर्वोच्च सम्मान है. यह अवार्ड 8 से 10 जनवरी के मध्य इंदौर में आयोजित होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के दौरान दिया जायेगा. यह अवार्ड विभिन्न देशों में रह रहे प्रवासी भारतीयों को उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया जाता है. इस अवार्ड के जूरी पैनल की अध्यक्षता भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने की है.

3. (c) नागपुर 

पीएम मोदी ने नागपुर में 108वीं इंडियन साइंस कांग्रेस का विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया है. इस बार का थीम "महिला सशक्तिकरण के साथ सतत विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी" (Science & Technology for Sustainable Development with Women Empowerment) है. इस अवसर पर पीएम ने कहा कि भारत का वैज्ञानिक समुदाय अगले 25 वर्षों में भारत जिन ऊंचाइयों तक पहुंचेगा, उसे हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. इस बार इस सम्मेलन के दौरान एक अनूठी पहल "बाल विज्ञान कांग्रेस" का भी आयोजन किया जायेगा. 

 

4. (c) मैथिली ठाकुर

इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया ने बिहार की लोक गायिका मैथिली ठाकुर (Maithili Thakur) को बिहार राज्य का स्टेट आइकॉन नियुक्त किया है. वह आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को जागरूक करेंगी. मैथिली ठाकुर ने मैथिली, हिंदी और भोजपुरी में पारंपरिक लोकगीतों का गायन करती है. इससे पहले निर्वाचन आयोग ने उन्हें मधुबनी जिले का ब्रांड एम्बेस्डर बनाया था. मैथिली को 2021 के लिए बिहार के लोक संगीत में उनके योगदान के लिए संगीत नाटक अकादमी के उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार प्रदान किया गया था.

 
 

5. (d) 03 जनवरी

आधुनिक भारत की पहली महिला शिक्षिका सावित्री बाई फुले की आज जयंती है. उनका जन्म 3 जनवरी, 1831 को महाराष्ट्र के एक छोटे से गांव नायगांव में हुआ था.  उनका जीवन पूरे भारत में महिलाओं के अधिकारों के प्रकाश स्तंभ के रूप में मनाया जाता है. वर्ष 1840 में, उन्होंने नौ साल की उम्र में ज्योतिराव फुले से शादी की थी.

6. (b) ओडिशा

दुनिया के सबसे बड़े ओपन-एयर थिएटर के रूप में जानी जाने वाली 'धनु यात्रा' कार्यक्रम पश्चिमी ओडिशा के बरगढ़ शहर में शुरू हुआ.  1947-48 में देश की आजादी के जश्न के हिस्से के रूप में बरगढ़ में 'धनु यात्रा' शुरू हुई थी. 'धनु यात्रा' कार्यक्रम वार्षिक रूप से मनाया जाता है, और पारंपरिक कला रूपों में भगवान कृष्ण से संबंधित प्रसंगों को दर्शाया गया है.

7. (d) स्वीडन

स्वीडन ने 1 जनवरी, 2023 को वर्ष के पहले छह महीनों के लिए यूरोपीय संघ परिषद की अध्यक्षता ग्रहण की है. चेक गणराज्य ने ,2022 की दूसरी छमाही में परिषद का नेतृत्व किया था. स्वीडन तीसरी बार परिषद की अध्यक्षता ग्रहण की है. यूरोपीय संघ परिषद की अध्यक्षता यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के बीच हर छह महीने में बदलती रहती है. 

8.(b). मारुति सुजुकी

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (मारुति सुजुकी) ने 12 दिसंबर को घोषणा की कि वैगन आर फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप वाहन को दिल्ली में लांच किया है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में  भारत के पहले मास सेगमेंट फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप ऑटोमोबाइल का अनावरण किया गया।

9.(d). इशान किशन

बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में युवा भारतीय खिलाड़ी इशान किशन ने कई रिकॉर्ड कायम किए। वह एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में दोहरा शतक बनाने वाले इतिहास के छठे और सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा और वीरेंद्र सहवाग के बाद भारत के चौथे बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 126 गेंदों में दोहरा शतक लगाया। वह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के आठवें प्लेयर बन गए है। इशान ने क्रिस गेल के सबसे तेज एकदिवसीय पारी के 200 रन के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है।

10.(d). न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड की सरकार ने नई जनरेशन में स्मोकिंग (धूम्रपान) को रोकने के उद्देश्य से अपने देश में एक नया टोबैको लॉ लेकर आई है. इसे अगली पीढ़ी के लिए दुनिया का पहला टोबैको लॉ (tobacco law) माना जा रहा है. यह नया कानून 2023 में लागू कर दिया जायेगा. इसके तहत 1 जनवरी, 2009 के बाद पैदा हुए किसी भी व्यक्ति को सिगरेट की खरीद पर प्रतिबद्ध होगा.  



Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Environmental Health Day 2024

World Environmental Health Day is observed every year on September 26. It is celebrated to raise awareness about the impact of environmental...

Popular Posts