प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(05-01-2023)


1. हाल ही में भारत के सबसे तेज गेंदबाज कौन बन गए है?

(a) जसप्रीत बुमराह 

(b) उमरान मलिक 

(c) मोहम्मद शमी      

(d) नवदीप सैनी      

2. NTPC ने ग्रीन हाइड्रोजन ब्लेंडिंग प्रोजेक्ट की शुरुआत किस राज्य में की है?

(a) गुजरात 

(b) उत्तर प्रदेश 

(c) उत्तराखंड 

(d) हिमाचल प्रदेश 

3. सियाचिन बेटल फील्ड में तैनात होने वाली भारत की पहली महिला आर्मी ऑफिसर कौन है?

(a) पूजा सिंह

(b) आरती शाहा

(c) शिवानी सिंह 

(d) शिवा चौहान 

4. एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के नए मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(a) ललित सेठी 

(b) हांग जू जीन 

(c) हर्षित श्रीवास्तव

(d) कू क्वांग-मो

5. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू किस राज्य में 18वें राष्ट्रीय स्काउट और गाइड जम्बूरी का उद्घाटन करेंगी?

(a) कर्नाटक

(b) बिहार

(c) राजस्थान 

(d) गुजरात

6. हाल ही में 'मुख्यमंत्री आवास भूमि अधिकार योजना' किस राज्य में शुरू की गयी है?

(a) मध्य प्रदेश

(b) उत्तर प्रदेश 

(c) हरियाणा 

(d) पंजाब

7. किस खिलाड़ी ने वर्ल्ड रैपिड और वर्ल्ड ब्लिट्ज शतरंज दोनों खिताब जीते है?

(a) आर प्रज्ञानानंद

(b)  कोनेरू हम्पी

(c) हरिका द्रोणावल्ली

(d) मैग्नस कार्लसन

8. भारत के किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में भारत का पहला डार्क स्काई रिजर्व स्थापित किया गया है? 

(a) कर्नाटक

(b) लद्दाख

(c) नई दिल्ली

(d) गोवा

9. हाल ही में किस देश को संयुक्त राष्ट्र महिला समूह से बाहर कर दिया गया है?

(a) रूस

(b) यूक्रेन

(c) जापान

(d) ईरान

10. किस देश ने ऐतिहासिक परमाणु संलयन पर नया परीक्षण किया है?

(a) यूएसए  

(b) चीन

(c) जापान

(d) भारत


 

उत्तर:-

1. (b) उमरान मलिक 

 

पेस सेंसेशन उमरान मलिक ने 155 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर भारत के सबसे तेज गेंदबाज बन गए है. उन्होंने अनुभवी जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड तोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की. उमरान मलिक ने श्रीलंका के खिलाफ पहले T20 अंतरराष्ट्रीय मैच में स्पीड रडार पर 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी. इससे पहले यह रिकॉर्ड बुमराह के पास था जिन्होंने 153.36 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से गेंद फेंकी थी.   

2. (a) गुजरात 

NTPC ने भारत की पहली हरित हाइड्रोजन सम्मिश्रण परियोजना (ग्रीन हाइड्रोजन ब्लेंडिंग प्रोजेक्ट) को शुरू किया है. यह प्रोजेक्ट NTPC और गुजरात गैस लिमिटेड (GGL) का एक जॉइंट वेंचर है. इस जॉइंट प्रोजेक्ट की आधारशिला पीएम मोदी ने 30 जुलाई 2022 को रखी थी. इसे प्रोजेक्ट को आदित्यनगर, सूरत में NTPC के कवास टाउनशिप के घरों में H2-NG (natural gas) की सप्लाई के लिए तैयार किया गया है. 

 

3. (d) शिवा चौहान 

कैप्टन शिवा चौहान सियाचिन बेटल फील्ड में तैनात होने वाली भारतीय सेना की पहली महिला ऑफिसर बन गयी है. इंडियन आर्मी ने दुनिया के सबसे ऊंचे और दुर्गम बेटल फील्ड सियाचिन में पहली बार एक महिला आर्मी ऑफिसर की तैनाती की है. कैप्टन शिवा चौहान को इसके लिए सियाचिन बैटल स्कूल में एक महीने की हार्ड ट्रेंनिंग से गुजरना पड़ा है. कैप्टन शिवा चौहान राजस्थान की रहने वाली है. कैप्टन शिवा की पोस्टिंग सियाचिन बेटल फील्ड के 'कुमार पोस्ट' (Kumar Post) पर की गयी है. जो 15,632 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. 

 
 

4. (b) हांग जू जीन 

दक्षिण कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के नए प्रबंध निदेशक के रूप में हांग जू जीन (Hong Ju Jeon) की नियुक्ति की घोषणा की है. 'हांग जू जीन' ने एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स में इराक, जॉर्डन, लेबनान और सीरिया सहायक कंपनियों के प्रबंध निदेशक के रूप में भी कार्य किया है. एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया प्रा. लिमिटेड, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स, दक्षिण कोरिया की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है. इसकी स्थापना जनवरी 1997 में भारत में हुई थी.

5. (c) राजस्थान 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राजस्थान के पाली जिले के रोहट में 18वें राष्ट्रीय स्काउट और गाइड जम्बूरी की शुरुआत करेंगी. राष्ट्रपति 3 जनवरी, 2023 को दो दिवसीय दौरे पर जयपुर पहुंची है। राजस्थान 66 वर्षों में पहली बार जंबूरी की मेजबानी कर रहा है। यह 7 दिवसीय मेगा-इवेंट पूरे देश से 35,000 से अधिक स्काउट और गाइड को एक मंच पर  लाएगा.

6. (a) मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री आवासीय भूमि अधिकार योजना (मुख्यमंत्री आवास भूमि अधिकार योजना) का आज टीकमगढ़ जिले की बकपुरा पंचायत से शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चयनित लोगों को आवासीय भूमि के निःशुल्क पट्टे वितरित किये. टीकमगढ़ जिले को आज 120 करोड़ रुपए के आवासीय प्लॉट दिए गए. इसके साथ ही पूरे प्रदेश में इस योजना की शुरुआत हो गयी.

7. (d). मैग्नस कार्लसन

नॉर्वेजियन ग्रैंडमास्टर मैग्नस कार्लसन ने अल्माटी में वर्ल्ड रैपिड और वर्ल्ड ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप दोनों जीतकर एक अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की. उन्होंने अपने करियर में तीसरी बार, तीनों वैश्विक शतरंज चैंपियनशिप खिताब - क्लासिकल, रैपिड और ब्लिट्ज पर कब्जा किया है. उनके आलावा किसी भी अन्य खिलाड़ी ने 2022 के समान वर्ष में रैपिड और ब्लिट्ज दोनों खिताब नहीं जीते हैं. 

8. (b). लद्दाख

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की सरकार ने लद्दाख के हानले में 1,073 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को भारत के पहले डार्क स्काई रिजर्व के रूप में नामित किया है, जिसे हानले डार्क स्काई रिजर्व (एचडीएसआर) का नाम दिया गया है। लद्दाख के वन्यजीव विभाग द्वारा जारी एक राजपत्र अधिसूचना में,इस क्षेत्र की पहचान की है जिसमें हानले राजस्व रेंज के छह बस्तियों का एक समूह शामिल है। इन बस्तियों में भोक, खुल्डो, शादो, पुंगुक, नागा और तिब्बती शरणार्थी क्षेत्र शामिल हैं।

9. (d)  ईरान

अमेरिकी के एक प्रस्ताव के बाद ईरान को संयुक्त राष्ट्र महिला समूह से बाहर कर दिया गया है। भारत ने लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध मुख्य वैश्विक अंतरसरकारी संगठन संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद से ईरान को हटाने के लिए की गयी वोटिंग में भाग नहीं लिया है। आठ देशों ने इस प्रस्ताव के विरोध में वोट किया. 

10.(a). यूएसए  

संयुक्त राज्य अमेरिका में वैज्ञानिकों ने परमाणु संलयन प्रौद्योगिकी में लंबे समय से प्रतीक्षित खोज का खुलासा किया है। ऊर्जा सचिव जेनिफर ग्रानहोम ने 13 दिसंबर, 2022 को परमाणु संलयन ऊर्जा विकास में "महत्वपूर्ण वैज्ञानिक प्रगति" का दावा किया। परमाणु संलयन परमाणु विखंडन से भिन्न अभिक्रिया है।  परमाणु संलयन, सूर्य और तारों में देखी जाती है। 



Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Tourism Day

World Tourism Day is celebrated across the world on 27 September. It is celebrated annually to recognize the role of tourism in economic dev...

Popular Posts