प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(24-01-2023)

1. किसे हाल ही में नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के अगले प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है?

(a) अश्विनी शरण 

(b) अरुण चावला 

(c) सोनल गोयल 

(d) विक्रम देव दत्त 

2. 74वें गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार कुल कितनी झांकियों का प्रदर्शन किया जायेगा?

(a) 22

(b) 23

(c) 24

(d) 25 

3. हिंदुस्तान यूनिलीवर ने प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन पहल के लिए किसके साथ सहयोग किया है?

(a) यूनेस्को 

(b) डब्लूएचओ

(c) यूएनडीपी

(d) नीति आयोग 

4. अण्डमान और निकोबार द्वीप समूह के कितने द्वीपों का नामकरण परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर किया गया?

(a) 14

(b) 21

(c) 25 

(d) 28

5. बिजनेस 20 (B20) इंसेप्शन मीटिंग किस राज्य में आयोजित की जा रही है?

(a) कर्नाटक

(b) मध्य प्रदेश

(c) गुजरात

(d) महाराष्ट्र

6. भारतीय नौसेना में शामिल की गई पाँचवीं कलवारी श्रेणी की पनडुब्बी का क्या नाम है?

(a) आईएनएस विक्रान्तं

(b) आईएनएस वागीर

(c) आईएनएस खंडेरी

(d) आईएनएस वेला

7. पराक्रम दिवस किस स्वतंत्रता सेनानी की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है?

(a) नेता सुभाष चंद्र बोस

(b) सरदार वल्लभभाई पटेल

(c) भगत सिंह

(d) लाला लाजपत राय

8. UN पीसकीपिंग मिशन के तहत भारत ने किस शहर/क्षेत्र में सबसे बड़ी सिंगल यूनिट महिला फ़ोर्स की तैनाती की है?

(a) मोगादिशू

(b) अबेई 

(c) कीव

(d) तेहरान

9. ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला क्रिकेट कप्तान बेलिंडा क्लार्क की कांस्य प्रतिमा का अनावरण किस स्टेडियम में किया गया है?

(a) मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड  

(b) वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम 

(c) सिडनी क्रिकेट ग्राउंड 

(d) लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड 

10. हाल ही में सुनील बाबू का निधन हो गया है, वह किस क्षेत्र के प्रसिद्ध हस्ती थे?

(a) साइंस

(b) पॉलिटिक्स 

(c) फिल्म इंडस्ट्री 

(d) सोशल वर्क 

 

उत्तर:-

1. (d) विक्रम देव दत्त 

केन्द्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सीनियर आईएएस ऑफिसर विक्रम देव दत्त (Vikram Dev Dutt) को नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के अगले डायरेक्टर जनरल (DG) के रूप नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. विक्रम देव दत्त वर्तमान में एअर इंडिया असेट्स होल्डिंग लिमिटेड (AIAHL) के सीएमडी के रूप में कार्यरत हैं. दत्त 28 फरवरी 2023 को, DGCA के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार के रिटायर होने के बाद पदभार ग्रहण करेंगे. विक्रम देव दत्त 'AGMUT' (अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश) कैडर के 1993 बैच के IAS अधिकारी हैं. 'DGCA' नागरिक उड्डयन (Civil Aviation) के लिए भारत में मुख्य नियामक निकाय है. 

 

2. (b) 23

इस बार 26 जनवरी,2023 को कर्तव्य पथ (Kartavya Path) पर आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस परेड में कुल 23 झांकियां (Tableaux) प्रदर्शित की जाएगी. 74वें गणतंत्र दिवस की परेड में ज्यादातर झांकियों का थीम नारी सशक्तिकरण पर आधारित है. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) की झांकी पहली बार गणतंत्र दिवस की परेड का हिस्सा होगा. कर्तव्य पथ पर निकलने वाली उत्तर प्रदेश की झांकी का थीम 'अयोध्या का भव्य दीपोत्सव' है. पिछले तीन वर्षो में यह दूसरी बार है जब यूपी की थीम रामनगरी अयोध्या पर आधारित है.     

 

3. (c) यूएनडीपी

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) और हिंदुस्तान यूनिलीवर एक समावेशी सर्कुलर इकोनॉमी प्रोजेक्ट शुरू करने की घोषणा की है. इसके तहत अपशिष्ट के पृथक्करण को बढ़ावा देकर प्लास्टिक अपशिष्ट के एंड-टू-एंड प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करना है. साथ ही, इसके लिए सामग्री पुनर्प्राप्ति सुविधाएं (Material recovery facilities) भी शुरू करना है. भारत में इस पैमाने पर सफाई साथियों के सामाजिक समावेश को बढ़ावा देने के लिए यह साझेदारी अपनी तरह का पहला प्रयास है. UNDP एक यूएन एजेंसी है इसकी स्थापना 2 नवंबर 1965 को की गयी थी.  

 
 

4. (b) 21

पीएम मोदी ने पराक्रम दिवस के अवसर पर अण्डमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े द्वीपों का नामकरण परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर कर दिया है. पीएम मोदी ने साथ ही, नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप पर बनाए जाने वाले नेताजी राष्ट्रीय स्मारक (National Memorial) के प्रतिरूप का भी उद्घाटन किया. पीएम मोदी द्वारा वर्ष 2018 में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सम्मान और उनकी स्मृति में रॉस आइलैंड का नाम उनके नाम पर कर दिया था. 

5. (c) गुजरात

भारत को G20 की अध्यक्षता के तहत, बिजनेस 20 (B20) की पहली बैठक का आयोजन 23 जनवरी, 2023 को गांधीनगर, गुजरात में किया जा रहा है. इस बैठक में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और अश्विनी वैष्णव, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, G20 के लिए भारत के शेरपा, अमिताभ कांत, टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन और कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार अधिकारी शामिल हैं. इस बैठक में पीपीपी मॉडल को सफल बनाने के प्रयासों पर जोर दिया जा रहा है.

6. (b) आईएनएस वागीर

भारतीय नौसेना ने 23 जनवरी, 2023 को पांचवीं कलवारी श्रेणी की पनडुब्बी वागीर को कमीशन किया. नौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार मुंबई में नौसेना डॉकयार्ड में आयोजित एक समारोह के दौरान मुख्य अतिथि थे. मुंबई के मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (MDL) ने मैसर्स नेवल ग्रुप ऑफ फ्रांस के साथ मिलकर पनडुब्बी का निर्माण किया है.  कलवारी श्रेणी की चार पनडुब्बियां भारतीय नौसेना को पहले ही सौंपी जा चुकी हैं. इन सबमरीन का निर्माण प्रोजेक्ट 75 के तहत किया जा रहा है. इसके तहत कलवारी श्रेणी की छह सबमरीन का निर्माण किया जा रहा है.  

7. (a) नेता सुभाष चंद्र बोस

पराक्रम दिवस प्रसिद्ध स्वतंत्रता योद्धा नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. नेता जी का जन्म आज ही के दिन 1897 में ओडिशा के कटक में हुआ था. प्रतिवर्ष 23 जनवरी को देश पराक्रम दिवस मनाता है ताकि लोगों, विशेष रूप से युवाओं को संघर्ष और चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रेरित किया जा सके. पीएम मोदी ने भी पराक्रम दिवस पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि अर्पित की है. नेताजी ने ''दिल्ली चलो'' का प्रसिद्ध नारा दिया था.

8. (b) अबेई 

भारत पहली बार यूएन मिशन पर महिलाओं की सबसे बड़ी सिंगल यूनिट की तैनाती करने जा रहा है. भारतीय बटालियन की तैनाती अबेई (Abyei) में UN पीसकीपिंग कार्यक्रम के तहत की जा रही है. अबेई (Abyei) साउथ सूडान और सूडान के बॉर्डर का क्षेत्र है. जिसे 2004 के स्पेशल प्रोटोकॉल द्वारा 'विशेष प्रशासनिक दर्जा' दिया गया है. पहली बार वर्ष 2007 में पश्चिम अफ़्रीकी देश लाइबेरिया (Liberia) में UN पीसकीपिंग फ़ोर्स के तहत भारतीय महिला सैनिकों की तैनाती की गयी थी.

 

9. (c) सिडनी क्रिकेट ग्राउंड 

ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला क्रिकेट कप्तान बेलिंडा क्लार्क (Belinda Clark) की कांस्य प्रतिमा का अनावरण सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में किया गया है. यह सम्मान पाने वाली वह पहली महिला क्रिकेटर है. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में उनकी प्रतिमा स्टीव वॉ और स्टैन मैक्केब जैसे पूर्व खिलाड़ियों के साथ लगाई गई है. बेलिंडा क्लार्क ने ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम, न्यू साउथ वेल्स और ICC की टीमों के लिए अपना अहम योगदान दिया है. उन्होंने अपने करियर में 15 टेस्ट, 118 वनडे और 01 T20I मैच खेला है.

 

10. (c) फिल्म इंडस्ट्री 

लोकप्रिय आर्ट डायरेक्टर सुनील बाबू (Sunil Babu) का 50 साल की उम्र में निधन हो गया है. सुनील बाबू ने मुख्य रूप से मलयालम फिल्मों में काम किया साथ ही उन्होंने तमिल, तेलुगु और हिंदी फिल्मों में भी काम किया था. खासकर उन्होंने बैंगलोर डेज़ (angalore Days), गजनी (Ghajini), वरिसु (Varisu) जैसी हिट फिल्मों से प्रसिद्धी पाई थी. सुनील बाबू ने एक प्रोडक्शन डिजाइनर के रूप में दुलकेर सलमान स्टारर 'सीता रामम' (Sita Ramam) में काम किया था.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Dada Saheb Phalke Award 2024

Veteran actor Mithun Chakraborty will be honoured with the prestigious Dadasaheb Phalke Award, the government's highest honour in the fi...

Popular Posts