प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(28-01-2023)

1. किस भारतीय-अमेरिकी को अमेरिकी वायुसेना में ब्रिगेडियर जनरल ग्रेड पर नियुक्ति के लिए नामित किया गया है?

(a) दर्शन शाह 

(b) भगवती बोस

(c) उदय सिंह तौंके

(d) राजा जे चारी

2. हाल ही में लांच हुई भारत की पहली इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन का नाम क्या है?

(a) इनकोवैक

(b) कोवैक्सिन

(c) हैनवैक

(d) कॉमवैक 5

3. वर्ष 2023 के पद्म पुरस्कारों के तहत इस बार कितने लोगों को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है?

(a) 06

(b) 07

(c) 10

(d) 19

4. वर्ष 2022 के लिए आईसीसी मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में किसे चुना गया है?

(a) सूर्यकुमार यादव

(b) बाबर आजम 

(c) विराट कोहली 

(d) बेन स्ट्रोक 

5. किस भारतीय कवि-राजनयिक को ‘ब्राजील के साहित्य अकादमी’ के संबंधित सदस्य के रूप में चुना गया है?

(a) एके मेहरोत्रा

(b) दिलीप चित्रे

(c) शिव के कुमार

(d) अभय कुमार 

6. मध्य रेलवे के नए महाप्रबंधक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(a) अनिल कुमार लाहोटी

(b) नरेश लालवानी

(c) अशोक कुमार मिश्रा

(d) आलोक सिंह

7. इसरो के आदित्य L1 प्रोजेक्ट के लिए, ‘विजिबल एमिशन लाइन कोरोनाग्राफ’ पेलोड का निर्माण किसने किया है?

(a) डीआरडीओ

(b) भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर 

(c) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स

(d) आईआईटी मुंबई  

 8. भारत का कौन सा राज्य देश का पहला फुल डिजिटल बैंकिंग वाला राज्य बन गया है?

(a) केरल 

(b) तमिलनाडु

(c) गुजरात 

(d) कर्नाटक  

9. विश्व हिंदी दिवस किस दिन मनाया जाता है?

(a) 7 जनवरी

(b) 10 जनवरी

(c) 15 जनवरी

(d) 5 जनवरी

10. भारत के किस खिलाड़ी ने रणजी ट्रॉफी इतिहास का अब तक का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया है?

(a) चेतेश्वर पुजारा

(b) शुबमन गिल 

(c) पृथ्वी शॉ 

(d) श्रेयस अय्यर

उत्तर:-

1. (d) राजा जे चारी

भारतीय मूल के अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री राजा जे चारी को अमेरिकी एयर फ़ोर्स में सेना ब्रिगेडियर जनरल के ग्रेड पर नियुक्ति के लिए नामित किया गया है. वह वर्तनाम में नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन, जॉनसन स्पेस सेंटर, टेक्सास में क्रू -3 कमांडर के रूप में कार्यरत है. वर्ष 2020 में नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) के लिए स्पेसएक्स क्रू-3 मिशन के कमांडर के रूप में चुना था. वह वर्ष 2017 में नासा में शामिल हुए थे. उनके पास 2,500 घंटे से अधिक का उड़ान अनुभव हासिल है.  

 

2. (a) इनकोवैक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेन्द्र सिंह ने भारत की पहली नेजल कोविड-19 वैक्सीन इनकोवैक (iNCOVACC) को लांच किया. यह देश की पहली नेज़ल कोविड-19 वैक्सीन है इसका निर्माण भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने किया है. इस नेजल वैक्सीन की कीमत प्राइवेट हॉस्पिटल में ₹800+टैक्स जबकि केंद्र व राज्य सरकारों के लिए इसकी कीमत ₹325 रखी गयी है. यह कोविड-19 के लिए दुनिया का पहला इंट्रानेजल वैक्सीन है जिसको दो प्राइमरी डोज के साथ अनुमोदन प्राप्त हुआ है. यह एक विषम बूस्टर खुराक (Heterologous booster dose) नेजल वैक्सीन है. 

 

3. (a) 06

वर्ष 2023 के पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी गयी है. इस बार ये अवार्ड्स 106 लोगों को दिए जा रहे है. जिसमें 6 पद्म विभूषण (Padma Vibhushan), 9 पद्म भूषण (Padma Bhushan) और 91 पद्म श्री (Padma Shri) पुरस्कार शामिल है. इस बार इस अवार्ड लिस्ट में 19 महिलाएं भी शामिल है. साथ ही लिस्ट में विदेशियों/NRI/PIO/OCI की कैटेगरी के 2 व्यक्ति और 7 मरणोपरांत पुरस्कार पाने वाले शामिल है. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव, पूर्व विदेश मंत्री एस एम कृष्णा और तबला वादक जाकिर हुसैन सहित कुल छह लोगों को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है.  

4. (b) बाबर आजम 

आईसीसी ने वर्ष 2022 के सभी अवार्ड्स विजेताओं की घोषणा कर दी है. पाकिस्तान के स्टार क्रिकेटर बाबर आज़म ने मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर और मेन्स वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवार्ड जीता. इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर नैट साइवर  (Nat Sciver) को महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर और महिला वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है. भारत की रेणुका सिंह को आईसीसी इमर्जिंग वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर और सूर्यकुमार यादव को आईसीसी मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है.     

5. (d) अभय कुमार 

हाल ही में अपने एक पूर्ण सत्र के दौरान अकादमी ऑफ़ लेटर्स ऑफ़ ब्राज़ील (ALB) ने कवि-राजनयिक 'अभय कुमार' को ब्राजील के साहित्य अकादमी (Academy of Letters of Brazil) के संबंधित सदस्य के रूप में चुना है. अभय कुमार भारत के एक कवि-राजनयिक हैं जो वर्तमान में नई दिल्ली में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के उप महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं.

6. (b) नरेश लालवानी

नरेश लालवानी को मध्य रेलवे का महाप्रबंधक नियुक्त किया गया है. वह भारतीय रेलवे इंजीनियरिंग सेवा के 1985 बैच के एक वरिष्ठ अधिकारी हैं. वे मध्य रेलवे के महाप्रबंधक बनने से पहले पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ उप महाप्रबंधक और मुख्य सतर्कता अधिकारी थे. उन्होंने पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्रा का स्थान लिया, जो मध्य रेलवे के प्रभारी भी थे.

7. (c) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स

इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स (IIA) ने इसरो को ‘विजिबल एमिशन लाइन कोरोनाग्राफ’ (Visible Line Emission Coronagraph-VELC) सौंप दिया है. वीईएलसी, इसरो के आदित्य L1 प्रोजेक्ट के तहत सूर्य के अध्ययन के लिए भेजा जायेगा. यह उपकरण आदित्य L1 प्रोजेक्ट  के तहत भेजा जाने वाला सबसे बड़ा यंत्र है. इसरो का यह महत्वाकांक्षी आदित्य L1 इस वर्ष जून या जुलाई में प्रस्तावित है. वीईएलसी पेलोड को विज्ञान और प्रौद्योगिकी अनुसंधान और शिक्षा केंद्र (CREST) कैंपस में डिजाइन और तैयार किया गया है जो बेंगलुरु में स्थित है.

8. (a) केरल 

केरल राज्य भारत का पहला पूरी तरह से डिजिटल बैंकिंग वाला राज्य बन गया है. राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (SLBC) के अनुसार, राज्य में अब 3.76 करोड़ बैंक खातों में कम से कम एक प्रोडक्ट डिजिटल रूप में उपलब्ध है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह उपलब्धि लोकल सेल्फ-गवर्नमेंट और इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के विकास के साथ-साथ बैंकिंग क्षेत्र में तकनीकी विकास के माध्यम से हासिल किया जा सका. केरल भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है जिसने 'इंटरनेट के अधिकार' (the right to Internet) को अपने नागरिकों के फंडामेंटल राइट्स के रूप में घोषित किया है.

9. (b) 10 जनवरी

प्रतिवर्ष 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस दुनिया भर में भाषा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. यह दिवस उस दिन के सम्मान में मनाया जाता है जब भारत की आधिकारिक भाषा हिंदी संयुक्त राष्ट्र महासभा में पहली बार बोली गई थी. वर्ष 1975 में नागपुर में पहली बार विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन किया गया था. तब से प्रतिवर्ष दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में इस तरह के सम्मेलन आयोजित किए जाते रहे हैं.

10. (c) पृथ्वी शॉ 

भारतीय क्रिकेटर पृथ्वी शॉ ने अब तक का दूसरा सबसे बड़ा रणजी ट्रॉफी स्कोर बनाया है. सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने असम के खिलाफ मुंबई के ग्रुप बी मैच के दूसरे दिन यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने अपनी पारी के दौरान कुल 379 रन बनाये. रणजी ट्रॉफी में सबसे अधिक रनों का रिकॉर्ड महाराष्ट्र के भाऊसाहेब निंबालकर के नाम है, जिन्होंने दिसंबर 1948 में काठियावाड़ के खिलाफ 443 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

New Managing Director and CEO of Federal Bank

KVS Manian became the new Managing Director and CEO of Federal Bank. The appointment of KVS Manian has become effective from September 23, 2...

Popular Posts