प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(30-01-2023)

1. यूनाइटेड नेशन ने भारत की किस पहल को टॉप 10 वर्ल्ड रेस्टोरेशन फ्लैगशिप में दिया स्थान दिया है?

(a) हर-घर जल योजना 

(b) नमामि गंगे 

(c) मेक इन इंडिया

(d) स्टार्ट अप इंडिया

 

2. हाल ही में किस एयरलाइंस ने जीएमआर दिल्ली एयरपोर्ट का 'सेफ्टी परफॉर्मर ऑफ द ईयर' अवार्ड जीता है?

(a) स्पाइसजेट

(b) इंडिगो 

(c) एयर इंडिया

(d) विस्तारा

3. डेनमार्क में किसने हाल ही में विपक्ष के साथ मिलकर नई सरकार का गठन किया है?

(a) लार्स लोके रासमुसेन

(b) जैकब हनेरी जुमा

(c) जैकब एलेमैन-जेन्सेन

(d) मेटे फ्रेडरिकसन

4. भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का एक और सफल परीक्षण किया, इसकी मारक क्षमता क्या है?

(a) 2000-3000 किमी 

(b) 2000-3500 किमी 

(c) 4000-4500 किमी 

(d) 5000-5500 किमी 

5. इंडिया वॉटर इम्पैक्ट समिट- 2022 का उद्घाटन किस केन्द्रीय मंत्री ने किया है?

(a) पियूष गोयल 

(b) राजनाथ सिंह 

(c) गजेंद्र सिंह शेखावत

(d) एस जयशंकर 

6. भारत और कजाकिस्तान की सेनाएं भारत के किस राज्य में एक्सरसाइज 'काजिंद-22' का आयोजन कर रही है?

(a) उत्तराखंड 

(b) असम

(c) हिमाचल प्रदेश 

(d) मेघालय 

7. भारतीय सेना, एक्सरसाइज "सूर्य किरण-XVI" में किस देश की सेना के साथ भाग ले रही है?

(a) नेपाल 

(b) भूटान 

(c) श्रीलंका 

(d) मलेशिया 

8.एशियाई कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी कौन बनी हैं?

a) मनिका बत्रा

b) श्रीजा अकुला

c) अंकिता दास

d) सुतीर्था मुखर्जी

9. भारत ने किस देश से 'ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' की अध्यक्षता हासिल की है?

a) जापान

b) इटली

c) फ्रांस

d) कनाडा

10. 2022 एटीपी फाइनल्स एकल का खिताब किसने जीता है?

a) राफेल नडाल

b) नोवाक जोकोविच

c) कैस्पर रुड

d) कार्लोस अल्कराज

 

 उत्तर:-

1. (b) नमामि गंगे 

भारत के 'नमामि गंगे' पहल को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) और संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा चलाये गए एक ग्लोबल मूवमेंट के तहत टॉप 10 वर्ल्ड रेस्टोरेशन फ्लैगशिप में स्थान दिया गया है. नमामि गंगे परियोजना की शुरुआत वर्ष 2014 में केंद्र सरकार द्वारा की गयी थी. इस पहल की शुरुआत गंगा नदी के प्रदुषण को कम करने और पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से की गयी थी.  

2. (a) स्पाइसजेट

स्पाइसजेट ने हाल ही में जीएमआर दिल्ली एयरपोर्ट का 'सेफ्टी परफॉर्मर ऑफ द ईयर' अवार्ड जीता है. स्पाइसजेट ने इस अवार्ड के जीत पर कहा कि एयरलाइंस की ग्राउंड हैंडलिंग टीम ने क्वालिटी में बेहतर सुधार पर लगातार ध्यान देकर जीता है. यह अवार्ड जीएमआर दिल्ली एयरपोर्ट द्वारा प्रदान किया जाता है. यह अवार्ड उस एयरलाइंस को दिया जाता है जिसके सेफ्टी मानकों में बेहतर प्रदर्शन करते है.    

 

3. (d) मेटे फ्रेडरिकसन

सोशल डेमोक्रेटिक लीडर मेटे फ्रेडरिकसन एक बार फिर से डेनमार्क की प्रधानमंत्री बन गयी है. डेनमार्क में नवम्बर में जनरल इलेक्शन संपन्न हुए थे,जिसके बाद से बातचीत का दौर जारी था. लिबरल पार्टी के विपक्ष के लीडर जैकब एलेमैन-जेन्सेन उप प्रधानमंत्री बने है. साथ ही फॉर्मर पीएम और मॉडरेट पार्टी के लीडर लार्स लोके रासमुसेन  को विदेशमंत्री नियुक्त किया गया है. 

4. (d) 5000-5500 किमी 

भारत ने गुरुवार को लंबी दूरी की सतह से सतह (surface-to-surface) पर मार करने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया. अग्नि-5 (Agni-5) का सफल परीक्षण ओडिशा के तट पर एपीजे अब्दुल कलाम आइलैंड से किया गया है. अग्नि-5 विभिन्न नई तकनीक और हाई एक्यूरेसी के साथ लगभग 5,000 से 5,500 किलोमीटर की दूरी तक के टारगेट को हिट कर सकती है.

5. (c) गजेंद्र सिंह शेखावत

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कल नई दिल्ली में इंडिया वॉटर इम्पैक्ट समिट के 7वें संस्करण का उद्घाटन किया. यह तीन दिवसीय समिट 15-17 दिसंबर के मध्य आयोजित की जा रही है. 7वें इंडिया वॉटर इम्पैक्ट समिट का थीम 'एक बड़ी बेसिन में छोटी नदियों का जीर्णोद्धार और संरक्षण' (Restoration and Conservation of Small Rivers in a Large Basin) है. 

6. (d) मेघालय 

भारतीय सेना और कजाकिस्तान की सेना मेघालय में संयुक्त सैन्य अभ्यास कर रही है. इसका आयोजन 15 से 28 दिसंबर तक किया जा रहा है. इस एक्सरसाइज की शुरुआत 2016 में अभ्यास प्रबल दोस्तीक (Prabal Dostyk) के रूप की गयी थी. वर्ष 2018 में इसका नाम बदलकर अभ्यास काजिंद कर दिया गया था.

7. (a) नेपाल  

भारत और नेपाल की सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास का 16वां संस्करण "सूर्य किरण-XVI"  आयोजित किया जा रहा है जो 16 से 29 दिसंबर 2022 तक नेपाल में सलझंडी के नेपाल आर्मी बैटल स्कूल में आज से आयोजित किया जा रहा है. यह अभ्यास रक्षा सहयोग के स्तर पर दोनों देशों को और करीब लायेगा.

8. (a) मनिका बत्रा

भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने बैंकॉक, थाईलैंड में एशियन कप 2022 का महिला एकल कांस्य पदक जीता है। बत्रा ने में जापान की विश्व नंबर 6 हिना हयाता को हराया। वह यह पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गयी है। एशियाई कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट एक वार्षिक प्रतियोगिता है जो अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) और एशियाई टेबल टेनिस संघ द्वारा आयोजित की जाती है।

9. (c) फ्रांस

भारत ने 21 नवंबर, 2022 को फ्रांस से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर ग्लोबल पार्टनरशिप, GPAI की अध्यक्षता संभाली। G20 प्रेसीडेंसी संभालने के बाद, यह एक अन्य निकाय है जिसकी अध्यक्षता भारत करेगा। GPAI जिम्मेदार और मानव केंद्रित विकास और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग का समर्थन करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय पहल है।

 

10. (b) नोवाक जोकोविच

सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने नॉर्वे के कैस्पर रुड को हराकर रिकॉर्ड छठी बार एटीपी फाइनल एकल खिताब जीता। यह 2015 के बाद से इस आयोजन में जोकोविच का पहला खिताब भी था इसके साथ ही वह, रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी की है, जिन्होंने 6 एटीपी खिताब भी जीते हैं। साथ ही 35 साल के जोकोविच खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts