प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(31-01-2023)


1. ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन 2023 का  पुरुष एकल खिताब किसने जीता है?

 (a) राफेल नडाल 

(b) जेसन कुबलर 

(c) नोवाक जोकोविच

(d) स्टेफानोस सिटसिपास 

2. राष्ट्रपति भवन स्थित मुगल गार्डन का नाम बदलकर क्या रखा गया है?

(a) राजेंद्र प्रसाद उद्यान 

(b) अमृत उद्यान

(c) शांति उपवन 

(d) आनंद उद्यान 

3. भारतीय अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम ने फाइनल में किस टीम को हराकर पहला T20 वर्ल्ड कप जीता है?

(a) श्रीलंका 

(b) ऑस्ट्रेलिया

(c) साऊथ अफ्रीका 

(d) इंग्लैंड  

4. पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 का टाइटल किस टीम ने जीता है?

 (a) जर्मनी

(b) बेल्जियम

(c) इंग्लैंड 

(d) ऑस्ट्रेलिया 

5. गुजरात पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी लिमिटेड ने 'गुजरात मैरीटाइम क्लस्टर' का पहला सीईओ किसे नियुक्त किया है?

(a) माधवेंद्र सिंह 

(b) अशनीर ग्रोवर

(c) राहुल दयाल 

(d) अलोक जोशी 

6. पांचवां खेलो इंडिया यूथ गेम्स किस राज्य में शुरू होगा?

(a) गुजरात

(b) मध्य प्रदेश

(c) महाराष्ट्र

(d) कर्नाटक

7. भारत ने सालाना 12 चीतों को भारत लाने के लिए किस देश के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

(a) दक्षिण अफ्रीका

(b) केन्या

(c) नामिबिया

(d) तंजानिया

 8. शांति कुमारी को किस राज्य की पहली महिला मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है?

(a) असम 

(b) तमिलनाडु 

(c) तेलंगाना 

(d) हिमाचल प्रदेश 

9. टाटा पावर, हाउसिंग सोसायटी के लिए भारत का पहला सोलर प्लांट किस शहर में स्थापित करेगा?

(a) पुणे

(b) भोपाल

(c) मुंबई

(d) अहमदाबाद

10. विश्व बैंक की ‘वैश्विक आर्थिक संभावना रिपोर्ट’ के अनुसार 2023-24 में भारत की अपेक्षित आर्थिक वृद्धि कितनी है?

(a) 5.5%

(b) 6.6%

(c) 7.0%

(d) 7.7%

उत्तर:-

1. (c) नोवाक जोकोविच

स्टार टेनिस प्लेयर नोवाक जोकोविच ने रिकॉर्ड 10वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत लिया है. उन्होंने फाइनल मैच में ग्रीक खिलाड़ी स्टेफानोस सिटसिपास को हराया. यह उनका 22वां ग्रैंड स्लैम टाइटल था. नोवाक जोकोविच इस जीत के साथ ही सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम (22 ग्रैंड स्लैम) टाइटल जीतने के राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. इसके अतिरिक्त उन्होंने अब तक सात विम्बलडन, तीन अमेरिकी ओपन और दो फ्रेंच ओपन जीत चुके है. विमेंस सिंगल चैंपियन बेलारूस की आर्यना सबलेंका ने जीता है.  

 

2. (b) अमृत उद्यान

राष्ट्रपति भवन में बने मुगल गार्डन का नाम बदलकर 'अमृत उद्यान' (Amrit Udyan) कर दिया गया है. वैसे नाम बदलने की परम्परा वर्षो से चली आ रही है. गौरतलब है कि सितंबर 2022 में केंद्र सरकार ने राजपथ का नाम बदलकर 'कर्तव्य पथ' कर दिया था. राष्ट्रपति भवन में बने इस 'अमृत उद्यान' (पूर्व में मुग़ल गार्डन) को 1928-29 में बनाया गया था. यह लगभग 15 एकड़ में फैला हुआ है. इस गार्डन में मशहूर शख़्सियतों राजा राममोहन राय, जॉन एफ, कैनेडी, महारानी एलिज़ाबेथ, मदर टेरेसा और क्रिश्चियन डायोर जैसे लोगों के नाम पर गुलाब के फूलों का नामकरण किया गया है.

 

3. (d) इंग्लैंड  

भारतीय अंडर-19 महिला टी20 टीम ने इतिहास रचते हुए पहला टी20 विश्व कप जीत लिया. भारतीय महिला टीम फाइनल मैच में इंग्लैंड को सात विकेट से हराकर विश्व चैंपियन बनी. भारतीय टीम का नेतृत्व शैफाली वर्मा कर रही थी. इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 69 रन का टारगेट भारत को दिया था जिसे भारत ने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. इंग्लैंड की ग्रेस स्क्रिवेंस (Grace Scrivens) को प्लेयर ऑफ द सीरीज (Player Of The Series) चुना गया. इस टूर्नामेंट का आयोजन साउथ अफ्रीका में किया गया. 

 
 

4. (a) जर्मनी

भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप फाइनल में जर्मनी ने बेल्जियम को हराकर तीसरी बार हॉकी वर्ल्ड चैंपियन बना. इससे पहले जर्मनी ने यह ख़िताब वर्ष 2002 और 2006 में जीता था. यह मैच पेनल्टी शूट आउट में गया जहाँ जर्मनी ने 5-4 से जीत दर्ज की. जर्मनी के निकलास वेलेन प्लेयर ऑफ़ द मैच चुने गए. पुरुष हॉकी विश्व कप में सर्वाधिक टाइटल जीतने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम है. पाकिस्तान अभी तक चार बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुका है. FIH पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 में भारत नौवें स्थान पर रहा. 

5. (a) माधवेंद्र सिंह 

गुजरात पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी लिमिटेड ने माधवेंद्र सिंह को गुजरात मैरीटाइम क्लस्टर का पहला मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है. गुजरात मैरीटाइम क्लस्टर (GMC) देश में अपनी तरह का पहला कमर्शियल मैरीटाइम क्लस्टर है, जिसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय मानकों की समुद्री सेवाओं के लिए एक केंद्र बनाना है. GMC गांधीनगर स्थित GIFT सिटी में समुद्री, शिपिंग और रसद सेवा प्रदाताओं का एक बड़ा तंत्र स्थापित करना चाहता है.

6. (b) मध्य प्रदेश

पांचवां खेलो इंडिया यूथ गेम्स 30 जनवरी 2023 को मध्य प्रदेश में शुरू होने जा रहा है. जिसमें कई टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) के एथलीट भी प्रतिस्पर्धा करेंगे.  इससे खेलों का महत्व बढ़ जाता है क्योंकि TOPS एथलीट, जो पहले से ही दुनिया भर में प्रदर्शन कर रहे हैं, जमीनी स्तर के खिलाड़ियों को आगे बढ़ने और कड़ी प्रतिस्पर्धा देने के लिए प्रेरित करेंगे. केंद्रीय खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शाम करीब सात बजे भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम में इस खेल महाकुंभ का उद्घाटन करेंगे.

7. (a) दक्षिण अफ्रीका

भारत और दक्षिण अफ्रीका ने अगले आठ से दस वर्षों के लिए प्रतिवर्ष 12 अफ्रीकी चीतों को भारत लाने के लिए 27 जनवरी, 2023 को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है. इस समझौते के मुताबिक अगले महीने दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों को भारत लाया जायेगा. पिछले साल नामीबिया से भारत में आठ चीतों को भारत लाया गया था. इन चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में रखा जायेगा.

8. (c) तेलंगाना 

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ए शांति कुमारी को तेलंगाना का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है. शांति कुमारी ने राज्य की पहली महिला मुख्य सचिव के रूप में कार्यभार संभाला. शांति कुमारी निवर्तमान सोमेश कुमार का स्थान लिया है जिन्हें केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने तेलंगाना सरकार की सेवा से मुक्त कर दिया है.

9. (c) मुंबई

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी ने आवासीय खपत के लिए कैप्टिव सोलर एनर्जी प्लांट संचालित करने वाली देश की पहली हाउसिंग सोसाइटी बनाने के लिए मुंबई के विवरिया कॉन्डोमिनियम (Vivarea Condominium) के साथ एक समझौता किया है. टाटा पावर की सहायक कंपनी द्वारा महाराष्ट्र के हिमायतनगर में 3.125 मेगावाट की सौर सुविधा का निर्माण किया जाएगा. यह वर्तमान लागत से 40% कम पर हरित बिजली (green electricity) की आपूर्ति करेगा

10. (b) 6.6%

विश्व बैंक की वैश्विक आर्थिक संभावना रिपोर्ट (Global Economic Prospects report) के अनुसार, भारत सात प्रमुख उभरते बाजारों और विकासशील देशों में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होगी. वर्ल्ड बैंक के अनुमान के मुताबिक, भारत की आर्थिक वृद्धि अगले वित्त वर्ष में घटकर 6.6% रह जाएगी, जो चालू वर्ष में 6.9% है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts