प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(01-03-2023)

1. राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2023 का थीम क्या है?

(a) ग्लोबल साइंस फॉर यूथ

(b) ग्लोबल साइंस फॉर ग्लोबल वेलबीइंग 

(c) न्यू टेक्नोलॉजी फॉर फ्यूचर

(d) ग्लोबल इनोवेशन फॉर फ्यूचर

2. किस खिलाड़ी ने वर्ष 2022 के फीफा फुटबॉल अवार्ड्स में बेस्ट मेंस फुटबॉलर का अवार्ड जीता है?

(a) लियोनेल मेसी 

(b) करीम बेंजेमा

(c) किलियन एम्बाप्पे

(d) एमिलियानो मार्टिनेज

3. स्पेनिश पैरा-बैडमिंटन इंटरनेशनल टूर्नामेंट में किस खिलाड़ी ने मेन्स सिंगल्स इवेंट में सिल्वर मेडल जीता?

(a) सुहास एल.वाई.

 (b) प्रमोद भगत 

(c) सुकांत कदम 

(d) मोंगखोन बुनसुन

4. फिक्की ने किसे अपना नया महासचिव नियुक्त किया है?

(a) शैलेश पाठक 

(b) अरुण कुमार

(c) जयंत सिन्हा 

(d) अजय सिंह परमार 

5. टेस्ट क्रिकेट में न्यूज़ीलैंड के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ कौन बने है?

(a) रॉस टेलर 

(b) मार्टिन गप्टिल

(c) केन विलियमसन

(d) टॉम ब्लंडेल

6. केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने ग्रैंड स्टार्ट-अप कॉन्क्लेव का उद्घाटन किस शहर में किया?

(a) पटना 

(b) हैदराबाद 

(c) वाराणसी 

(d) भोपाल 

7. मल्टीलेटरल 'कोबरा वारियर' एक्सरसाइज का आयोजन किस देश में किया जायेगा?

(a) यूनाइटेड किंगडम 

(b) भारत 

(c) जापान 

(d) ऑस्ट्रेलिया

8. भारत में पहली बार किस राज्य / केन्द्र-शासित प्रदेश में लिथियम के भंडार मिले है?

(a) जम्मू और कश्मीर 

(b) असम 

(c) अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह

(d) बिहार 

9. हाल ही में जारी ग्लोबल क्वालिटी इंफ्रास्ट्रक्चर इंडेक्स (GQII) 2021 में भारत की रैंक क्या है?

(a) 05वीं

(b) 08वीं

(c) 10वीं

(d) 20वीं

10. इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दो देशों के लिए शतक जड़ने वाले दूसरे क्रिकेटर कौन बने है?

(a) गैरी बैलेंस

(b) सिकंदर रजा 

(c) डेविड रूट

(d) केप्लर वेसल्स 

उत्तर:-

1. (b) ग्लोबल साइंस फॉर ग्लोबल वेलबीइंग 

भारत रत्न और महान वैज्ञानिक सर चंद्रशेखर वेंकट रमन ने फिजिक्स के क्षेत्र में 28 फरवरी 1928 को 'रमन प्रभाव' (Raman effect) की महत्वपूर्ण खोज की थी. इस दिन को महत्व और सम्मान देने के लिए पूरे देश में प्रतिवर्ष राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है. चंद्रशेखर वेंकट रमन को इस खोज के लिए वर्ष 1930 में नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2023 का थीम "वैश्विक कल्याण के लिए वैश्विक विज्ञान" (Global Science for Global Wellbeing) है. 

 

2. (a) लियोनेल मेसी 

फीफा ने वर्ष 2022 के फुटबॉल अवार्ड्स की घोषणा कर दी है. इस अवार्ड्स में अर्जेंटीना के विश्व कप विजेता कप्तान लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ने पुरुष वर्ग में बेस्ट फुटबॉलर का अवार्ड अपने नाम किया. क़तर में संपन्न हुए फीफा वर्ल्ड कप 2022 में मेसी ने अपनी टीम को वर्ल्ड चैंपियन बनाया था, साथ ही उन्होंने विश्व कप में गोल्डन बॉल का अवॉर्ड जीता था. सर्वश्रेष्ठ फीफा महिला खिलाड़ी का अवार्ड अलेक्सिया पुटेलस ने जीता. साथ ही सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष गोलकीपर का अवार्ड एमिलियानो मार्टिनेज ने जीता.

 

3. (b) प्रमोद भगत 

ओडिशा के प्रमोद भगत ने स्पेनिश पैरा-बैडमिंटन इंटरनेशनल टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए लेवल- II टूर्नामेंट की दो स्पर्धाओं में दो पदक जीते. प्रमोद को एकल स्पर्धा में रजत पदक से संतोष करना पड़ा क्योंकि वह फाइनल में इंग्लैंड के डेनियल बेथेल से हार गए थे. पैरा-बैडमिंटन इंटरनेशनल टूर्नामेंट स्पेन के विक्टोरिया में आयोजित की गयी थी. एक अन्य उड़िया खिलाड़ी सुभ्रजीत मोहराना ने युगल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. गौतमबुद्ध नगर (उत्तर प्रदेश) के ज़िलाधिकारी सुहास एल.वाई. (Suhas L.Y.) ने इस टूर्नामेंट के मेन्स सिंगल्स SL4 इवेंट में कांस्य पदक जीता. 

4. (a) शैलेश पाठक 

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स ऐंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने पूर्व आईएएस अधिकारी शैलेश पाठक को अपना नया महासचिव नियुक्त किया. शैलेश पाठक ने निजी क्षेत्र की कई कंपनियों में प्रमुख पदों पर रह चुके है. उन्होंने ग्रेजुएशन के बाद 1986 में IIM कलकत्ता से MBA की डिग्री हासिल की थी. फिक्की की स्थापना वर्ष 1927 में की गयी थी यह सबसे पुराना शीर्ष व्यापार संगठन है. इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है. यह एक गैर-सरकारी, गैर-लाभकारी संगठन है.

5. (c) केन विलियमसन

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के अनिभवी बल्लेबाज केन विलियमसन ने टेस्ट में अपने देश के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने हैं. उन्होंने यह उपलब्धि इंग्लैंड के खिलाफ हासिल की. विलियमसन ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट में न्यूज़ीलैंड की दूसरी पारी में 132 रनों की पारी खेलकर यह मुकाम हासिल किया. विलियमसन के अब टेस्ट में 7787 रन हो गए. विलियमसन ने न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान रॉस टेलर को पछाड़ा जिन्होंने टेस्ट में 7683 रन बनाए थे. 

6. (b) हैदराबाद 

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने हैदराबाद में एक कन्वेंशन सेंटर में पशुपालन और डायरी में 'ग्रैंड स्टार्ट-अप कॉन्क्लेव' का उद्घाटन किया. इस ग्रैंड स्टार्ट अप कॉन्क्लेव का उद्देश्य देश में पशुधन, डेयरी और पशुपालन क्षेत्रों में मौजूदा और उभरते स्टार्टअप्स को बढ़ावा देना है. साथ ही इस मंच से उद्यमियों, निवेशकों और उद्योग विशेषज्ञ अपनी बात रखने का मौका मिलेगा. इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री डॉ एल मुरुगन और पशुपालन राज्य मंत्री डॉ संजीव कुमार बालियान भी उपस्थित थे.  

7. (a) यूनाइटेड किंगडम 

भारत ने हाल ही में यूनाइटेड किंगडम में 'कोबरा वारियर' एक्सरसाइज (Cobra Warrior exercise) में भाग लेने के लिए मिराज-2000 लड़ाकू विमानों और अन्य विमानों को भेजा है. यह एक बहुपक्षीय अभ्यास है जिसमें ब्रिटेन की रॉयल एयर फोर्स और भारतीय वायु सेना के साथ फिनलैंड, स्वीडन, दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त राज्य अमेरिका और सिंगापुर की वायु सेना भी भाग लेगी. इस एक्सरसाइज में इंडियन एयर फ़ोर्स के पांच मिराज-2000 फाइटर प्लेन, दो C-17 ग्लोबमास्टर और एक IL-78 मिड-एयर रिफ्यूलर विमान भाग लेंगे.

8. (a) जम्मू और कश्मीर 

केंद्र-शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के रियासी जिले के सलाल-हैमाना क्षेत्र में, जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) ने बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए 5.9 मिलियन टन के लिथियम अनुमानित भंडार (G3) का पता लगाया है. हाल ही में 62वीं केंद्रीय भूवैज्ञानिक प्रोग्रामिंग बोर्ड (CGPB) की बैठक के दौरान 15 अन्य संसाधन वाली भूवैज्ञानिक रिपोर्ट (G2 और G3 स्टेज) और 35 भूवैज्ञानिक ज्ञापनों के साथ यह रिपोर्ट संबंधित राज्य सरकारों को सौंपी गई थी. लिथियम का उपयोग ईवी बैटरी के निर्माण में मुख्य रूप से किया जाता है. GSI की स्थापना 1851 में की गयी थी, इसका मुख्यालय कोलकाता में है.  

9. (c) 10वीं

हाल ही में जारी ग्लोबल क्वालिटी इंफ्रास्ट्रक्चर इंडेक्स (GQII) 2021 में भारत की समग्र क्यूआई प्रणाली रैंकिंग टॉप 10 में 10वें स्थान पर बनी हुई है. भारतीय गुणवत्ता परिषद (QCI) के तहत आने वाली भारत की राष्ट्रीय प्रत्यायन प्रणाली को GQII-2021 में 5वां स्थान मिला है. GQII के तहत गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे (QI) के आधार पर दुनिया में 184 देशों की सूची तैयार की गई है.  जीक्यूआईआई देशों के क्यूआई की तुलना के आधार पर उसकी प्रगति का मुल्यांकन करता है.

10. (a) गैरी बैलेंस

ज़िम्बाब्वे के गैरी बैलेंस (Gary Ballance) दो देशों के लिए टेस्ट अन्तर्राष्ट्रीय शतक जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज़ बन गए हैं. उन्होंने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ पहले टेस्ट में शतक जड़ते ही यह उपलब्धि हासिल की. इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड के लिए 4 टेस्ट शतक लगाए थे. केप्लर वेसल्स (Kepler Wessels) पहले क्रिकेटर थे जिन्होंने दो देशों (ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका) के लिए टेस्ट शतक लगाये थे. गैरी बैलेंस का जन्म हरारे, ज़िम्बाब्वे में हुआ था. आखिरी बार 2017 में उन्होंने इंग्लैंड के लिए खेला था.  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts