प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(02-02-2023)


1. केंद्रीय बजट 2023 में भारतीय रेलवे के लिए कितने लाख करोड़ रुपये की पूंजी परिव्यय आवंटित की गयी है?

(a) 1.90 लाख करोड़ 

(b) 3.00 लाख करोड़ 

(c) 2.00 लाख करोड़ 

(d) 2.40 लाख करोड़ 

2. सम्पूर्ण पर्यटन पैकेज के रूप में देश के कितने पर्यटन स्थलों का विकास किया जाएगा?

(a) 50

(b) 30

(c) 20

(d) 40

3. एमएसएमई के लिए ऋण गारंटी योजना को नवीकृत करने के लिए बजट में कितने करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है?

(a) 1000 करोड़  

(b) 9,000 करोड़ 

(c) 5000 करोड़ 

(d) 8000 करोड़ 

4. शांति भूषण, जिनका हाल ही में निधन हो गया, वह किस प्रधानमंत्री के कार्यकाल में मंत्री थे?

(a) जवाहरलाल नेहरू 

(b) मोरारजी देसाई

(c) अटल बिहारी वाजपेयी 

(d) मनमोहन सिंह 

5. बजट 2023-24 के अनुसार, ITR के लिए संशोधित औसत प्रोसेसिंग समय क्या है?

(a) 21 दिन

(b) 20 दिन

(c) 18 दिन

(d) 16 दिन

6.किसे हाल ही ब्रिटेन में 'इंडिया-यूके अचीवर्स ऑनर्स' द्वारा 'लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया है?

(a) निर्मला सीतारमण 

(b) मनमोहन सिंह 

(c) पियूष गोयल 

(d) रघुराम राजन 

7. भारतीय तटरक्षक दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?

(a) 31 जनवरी 

(b) 01 फरवरी 

(c) 02 फरवरी 

(d) 30 जनवरी 

 8. भारत का कौन सा राज्य देश का पहला फुल डिजिटल बैंकिंग वाला राज्य बन गया है?

(a) केरल 

(b) तमिलनाडु

(c) गुजरात 

(d) कर्नाटक 

9. सियाचिन बेटल फील्ड में तैनात होने वाली भारत की पहली महिला आर्मी ऑफिसर कौन है?

(a) पूजा सिंह

(b) आरती शाहा

(c) शिवानी सिंह 

(d) शिवा चौहान  

10. हाल ही में 'मुख्यमंत्री आवास भूमि अधिकार योजना' किस राज्य में शुरू की गयी है?

(a) मध्य प्रदेश

(b) उत्तर प्रदेश 

(c) हरियाणा 

(d) पंजाब

उत्तर:-

1. (d) 2.40 लाख करोड़ 

 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2023 में भारतीय रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये का पूंजी परिव्यय आवंटित किया है. यह अब तक का सर्वाधिक परिव्यय वित्त वर्ष 2013-14 में किए गए परिव्यय का लगभग नौ गुना है. यह नरेंद्र मोदी 2.0 सरकार का आखिरी पूर्ण बजट है. वर्ष 2023-24 की बजट घोषणा से मध्यम वर्ग के एक बड़े वर्ग को लाभ होने की संभावना है जैसे कि रेलवे द्वारा यात्री टिकट या माल भाड़े में वृद्धि की संभावना नहीं है.

2. (a) 50

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में केन्द्रीय बजट 2023-24 पेश करते हुए कहा कि कम से कम 50 पर्यटन स्थलों  का चयन किया जाएगा और इन स्थलों को एक सम्पूर्ण पैकेज के रूप में विकसित किया जाएगा. साथ ही पर्यटकों के अनुभवों को बेहतर बनाने के लिए एक ऐप भी जारी किया जाएगा. सीतारमण ने कहा ‘देखो अपना देश’ मध्यम वर्ग के नागरिकों को विदेशी पर्यटन के बदले घरेलू पर्यटन को प्राथमिकता देने की पीएम मोदी के अपील से शुरू की गई.

 

3. (b) 9,000 करोड़ 

एमएसएमई के लिए ऋण गारंटी योजना को नवीकृत करने के लिए बजट में 9,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. पिछले बजट में एमएसएमई के लिए ऋण गारंटी योजना को नवीकृत करने का प्रस्ताव किया गया था. 9 हजार करोड़ रुपये के साथ इस नवीकृत योजना को 01 अप्रैल, 2023 से शुरू किया जाएगा. इससे अतिरिक्त 2 लाख करोड़ रुपये के अतिरिक्त संपार्श्विक-मुक्त ऋण (Collateral-free guaranteed credit) संभव हो पाएगा. 

4. (b) मोरारजी देसाई

पूर्व कानून मंत्री और प्रसिद्ध वकील शांति भूषण का नोएडा में निधन हो गया. वह 97 वर्ष के थे और 1977 से 1979 तक भारत के कानून मंत्री के रूप में कार्यरत थे. भूषण कांग्रेस और उसके बाद जनता पार्टी के सदस्य थे. उन्होंने 1977 से 1979 तक मोरारजी देसाई सरकार में केंद्रीय कानून मंत्री के रूप में कार्य किया और 14 जुलाई 1977 से 2 अप्रैल 1980 तक राज्यसभा सदस्य रहे.

 
 

5. (d) 16 दिन

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी, 2023 को केंद्रीय बजट की प्रस्तुति के दौरान कहा कि आयकर रिटर्न के लिए औसत प्रसंस्करण समय 93 से घटाकर 16 दिन कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि 45 प्रतिशत आईटीआर 24 घंटे के भीतर संभाले जाते हैं. साथ ही उहोने कहा कि प्रशासन का लक्ष्य अगली पीढ़ी के यूनिवर्सल आईटी रिटर्न फॉर्म लाने के साथ-साथ शिकायत निवारण प्रक्रिया को मजबूत करना है.

6. (b) मनमोहन सिंह 

पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह को उनके आर्थिक और राजनीतिक योगदान के लिए 'इंडिया-यूके अचीवर्स ऑनर्स' द्वारा 'लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया है. डॉ. सिंह को यह अवॉर्ड राष्ट्रीय भारतीय छात्र और पूर्व छात्र संघ (NISU) यूके द्वारा दिल्ली में सौंपा जाएगा. ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट ऑनर’ ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालयों में डॉ सिंह के योगदान को दर्शाता है. डॉ. मनमोहन सिंह साल 2004 से 2014 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे थे. 

7. (b) 01 फरवरी 

भारतीय तटरक्षक बल 01 फरवरी को अपना 47वां स्थापना दिवस 2023 मना रहा है. देश के समुद्री हितों की रक्षा में संगठन द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका का सम्मान करने के लिए हर साल 1 फरवरी को भारतीय तटरक्षक दिवस मनाया जाता है. भारतीय तट रक्षक की स्थापना के कुछ महीने बाद, 18 अगस्त, 1978 को, भारतीय संसद ने भारतीय तटरक्षक (ICG) दिवस को मंजूरी दी थी.

8. (a) केरल 

केरल राज्य भारत का पहला पूरी तरह से डिजिटल बैंकिंग वाला राज्य बन गया है. राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (SLBC) के अनुसार, राज्य में अब 3.76 करोड़ बैंक खातों में कम से कम एक प्रोडक्ट डिजिटल रूप में उपलब्ध है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह उपलब्धि लोकल सेल्फ-गवर्नमेंट और इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के विकास के साथ-साथ बैंकिंग क्षेत्र में तकनीकी विकास के माध्यम से हासिल किया जा सका. केरल भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है जिसने 'इंटरनेट के अधिकार' (the right to Internet) को अपने नागरिकों के फंडामेंटल राइट्स के रूप में घोषित किया है.

9. (d) शिवा चौहान 

कैप्टन शिवा चौहान सियाचिन बेटल फील्ड में तैनात होने वाली भारतीय सेना की पहली महिला ऑफिसर बन गयी है. इंडियन आर्मी ने दुनिया के सबसे ऊंचे और दुर्गम बेटल फील्ड सियाचिन में पहली बार एक महिला आर्मी ऑफिसर की तैनाती की है. कैप्टन शिवा चौहान को इसके लिए सियाचिन बैटल स्कूल में एक महीने की हार्ड ट्रेंनिंग से गुजरना पड़ा है. कैप्टन शिवा चौहान राजस्थान की रहने वाली है. कैप्टन शिवा की पोस्टिंग सियाचिन बेटल फील्ड के 'कुमार पोस्ट' (Kumar Post) पर की गयी है. जो 15,632 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. 

 10. (a) मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री आवासीय भूमि अधिकार योजना (मुख्यमंत्री आवास भूमि अधिकार योजना) का आज टीकमगढ़ जिले की बकपुरा पंचायत से शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चयनित लोगों को आवासीय भूमि के निःशुल्क पट्टे वितरित किये. टीकमगढ़ जिले को आज 120 करोड़ रुपए के आवासीय प्लॉट दिए गए. इसके साथ ही पूरे प्रदेश में इस योजना की शुरुआत हो गयी.


Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

BPSC (Tre) 4.0 & 5.0 Class I-V 15 Sets General Studies Solved & Practice Book 2025

BPSC (Tre) 4.0 & 5.0 Class I-V 15 Sets General Studies Solved & Practice Book 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts