प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(03-02-2023)


1. किसने हाल ही में बंगाल सब एरिया के नए जनरल ऑफिसर कमांडिंग (GOC) के रूप में कार्यभार संभाला है?

(a) सुरिंदर सिंह महल

(b) अजय कुमार दास

(c) योगेश कुमार जोशी

(d) एच धर्मराजन 

2. इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मैट में शतक जड़ने वाले सबसे युवा क्रिकेटर कौन बने है? 

(a) ईशान किशन 

(b) सूर्यकुमार यादव 

(c) शुबमन गिल 

(d) पृथ्वी शॉ

3. खेलो इंडिया यूथ गेम्स (KIYG) 2022 में किस राज्य की टीम ने वाटर स्पोर्ट्स कैनोइंग और कयाकिंग में सभी चार गोल्ड मेडल जीते है?

(a) उत्तर प्रदेश 

(b) मध्य प्रदेश 

(c) महाराष्ट्र

(d) हरियाणा 

4. किसे नामीबिया में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है?

(a) अरिंदम बागची

(b) रुचिरा कंबोज

(c) एम सुब्बारायुडु 

(d) सुमित सिन्हा 

5. किस भारतीय-अमेरिकी को यूएस हाउस परमानेंट सेलेक्ट कमेटी ऑन इंटेलिजेंस का सदस्य नियुक्त किया गया है?

(a) अमी बेरा 

(b) हैरी आनंद

(c) रविंदर एस. भल्ला

(d) सैम अरोड़ा

6. भारत की अध्यक्षता में G20 की पहली सस्टेनेबल फाइनेंस वर्किंग ग्रुप की बैठक कहाँ आयोजित की जा रही है?

(a) गुवाहाटी 

(b) भोपाल

(c) नई दिल्ली 

(d) चेन्नई

7. किस भारतीय-अमेरिकी को यूएस इमीग्रेशन का रैंकिंग सदस्य नामित किया गया है?

(a) किरण आहूजा

(b) डिंपल अजमेरा

(c) हैरी सिद्धू

(d) प्रमिला जयपाल 

 8. केरल का कौन सा जिला देश का पहला संविधान साक्षर जिला घोषित किया गया है?

(a) वायनाड

(b) कोल्लम

(c) एर्नाकुलम

(d) कोट्टायम

9. मिस यूनिवर्स 2022 का विजेता किसे चुना गया है?

(a) अमांडा डूडामेंल 

(b) दिविता राय 

(c) एंड्रीना मार्टिनेज 

(d) आर'बोनी गेब्रियल

10. भारतीय सेना दिवस कब मनाया जाता है?

(a) 12 जनवरी

(b) 15 जनवरी

(c) 18 जनवरी

(d) 13 जनवरी 

उत्तर:-

1. (d) एच धर्मराजन 

मेजर जनरल एच धर्मराजन ने बुधवार को बंगाल सब एरिया के नए जनरल ऑफिसर कमांडिंग (GOC) के रूप में कार्यभार संभाला. एच धर्मराजन अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल बार, विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित है. वह मेजर जनरल राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खंदकवासला, भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) देहरादून और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के पूर्व छात्र हैं. उन्हें दिसंबर 1986 में कॉर्प्स ऑफ इंजीनियर्स (मद्रास इंजीनियर ग्रुप) में नियुक्त किया गया था. 

 

2. (c) शुबमन गिल 

शुबमन गिल इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मैट में शतक जड़ने वाले इतिहास के सबसे युवा क्रिकेटर बन गए. भारत के इस 23-वर्षीय ओपनर ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ तीसरे T20I में 63 गेंदों पर नाबाद 126 रनों की पारी खेली. अपने पहले T20I शतक के साथ शुबमन गिल ने 23 साल 146 दिन की उम्र में क्रिकेट के सभी फॉर्मैट में शतक जड़ने की उपलब्धि हासिल की. साथ ही वह T20I शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय क्रिकेटर भी बने हैं. इसके साथ ही वह T20I क्रिकेट में किसी भारतीय का सर्वाधिक स्कोर भी दर्ज किया. इससे पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली के पास था.

 

3. (b) मध्य प्रदेश 

मध्य प्रदेश ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स (KIYG) 2022 में वाटर स्पोर्ट्स कैनोइंग और कयाकिंग में सभी चार स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है. मध्य प्रदेश के नितिन वर्मा ने पहली बार खेलो इंडिया यूथ गेम्स में शामिल वाटर स्पोर्ट्स में प्रदेश को स्वर्ण पदक दिलाया. खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के आठ शहरों में आयोजित किये जा रहे है. 

4. (c) एम सुब्बारायुडु 

एम सुब्बारायुडु (M Subbarayudu) को नामीबिया में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है. वह वर्तमान में पेरू में भारत के राजदूत के रूप में सेवारत हैं. वह 1994 में भारतीय विदेश सेवा (IFS) में शामिल हुए थे. नामीबिया, दक्षिण पश्चिम अफ्रीका का एक देश जो अटलांटिक महासागर तट पर स्थित है. नामीबिया की राजधानी विंडहोक है.

 
 

5. (a) अमी बेरा 

भारतीय-अमेरिकी कांग्रेसी एमी बेरा (Ami Bera) को 118वीं कांग्रेस के लिए प्रभावशाली यूएस हाउस परमानेंट सेलेक्ट कमेटी ऑन इंटेलिजेंस का सदस्य नियुक्त किया गया. यह खुफिया समिति, केंद्रीय खुफिया एजेंसी (CIA) सहित देश की खुफिया गतिविधियों की निगरानी करती है. अमी बेरा हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी और हाउस साइंस, स्पेस एंड टेक्नोलॉजी कमेटी में भी कार्यरत है. इस नियुक्ति पर बेरा ने कहा कि हाउस इंटेलिजेंस कमेटी में सेवा करने के लिए नियुक्त किए जाने पर मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूँ. 

6. (a) गुवाहाटी 

भारत की अध्यक्षता में G20 की पहली सस्टेनेबल फाइनेंस वर्किंग ग्रुप की बैठक असम की राजधानी गुवाहाटी में आयोजित की जा रही है. केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन, जलमार्ग और आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने G20 सदस्य देशों के प्रतिनिधियों से स्थायी जीवन शैली को एक जन आंदोलन बनाने के लिए सामूहिक रूप से कार्य करने का आग्रह किया. बैठक में G20 के सदस्य देशों, अतिथि देशों और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 100 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं.

7. (d) प्रमिला जयपाल 

भारतीय-अमेरिकी प्रमिला जयपाल (Pramila Jayapal) को यूएस में इमिग्रेशन के लिए हाउस ज्यूडिशियरी कमेटी के पैनल का रैंकिंग सदस्य नामित किया गया है. ज्यूडिशियरी कमेटी के पैनल के रैंकिंग सदस्य के लिए नामित होने वाली वह पहली दक्षिण एशियाई मूल की महिला बनी है. प्रमिला का भारत में चैन्नई से भी खास कनेक्शन है. उनका जन्म चैन्नई के ही एक मलयाली परिवार में हुआ है. जयपाल इस उपसमिति के रैंकिंग सदस्य या अध्यक्ष के रूप में सेवा करने वाली पहली अप्रवासी हैं.

8. (b) कोल्लम

केरल का कोल्लम जिला, देश का पहला संविधान साक्षर जिला (Constitution Literate District) बन गया है. इसकी घोषणा केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कोल्लम में एक समारोह में की. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्ण संवैधानिक साक्षरता प्राप्त करने के लिए संवैधानिक मूल्यों को हमारे जीवन और शासन के साथ जोड़ा जाना चाहिए. यह अभियान सात महीने तक कोल्लम जिला पंचायत, जिला योजना समिति और केरल स्थानीय प्रशासन संस्थान द्वारा चलाया गया था. इसका उद्देश्य जिले के 7 लाख परिवारों के 23 लाख नागरिकों को संविधान साक्षरता प्रदान करना था.     

 

9. (d) आर'बोनी गेब्रियल 

यूएसए की आर'बोनी गेब्रियल (R’Bonney Gabriel) को 71वीं मिस यूनिवर्स पेजेंट (Miss Universe 2022) का विजेता चुन लिया गया है. पिछली विजेता भारत की हरनाज संधू ने उन्हें ताज पहनाया. 71वां मिस यूनिवर्स पेजेंट कार्यक्रम न्यू ऑरलियन्स, यूएसए में आयोजित किया गया था. इस सौंदर्य प्रतियोगिता में वेनेजुएला की अमांडा डूडामेंल (Amanda Dudamel) फर्स्ट रनर-अप रही और डोमिनिकन रिपब्लिक की एंड्रीना मार्टिनेज (Andreina Martinez) सेकेंड रनर-अप रही. भारत की दिविता राय (Divita Rai) टॉप-5 में जगह नहीं बना सकी.     

10. (b) 15 जनवरी

15 जनवरी, 2023 को पूरे देश में 75वां सेना दिवस मनाया गया. सेना प्रमुख ने बेंगलुरु में 75वें सेना दिवस समारोह में कहा कि सेना भारत की सीमाओं के आसपास किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. यह दिवस देश के उन सैनिकों को सम्मानित करने के लिए किया जाता है जो निस्वार्थ सेवा भाव से देश की सेवा करते है. 15 जनवरी 2023 को, भारत ने बेंगलुरु में अपना 75वां भारतीय सेना दिवस मनाया. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

BPSC TRE 4.0 & 5.0 General Studies Chapterwise Solved Papers 2025

BPSC TRE 4.0 & 5.0 General Studies Chapterwise Solved Papers 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts