प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(22-02-2023)

1. किस पूर्व आईएस ऑफिसर को नीति आयोग का नया सीईओ नियुक्त किया गया है?

(a) नृपेन्द्र मिश्रा 

(b) आलोक रंजन

(c) विनोद राय 

(d) बीवीआर सुब्रमण्यम 

2. चेस में भारत के 80वें ग्रैंडमास्टर कौन बने है?

(a) विग्नेश एनआर 

(b) प्रणेश एम 

(c) विशाख एनआर 

(d) निहाल सरीन

3. दादा साहेब फाल्के अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह 2023 में किस फिल्म को 'फिल्म ऑफ़ द ईयर' चुना गया?

(a) कांतारा 

(b) गंगूबाई काठियावाड़ी 

(c) आरआरआर 

(d) द कश्मीर फाइल्स  

4. ISSF वर्ल्ड कप में किस देश ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम का गोल्ड जीता?

(a) उज्बेकिस्तान

(b) भारत 

(c) यूएसए

(d) चीन  

5. यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ने किस देश के साथ मिलकर क्रॉस-बॉर्डर कनेक्टिविटी लांच किया है?

(a) यूएसए

(b) मलेशिया 

(c) सिंगापुर 

(d) कतर 

6. वेदांता-फॉक्सकॉन जेवी द्वारा, भारत की पहली सेमीकंडक्टर फैसिलिटी किस राज्य में स्थापित की जा रही है?

(a) बिहार 

(b) मध्य प्रदेश 

(c) गुजरात 

(d) कर्नाटक 

7. अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?

(a) 20 फरवरी 

(b) 21 फरवरी 

(c) 22 फरवरी 

(d) 23 फरवरी

8. सऊदी अरब की पहली महिला अंतिरक्षयात्री कौन है, जो इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के एक मिशन में शामिल है?

(a) जेसिका मीर

(b) रेयाना बरनावी 

(c) नोरा अल मटरूश

(d) जैस्मीन मोगबेली

9. किसे हाल ही में जनवरी महीने के ICC मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड से सम्मानित किया गया है?

(a) शुभमन गिल 

(b) मोहम्मद सिराज 

(c) डेवोन कॉनवे 

(d) विराट कोहली 

10. बांग्लादेश के नए राष्ट्रपति के रूप में किसे चुना गया है?

(a) शेख हसीना 

(b) शहाबुद्दीन अहमद

(c) मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू 

(d) ए के एम नुरुल इस्लाम

उत्तर:-

1. (d) बीवीआर सुब्रमण्यम 

पूर्व आईएस ऑफिसर बीवीआर सुब्रमण्यम (BVR Subrahmanyam) को नीति आयोग का नया सीईओ नियुक्त किया गया है. वह परमेश्वरन अय्यर की जगह लेंगे, जिन्हें तीन वर्षो के लिए विश्व बैंक का कार्यकारी निदेशक (ED) नियुक्त किया गया है. छत्तीसगढ़ कैडर के 1987 बैच के IAS ऑफिसर सुब्रमण्यम पिछले साल 30 सितंबर रिटायर हुए थे. नीति आयोग का गठन 1 जनवरी, 2015 को किया गया था जिसने योजना आयोग को प्रतिस्थापित किया था. नीति आयोग की अध्यक्षता देश के प्रधानमंत्री करते है. नीति आयोग के उपाध्यक्ष की नियुक्ति प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है. 

 

2. (a) विग्नेश एनआर 

भारत के 24 वर्षीय चेस प्लेयर विग्नेश एनआर (Vignesh NR) ने जर्मनी के इंटरनेशनल मास्टर इल्जा श्नाइडर को हराकर देश के 80वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. साथ ही उन्होंने जर्मनी में 24वां नॉर्डवेस्ट कप 2023 टाइटल भी अपने नाम किया. इससे पूर्व विग्नेश के भाई विशाख एनआर (Visakh NR) वर्ष 2019 में भारत के 59वें ग्रैंडमास्टर बने थे. इस तरह भारत के ग्रैंडमास्टर चेस इतिहास में पहली बार दो भाई भारत के ग्रैंडमास्टर बने है. प्रणेश एम (Pranesh M) भारत के 79वें ग्रैंडमास्टर है, उन्होंने यह उपलब्धि स्टॉकहोम में रिल्टन कप जीतने के बाद हासिल की थी. विश्व शतरंज संगठन FIDE द्वारा ग्रैंडमास्टर (GM) का टाइटल चेस खिलाड़ियों को दिया जाता है.   

 

3. (c) आरआरआर 

हाल ही में दादा साहेब फाल्के अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह 2023 का आयोजन मुंबई में किया गया. इस अवार्ड शो में विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित फिल्म द कश्मीर फाइल्स को बेस्ट फिल्म का अवार्ड दिया गया. वही रणबीर कपूर को बेस्ट एक्टर के अवार्ड से सम्मानित किया गया. एस एस राजामौली द्वारा निर्देशित फिल्म RRR को इस अवार्ड शो में फिल्म ऑफ़ द ईयर चुना गया है. गंगूबाई काठियावाड़ी में शानदार अभिनय के लिए अलिया भट्ट को बेस्ट एक्ट्रेस के अवार्ड से सम्मानित किया गया है. बेस्ट प्रॉमेसिंग एक्टर का अवार्ड सुपरहिट फिल्म कांतारा के एक्टर ऋषभ शेट्टी  को दिया गया. 

4. (b) भारत 

रुद्रांक्ष बालासाहेब पाटिल और आर नर्मदा नितिन वाली भारत की 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम ने आईएसएसएफ विश्व कप 2023 में गोल्ड मेडल जीत है. वही 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम ने भी अपने इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है. 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम में वरुण तोमर और रिदम सांगवान शामिल थे. वरुण तोमर ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भी कांस्य पदक जीता. इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) राइफल, पिस्टल और शॉटगन कैटेगरी में ओलंपिक शूटिंग इवेंट्स का शासी निकाय है.

5. (c) सिंगापुर 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लूंग ने 21 फरवरी को भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) और सिंगापुर के PayNow के बीच क्रॉस-बॉर्डर कनेक्टिविटी के वर्चुअल लॉन्च में भाग लिया.  इस पहल से दोनों देशों के लोगों को अपने मोबाइल से तुरंत और कम कीमत पर फंड ट्रांसफर करने में मदद मिलेगी. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, UPI ने दिसंबर 2022 में 12.82 ट्रिलियन रुपये के 7.82 बिलियन से अधिक लेनदेन दर्ज किए जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

6. (c) गुजरात  

अनिल अग्रवाल के स्वामित्व वाली वेदांत और बीहेमोथ फॉक्सकॉन (Behemoth Foxconn) ने गुजरात के धोलेरा स्पेशल इन्वेस्टमेंट जोन में एक सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी बनाने के लिए अपने संयुक्त उद्यम की घोषणा की है. यह भारत की पहली सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट होगी. वेदांता-फॉक्सकॉन जॉइंट वेंचर ने गुजरात सरकार के साथ, सेमीकंडक्टर बनाने और विनिर्माण सुविधा के लिए 1,54,000 करोड़ रुपये के निवेश करने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए थे. 

7. (b) 21 फरवरी 

प्रतिवर्ष 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाता है. यह वर्ष 2000 से पूरे विश्व में प्रतिवर्ष मनाया जा रहा है. वर्ष 1999 में यूनेस्को ने 21 फरवरी को विश्व मातृभाषा दिवस के रूप में मनाएं जाने का ऐलान किया था. इसकी शुरुआत बांग्लादेश की पहल पर की गयी थी. अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस 2023 का थीम "बहुभाषी शिक्षा-शिक्षा को बदलने की आवश्यकता" (Multilingual education – a necessity to transform education) है. अपनी भाषा और संस्कृति के लिए बंगाली लोगों के संघर्ष को मान्यता देते हुए यूनेस्को ने 1999 में इसे मनाये जाने की घोषणा की थी.

8. (b) रेयाना बरनावी 

सऊदी अरब की पहली महिला अंतिरक्षयात्री, रेयाना बरनावी (Rayyana Barnawi) है जिन्हें इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन भेजा जा रहा है. रेयाना बरनावी इस साल अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के 10 दिवसीय मिशन पर साथी अली अल-कर्नी (Ali Al-Qarni) के साथ जायेंगी. सऊदी अरब के दोनों अंतरिक्ष यात्री 2023 की दूसरी तिमाही में स्पेस स्टेशन की यात्रा करेंगे, जो AX-2 स्पेस मिशन के क्रू में शामिल हैं.  बरनावी ne यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो से बायोमेडिकल साइंस में स्नातक की डिग्री हासिल की है. फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर में लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39A से स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा क्रू मेंबर्स को स्पेस स्टेशन भेजा जायेगा.    

9. (a) शुभमन गिल 

भारतीय युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को वनडे और T20 फॉर्मेट में शानादर प्रदर्शन के लिए जनवरी महीने के ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड से सम्मानित किया गया है. जनवरी महीने के प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के अन्य दावेदारों में गिल के हमवतन तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे थे, लेकिन गिल ने दोनों खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए यह अवार्ड जीता. इंग्लैंड की युवा सनसनी ग्रेस स्क्रिवेंस (Grace Scrivens) को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए जनवरी 2023 के लिए ICC महिला प्लेयर ऑफ़ द मंथ चुना गया है. 

10. (c) मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू 

बांग्लादेश में मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू को निर्विरोध देश का 22वां राष्ट्रपति चुना गया है. 74 वर्षीय चुप्पू राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद की जगह लेंगे. बांग्लादेश के सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति रहने वाले अब्दुल हामिद का कार्यकाल 23 अप्रैल को समाप्त होगा. चुप्पू का जन्म 10 दिसंबर 1949 को तत्कालीन पूर्वी बंगाल, डोमिनियन ऑफ पाकिस्तान (वर्तमान बांग्लादेश) के पबना जिले में हुआ था. चुप्पू बांग्लादेश के 1971 के मुक्ति संग्राम में भी भाग लिया था. बांग्लादेश के सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति रहने वाले अब्दुल हामिद का कार्यकाल 23 अप्रैल को समाप्त होगा. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Junior World Wushu Championships 2024

The Indian team won seven medals including two gold, one silver and four bronze medals at the Junior World Wushu Championships in Bandar Ser...

Popular Posts