प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(24-02-2023)

1. हाल ही में कौन सा देश 'द एग्रीकल्चर इनोवेशन मिशन फॉर क्लाइमेट' पहल में शामिल हुआ?

(a) जापान 

(b) इजरायल 

(c) भारत   

(d) मैक्सिको

2. समुद्री सुरक्षा में सहयोग को बढ़ाने के लिये भारतीय नौसेना ने किस देश के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है?

(a) जापान 

(b) मॉरीशस

(c) सेशेल्स

(d) मालदीव

3. विदेश मंत्रालय का प्रमुख कार्यक्रम, एशिया इकॉनोमिक डायलॉग किस शहर में शुरू हुआ?

(a) पुणे 

(b) अहमदाबाद 

(c) नई दिल्ली 

(d) लखनऊ 

4. किस भारतीय अमेरिकी ने हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी पेश की है?

(a) राशिद हुसैन

(b) विवेक रामास्वामी 

(c) हर दयाल 

(d) राजा कृष्णमूर्ति

5. जातिगत भेदभाव पर रोक लगाने वाला पहला अमेरिकी शहर कौन बना है?

(a) न्यूयॉर्क

(b) सिएटल

(c) बोस्टन

(d) सैन फ्रांसिस्को 

6. आईपीएल से पहले सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने किसे अपना कप्तान नियुक्त किया है?

(a) मयंक अग्रवाल

(b) भुवनेश्वर कुमार 

(c) एडेन मार्कराम 

(d) डेविड वार्नर 

7. आईएसएसएफ विश्व कप में पुरुषों की व्यक्तिगत 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन का गोल्ड किसने जीता?

(a) ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर

(b) विजय कुमार

(c) अखिल सांगवान

(d) सौरभ चौधरी

8. किस कंपनी ने हैवी-ड्यूटी ट्रकों के लिए भारत की पहली हाइड्रोजन-संचालित तकनीक लांच की है. 

(a) अडानी ग्रुप 

(b) टाटा ग्रुप 

(c) रिलायंस ग्रुप  

(d) महिंद्रा ग्रुप 

9. ऑस्ट्रेलिया के किस क्रिकेटर ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है?

(a) स्टीव स्मिथ 

(b) ऐरन फिंच 

(c) पैट कमिंस 

(d) डेविड वार्नर

10. भारत के किस म्यूजिक कंपोजर ने प्रतिष्ठित ग्रैमी अवॉर्ड्स 2023 जीता है?

(a) एम एम कीरावनी

(b) प्रीतम चक्रवर्ती

(c) रिकी केज 

(d) ए आर रहमान

उत्तर:-

1. (c) भारत   

भारत, हाल ही में द एग्रीकल्चर इनोवेशन मिशन फॉर क्लाइमेट (AIM4C) पहल में शामिल हो गया है. अमेरिका ने भारत के इस पहल का स्वागत किया है. द एग्रीकल्चर इनोवेशन मिशन फॉर क्लाइमेट संयुक्त राज्य अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात की एक संयुक्त पहल है. अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात ने नवंबर 2021 में AIM4C पहल को लॉन्च किया था. AIM4C जलवायु-स्मार्ट कृषि और खाद्य प्रणालियों में निवेश और नवाचार का समर्थन करता है. इसके साथ ही भारत 42 सरकारों सहित 275 से अधिक भागीदारों में शामिल हो गया है, जो AIM4C के मिशन को सामूहिक रूप से आगे बढ़ा रहे है.

 

2. (c) सेशेल्स

समुद्री सुरक्षा में मौजूदा सहयोग को बढ़ाने के लिए सूचना साझाकरण नेटवर्क का विस्तार करते हुए, भारतीय नौसेना से संबद्ध IFC-IOR (सूचना संलयन केंद्र - हिंद महासागर क्षेत्र) ने सेशेल्स के क्षेत्रीय समन्वय संचालन केंद्र (RCOC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. IFC-IOR के निदेशक कैप्टन रोहित वाजपेयी की उपस्थिति में इस पर हस्ताक्षर किये गए. इसका उद्देश्य समुद्री डोमेन जागरूकता बढ़ाने, सूचना साझा करने और विशेषज्ञता विकास की दिशा में दोनों केंद्रों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है. IFC-IOR की स्थापना वर्ष 2018 में हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा सूचना साझाकरण के लिए की गयी थी.

 

3. (a) पुणे 

विदेश मंत्रालय का प्रमुख वार्षिक कार्यक्रम एशिया इकॉनोमिक डायलॉग का आयोजन पुणे, महाराष्ट्र में किया जा रहा है. इसका आयोजन पुणे इंटरनेशनल सेंटर के सहयोग से किया जा रहा है, जो भू-अर्थशास्त्र पर आधारित है. इस तीन दिवसीय कार्यक्रम की सह-मेजबानी पुणे इंटरनेशनल सेंटर कर रहा है. इस डायलॉग में ग्लोबल ग्रोथ प्रॉस्पेक्ट्स, हाउ द ग्लोबल साउथ विल शेप द G20 एजेंडा और मेटावर्स जैसे विषयों पर भी चर्चा की जा रही है. इस डायलॉग में ब्राजील, अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, भूटान, मालदीव, स्विट्जरलैंड, सिंगापुर और मैक्सिको सहित विभिन्न देशों के 44 से अधिक वक्ता भाग ले रहे है. 

 
 

4. (b) विवेक रामास्वामी 

भारतीय-अमेरिकी विवेक रामास्वामी ने 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने की दौड़ में शामिल होने की घोषणा कर दी है. निक्की हेली के बाद वह दूसरे भारतीय-अमेरिकी है जिन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी दावेदारी पेश की है. निक्की हेली ने हाल ही में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से अपनी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी पेश की थी. विवेक का जन्म 9 अगस्त 1985 सिनसिनाटी, ओहियो में हुआ था. उनके माता-पिता भारतीय राज्य केरल से जाकर अमेरिका में बस गए थे. विवेक स्ट्राइव एसेट मैनेजमेंट के सह-संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष है. 

5. (b) सिएटल

संयुक्त राज्य अमेरिका का उत्तरी शहर, सिएटल जातिगत भेदभाव को खत्म करने वाला देश का पहला शहर बन गया है. इसके संदर्भ में सिएटल शहर की स्थानीय परिषद ने सिटी के भेदभाव-विरोधी कानूनों में जाति को भी शामिल करने के लिए वोटिंग की है. सिएटल सिटी काउंसिल की सदस्या और भारतीय-अमेरिकी नागरिक क्षमा सावंत ने इस कदम की सराहना करते हुए कहा कि जातिगत भेदभाव के खिलाफ लड़ाई सभी प्रकार के उत्पीड़न के खिलाफ उठने वाली आवाज से जुड़ी हुई है. यह ऐतिहासिक कदम से दक्षिण एशियाई डायस्पोरा के महत्वपूर्ण मुद्दे को संबोधित करता है. गौरतलब है कि भारतीयों के लिए अमेरिका दूसरा सबसे लोकप्रिय गंतव्य है.   

6. (c) एडेन मार्कराम 

दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी एडेन मार्कराम को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) का नया कप्तान नियुक्त किया गया है. इंडियन प्रीमियर लीग 2023 मिनी-नीलामी से पहले केन विलियमसन को सनराइजर्स हैदराबाद ने रिलीज़ कर दिया था जिसके बाद से फ्रेंचाइजी एक नए कप्तान की तलाश में थी. मार्कराम ने हाल ही में सनराइजर्स ईस्टर्न केप को जनवरी 2022 में SA20 खिताब दिलाया था. टाटा आईपीएल 2023 का आगाज 31 मार्च से होगा, जिसके पहले मैच में गतविजेता गुजरात टाइटन्स का मुकाबला चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स से अहमदाबाद में होगा. 

7. (a) ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर

ओलंपियन ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने मिश्र के काहिरा में आयोजित ISSF विश्व कप में पुरुषों की व्यक्तिगत 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता है. यह टूर्नामेंट में चार गोल्ड मेडल सहित भारत का छठा पदक था. 22 वर्षीय तोमर, जिन्होंने पिछले साल चांगवोन विश्व कप में भी स्वर्ण पदक जीता था. भारत इस टूर्नामेंट में पदक तालिका में टॉप पर बना हुआ है. भारत के बाद हंगरी दो स्वर्ण और एक रजत के साथ दूसरे स्थान पर है.

8. (c) रिलायंस ग्रुप   

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपने भागीदार अशोक लेलैंड के साथ मिलकर बेंगलुरू में 'भारत ऊर्जा सप्ताह' में भारत के पहले हाइड्रोजन आंतरिक दहन इंजन (H2-ICE) प्रौद्योगिकी तकनीक लांच की है. जिसका उपयोग हैवी-ड्यूटी ट्रकों में किया जायेगा. इसका अनावरण पीएम मोदी ने किया. हैवी-ड्यूटी ट्रकों के कमर्शियल लांच से पहले, रिलायंस अपने कैप्टिव फ्लीट में बड़े पैमाने पर H2ICE तकनीक की टेस्टिंग करेगा.  ग्रीन हाइड्रोजन नवीकरणीय ऊर्जा या लो कार्बन इमिशन से उत्पन्न हाइड्रोजन है. यह ईंधन का सबसे स्वच्छ रूप है.

9. (b) ऐरन फिंच 

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ऐरन फिंच ने 36 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. वह ऑस्ट्रेलिया के सबसे लंबे समय तक T20I कप्तान रहे थे. फिंच ने 5 टेस्ट, 146 वनडे और 103 T20I मैचों में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया और उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 8,804 रन बनाए. उन्होंने अपना ODI डेब्यू श्रीलंका के खिलाफ 11 जनवरी, 2013 को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में किया था. उन्होंने अपना आखिरी T20I आयरलैंड के खिलाफ 31 अक्टूबर, 2022 को खेला था. 

10. (c) रिकी केज 

ग्रैमी अवॉर्ड्स में एक बार फिर भारत के म्यूजिक कंपोजर रिकी केज (ricky kej) ने अवार्ड जीता है. बहुप्रतीक्षित म्यूजिक अवॉर्ड, ग्रैमी अवॉर्ड्स में रिकी ने तीसरी बार अवार्ड जीता है. केज तीन ग्रैमी अवॉर्ड पाने वाले इकलौते भारतीय बन गए हैं.  रिकी केज ने रॉक लीजेंड स्टीवर्ट कोपलैंड (Stewart Copeland) के साथ अपने सबसे हालिया एल्बम डिवाइन टाइड्स (Divine Tides) के लिए सर्वश्रेष्ठ इमर्सिव ऑडियो एल्बम (Best Immersive Audio Album ) के लिए ग्रैमी अवार्ड जीता है. रिकी केज ने सबसे पहले वर्ष 2015 में यह प्रसिद्ध म्यूजिक अवार्ड जीता था. यह अवार्ड प्रतिवर्ष संयुक्त राज्य अमेरिका की रिकॉर्डिंग अकादमी द्वारा दिया जाता है.  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB STATIC GK 2025 (Hindi Medium)

RRB STATIC GK 2025 (Hindi Medium) Purchase Book Online Click Here

Popular Posts