प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(27-02-2023)

1. कौन सा देश अपने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर भारत के पहले पीएम जवाहरलाल नेहरू के चित्र सहित डाक टिकट किया?

(a) भूटान 

(b) नेपाल 

(c) फिजी

(d) श्रीलंका 

2. वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम की 2023 की वार्षिक बैठक का थीम क्या है?

(a) 'यूनिटी फॉर वर्ल्ड वेल्थ' 

(b) 'कोऑपरेशन इन ए फ्रैगमेंटेड वर्ल्ड'

(c) 'वन वर्ल्ड वन बिज़नेस मॉडल'

(d) 'कोऑपरेशन फॉर वर्ल्ड बिज़नेस मॉडल'

3. 'नेवल एक्सरसाइज वरुण' का आयोजन भारत और किस देश के मध्य किया गया?

(a) यूएसए

(b) जर्मनी 

(c) फ्रांस

(d) ऑस्ट्रेलिया

4. किस कंपनी ने हाल ही में वीमेंस IPL के मीडिया राइट्स हासिल किये है?

(a) पेटीएम 

(b) वायाकॉम 18 

(c) डिज्नी स्टार 

(d) सोनी 

5. 5G तकनीक लागू करने वाला पहला आकांक्षी जिला, विदिशा किस राज्य में स्थित है?

(a) ओडिशा

(b) गुजरात

(c) केरल

(d) मध्य प्रदेश

6. किसे हाल ही में आर्मेनिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है?

(a) नीलाक्षी साहा सिन्हा 

(b) सिबी जॉर्ज 

(c) अरिंदम बागची 

(d) नृपेन्द्र मिश्रा 

7. किस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने किसान पुष्पक योजना के तहत 'गरुड़ एयरोस्पेस' के साथ भागीदारी की है?

(a) पंजाब नेशनल बैंक

(b) यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

(c) केनरा बैंक

(d) भारतीय स्टेट बैंक

 8. कौन सा देश यूरो (euro) को अपनी करेंसी के रूप में अपना लिया है?

(a) यूके

(b) डेनमार्क 

(c) स्वीडन

(d) क्रोएशिया 

9. पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो किस फुटबॉल क्लब से जुड़े है?

(a) अल-नासर 

(b) मैनचेस्टर यूनाइटेड 

(c) जुवेंटस

(d) अल-शबाब

10. हाल ही में भारत के 78वें ग्रैंडमास्टर कौन बने है?

(a) भरत सुब्रमण्यम

(b) आदित्य मित्तल

(c) कौस्तव चटर्जी  

(d) प्रणव आनंद


उत्तर:-

1. (d) श्रीलंका 

श्रीलंका, अपने 75 वें राष्ट्रीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के हिस्से के रूप में, श्रीलंका ने एक स्मारक डाक टिकट जारी किया जिसमें भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का चित्र शामिल है. यह जानकारी श्रीलंका के राष्ट्रपति के मीडिया प्रभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में दी गयी है. राष्ट्रीय स्वतंत्रता दिवस समारोह का मुख्य समारोह 4 फरवरी को राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और प्रधान मंत्री दिनेश गुणवर्धने की उपस्थिति में आयोजित किया जाएगा.

 

2. (b) 'कोऑपरेशन इन ए फ्रैगमेंटेड वर्ल्ड'

विश्व आर्थिक मंच (WEF) की वार्षिक बैठक दावोस, स्विट्जरलैंड के स्विस रिसॉर्ट में आयोजित की जा रही है. इस बैठक में G20 और G7 देशों सहित 130 देशों के 2,700 से अधिक नेता शामिल हो रहे है. यह बैठक 'कोऑपरेशन इन ए फ्रैगमेंटेड वर्ल्ड' (Cooperation in a Fragmented World) थीम पर आधारित है. WEF की वार्षिक बैठक 16 जनवरी से 20 जनवरी तक आयोजित की जाएगी. WEF की स्थापना 1971 में जर्मन अर्थशास्त्री क्लॉस श्वाब द्वारा की गयी थी. 

3. (c) फ्रांस

भारत और फ्रांस के बीच द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास 'वरुण' के 21वें संस्करण की शुरुआत हो गयी है. इसका आयोजन 16 से 20 जनवरी तक किया जायेगा. भारत और फ्रांस के बीच इस नेवल एक्सरसाइज की शुरुआत वर्ष 1993 में की गयी थी. वर्ष 2001 में इस नौसेना अभ्यास को 'वरुण' नाम दिया गया था जो भारत-फ्रांस रणनीतिक द्विपक्षीय संबंधों की पहचान बन गया है. एक्सरसाइज 'गरुड़' (एयर फ़ोर्स), एक्सरसाइज 'शक्ति' (आर्मी) और एक्सरसाइज डेजर्ट नाईट (एयर फ़ोर्स) भारत और फ्रांस के मध्य अन्य डिफेन्स एक्सरसाइज है.  

4. (b) वायाकॉम 18 

वायाकॉम ने 951 करोड़ रुपये में अगले 5 वर्षों (2023-27) के लिए वीमेंस IPL के मीडिया राइट्स (टीवी और डिजिटल) हासिल कर लिए है जिसकी प्रति मैच मूल्य 7.09 करोड़ रुपये है. इन मीडिया राइट्स के ऑक्शन ग्लोबल राइट्स के लिए तीन कैटेगरी लीनियर (TV), डिजिटल और संयुक्त (TV और डिजिटल) में आयोजित किये गए थे. वीमेंस आईपीएल (WIPL) में अगले पांच वर्षो में पांच टीमों के मिलाकर कुल 134 मैच कराये जायेंगे. इसके तहत पहले तीन वर्षों में प्रत्येक वर्ष 22 मैच कराये जायेंगे.  

5. (d) मध्य प्रदेश

विदिशा, मध्य प्रदेश का पहला आकांक्षी जिला जिला है जिसने उद्यमियों द्वारा आपूर्ति किए गए इनोवेटिव 5G उपयोग टेक्नोलॉजी को अपनाया है. यह विदिशा जिला प्रशासन और दूरसंचार विभाग (DoT) के सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ टेलीमैटिक्स (C-DOT) के बीच एक सहयोगी प्रयास है.  DoT स्टार्टअप्स और SMEs के लिए 5G/4G/IoT इनोवेटिव सॉल्यूशंस की बहाली के लिए विदिशा में '5G यूज केस प्रमोशनल पायलट' का नेतृत्व कर रहा है. 

6. (a) नीलाक्षी साहा सिन्हा 

नीलाक्षी साहा सिन्हा को आर्मेनिया गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है. नीलाक्षी वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर तैनात है.  आर्मेनिया एशिया और यूरोप के बीच काकेशस क्षेत्र में स्थित एक राष्ट्र है जो पूर्व में सोवियत गणराज्य का भाग था. आर्मेनिया की राजधानी येरेवन (Yerevan) है. 

7. (b) यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

चेन्नई स्थित एक ड्रोन कंपनी गरुड़ एयरोस्पेस ने 'किसान पुष्पक योजना' के तहत 150 गरुड़ कृषि किसान ड्रोन के वित्तपोषण के लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ भागीदारी की है.  ड्रोन ऋण किसानों को कृषि उत्पादन के लिए भूमि रिकॉर्ड गतिविधियों के डिजिटलीकरण के साथ-साथ उर्वरकों, रसायनों और कीटनाशकों के छिड़काव में सहायता करेगा. एग्री इंफ्रास्ट्रक्चर फंड स्कीम 150 ड्रोन एप्लिकेशन को फंड करती है जो किसानों की सहायता करेगी और 150 योग्य पायलटों को उद्यमी बनने के लिए प्रशिक्षित करेगी. 

8. (d) क्रोएशिया 

यूरोपीय देश क्रोएशिया ने आधिकारिक तौर पर यूरो (euro) को अपनी करेंसी के रूप में अपना लिया है. 1 जनवरी, 2023 की आधी रात से क्रोएशिया ने अपनी कुना मुद्रा (kuna currency) को अलविदा कह दिया. साथ ही क्रोएशिया शेंगेन ज़ोन (Schengen zone) में भी शामिल हो गया है. शेंगेन ज़ोन दुनिया का सबसे बड़ा फ्री वीजा जोन है. इसके साथ ही क्रोएशिया 20वां यूरोपियन यूनियन स्टेट बन गया है जिसने यूरो को अपनी ऑफिसियल करेंसी के रूप में स्वीकार कर लिया है. क्रोएशिया, यूरोपियन यूनियन (EU) का सदस्य देश 1 जुलाई 2013 को बना था.     

9. (a) अल-नासर 

पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो, सऊदी अरब के फुटबॉल क्लब अल-नासर से जुड़ गए है. क्लब अल-नासर ने फ्री-ट्रांसफर पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के हस्ताक्षर की घोषणा की. फीफा वर्ल्ड कप 2022 से ठीक पहले फेमस फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड से उनका कॉन्ट्रैक्ट टूट गया था. उन्होंने अल-नासर के साथ लगभग ढाई साल का कॉन्ट्रैक्ट किया है. क्लब के साथ उनका कॉन्ट्रैक्ट जून 2025 तक का है. क्लब की बात करे तो वह मैनचेस्टर यूनाइटेड रियल मेड्रिड, जुवेंटस के लिए खेल चुके है.   

10. (c) कौस्तव चटर्जी  

कौस्तव चटर्जी (Koustav Chatterjee) नई दिल्ली में एमपीएल 59वीं राष्ट्रीय सीनियर शतरंज चैंपियनशिप में भारत के 78वें ग्रैंडमास्टर बन गए है. 19 वर्षीय ने कौस्तव जीएम मित्रभा गुहा के खिलाफ अपना खेल ड्रॉ किया. 16 वर्षीय आदित्य मित्तल भारत के 77वें शतरंज ग्रैंडमास्टर है. कोलकाता के रहने वाले कौस्तव पश्चिम बंगाल के दसवें ग्रैंडमास्टर बने. कौस्तव ने अक्टूबर 2021 में बांग्लादेश में शेख रसेल GM 2021 में अपना पहला जीएम-नॉर्म हासिल किया था.


Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Pune airport will be renamed as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj

The State Cabinet of Maharashtra Government has approved renaming Pune Airport as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj Pune International Airport....

Popular Posts