प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(02-03-2023)

1. नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप का महिला एकल ख़िताब किसने जीता?

(a) आकर्षी कश्यप 

(b) अनुपमा उपाध्याय 

(c) पी वी सिंधु

(d) सयाली गोखले

2. किसने पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार संभाला?

(a) दिनेश के त्रिपाठी 

(b) अजेंद्र बहादुर सिंह

(c) सतीश नामदेव घोरमडे

(d) जी. अशोक कुमार

3. जीएसएम एसोसिएशन द्वारा किस देश को गवर्नमेंट लीडरशिप अवार्ड 2023 से सम्मानित किया गया है?

(a) भारत 

(b) सिंगापुर

(c) चीन

(d) कनाडा    

4. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने किसे अपना साइंस चीफ नियुक्त किया है?

(a) एलेन स्टोफन

(b) जेम्स एल ग्रीन

(c) जेनिफर वाइसमैन

(d) निकोला फॉक्स 

5. पीआईबी के नए प्रधान महानिदेशक के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है?

(a) राजेश मल्होत्रा 

(b) आलोक सिन्हा 

(c) नृपेन्द्र मिश्रा 

(d) सत्येंद्र प्रकाश 

6. G20 विदेश मंत्रियों की बैठक किस शहर में आयोजित की जा रही है?

(a) मुंबई 

(b) कोलकाता

(c) नई दिल्ली 

(d) जयपुर 

7. विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?

(a) 27 फरवरी 

(b) 28 फरवरी 

(c) 01 मार्च 

(d) 02 मार्च 

8. किस भारतीय-अमेरिकी को यूट्यूब के नए सीईओ के रूप में चुना गया है?

(a) शांतनु नारायण

(b) नील मोहन 

(c) जॉर्ज कुरियन 

(d) राज सुब्रमण्यम 

9. कौन इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 टेस्ट मैच खेलने वाले भारत के 13वें खिलाड़ी बने है?

(a) के.एल राहुल 

(b) रोहित शर्मा 

(c) जसप्रीत बुमराह

(d) चेतेश्वर पुजारा 

10. भारत के पहले चैटजीपीटी-संचालित AI चैटबॉट लेक्सी (Lexi) को किस फिनटेक कंपनी ने लांच किया?

(a) एक्सियो

(b) लेंट्रा

(c) वेलोसिटी

(d) रेजरपे

उत्तर:-

1. (b) अनुपमा उपाध्याय 

पूर्व विश्व जूनियर नंबर एक खिलाड़ी अनुपमा उपाध्याय ने बालेवाड़ी स्टेडियम में सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशिप में महिला एकल का ख़िताब अपने नाम किया. 18 वर्षीय अनुपमा ने महिला एकल फाइनल में आकर्षी कश्यप को हराया. वही पुरुष एकल ख़िताब मिथुन मंजूनाथ ने जीता. मंजूनाथ ने फाइनल मैच में प्रियांशु राजावत को मात दी. शीर्ष वरीयता प्राप्त गायत्री गोपीचंद और तृषा जॉली ने महिला युगल का ख़िताब जीता. साथ ही हेमनागेंद्र बाबू और कनिका कंवल ने मिश्रित युगल का टाइटल अपने नाम किया.

 

2. (a) दिनेश के त्रिपाठी 

वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार संभाला, उन्होंने यह पदभार वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह से ग्रहण किया. वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी सैनिक स्कूल रीवा और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला के पूर्व छात्र हैं. उन्हें 01 जुलाई, 1985 को भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था. वह जुलाई 2020 से मई 2021 तक नौसेना संचालन के महानिदेशक थे. वाइस एडमिरल त्रिपाठी को अति विशिष्ट सेवा मेडल और नौसेना मेडल से सम्मानित किया जा चुका है.

 

3. (a) भारत 

जीएसएम एसोसिएशन (जीएसएमए) ने दूरसंचार नीति और विनियमन में बेहतर प्रगति के लिए भारत को गवर्नमेंट लीडरशिप अवार्ड 2023 (Government Leadership Award 2023) से सम्मानित किया है. जीएसएम (Global System For Mobile) वैश्विक दूरसंचार तंत्र में 750 से अधिक मोबाइल ऑपरेटरों और 400 कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है. यह अवार्ड दूरसंचार सुधारों और सक्षम नीतियों को मान्यता देने के लिए प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है. जीएसएम एसोसिएशन की स्थापना वर्ष 1995 में की गयी थी.

4. (d) निकोला फॉक्स 

नासा ने लंबे समय से सौर वैज्ञानिक रही निकोला फॉक्स को एजेंसी के साइंस चीफ के रूप में नियुक्त किया है. वह सूर्य का अध्ययन करने वाले पार्कर सोलर प्रोब मिशन की पूर्व शीर्ष वैज्ञानिक रह चुकी है. फॉक्स नासा के विज्ञान निदेशालय का नेतृत्व करेंगी, जो लगभग 7 बिलियन डॉलर के वार्षिक बजट वाली एक यूनिट है. फॉक्स ने स्विस-अमेरिकी साइंटिस्ट थॉमस ज़ुर्बुचेन की जगह ली है, जो 2016 से निदेशालय का नेतृत्व कर रहे थे. 

5. (a) राजेश मल्होत्रा 

भारतीय सूचना सेवा (ISS) के अधिकारी राजेश मल्होत्रा को पत्र सूचना कार्यालय (PIB) का नया प्रधान महानिदेशक नियुक्त किया गया है. वह 1989 बैच के अधिकारी हैं, मल्होत्रा ने सत्येंद्र प्रकाश का स्थान लिया है. इसके अतिरिक्त सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने प्रिया कुमार को दूरदर्शन समाचार (DD News) का महानिदेशक नियुक्त किया है. प्रेस सूचना कार्यालय, जिसे आमतौर पर PIB के रूप में जाना जाता है. सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत भारत सरकार की एक नोडल एजेंसी है.

6. (c) नई दिल्ली 

G20 विदेश मंत्रियों की बैठक (FMM) भारत की अध्यक्षता में नई दिल्ली में आयोजित की जा रही है. यह दो दिवसीय बैठक 1-2 मार्च, 2023 को आयोजित की जा रही है. इस बैठक में भारत द्वारा आमंत्रित गैर-G20 सदस्यों सहित 40 देशों के प्रतिनिधि और बहुपक्षीय संगठन भाग ले रहे है. विदेश मंत्रियों की बैठक G-20 की सबसे महत्वपूर्ण बैठकों में से एक है. इस बैठक में यूक्रेन संकट सहित कई प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.   

7. (c) 01 मार्च 

विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस, हर साल 1 मार्च को मनाया जाता है. यह आपदाओं और आपात स्थितियों के लिए तैयारियों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. इस वर्ष के विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस की थीम ''भविष्य की पीढ़ियों की सुरक्षा के लिए दुनिया के अग्रणी उद्योग विशेषज्ञों को एकजुट करना'' है. वर्ष 1990 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आधिकारिक तौर पर 1 मार्च को विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस के रूप में नामित किया था. संयुक्त राष्ट्र ने 1950 में अंतर्राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संगठन (ICDO) की स्थापना की थी. इसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में स्थित है.

8. (b) नील मोहन 

भारतवंशी नील मोहन (Neal Mohan) को Google (अब अल्फाबेट) के स्वामित्व वाले, विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म यूट्यूब के नए CEO के रूप में चुना गया है. उन्होंने सुसान वोजिकी का स्थान लिया है. इससे पहले, मोहन यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर के रूप में कार्यरत थे. नील मोहन वर्ष 2008 में गूगल से जुड़े थे और उन्हें वर्ष 2015 में यूट्यूब का चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर नियुक्त किया गया था. उन्होंने यूट्यूब मेम्बरशिप सर्विस यूट्यूब प्रीमियम, म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस, यूट्यूब किड्स जैसे प्रमुख प्रोडक्ट्स के लांच में अहम भूमिका निभाई है.  

 

9. (d) चेतेश्वर पुजारा 

भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा भारत की ओर से 100वां टेस्ट मैच खेलने वाले 13वें खिलाड़ी बन गए है. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे मैच में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की. चेतेश्वर पुजारा ने अक्टूबर 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरू टेस्ट में डेब्यू किया था. उन्होंने अपना वनडे डेब्यू क्वींस स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे के खिलाफ 01 अगस्त, 2013 को किया था. अगर पुजारा इस टेस्ट में शतक लगाते है तो वह अपने 100वें टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन जायेंगे.  

10. (c) वेलोसिटी

भारत में Lexi नामक चैटजीपीटी-संचालित एआई चैटबॉट लांच हो गया. चैटजीपीटी-संचालित भारतीय चैटबॉट को फिनटेक कंपनी वेलोसिटी (Velocity) ने लांच किया है. इसे चैटजीपीटी का भारतीय संस्करण माना जा रहा है. वेलोसिटी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में इस नई टेक्नोलॉजी को अपने मौजूदा एनालिटिक्स टूल- वेलोसिटी इनसाइट्स के साथ एकीकृत किया. चैटबॉट एक कंप्यूटर प्रोग्राम है, जो यूजर के सवालों को समझने और उनका जवाब देने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP) का प्रयोग करता है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts