प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(07-03-2023)

1. संतोष ट्रॉफी के 76वें संस्करण का ख़िताब किस टीम ने जीता?

(a) मेघालय 

(b) कर्नाटक 

(c) महाराष्ट्र

(d) सर्विसेज   

2. इंडियन नेवी ने ब्रह्मोस मिसाइल की सफल टेस्टिंग की, ब्रह्मोस मिसाइल विकास कार्यक्रम भारत और किस देश का एक संयुक्त उपक्रम है?

(a) यूएसए 

(b) रूस 

(c) फ्रांस 

(d) जापान 

3. आरबीआई ने हाल ही में किस कंपनी पर 3.06 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है? 

(a) गूगल पे 

(b) पेटीएम  

(c) अमेज़न पे 

(d) भारत पे 

4. शेष भारत (Rest of India) की टीम ने किसे हराकर प्रतिष्ठित ईरानी कप का ख़िताब जीता?

(a) मध्य प्रदेश 

(b) उत्तर प्रदेश 

(c) हरियाणा 

(d) गुजरात  

5. नौसेना कमांडरों के सम्मेलन 2023 के पहले संस्करण का आयोजन किस विमानवाहक पोत पर किया जा रहा है?

(a) आईएनएस मुंबई 

(b) आईएनएस शार्दुल

(c) आईएनएस कोलकाता

(d) आईएनएस विक्रांत 

6. भारत ने किस देश के साथ अनुसंधान, प्रौद्योगिकी और नवाचार सहयोग पर एक समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है?

(a) जर्मनी 

(b) मैक्सिको 

(c) ब्राजील 

(d) इटली 

7. प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड ने हाल ही में किसे अपना नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है? 

(a) पंकज गुप्ता 

(b) अजय माथुर 

(c) योगेश सचान

(d) पंकज अवस्थी 

8. बीसीसीआई ने महिला प्रीमियर लीग के टाइटल स्पॉन्सर के रूप में किसे चुना है?

(a) टाटा ग्रुप 

(b) जिओ 

(c) मास्टर कार्ड 

(d) ड्रीम 11    

9. भारतीय रेलवे ने हाल ही में किस राज्य में सभी ब्रॉड गेज रूट का विद्युतीकरण पूरा कर लिया?

(a) मध्य प्रदेश 

(b) असम 

(c) बिहार 

(d) उत्तर प्रदेश   

10. किस पूर्व आईएस ऑफिसर को नीति आयोग का नया सीईओ नियुक्त किया गया है?

(a) नृपेन्द्र मिश्रा 

(b) आलोक रंजन

(c) विनोद राय 

(d) बीवीआर सुब्रमण्यम 

उत्तर:-

1. (b) कर्नाटक 

कर्नाटक ने 54 साल का इंतजार खत्म करते हुए संतोष ट्रॉफी राष्ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप जीत ली है. सऊदी अरब की राजधानी रियाद के किंग फहद इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए फाइनल में कर्नाटक ने मेघालय को 3-2 से हराया. प्ले ऑफ मैच में सर्विसेज ने पंजाब की टीम को हराकर प्रतियोगिता में तीसरा स्थान हासिल किया. मैच के 19वें मिनट में कर्नाटक ने बढ़त बना ली थी. कर्नाटक के रॉबिन यादव को 'प्लेयर ऑफ द चैंपियनशिप' जबकि रजत पॉल लिंगदोह को गोलकीपर ऑफ़ चैंपियनशिप का अवार्ड मिला. कर्नाट ने यह ख़िताब पांचवीं बार जीता है. 

 

2. (b) रूस 

इंडियन नेवी ने स्वदेशी सीकर और बूस्टर के साथ ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल का अरब सागर में सफल परीक्षण किया. यह टेस्टिंग कोलकाता कैटेगरी के निर्देशित मिसाइल विध्वंसक युद्धपोत से किया गया.  ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के युद्धपोत रोधी संस्करण की पिछली टेस्टिंग अप्रैल 2022 में की गयी थी. ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड भारत और रूस का एक संयुक्त एयरोस्पेस और रक्षा निगम है, जो मुख्य रूप से ब्रह्मोस क्रूज मिसाइलों के निर्माण से जुड़ा हुआ है. इसकी स्थापना वर्ष 1998 में की गयी थी. ब्रह्मोस की पहली टेस्टिंग वर्ष 2001 में की गयी थी. 

 

3. (c) अमेज़न पे 

आरबीआई ने अमेज़न पे (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड पर 3.06 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. प्रीपेड से जुड़े कुछ दिशा निर्देशों का पालन न करने के कारण RBI ने यह जुर्माना लगाया है. अमेज़न पे (Amazon Pay) अमेज़न के स्वामित्व वाली एक ऑनलाइन पेमेंट कंपनी है. एक प्रेस विज्ञप्ति में, आरबीआई ने कहा कि कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है.  

4. (a) मध्य प्रदेश 

शेष भारत (Rest of India) की टीम ने मध्य प्रदेश को हराकर प्रतिष्ठित ईरानी कप का ख़िताब अपने नाम कर लिया. फाइनल मैच में शेष भारत ने मध्य प्रदेश को 238 रनों से हराया. जीत के लिए मिले 437 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मध्य प्रदेश की पूरी टीम 58.4 ओवर में 198 रनों पर सिमट गयी. ईरानी कप भारत में डोमेस्टिक लेवल की एक बड़ी क्रिकेट प्रतियोगिता है. यह फाइनल मुकाबला ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में खेला गया. 2022–23 का यह संस्करण, ईरानी कप का 59वां संस्करण था. यह भारत में प्रथम श्रेणी क्रिकेट प्रतियोगिता है. 

5. (d) आईएनएस विक्रांत 

नौसेना कमांडरों के सम्मेलन 2023 के पहले संस्करण का आयोजन भारत के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर किया जा रहा है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज पहले दिन आईएनएस विक्रांत पर नौसेना कमांडरों को संबोधित किया. कमांडरों का सम्मेलन पहली बार आईएनएस विक्रांत पर आयोजित किया जा रहा है. सम्मेलन के आगे के फेज में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना के प्रमुख भी नौसेना कमांडरों के साथ वार्ता करेंगे. आईएनएस विक्रांत पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत है, इसका निर्माण केरल में कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा किया गया था.

6. (b) मैक्सिको 

भारत और मैक्सिको ने नई दिल्ली में अनुसंधान, प्रौद्योगिकी और नवाचार सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. इसमें विशेष रूप से एयरोस्पेस, इलेक्ट्रॉनिक्स, ओसियन साइंस, बायोटेक और हेल्थकेयर सहित कई प्रमुख प्रौद्योगिकी क्षेत्र शामिल है. इस अवसर पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह और मैक्सिको के विदेश मंत्री मार्सेलो एबरार्ड उपस्थित थे. मैक्सिको एक उत्तरी अमेरिका के दक्षिणी भाग में स्थित है जिसके उत्तर में संयुक्त राज्य अमेरिका है. इसकी राजधानी मैक्सिको सिटी है.  

7. (a) पंकज गुप्ता 

प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड ने पंकज गुप्ता को प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है. इस नियुक्ति को बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा अनुमोदित कर दिया गया है. पंकज ने कल्पना संपत का स्थान लिया है. इससे पहले पंकज सिटीग्रुप, आईसीआईसीआई बैंक और टीसीएस में वरिष्ठ पदों पर कार्य किया है.

8. (a) टाटा ग्रुप 

अगले महीने शुरू होने वाले विमेंस प्रीमियर लीग के टाइटल स्पॉन्सर की घोषणा कर दी गयी है. WPL की टाइटल स्पॉन्सरशिप टाटा ग्रुप को मिली है. टाटा ग्रुप पहले से ही भारत के प्रतिष्टित इंडियन प्रीमियर लीग का टाइटल स्पॉन्सर है. बीसीसीआई ने विमेंस प्रीमियर लीग के पहले सीजन का शेड्यूल पहले ही जारी कर दिया है. पहले सीजन में कुल पांच टीमें भाग ले रही है. विमेंस प्रीमियर लीग के पहले संस्करण का आगाज 4 मार्च से हो रहा है. जिसके पहले मैच में गुजरात जायंट्स और मुंबई इंडियंस की टीमें आमने-सामने होंगी.

9. (d) उत्तर प्रदेश   

रेलवे विद्युतीकरण में भारतीय रेलवे ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करते हुए उत्तर प्रदेश में सभी ब्रॉड गेज रूट का विद्युतीकरण पूरा कर लिया है. उत्तर पूर्व रेलवे में सुभागपुर-पछपेरवा ब्रॉड गेज (BG) मार्ग के विद्युतीकरण के पूरा होने के साथ ही इंडियन रेलवे ने यह उपलब्धि हासिल की. इस उपलब्धि के साथ, भारतीय रेलवे ने छह जोनल रेलवे अर्थात् ईस्ट कोस्ट रेलवे, नॉर्थ सेंट्रल रेलवे, नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे, ईस्टर्न रेलवे, साउथ ईस्टर्न रेलवे, वेस्ट सेंट्रल रेलवे में ब्रॉड गेज मार्गों का विद्युतीकरण पूरा कर लिया है.  

10. (d) बीवीआर सुब्रमण्यम 

पूर्व आईएस ऑफिसर बीवीआर सुब्रमण्यम (BVR Subrahmanyam) को नीति आयोग का नया सीईओ नियुक्त किया गया है. वह परमेश्वरन अय्यर की जगह लेंगे, जिन्हें तीन वर्षो के लिए विश्व बैंक का कार्यकारी निदेशक (ED) नियुक्त किया गया है. छत्तीसगढ़ कैडर के 1987 बैच के IAS ऑफिसर सुब्रमण्यम पिछले साल 30 सितंबर रिटायर हुए थे. नीति आयोग का गठन 1 जनवरी, 2015 को किया गया था जिसने योजना आयोग को प्रतिस्थापित किया था. नीति आयोग की अध्यक्षता देश के प्रधानमंत्री करते है. नीति आयोग के उपाध्यक्ष की नियुक्ति प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है. 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Junior World Wushu Championships 2024

The Indian team won seven medals including two gold, one silver and four bronze medals at the Junior World Wushu Championships in Bandar Ser...

Popular Posts