प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(28-03-2023)

1. न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) के नए प्रमुख के रूप में किसे चुना गया है?

(a) एन के सिंह 

(b) डिल्मा रूसेफ 

(c) मार्कोस त्रोहिओ 

(d) अमिताभ कांत    

2. सिलिकॉन वैली बैंक के ‘सभी जमा और ऋण का’, किस बैंक ने अधिग्रहण किया है?

(a) सिटीग्रुप

(b) फर्स्ट-सिटिज़न्स बैंक 

(c) बैंक ऑफ अमेरिका

(d) वेल्स फारगो

3. इसरो ने नेटवर्क एक्सेस एसोसिएटेड लिमिटेड (वनवेब) के कितने सैटेलाइट्स को एक साथ लांच किया?

(a) 05

(b) 19

(c) 31

(d) 36   

4. महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में एक से अधिक स्वर्ण पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय कौन बनी है?

(a) निखत ज़रीन 

(b) मैरी कॉम 

(c) लवलीना बोर्गोहेन 

(d) स्वीटी बूरा 

5. वर्ष 2023 के लिए असम का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'असम बैभव' से किसे सम्मानित किया गया है?

(a) योगी आदित्यनाथ

(b) अनुज मेहता 

(c) पीयूष गोयल

(d) डॉ. तपन सैकिया 

6. किस टीम ने महिला प्रीमियर लीग 2023 का टाइटल जीता है?

(a) दिल्ली कैपिटल्स 

(b) यूपी वारियर्ज

(c) मुंबई इंडियंस 

(d) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 

7. भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में किस बैंक पर ₹30 लाख का जुर्माना लगाया है?

(a) करूर वैश्य बैंक  

(b) येस बैंक 

(c) यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 

(d) एक्सिस बैंक 

8. फरवरी महीने के लिए आईसीसी विमेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ का अवार्ड जीतने वाली एशले गार्डनर किस देश की खिलाड़ी है?

(a) इंग्लैंड 

(b) दक्षिण अफ्रीका 

(c) ऑस्ट्रेलिया

(d) न्यूजीलैंड  

9. 95वें ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी में किस मूवी के सॉन्ग को ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी का अवार्ड मिला है?

(a) एव्रीथिंग एव्रिवेयर ऑल ऐट वन्स

(b) द व्हेल   

(c) आरआरआर

(d) द एलिफेंट व्हिस्परर्स

10. ऑस्कर अवॉर्ड 2023 में बेस्ट ऐक्ट्रेस का अवार्ड किस अभिनेत्री ने जीता?

(a) मिशेल यो 

(b) जेनिफर लॉरेंस

(c) ऐनी हैथवे

(d) एम्मा वाटसन

उत्तर:-

1. (b) डिल्मा रूसेफ 

ब्राज़ील की पूर्व राष्ट्रपति डिल्मा रूसेफ को निर्विरोध न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) की नई अध्यक्ष चुनी गयी है. रूसेफ एनडीबी की प्रमुख के रूप में मार्कोस त्रोहिओ की जगह लेंगी. एनडीबी एक बहुपक्षीय वित्तीय संस्थान है, जिसकी स्थापना ब्रिक्स समूह में शामिल देशों (ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) द्वारा की गयी है. इसे पहले ब्रिक्स बैंक के नाम से जाना जाता था. इसकी स्थापना वर्ष 2015 में की गयी थी. इसका मुख्यालय शंघाई, चीन है. 

 

2. (b) फर्स्ट-सिटिज़न्स बैंक 

सिलिकॉन वैली ब्रिज बैंक के सभी जमा और ऋण को फर्स्ट-सिटिज़न्स बैंक (First–Citizens Bank) ने खरीद लिया है. इस कदम से सिलिकॉन वैली बैंक के ग्राहकों और इन्वेस्टर्स को काफी राहत मिली है. अमेरिका के फ़ेडरल इंस्टिट्यूट फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) ने इसके सम्बन्ध में फर्स्ट-सिटिज़न्स बैंक के साथ सिलिकॉन वैली ब्रिज बैंक, नेशनल एसोसिएशन के सभी जमा और ऋणों के लिए एक समझौता किया है. गौरतलब है कि, 10 मार्च को, स्टार्ट-अप इकोसिस्टम की सबसे प्रमुख उधारदाताओं में से एक, सिलिकॉन वैली बैंक बंद हो गयी थी. फर्स्ट-सिटिज़न्स बैंक ने वर्ष 1971 से 35 से अधिक बैंकों का अधिग्रहण किया है.   

 

3. (d) 36   

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से वनवेब इंडिया-2 मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च किया. इसके तहत 36 उपग्रहों को लोअर अर्थ ऑर्बिट में भारत के सबसे बड़े लॉन्च व्हीकल मार्क-III (LVM3) रॉकेट के माध्यम से स्थापित किया गया. ये सैटेलाइट्स, यूके स्थित नेटवर्क एक्सेस एसोसिएटेड लिमिटेड (वनवेब) के है. वनवेब ने इसरो के साथ 72 उपग्रहों को लोअर अर्थ ऑर्बिट में स्थापित करने के लिए एक कॉन्ट्रैक्ट किया था. पिछले साल अक्टूबर 2022 में इसरो ने वनवेब के 36 सैटेलाइट्स लॉन्च किए थे. 

4. (a) निखत ज़रीन 

आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप-2023 में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत की महिला मुक्केबाजों ने चार गोल्ड जीते है. देश की शीर्ष मुक्केबाज निखत ज़रीन ने शानादर प्रदर्शन करते हुए अपने वर्ग में गोल्ड जीता है. नीतू घनघास ने 45-48 किग्रा वर्ग के फाइनल में मंगोलिया की लुत्सेखान अल्तांसेत्सेग को हराकर भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया. इनके अलावा, भारत की स्वीटी बूरा और टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता लवलीना बोर्गोहेन ने भी भारत को स्वर्ण दिलाया. निखत ज़रीन विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में एक से अधिक स्वर्ण पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय बन गईं है. इससे पहले यह कारनामा भारत की दिग्गज मैरी कॉम ने कर दिखाया है. 

5. (d) डॉ. तपन सैकिया 

वर्ष 2023 के लिए असम का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'असम बैभव' प्रसिद्ध चिकित्सा व्यवसायी डॉ. तपन सैकिया को प्रदान किया गया है. उन्हें यह अवार्ड स्वास्थ्य सेवा (कैंसर देखभाल) और सार्वजनिक सेवा के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया गया है. उन्हें यह सम्मान गुवाहाटी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया द्वारा प्रदान किया गया है. साथ ही पांच प्रतिष्ठित हस्तियों को 'असम सौरव' अवार्ड से और 15 अन्य को 'असम गौरव' पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है.

6. (c) मुंबई इंडियंस

हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस (MI) ने महिला प्रीमियर लीग 2023 का टाइटल जीत लिया है. मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से हराकर ख़िताब पर कब्जा किया. इसके अतिरिक्त टूर्नामेंट में मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर का अवार्ड हेले मैथ्यूज को दिया गया, इसके अलावा ऑरेंज कैप 'मेग लैनिंग' और पर्पल कैप का अवार्ड 'हेले मैथ्यूज' ने जीता. भारत की यस्तिका भाटिया को इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन का अवार्ड दिया गया.  

7. (a) करूर वैश्य बैंक 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नियमों का उल्लंघन करने के लिए करूर वैश्य बैंक (Karur Vysya Bank) पर ₹30 लाख का जुर्माना लगाया है. केंद्रीय बैंक ने 21 फरवरी, 2022 से 4 मार्च, 2022 की अवधि के दौरान, करूर वैश्य बैंक का निरीक्षण किया था. करूर वैश्य बैंक एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक है, जिसका मुख्यालय तमिलनाडु में करूर में स्थित है, इसकी स्थापना वर्ष 1916 में की गयी थी.

8. (c) ऑस्ट्रेलिया

फरवरी महीने का विमेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ का अवार्ड ऑस्ट्रेलिया की स्टार खिलाड़ी एशले गार्डनर ने जीता. उन्होंने इस रेस में शामिल अन्य दो खिलाड़ियों दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लौरा वोल्वार्ड्ट और इंग्लैंड की ऑलराउंडर नैट साइवर-ब्रंट को पीछे छोड़ा. उन्होंने अपनी टीम को T20 विश्व कप का खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. जनवरी 2023 का विमेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड ग्रेस स्क्रिवेंस (इंग्लैंड) ने जीता था.

9. (c) आरआरआर

95वें ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी में ब्लॉकबस्टर फिल्म 'RRR' का सुपरहिट सॉन्ग 'नाटू नाटू' (Naatu Naatu) ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में ऑस्कर जीत लिया है. वही 95वें अकादमी पुरस्कारों में भारत की डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' (The Elephant Whisperers) ने इतिहास रचते हुए बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर जीत लिया है. द एलिफेंट व्हिस्परर्स का निर्देशन कार्तिकी गोंसाल्विस (Kartiki Gonsalves) ने किया है. गौरतलब है कि 95वें ऑस्कर अवार्ड्स सेरेमनी का आयोजन लॉस एंजिल्स में किया गया.

 

10. (a) मिशेल यो 

बेस्ट ऐक्ट्रेस का ऑस्कर मिशेल यो (Michelle Yeoh) ने 'एव्रीथिंग एव्रिवेयर ऑल ऐट वन्स' (Everything Everywhere All at Once ) के लिए जीता है. मलेशिया में जन्मी, योह लॉन्ड्रोमैट मैनेजर एवलिन वैंग की अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर जीतने वाली दक्षिण-पूर्व एशियाई मूल की पहली एक्ट्रेस बन गयी है. साथ ही इसी फिल्म के लिए ह्यू क्वान को बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्टर का अवार्ड दिया गया. 95वें ऑस्कर अवार्ड्स में बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड ब्रेंडन फ्रेज़र (Brendan Fraser) को दिया गया उन्हें यह अवार्ड फिल्म 'द व्हेल' (The Whale) के लिए दिया गया है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB STATIC GK 2025 (Hindi Medium)

RRB STATIC GK 2025 (Hindi Medium) Purchase Book Online Click Here

Popular Posts