प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(29-03-2023)

1. नई दिल्ली में किस देश के दूतावास ने स्पैनिश-हिन्दी फुटबॉल शब्दकोष का लोकार्पण किया?

(a) स्पेन

(b) ब्राजील

(c) पुर्तगाल 

(d) अर्जेंटीना

2. फ्लैगशिप प्रोग्राम पीएम श्री (PM SHRI) किस मंत्रालय की पहल है?

(a) वित्त मंत्रालय 

(b) कृषि मंत्रालय 

(c) शिक्षा मंत्रालय 

(d) विदेश मंत्रालय 

3. भारत के किस युवा खिलाड़ी ने वर्ल्ड यूथ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता है?

(a) धनुष लोगानाथन 

(b) प्रियम गर्ग 

(c) विकास ठाकुर 

(d) लवप्रीत सिंह

4. किसे स्कॉटिश नेशनल पार्टी के अगले नेता के रूप में चुना गया है?

(a) कीथ ब्राउन

(b) हमजा यूसुफ 

(c) निकोला स्टर्जन

(d) रोहन खन्ना

5. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ब्याज दर बढ़ाकर कितनी कर दी है?

(a) 8.15 प्रतिशत 

(b) 8.20 प्रतिशत 

(c) 8.55 प्रतिशत  

(d) 8.10 प्रतिशत 

6. अन्तराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने किस अफ़्रीकी देश को 80.77 मिलियन डॉलर की सहायता प्रदान की है?

(a) बुर्किना फ़ासो 

(b) केन्या 

(c) मोरक्को 

(d) नामीबिया

7. कोलकाता नाइट राइडर्स ने किस खिलाड़ी को अपना अंतरिम कप्तान नियुक्त किया है?

(a) सुनील नरेन

(b) शार्दुल ठाकुर

(c) आंद्रे रसेल

(d) नीतीश राणा

8. नेपाल के तीसरे उप-राष्ट्रपति के रूप में किसने शपथ ली है?

(a) पुष्प कमल दहल 'प्रचंड'

(b) शेर बहादुर देउवा

(c) राम सहाय प्रसाद यादव 

(d) आरजू राणा देउबा

9. एटीपी मास्टर्स 1000 का खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी कौन बने है?

(a) एंडी मरे 

(b) मैथ्यू एब्डेन 

(c) डेनियल मेदवेदेव

(d) रोहन बोपन्ना 

10. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने किस सुरक्षा बल में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है?

(a) सीआईएसएफ (CISF)

(b) सीआरपीएफ (CRPF)

(c) आरएएफ (RAF)

(d) आईटीबीपी (ITBP)

उत्तर :-

1. (a) स्पेन

नयी दिल्ली स्थित स्पेन के दूतावास में स्पेन के इंस्टिट्यूटो सर्वेंटीस और ला लिगा लीग ने स्पैनिश-हिन्दी फुटबॉल शब्दकोष का लोकार्पण किया. इसका विमोचन भारत में स्पेन के राजदूत जोस मारिया रिडाओ ने किया. इस अवसर पर दिल्ली में इंस्टिट्यूटो सर्वेंटीस के निदेशक ऑस्कर पुजोल और ला लिगा इंडिया के प्रबंध निदेशक जोस एंटोनियो कचाजा भी मौजूद थे. स्पेन एक यूरोपियन देश है, इसकी राजधानी मैड्रिड है. 

 

2. (c) शिक्षा मंत्रालय 

शिक्षा मंत्रालय ने अपने प्रमुख प्रोग्राम प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (PM SHRI) के लिए देश भर में लगभग नौ हजार स्कूलों को चुना है. मंत्रालय के अनुसार, संस्थानों को केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों सहित दो लाख पचास हजार से अधिक सरकारी स्कूलों से चुना गया था. इसके तहत चयन प्रक्रिया के लिए पाठ्यक्रम, बुनियादी ढांचा, मानव संसाधन और लैंगिक समानता सहित कुल छह व्यापक मापदंडों का आकलन किया गया था.

3. (a) धनुष लोगानाथन 

वर्ल्ड यूथ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारत के धनुष लोगानाथन और ज्योष्णा साबर ने अपने-अपने वर्ग में कांस्य पदक जीता है. महिलाओं की 40 किग्रा स्पर्धा में भाग लेते हुए, 14 वर्षीय ज्योष्णा ने संयुक्त रूप से 115 किग्रा भार उठाया था. वही दूसरी ओर 16 वर्षीय धनुष ने पुरुषों की 49 किग्रा स्पर्धा में कुल 200 किग्रा भार उठाकर कांस्य जीता. वर्ल्ड यूथ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप अल्बानिया के डुरेस में आयोजित की जा रही है. अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF), भारोत्तोलन के खेल के लिए अंतर्राष्ट्रीय शासी निकाय है, इसका मुख्यालय लॉजेंन, स्विट्जरलैंड में है.

 

4. (b) हमजा यूसुफ 

पाकिस्तान मूल के हमजा यूसुफ (Humza Yousaf) को स्कॉटिश नेशनल पार्टी के अगले नेता के रूप में चुना गया है. 37 वर्षीय यूसुफ, स्कॉटिश संसद में अनुमोदन वोट जीतने के बाद अर्ध-स्वायत्त सरकार (Semi-autonomous government) के प्रमुख के रूप में पदभार संभालेंगे. वह, स्कॉटलैंड के पहले मंत्री के रूप में, निकोला स्टर्जन का स्थान लेंगे. स्कॉटलैंड एक ऐसा देश है जो यूनाइटेड किंगडम का हिस्सा है, इसकी राजधानी एडिनबर्ग है और यहां की मुद्रा पाउंड स्टर्लिंग है.

5. (a) 8.15 प्रतिशत 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कर्मचारियों को तोहफा देते हुए, कर्मचारियों की भविष्य निधि पर ब्याज दरें बढ़ा दी है. ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ब्याज दर बढ़ाकर 8.15% कर दी है. केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) की बैठक में यह फैसला लिया गया है. ईपीएफओ के इस फैसले का लाभ 6 करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा. मार्च 2022 में, ईपीएफओ ने 2021-22 के लिए ईपीएफ पर ब्याज घटाकर चार दशक के सबसे निचले स्तर 8.1 प्रतिशत कर दिया था. वित्त वर्ष 2021-22 की ब्याज दर 1977-78 की 8% ब्याज दर के बाद से सबसे कम थी. 

6. (a) बुर्किना फ़ासो 

अन्तराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने बुर्किना फासो को भुगतान संतुलन की जरूरतों को पूरा करने में मदद के लिए 80.77 मिलियन डॉलर की मंजूरी दी. फ़ूड शॉक विंडो के तहत यह आपातकालीन वित्तपोषण, बुर्किना फ़ासो को वैश्विक खाद्य संकट से संबंधित भुगतान संतुलन की तत्काल जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा. बुर्किना फ़ासो पश्चिम अफ्रीका में एक लैंडलॉक देश है. इसकी राजधनी औगाडौगौ है और यहां की मुद्रा 'वेस्ट अफ्रीकन सीएफए फ्रैंक' है.  

7. (d) नीतीश राणा

दो बार की आईपीएल चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने इस सीजन के लिये धाकड़ बल्लेबाज नीतीश राणा को अपना अंतरिम कप्तान नियुक्त किया है. नीतीश राणा ने सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में दिल्ली की कप्तानी की है. नीतीश ने केकेआर के लिए 74 मैच खेले हैं और जिसमें उन्होंने 1744 रन भी बनाये है. गौरतलब है कि 29 वर्षीय इस मध्यक्रम बल्लेबाज़ को केकेआर ने 2018 सीज़न से पहले ख़रीदा था, इससे पहले नीतीश मुंबई इंडियन्स के लिए भी खेल चुके है. 

8. (c) राम सहाय प्रसाद यादव

नेपाल के तीसरे उप-राष्ट्रपति के रूप में राम सहाय प्रसाद यादव को चुना गया है. नेपाल के चुनाव आयोग के अनुसार, राम सहाय को 52,628 वोटों में से 30,328 मिले. राम सहाय प्रसाद यादव ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत 1990 में नेपाल सद्भावना पार्टी से की थी. राष्ट्रपति की तरह, उपराष्ट्रपति का चुनाव भी एक निर्वाचक मंडल करता है जिसमें संघीय संसद (हाउस ऑफ़ रिप्रेजेन्टेटिव और नेशनल असेंबली) और प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्य शामिल होते हैं. उप-राष्ट्रपति का कार्यकाल पांच वर्षो का होता है.

9. (d) रोहन बोपन्ना 

रोहन बोपन्ना एटीपी मास्टर्स 1000 का खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी बन गए है. 43-वर्षीय बोपन्ना ने अपने ऑस्ट्रेलियाई जोड़ीदार मैथ्यू एब्डेन के साथ इंडियन वेल्स मास्टर्स टेनिस का मेन्स डबल्स का टाइटल अपने नाम किया. बोपन्ना ने इस तरह कनाडा के डेनियल नेस्टर को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 2015 सिनसिनाटी मास्टर्स में 42 साल की उम्र में सबसे उम्रदराज चैंपियन बने थे. बोपन्ना का यह पांचवां मास्टर्स 1000 युगल खिताब था, उन्होंने अपना पहला एटीपी मास्टर्स ख़िताब 2017 में जीता था.

10. (a) सीआईएसएफ (CISF)

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है. पूर्व अग्निवीरों को ऊपरी आयु सीमा में छूट मिलेगी और उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा से भी छूट मिलेगी. यह घोषणा मंत्रालय द्वारा सीमा सुरक्षा बल (BSF) में पूर्व अग्निवीरों के लिए समान 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा के कुछ दिनों बाद आई है. केंद्र सरकार ने सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना शुरू की है. इस योजना का उद्देश्य साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल के अल्पकालिक अनुबंध के आधार पर भर्ती करना है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

New Managing Director and CEO of Federal Bank

KVS Manian became the new Managing Director and CEO of Federal Bank. The appointment of KVS Manian has become effective from September 23, 2...

Popular Posts