प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(30-03-2023)

1. किस बैंक ने हाल ही में अपनी पहली इलेक्ट्रॉनिक बैंक गारंटी जारी की है?

(a) यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 

(b) बंधन बैंक 

(c) एक्सिस बैंक 

(d) येस बैंक 

2. पब्लिक ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार ने कितने करोड़ रुपये मंजूर किए है?

(a) 800 करोड़ 

(b) 600 करोड़ 

(c) 700 करोड़ 

(d) 900 करोड़ 

3. सरकार ने पैन-आधार लिंक करने की समयसीमा बढ़ाकर कब तक कर दी है?

(a) 30 जून 2023 

(b) 31 मार्च 2023 

(c) 30 जुलाई 2023 

(d) 30 अगस्त 2023  

4. किस देश ने हाल ही में राष्ट्रीय जीनोम रणनीति शुरू की है?

(a) क़तर 

(b) भारत 

(c) संयुक्त अरब अमीरात 

(d) चीन 

5. एससीओ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक किस शहर में आयोजित की जा रही है?

(a) बीजिंग 

(b) नई दिल्ली 

(c) मास्को 

(d) अस्ताना

6. किसे अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (IBA) के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है?

(a) अजय सिंह 

(b) गगन मोहंती 

(c) विजेंद्र सिंह 

(d) मेरी कॉम 

7. वर्ल्ड बैंक ने किस राज्य में स्वच्छ पेयजल के लिए, 36.3 करोड़ अमेरीकी डॉलर का ऋण मंजूर किया है?   

(a) उत्तर प्रदेश

(b) असम 

(c) बिहार

(d) कर्नाटक

8. विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?

(a) 27 फरवरी 

(b) 28 फरवरी 

(c) 01 मार्च 

(d) 02 मार्च 

9. हाल ही में प्रसिद्ध नृत्यांगना कनक रेले का निधन हो गया है, वह किस क्लासिकल डांस की प्रसिद्ध नृत्यांगना थी?

(a) भरतनाट्यम

(b) कथक

(c) मोहिनीअट्टम    

(d) कथकली

10. महिला T20 वर्ल्ड कप 2023 का ख़िताब ऑस्ट्रेलिया ने जीता, इस टूर्नामेंट का आयोजन किस देश में किया गया?

(a) ऑस्ट्रेलिया 

(b) बांग्लादेश 

(c) दक्षिण अफ्रीका 

(d) इंग्लैंड 

उत्तर:-

1. (d) येस बैंक 

येस बैंक ने अपनी पहली इलेक्ट्रॉनिक बैंक गारंटी (e-BG) जारी करने के लिए नेशनल ई-गवर्नेंस सर्विसेज लिमिटेड (NeSL) के साथ सहयोग किया है. इसमें डिजिटल मुद्रांकन और हस्ताक्षर शामिल हैं, जिससे बैंक गारंटी जारी करने में कम समय लगता है. येस बैंक की स्थापना 2004 में हुई थी, इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है. येस बैंक के वर्तमान सीईओ प्रशांत कुमार है.

 

2. (a) 800 करोड़ 

देश भर में सात हजार 432 सार्वजनिक फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए, केंद्र सरकार ने FAME योजना फेज-2 के तहत आठ सौ करोड़ रुपये मंजूर किए हैं. सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के बड़े पैमाने पर उपयोग के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 2015 में फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (फेम) इंडिया स्कीम तैयार की है. इस योजना का पहला चरण 1 अप्रैल, 2015 से शुरू होकर 2 साल की अवधि के लिए स्वीकृत किया गया था.

3. (a) 30 जून 2023 

सरकार ने फिर से पैन-आधार लिंक करने की समयसीमा बढ़ा दी है. करदाताओं को कुछ और समय देते हुए सरकार ने पैन व आधार को लिंक करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 30 जून 2023 कर दी गई है. अब तक 51 करोड़ से अधिक पैन कार्ड आधार से लिंक हो चुके हैं. जिसे 1 जुलाई 2017 तक पैन कार्ड आवंटित किया गया है और साथ ही वह आधार नंबर प्राप्त करने के पात्र हैं, उन्हें 30 जून 2023 तक अपने आधार और पैन को अनिवार्य रूप से लिंक करना होगा. वहीं, मेघालय, असम और जम्मू-कश्मीर के निवासियों के लिए पैन और आधार को लिंक करना ज़रूरी नहीं है.

 

4. (c) संयुक्त अरब अमीरात 

संयुक्त अरब अमीरात ने हाल ही में अपनी राष्ट्रीय जीनोम रणनीति शुरू की है, जिसका उद्देश्य जीनोमिक कार्यक्रमों के विकास और कार्यान्वयन का समर्थन करना है. यह रणनीति दस वर्षों तक चलेगी और देश की सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राथमिकताओं को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करेगी. वर्ष 2021 में स्थापित अमीरात जीनोम काउंसिल, राष्ट्रीय जीनोम रणनीति की देखरेख करेगी. इस लांच कार्यक्रम में राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने भी भाग लिया.

5. (b) नई दिल्ली 

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक नई दिल्ली में आयोजित की जा रही है. इस बैठक की अध्यक्षता एनएसए अजीत कुमार डोभाल कर रहे हैं. इसमें मध्य एशियाई देशों के कई उच्च-स्तरीय प्रतिनिधि व्यक्तिगत रूप से भाग ले रहे है. पाकिस्तान और चीन के भी एससीओ-एनएसए की बैठक में वर्चुअली शामिल होने की संभावना है. वर्तमान मेंएससीओ में चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं. इसकी स्थापना वर्ष 2001 में की गयी थी, इसका मुख्यालय बीजिंग में है. गौरतलब है कि भारत इस वर्ष एससीओ की अध्यक्षता कर रहा है.

6. (a) अजय सिंह 

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (BFI) के प्रमुख अजय सिंह को अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (IBA) के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है. महिला विश्व चैंपियनशिप के समापन के बाद आयोजित आईबीए निदेशक मंडल की बैठक के दौरान अजय सिंह की नियुक्ति की पुष्टि की गई. वह आईबीए के तीसरे उपाध्यक्ष बन गए हैं और 2026 तक यूक्रेन के वलोडिमिर प्रोडीवस और सर्बिया के अब्दुलमुतालिम अबकारोव के साथ इस पद पर बने रहेंगे. आईबीए की स्थापना वर्ष 1946 में की गयी थी, इसका मुख्यालय लॉजेन,स्विट्जरलैंड में है.    

7. (d) कर्नाटक   

कर्नाटक के 20 लाख ग्रामीण परिवारों को उनके घरों में नलों से स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति के लिए वर्ल्ड बैंक ने 36.3 करोड़ अमेरीकी डॉलर का ऋण मंजूर किया है. विश्व बैंक के एक बयान में कहा कि कर्नाटक का लगभग 77 प्रतिशत क्षेत्र शुष्क या अर्ध-शुष्क है साथ ही इस क्षेत्र में भूजल की कमी है और पानी की गुणवत्ता भी लगातार खराब हो रही है. वर्ल्ड बैंक स्थापना 1944 में की गयी थी, इसका मुख्यालय वाशिंगटन, डीसी में स्थित है.

8. (c) 01 मार्च 

विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस, हर साल 1 मार्च को मनाया जाता है. यह आपदाओं और आपात स्थितियों के लिए तैयारियों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. इस वर्ष के विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस की थीम ''भविष्य की पीढ़ियों की सुरक्षा के लिए दुनिया के अग्रणी उद्योग विशेषज्ञों को एकजुट करना'' है. वर्ष 1990 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आधिकारिक तौर पर 1 मार्च को विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस के रूप में नामित किया था. संयुक्त राष्ट्र ने 1950 में अंतर्राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संगठन (ICDO) की स्थापना की थी. इसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में स्थित है.

9. (c) मोहिनीअट्टम 

क्लासिकल डांस मोहिनीअट्टम की नृत्यांगना कनक रेले का हाल ही में निधन हो गया. वह नालंदा नृत्य कला महाविद्यालय की संस्थापक-प्राचार्या थीं. इनका 60 सालों का लंबा करियर था. उन्हें भारत सरकार ने देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया था. साथ ही उन्हें वर्ष 1990 में पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया था. वर्ष 2006 में, मध्य प्रदेश सरकार ने उन्हें कालिदास सम्मान प्रदान किया था. 

10. (c) दक्षिण अफ्रीका 

दक्षिण अफ्रीका के न्यूलैंड्स, केपटाउन ग्राउंड में खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने T20 वर्ल्ड कप 2023 में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 19 रनों से हराकर छठी बार यह ख़िताब अपने नाम किया. फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 6 विकेट खोकर 156 रन बनाई थी. T20 वर्ल्ड कप 2023 में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एशले गार्डनर ने प्लेयर ऑफ़ द सीरीज का ख़िताब जीता. वही फाइनल मैच में शानादर 74 रनों की पारी खेलने वाली बेथ मूनी को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया. महिला T20 वर्ल्ड कप की शुरुआत वर्ष 2009 में हुई थी. अब तक कुल आठ बार महिला T-20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जा चुका है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Pune airport will be renamed as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj

The State Cabinet of Maharashtra Government has approved renaming Pune Airport as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj Pune International Airport....

Popular Posts