प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(31-03-2023)

1. हाल ही में जारी पासपोर्ट इंडेक्स पॉइंट्स में भारत की रैंक क्या है?

(a) 141वां  

(b) 142वां  

(c) 143वां  

(d) 144वां 

2. 'प्रोजेक्ट आकाशतीर' के तहत रक्षा मंत्रालय ने किसके साथ एक समझौता किया है?

(a) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड 

(b) टाटा ग्रुप 

(c) डीआरडीओ

(d) न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड

3. एसोचैम के नए अध्यक्ष के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है?

(a) संजय नायर 

(b) अजय सिंह 

(c) सुमंत सिन्हा 

(d) रवि कोहली 

4. स्टार स्पोर्ट्स ने किसे अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?

 (a) रणवीर सिंह 

(b) अनुष्का शर्मा 

(c) विराट कोहली 

(d) अक्षय कुमार 

5. पहले इंटरनेशनल क्वांटम कम्युनिकेशन कॉन्क्लेव का आयोजन किस शहर में किया गया?

(a) जयपुर 

(b) मुंबई 

(c) बेंगलुरु 

(d) नई दिल्ली 

6. क्रिकेट के T20I फॉर्मेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ कौन बने है?

(a) शाकिब अल हसन 

(b) रवीन्द्र जडेजा 

(c) एडम जम्पा 

(d) कुलदीप यादव 

7. आंध्र प्रदेश के काकीनाडा में 'क्षेत्रीय स्तर पर खोज और बचाव अभ्यास' का संचालन किसने किया?

(a) इंडियन आर्मी 

(b) इंडियन कोस्ट गार्ड 

(c) इंडियन नेवी 

(d) इंडियन एयर फ़ोर्स

8. ISSF विश्व कप निशानेबाजी चैंपियनशिप में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में किसने गोल्ड मेडल जीता?

(a) सरबजोत सिंह 

(b) सुमा शिरूर

(c) जीतू राय

(d) सौरभ चौधरी 

9. सऊदी अरब ग्रैंड प्रिक्स 2023 का टाइटल किसने जीता?

(a) मैक्स वेरस्टैपेन 

(b) सर्जियो पेरेज़ 

(c) फर्नांडो अलोंसो

(d) जॉर्ज रसेल

10. किसने इंडियन वेल्स मास्टर्स का सिंगल्स टाइटल जीत लिया है?

(a) कार्लोस अल्कराज

(b) डेनियल मेदवेदेव 

(c) राफेल नडाल 

(d) मैट एबडेन 

उत्तर:-

1. (d) 144वां 

पासपोर्ट इंडेक्स के नवीनतम अपडेट के अनुसार, भारत का मोबिलिटी स्कोर कम हो गया है, जिसके परिणामस्वरूप इस वर्ष भारत की रैंकिंग में काफी गिरावट दर्ज की गयी है. भारत इस रैंकिंग में 144वें स्थान पर है.  2019 में महामारी से पहले, भारत का मोबिलिटी स्कोर 71 था, जो 2022 में बढ़कर 73 हो गया था. वर्ष 2023 की रिपोर्ट के अनुसार यह स्कोर घटकर 70 हो गया है. भारत के अलावा वियतनाम, इंडोनेशिया, चीन और थाईलैंड सहित अन्य बड़े एशियाई देशों की रैंकिंग में गिरावट आई है. पासपोर्ट इंडेक्स आर्टन कैपिटल द्वारा समर्थित एक इंटरैक्टिव पासपोर्ट रैंकिंग टूल है, जो किसी देश के पासपोर्ट की अन्य देशों तक पहुंच पर आधारित है. 

 

2. (a) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड 

रक्षा मंत्रालय ने देश की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने के लिए घरेलू उत्पादकों के साथ लगभग 5400 करोड़ रुपये की कुल लागत के तीन अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए हैं. पहला अनुबंध भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के साथ हस्ताक्षरित किया गया है जो 1982 करोड़ रुपये के स्वचालित वायु रक्षा नियंत्रण और रिपोर्टिंग सिस्टम 'प्रोजेक्ट आकाशतीर' से संबंधित है. यह प्रोजेक्ट भारतीय सेना की वायु रक्षा इकाइयों को एकीकृत तौर पर प्रभावी ढंग से परिचालित करने के लिए है.

3. (b) अजय सिंह 

 

स्पाइसजेट के प्रमुख अजय सिंह ने एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) के अध्यक्ष का पदभार संभाल लिया है. उन्होंने रिन्यू पावर के प्रबंध निदेशक सुमंत सिन्हा का स्थान लिया है जिनका चैंबर में कार्यकाल पूरा हो गया है. साथ ही सोरिन इन्वेस्टमेंट फंड के संस्थापक और अध्यक्ष संजय नायर एसोचैम के नए वरिष्ठ उपाध्यक्ष बन गए हैं. एसोचैम भारत में स्थित एक गैर-सरकारी व्यापार संघ है इसकी स्थापना 1920 में की गयी थी. 

4. (a) रणवीर सिंह 

वॉल्ट डिज़्नी इंडिया के स्वामित्व वाले चैनल स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ने बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है. पिछले हफ्ते, बॉलीवुड अभिनेता भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली की जगह 2022 में सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी बन गए है. ब्रांड एंबेसडर चुने जाने के बाद रणवीर सिंह ने कहा, "यह एक ऐसा ब्रांड है जो भारत में खेलों का पर्याय है. स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क (स्टार स्पोर्ट्स), द वॉल्ट डिज़्नी कंपनी इंडिया के स्वामित्व वाली एक कंपनी है. 

5. (d) नई दिल्ली 

नई दिल्ली में पहले इंटरनेशनल क्वांटम कम्युनिकेशन कॉन्क्लेव का आयोजन 27 से 28 मार्च, 2023 तक किया गया. इस अवसर पर केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत का पहला क्वांटम कंप्यूटिंग-आधारित दूरसंचार नेटवर्क लिंक अब राष्ट्रीय राजधानी में शुरू हो गया है. यह प्रणाली भारत सरकार के दूरसंचार विभाग के तहत एक दूरसंचार प्रौद्योगिकी विकास केंद्र, सेंटर फॉर डेवलपमेंटऑफ़ टेलीमेटिक्स (C-DOT) द्वारा विकसित की गई है.

6. (a) शाकिब अल हसन 

बांग्लादेश के ऑल-राउंडर शाकिब अल हसन T20I फॉर्मेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं. शाकिब अल हसन के नाम अब 136 विकेट दर्ज हो गए है. शाकिब ने यह उपलब्धि आयरलैंड के खिलाफ हासिल की. उन्होंने सबसे अधिक विकेट के मामले में न्यूज़ीलैंड के टिम साउदी को पीछे छोड़ दिया है, जिनके नाम 134 विकेट दर्ज है. गौरतलब है कि ऑल-राउंडर शाकिब इस समय ICC रैकिंग में दुनिया के नंबर 1 ऑल-राउंडर है.     

7. (b) इंडियन कोस्ट गार्ड 

भारतीय तट रक्षक (Indian Coast Guard) ने 28 से 29 मार्च 2023 के दौरान आंध्र प्रदेश के काकीनाडा में क्षेत्रीय स्तर पर खोज और बचाव अभ्यास का संचालन किया. इसका उद्देश्य एक वास्तविक समकालीन समुद्री आपदा परिदृश्य जैसी कृत्रिम स्थिति तैयार करना और बड़े पैमाने पर बचाव अभियान की कार्य पद्धतियों को उजागर करना था. भारतीय तट रक्षक (ICG) भारत की एक समुद्री कानून प्रवर्तन और खोज और बचाव बल है. इसकी स्थापना 18 अगस्त 1978 को की गयी थी, इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है.

8. (a) सरबजोत सिंह 

भारत के सरबजोत सिंह ने भोपाल में ISSF विश्व कप निशानेबाजी चैंपियनशिप में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है जो विश्व कप शूटिंग चैंपियनशिप का पहला गोल्ड था. सरबजोत सिंह ने 10.9 के सटीक स्कोर के साथ गोल्ड जीता है. 

9. (b) सर्जियो पेरेज़ 

मैक्सिकन रेसिंग ड्राइवर सर्जियो पेरेज़ ने सऊदी अरब ग्रैंड प्रिक्स 2023 का टाइटल अपने नाम कर लिया है. वही रेड बुल में उनके साथी मैक्स वेरस्टैपेन ने रेस में दूसरा स्थान हासिल किया. पिछले सीजन में रेड बुल ने 22 रेसों में 17 जीत हासिल की थी. वही फेरारी का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, फेरारी के कार्लोस सैंज और चार्ल्स लेक्लेर क्रमशः छठे और सातवें स्थान पर रहे. 

 

10. (a) कार्लोस अल्कराज

स्पेन के कार्लोस अल्कराज ने रूस के डेनियल मेदवेदेव को 6-3, 6-2 से हराकर इंडियन वेल्स मास्टर्स का सिंगल्स का टाइटल अपने नाम कर लिया. इसके साथ ही वह इंडियन वेल्स और मियामी टाइटल जीतने वाले नौवें और सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए है. नडाल ने 20 साल की उम्र से पहले छह खिताब जीते हैं. इसके साथ ही अल्कराज वर्ल्ड एटीपी रैंकिंग में नंबर 1 साथ पर पहुंच गए है.  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts