प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(01-05-2023)

1. कौन सा राज्य स्वास्थ्य का अधिकार बिल पारित करने वाला पहला राज्य बन गया है?

(a) बिहार 

(b) राजस्थान 

(c) महाराष्ट्र

(d) उत्तर प्रदेश    

2. बुंदेलखंड क्षेत्र में कुल कितने सौर पार्कों को मंजूरी दी गई है?

(a) 05 

(b) 08 

(c) 10

(d) 12

3. G20 सस्टेनेबल फाइनेंस वर्किंग ग्रुप की बैठक कहां आयोजित की गयी?

(a) उदयपुर 

(b) जयपुर 

(c) लखनऊ 

(d) नई दिल्ली 

4. 'कॉल बिफोर यू डिग' ऐप को किसने लांच किया?

(a) नरेन्द्र मोदी 

(b) अश्विनी वैष्णव

(c) पीयूष गोयल 

(d) स्मृति ईरानी

5. इंडियाकास्ट ने किसे चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया है?

(a) पीयूष गोयल 

(b) मुदित सहगल 

(c) अजय सेठी 

(d) विवेक अग्निहोत्री

6. विश्व मौसम विज्ञान दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?

(a) 22 मार्च 

(b) 23 मार्च 

(c) 24 मार्च 

(d) 25 मार्च 

7. सऊदी अरब ग्रैंड प्रिक्स 2023 का टाइटल किसने जीता?

(a) मैक्स वेरस्टैपेन 

(b) सर्जियो पेरेज़ 

(c) फर्नांडो अलोंसो

(d) जॉर्ज रसेल

8. कतर ओपन टेनिस 2023 का टाइटल किस खिलाड़ी ने जीता?

(a) कार्लोस अल्कराज

(b) डेनियल मेदवेदेव 

(c) एंडी मरे 

(d) नोवाक जोकोविच

9. महिला T20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाली खिलाड़ी कौन बनी है?

(a) शबनीम इस्माइल

(b) आन्या श्रुबसोल

(c) पूनम यादव  

(d) निदा डार

10. राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2023 का थीम क्या है?

(a) ग्लोबल साइंस फॉर यूथ

(b) ग्लोबल साइंस फॉर ग्लोबल वेलबीइंग 

(c) न्यू टेक्नोलॉजी फॉर फ्यूचर

(d) ग्लोबल इनोवेशन फॉर फ्यूचर


उत्तर:-

1. (b) राजस्थान 

राजस्थान विधानसभा में स्वास्थ्य का अधिकार बिल पारित करने वाला पहला राज्य बन गया. इसके तहत राज्य के निवासी सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में ओपीडी सेवाओं और आईपीडी सेवाओं का मुफ्त लाभ उठा सकेंगे साथ ही चुनिंदा निजी हॉस्पिटल में भी इसकी सुविधा प्रदान की जाएगी. विधेयक को पिछले साल सितंबर में विधानसभा में पेश किया गया था, लेकिन विपक्षी भाजपा और डॉक्टरों की आपत्ति के बाद इसे प्रवर समिति के पास भेज दिया गया था. वर्तमान में राजस्थान राज्य के राज्यपाल कलराज मिश्र है और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत है.    

 

2. (b) 08 

केंद्रीय ऊर्जा आर.के. सिंह ने बताया कि बुंदेलखंड क्षेत्र में 4995 मेगावाट की कुल क्षमता वाले आठ सौर पार्कों को मंजूरी दी गई. सरकार ने सौर ऊर्जा के उत्पादन को बढ़ाने के लिए इस तरह के प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा दे रही है. यह जानकारी केंद्रीय नवीन नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने लोकसभा में दी है. इसमें ललितपुर सोलर पार्क, जालौन सोलर पार्क, चित्रकूट सोलर पार्क और कालपी सोलर पार्क जैसे नाम शामिल है.   

3. (a) उदयपुर 

भारत की G20 की अध्यक्षता के तहत, G20 सस्टेनेबल फाइनेंस वर्किंग ग्रुप की बैठक उदयपुर में आयोजित की गयी. इस बैठक का आयोजन सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के लिए वित्त को सक्षम बनाने के लिए किया गया है. इसकी मदद से नीतियों और अन्य सिफारिशों को लागू करने में मदद मिलेगी. इस बैठक में जी20 सदस्य देशों, 10 आमंत्रित देशों और 14 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया.       

 

4. (a) नरेन्द्र मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'कॉल बिफोर यू डिग' (Call Before U-DIG) ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप की पहल डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन द्वारा की गयी है. यह ऐप पाइपलाइन व तार जैसी भूमिगत सेवाओं को नए कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट से होने वाले नुकसान से बचाएगा. इसकी मदद से उनकी (अंडरग्राउंड पाइपलाइन/ केबल) सही लोकेशन का पता लगाया जा सकेगा और उन्हें नुकसान से बचाया जा सकेगा. समन्वय के बिना खुदाई के चलते देश की भूमिगत संपत्तियों को सालाना ₹3,000 करोड़ का नुकसान होता है. 

5. (a) पीयूष गोयल 

इंडियाकास्ट ने पीयूष गोयल को चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर नियुक्त किया है. इंडियाकास्ट एक मल्टी-प्लेटफॉर्म कंटेंट एसेट मोनेटाइजेशन एंटिटी कंपनी है. अपने 20 साल से अधिक के करियर में, गोयल ने स्टार टीवी, नेटवर्क18, एनडीटीवी और डेन नेटवर्क्स जैसी प्रमुख मीडिया कंपनियों के साथ काम किया है. TV18 और Viacom18 के संयुक्त स्वामित्व वाली इंडियाकास्ट (IndiaCast) डोमेस्टिक डिस्ट्रीब्यूशन, प्लेसमेंट सेवाओं जैसी श्रेणियों में काम करती है.

6. (b) 23 मार्च 

प्रतिवर्ष 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस मनाया जाता है. विश्व मौसम विज्ञान संगठन की स्थापना 23 मार्च 1950 को की गयी थी. इसके आधिकारिक गठन को चिह्नित करने के लिए पहली बार विश्व मौसम विज्ञान दिवस 1951 में मनाया गया था. विश्व मौसम विज्ञान संगठन संयुक्त राष्ट्र का एक संगठन है जिसका गठन अंतर्राष्ट्रीय मौसम विज्ञान संगठन के स्थान पर किया गया था.     

7. (b) सर्जियो पेरेज़ 

मैक्सिकन रेसिंग ड्राइवर सर्जियो पेरेज़ ने सऊदी अरब ग्रैंड प्रिक्स 2023 का टाइटल अपने नाम कर लिया है. वही रेड बुल में उनके साथी मैक्स वेरस्टैपेन ने रेस में दूसरा स्थान हासिल किया. पिछले सीजन में रेड बुल ने 22 रेसों में 17 जीत हासिल की थी. वही फेरारी का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, फेरारी के कार्लोस सैंज और चार्ल्स लेक्लेर क्रमशः छठे और सातवें स्थान पर रहे. 

8. (b) डेनियल मेदवेदेव 

डेनियल मेदवेदेव ने कतर ओपन के फाइनल में एंडी मरे को सीधे सेटों में हराकर कतर ओपन टेनिस 2023 का टाइटल जीत लिया है. यह मेदवेदेव का 17वां एटीपी टूर खिताब था. मरे अक्टूबर 2019 के बाद से अभी तक कोई एटीपी टाइटल नहीं जीत पाए है. महिला वर्ग का एकल टाइटल पोलैंड की इगा स्वोटेक ने जीता. पुरुष युगल का ख़िताब रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एबडेन की जोड़ी ने जीता.   

9. (a) शबनीम इस्माइल

दक्षिण अफ्रीका की शबनीम इस्माइल आईसीसी महिला टी20 विश्व कप इतिहास की सबसे सफल गेंदबाज बन गयी हैं. इस्माइल ने 2009 से 2023 के बीच दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम का प्रतिनिधत्व किया है, जिसमें उन्होंने 32 मैच खेले है. शबनीम इस्माइल ने इंग्लैंड की आन्या श्रुबसोल (Anya Shrubsole) को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने कुल 41 विकेट लिए है. विश्व कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज पूनम यादव है, उन्होंने 18 मैचों में 28 विकेट लिए है.

10. (a) यूनाइटेड किंगडम 

भारत ने हाल ही में यूनाइटेड किंगडम में 'कोबरा वारियर' एक्सरसाइज (Cobra Warrior exercise) में भाग लेने के लिए मिराज-2000 लड़ाकू विमानों और अन्य विमानों को भेजा है. यह एक बहुपक्षीय अभ्यास है जिसमें ब्रिटेन की रॉयल एयर फोर्स और भारतीय वायु सेना के साथ फिनलैंड, स्वीडन, दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त राज्य अमेरिका और सिंगापुर की वायु सेना भी भाग लेगी. इस एक्सरसाइज में इंडियन एयर फ़ोर्स के पांच मिराज-2000 फाइटर प्लेन, दो C-17 ग्लोबमास्टर और एक IL-78 मिड-एयर रिफ्यूलर विमान भाग लेंगे.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts