प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(03-04-2023)

1. भारत की किस खिलाड़ी ने आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीता? 

(a) तिलोत्तमा सेन 

(b) अपूर्वी चंदेला

(c) अंजलि भागवत

(d) मनु भाकर

2. गुलाब चंद कटारिया ने किस राज्य के 31वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली है?

(a) असम 

(b) मेघालय 

(c) गुजरात 

(d) बिहार 

3. रूस ने हाल ही में न्यू स्टार्ट संधि से अलग हो गया है, यह संधि किस वर्ष लागू की गयी थी?

(a) 2015

(b) 2011

(c) 2008

(d) 2005  

4. भारत के किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में फ्रोजन लेक हाफ मैराथन का आयोजन किया गया है?

(a) लद्दाख 

(b) सिक्किम 

(c) उत्तराखंड 

(d) जम्मू और कश्मीर 

5. बीसीसीआई ने महिला प्रीमियर लीग के टाइटल स्पॉन्सर के रूप में किसे चुना है?

(a) टाटा ग्रुप 

(b) जिओ 

(c) मास्टर कार्ड 

(d) ड्रीम 11    

6. भारतीय रेलवे ने हाल ही में किस राज्य में सभी ब्रॉड गेज रूट का विद्युतीकरण पूरा कर लिया?

(a) मध्य प्रदेश 

(b) असम 

(c) बिहार 

(d) उत्तर प्रदेश   

7. केंद्रीय कैबिनेट ने किस देश के साथ हवाई सेवा समझौते को मंजूरी दी है?

(a) सूरीनाम

(b) गुयाना 

(c) वेनेज़ुएला

(d) घाना 

8. दादा साहेब फाल्के अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह 2023 में किस फिल्म को 'फिल्म ऑफ़ द ईयर' चुना गया?

(a) कांतारा 

(b) गंगूबाई काठियावाड़ी 

(c) आरआरआर 

(d) द कश्मीर फाइल्स  

9. ISSF वर्ल्ड कप में किस देश ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम का गोल्ड जीता?

(a) उज्बेकिस्तान

(b) भारत 

(c) यूएसए

(d) चीन  

10. यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ने किस देश के साथ मिलकर क्रॉस-बॉर्डर कनेक्टिविटी लांच किया है?

(a) यूएसए

(b) मलेशिया 

(c) सिंगापुर 

(d) कतर 

उत्तर:-

1. (a) तिलोत्तमा सेन 

भारतीय शूटर तिलोत्तमा सेन ने मिस्र में काहिरा में आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीता है. 14 वर्षीय सेन ने 262 के स्कोर के साथ शीर्ष आठ रैंकिंग राउंड समाप्त करने के बाद भारत के लिए दूसरा कांस्य जीता. इवेंट के तीसरे दिन भारत के लिए रुद्राक्ष पाटिल ने पुरुषों की एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता था. आईएसएसएफ विश्व कप मिस्र की राजधानी काहिरा में आयोजित की जा रही है.

 

2. (a) असम 

गुलाब चंद कटारिया ने असम के 31वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली है. उन्होंने प्रोफेसर जगदीश मुखी के स्थान पर राज्यपाल का पदभार संभाला है. राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया राजस्थान के उदयपुर के रहने वाले हैं. राज्यपाल के रूप में नियुक्ति से पहले वे राजस्थान के पूर्व गृह मंत्री और राजस्थान विधान सभा में विपक्ष के नेता थे. उन्होंने 9वीं लोकसभा में उदयपुर निर्वाचन क्षेत्र का भी प्रतिनिधित्व किया है.

3. (b) 2011

रूस यूक्रेन युद्ध के बीच रूस के राष्ट्रपति ने एक अहम फैसला लेते हुए न्यू स्टार्ट संधि (New START Treaty से रूस को अलग कर लिया है. नई सामरिक शस्त्र न्यूनीकरण संधि जिसे (Strategic Arms Reduction Treaty- START) के रूप में परिभाषित किया गया है. यह संधि 5 फरवरी, 2011 को लागू की गयी थी. न्यू स्टार्ट संधि का मुख्य उद्देश्य विश्व की दो प्रमुख परमाणु शक्तियों के बीच खतरनाक हथियारों की होड़ को समाप्त करना है. इस संधि पर 2010 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनके रूसी समकक्ष दिमित्री मेदवेदेव ने हस्ताक्षर किये थे.  

 

4. (a) लद्दाख 

भारत में पहली बार, केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख की पैंगोंग त्सो झील (Pangong Tso lake) में फ्रोजन लेक मैराथन का आयोजन किया गया. यह झील समुद्र तल से चार हजार 350 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. भारत में इस तरह के फ्रोजन लेक मैराथन का आयोजन पहली बार किया गया है. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स के साथ पैंगोंग त्सो लेक पर फ्रोजन लेक मैराथन का आयोजन किया गया. इस मैराथन में 75 धावकों ने भाग लिया. पैंगोंग त्सो झील एक एंडोरहिक (लैंडलॉक) लेक है. यह समुद्र तल से लगभग 13,862 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है.  

5. (a) टाटा ग्रुप 

अगले महीने शुरू होने वाले विमेंस प्रीमियर लीग के टाइटल स्पॉन्सर की घोषणा कर दी गयी है. WPL की टाइटल स्पॉन्सरशिप टाटा ग्रुप को मिली है. टाटा ग्रुप पहले से ही भारत के प्रतिष्टित इंडियन प्रीमियर लीग का टाइटल स्पॉन्सर है. बीसीसीआई ने विमेंस प्रीमियर लीग के पहले सीजन का शेड्यूल पहले ही जारी कर दिया है. पहले सीजन में कुल पांच टीमें भाग ले रही है. विमेंस प्रीमियर लीग के पहले संस्करण का आगाज 4 मार्च से हो रहा है. जिसके पहले मैच में गुजरात जायंट्स और मुंबई इंडियंस की टीमें आमने-सामने होंगी.

6. (d) उत्तर प्रदेश   

रेलवे विद्युतीकरण में भारतीय रेलवे ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करते हुए उत्तर प्रदेश में सभी ब्रॉड गेज रूट का विद्युतीकरण पूरा कर लिया है. उत्तर पूर्व रेलवे में सुभागपुर-पछपेरवा ब्रॉड गेज (BG) मार्ग के विद्युतीकरण के पूरा होने के साथ ही इंडियन रेलवे ने यह उपलब्धि हासिल की. इस उपलब्धि के साथ, भारतीय रेलवे ने छह जोनल रेलवे अर्थात् ईस्ट कोस्ट रेलवे, नॉर्थ सेंट्रल रेलवे, नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे, ईस्टर्न रेलवे, साउथ ईस्टर्न रेलवे, वेस्ट सेंट्रल रेलवे में ब्रॉड गेज मार्गों का विद्युतीकरण पूरा कर लिया है.  

7. (b) गुयाना 

पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत सरकार और गुयाना सरकार के बीच हवाई सेवा समझौते पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी है. इस समझौते पर हस्ताक्षर करने से दोनों देशों के बीच हवाई सेवाओं के प्रावधान की एक रूपरेखा तैयार होगी. भारत और गुयाना अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन पर सम्मेलन (शिकागो सम्मेलन) के हस्ताक्षरकर्ता हैं. गुयाना एक साउथ दक्षिण अमेरिकी देश है. इसकी राजधानी जॉर्ज टाउन है.  

8. (c) आरआरआर 

हाल ही में दादा साहेब फाल्के अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह 2023 का आयोजन मुंबई में किया गया. इस अवार्ड शो में विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित फिल्म द कश्मीर फाइल्स को बेस्ट फिल्म का अवार्ड दिया गया. वही रणबीर कपूर को बेस्ट एक्टर के अवार्ड से सम्मानित किया गया. एस एस राजामौली द्वारा निर्देशित फिल्म RRR को इस अवार्ड शो में फिल्म ऑफ़ द ईयर चुना गया है. गंगूबाई काठियावाड़ी में शानदार अभिनय के लिए अलिया भट्ट को बेस्ट एक्ट्रेस के अवार्ड से सम्मानित किया गया है. बेस्ट प्रॉमेसिंग एक्टर का अवार्ड सुपरहिट फिल्म कांतारा के एक्टर ऋषभ शेट्टी  को दिया गया. 

9. (b) भारत 

रुद्रांक्ष बालासाहेब पाटिल और आर नर्मदा नितिन वाली भारत की 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम ने आईएसएसएफ विश्व कप 2023 में गोल्ड मेडल जीत है. वही 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम ने भी अपने इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है. 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम में वरुण तोमर और रिदम सांगवान शामिल थे. वरुण तोमर ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भी कांस्य पदक जीता. इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) राइफल, पिस्टल और शॉटगन कैटेगरी में ओलंपिक शूटिंग इवेंट्स का शासी निकाय है.

10. (c) सिंगापुर 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सियन लूंग ने 21 फरवरी को भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) और सिंगापुर के PayNow के बीच क्रॉस-बॉर्डर कनेक्टिविटी के वर्चुअल लॉन्च में भाग लिया.  इस पहल से दोनों देशों के लोगों को अपने मोबाइल से तुरंत और कम कीमत पर फंड ट्रांसफर करने में मदद मिलेगी. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, UPI ने दिसंबर 2022 में 12.82 ट्रिलियन रुपये के 7.82 बिलियन से अधिक लेनदेन दर्ज किए जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts