प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(04-04-2023)

1. किसे भारतीय रिजर्व बैंक के नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है?

(a) नीरज निगम 

(b) अजय माकन 

(c) अशोक सिन्हा

(d) अमित आनंद  

2. किस कंपनी ने हाल ही में कराईकल पोर्ट का अधिग्रहण किया है?

(a) रिलायंस ग्रुप 

(b) अदाणी ग्रुप 

(c) हिंदुजा ग्रुप 

(d) टाटा ग्रुप 

3. सलीम दुरानी का हाल ही में निधन हो गया है, वह किस क्षेत्र से सम्बंधित थे?

(a) राजनीति

(b) पत्रकारिता 

(c) क्रिकेट 

(d) विज्ञान 

4. भारत, किस देश के साथ स्लिनेक्स-2023 (SLINEX-2023) मेरीटाइम एक्सरसाइज में भाग ले रहा है?

(a) सिंगापुर   

(b) श्रीलंका

(c) सेशेल्स 

(d) भूटान  

5. आईपीएल इतिहास सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले भारतीय कौन बने है?

(a) खलील अहमद 

(b) अमित मिश्रा 

(c) यजुवेंद्र चहल 

(d) दीपक चाहर 

6. इसरो ने रीयूज़ेबल लॉन्च व्हीकल की सफल टेस्टिंग, डीआरडीओ और किसके सहयोग के साथ किया?

(a) इंडियन नेवी 

(b) इंडियन एयरफोर्स 

(c) हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड

(d) इंडियन आर्मी 

7. किसने हाल ही में नौसेना संचालन के महानिदेशक का कार्यभार ग्रहण किया है?

(a) महेश सिंह 

(b) अतुल आनंद

(c) अजीत कुमार

(d) संजय जसजीत सिंह

8. 'कॉल बिफोर यू डिग' ऐप को किसने लांच किया?

(a) नरेन्द्र मोदी 

(b) अश्विनी वैष्णव

(c) पीयूष गोयल 

(d) स्मृति ईरानी

9. सऊदी अरब ग्रैंड प्रिक्स 2023 का टाइटल किसने जीता?

(a) मैक्स वेरस्टैपेन 

(b) सर्जियो पेरेज़ 

(c) फर्नांडो अलोंसो

(d) जॉर्ज रसेल

10. उत्तराखंड सरकार किस शहर में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी स्थापित करने जा रही है?

(a) बागेश्वर

(b) हल्द्वानी 

(c) अल्मोड़ा

(d) देहरादून 

उत्तर:-

1. (a) नीरज निगम 

नीरज निगम को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा तत्काल प्रभाव से कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है. इससे पहले निगम, भोपाल स्थित आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालय में निदेशक थे. अपने ने रोल में वह उपभोक्ता शिक्षा एवं संरक्षण समेत चार विभागों की कमान संभालेंगे. निगम को इस क्षेत्र में तीन दशक से भी अधिक समय का अनुभव है. नीरज ने भोपाल में बरकतउल्ला विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है. आरबीआई भारत का केन्द्रीय बैंक है. 

 

2. (b) अदाणी ग्रुप 

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी स्थित कराईकल पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड का, अदाणी समूह ने ₹1,485 करोड़ में अधिग्रहण कर लिया है. अदाणी पोर्ट के सीईओ करण अदाणी ने बताया कि अदाणी समूह अब भारत में 14 पोर्ट का संचालन कर रही है. समूह की ओर से, इस पोर्ट के विकास के लिए ₹850 करोड़ खर्च किये जायेंगे. साथ ही अदाणी पोर्ट के सीईओ ने बताया कि अगले पांच वर्षो में पोर्ट की क्षमता को दोगुना किया जायेगा. नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल से मंजूरी मिलने के बाद यह अधिग्रहण पूरा हुआ. पुडुचेरी के कराईकल जिले में स्थित कराईकल पोर्ट की स्थापना 2009 में की गयी थी.

 

3. (c) क्रिकेट 

भारत के पूर्व क्रिकेटर सलीम दुरानी का हाल ही में जामनगर, गुजरात में निधन हो गया. वह 88 वर्ष के थे. वह भारत के लिए 29 टेस्ट मैच खेले और 75 विकेट हासिल किये थे. 177 रन देकर 10 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. वर्ष 1962 में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 104 रनों की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी. दुरानी ने 1960 की शुरुआत में मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. 

4. (b) श्रीलंका

भारतीय नौसेना, श्रीलंका नौसेना के साथ मिलकर द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास SLINEX-2023 के  10वें संस्करण का आयोजन 3 अप्रैल से कोलंबो में कर रहा है.  भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व आईएनएस किलटन और आईएनएस सावित्री कर रहे है, जबकि श्रीलंका की नौसेना में एसएलएनएस विजयबाहु और एसएलएनएस समुदुरा कर रहे है. इसके अलावा, भारतीय नौसेना के चेतक हेलीकॉप्टर और डोर्नियर समुद्री गश्ती विमान और बीईएल 412 हेलीकॉप्टर भी इसमें भाग ले रहे है. इसके आयोजन का उद्देश्य भारत और श्रीलंका के बीच समुद्री क्षेत्र में आपसी सहयोग को मजबूत करना है. इसका समापन 08 अप्रैल को किया जायेगा. 

5. (a) खलील अहमद 

दिल्ली कैपिटल्स के पेसर खलील अहमद आईपीएल इतिहस में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले भारतीय का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इकाना स्टेडियम, लखनऊ में खेले गए मैच में खलील ने 2 विकेट हासिल करते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. इससे पहले यह रिकॉर्ड अमित मिश्रा के नाम दर्ज था. अमित मिश्रा ने इससे पहले 37 आईपीएल मैचों में 50 विकेट लिए थे. आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज, कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada) के नाम दर्ज है जिन्होंने केवल 27 आईपीएल मैचों में यह रिकॉर्ड हासिल किया था.

6. (b) इंडियन एयरफोर्स 

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए रीयूज़ेबल लॉन्च व्हीकल ऑटोनॉमस लैंडिंग मिशन (RLV LEX) का सफल परीक्षण किया है. इस मिशन को डीआरडीओ और इंडियन एयर फ़ोर्स की मदद से पूरा किया गया और इसकी टेस्टिंग एरोनॉटिकल टेस्ट रेंज (ATR), चित्रदुर्ग, कर्नाटक से की गयी. यह दुनिया में पहला मौका था जब एक 'विंग बॉडी' को हेलीकॉप्टर की मदद से 4.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर ले जाया गया और रनवे पर ऑटोनॉमस (स्वतः) लैंडिंग के लिए रिलीज़ किया गया. इसरो की तरफ से वर्ष 2010 में आरएलवी के पहले टेस्टिंग की शुरुआत की गयी थी, लेकिन तकनीकी कारणों से इसकी टेस्टिंग को टाल दिया गया था. 

7. (b) अतुल आनंद

वाइस एडमिरल अतुल आनंद ने हाल ही में नौसेना संचालन के महानिदेशक का कार्यभार संभाला है. वाइस एडमिरल अतुल आनंद 1 जनवरी, 1988 को नौसेना में शामिल हुए थे. उन्होंने डिफेंस व स्ट्रैटेजिक स्टडीज़ में एमफिल व एमएससी और डिफेंस स्टडीज़ में मास्टर्स व बीएससी डिग्री हासिल की है. वह आईएनएस शारदा, रणविजय और ज्योति के नेविगेटिंग ऑफिसर के रूप में भी काम किया है.   वाइस एडमिरल अतुल आनंद को सेवा करने के लिए अतिविशिष्ट सेवा पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है.     

8. (a) नरेन्द्र मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'कॉल बिफोर यू डिग' (Call Before U-DIG) ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप की पहल डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन द्वारा की गयी है. यह ऐप पाइपलाइन व तार जैसी भूमिगत सेवाओं को नए कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट से होने वाले नुकसान से बचाएगा. इसकी मदद से उनकी (अंडरग्राउंड पाइपलाइन/ केबल) सही लोकेशन का पता लगाया जा सकेगा और उन्हें नुकसान से बचाया जा सकेगा. समन्वय के बिना खुदाई के चलते देश की भूमिगत संपत्तियों को सालाना ₹3,000 करोड़ का नुकसान होता है. 

9. (b) सर्जियो पेरेज़ 

मैक्सिकन रेसिंग ड्राइवर सर्जियो पेरेज़ ने सऊदी अरब ग्रैंड प्रिक्स 2023 का टाइटल अपने नाम कर लिया है. वही रेड बुल में उनके साथी मैक्स वेरस्टैपेन ने रेस में दूसरा स्थान हासिल किया. पिछले सीजन में रेड बुल ने 22 रेसों में 17 जीत हासिल की थी. वही फेरारी का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, फेरारी के कार्लोस सैंज और चार्ल्स लेक्लेर क्रमशः छठे और सातवें स्थान पर रहे. 

10. (b) हल्द्वानी 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घोषणा की कि सरकार कुमाऊं क्षेत्र के हल्द्वानी शहर में एक स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी स्थापित करेगी. उन्होंने कहा कि हल्द्वानी के अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम को स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में अपग्रेड किया जाएगा साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तराखंड आने वाले वर्ष में कई राष्ट्रीय स्तर के खेल आयोजन करेगा. उत्तराखंड राज्य की स्थापना 9 नवंबर 2000 को की गयी थी. वर्तमान में उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमीत सिंह है.   

 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

BPSC TRE 4.0 & 5.0 General Studies Chapterwise Solved Papers 2025

BPSC TRE 4.0 & 5.0 General Studies Chapterwise Solved Papers 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts