प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(05-04-2023)

1. हाल ही में भारत के किस खिलाड़ी ने आईपीएल में अपने 5000 रन पूरे किये?

(a) के एल राहुल 

(b) सूर्यकुमार यादव 

(c) शुभमन गिल 

(d) महेंद्र सिंह धोनी 

2. किस बैंक ने हाल ही में स्टार्टअप्स के लिए अपनी पहली ब्रांच खोली है?

(a) बैंक ऑफ़ इंडिया 

(b) बैंक ऑफ महाराष्ट्र 

(c) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 

(d) पंजाब नेशनल बैंक 

3. सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने किसे नया मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया है?

(a) राजीव कुमार

(b) अभिषेक गोयल 

(c) केनिची उमेदा 

(d) एस विश्वनाथन 

4. वर्ल्ड बैंक ने वित्त वर्ष 2024 के लिए,भारत के विकास दर को 6.6% से घटाकर कितना कर दिया है?   

(a) 6.5 प्रतिशत 

(b) 6.35 प्रतिशत 

(c) 6.30 प्रतिशत 

(d) 6.20 प्रतिशत 

5. कौन सा अफ़्रीकी देश अपना पहला ऑपरेशनल यू अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट लॉन्च करने जा रहा है?

(a) केन्या 

(b) नामीबिया 

(c) मोरक्को

(d) जिम्बाब्वे

6. नासा ने अपने चंद्र मिशन 'आर्टेमिस 2' के लिए कितने अंतरिक्षयात्रियों के नाम की घोषणा की है?

(a) 02

(b) 03

(c) 04

(d) 05

7. फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (FLO) के 40वें अध्यक्ष के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया?

(a) सुधा शिवकुमार 

(b) जय यशवर्धन 

(c) अजय कपूर 

(d) सौम्या स्वामीनाथन

8. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की पहली महिला लोको पायलट कौन बन गयी है?

(a) शिवा चौहान 

(b) मीरा नायक 

(c) अदिति सिंह 

(d) सुरेखा यादव 

9. ऑस्कर अवॉर्ड 2023 में बेस्ट ऐक्ट्रेस का अवार्ड किस अभिनेत्री ने जीता?

(a) मिशेल यो 

(b) जेनिफर लॉरेंस

(c) ऐनी हैथवे

(d) एम्मा वाटसन

10. हाल ही में अमेरिका की कौन सी बैंक खुद को दिवालिया घोषित कर दिया?

(a) वेल्स फारगो

(b) सिलिकॉन वैली बैंक 

(c) जेपी मॉर्गन चेस

(d) बैंक ऑफ़ अमेरिका 

उत्तर:-

1. (d) महेंद्र सिंह धोनी 

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एम.एस. धोनी ने अपने आईपीएल करियर में एक और उपलब्धि हासिल करते हुए, आईपीएल में अपने 5000 रन पूरे कर लिए है. चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ खेले गये मैच के दौरान उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की. इसके साथ ही वह 5000 रन बनाने वाले भारत के पांचवें बल्लेबाज बन गए है. इसके साथ ही वह आईपीएल इतिहास में सातवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए है. इससे पहले यह कारनामा विराट कोहली, शिखर धवन, डेविड वार्नर, रोहित शर्मा, सुरेश रैना और एबी डिविलियर्स कर चुके है. 

 

2. (b) बैंक ऑफ महाराष्ट्र 

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने पुणे में स्टार्टअप्स के लिए अपनी पहली ब्रांच खोली है. यह देश के स्टार्टअप को को आगे बढ़ाने में मदद करेगी. इसके ब्रांच के उदघटन अवसर पर बैंक ऑफ महाराष्ट्र के कार्यकारी निदेशक आशीष पांडेय भी उपस्थित थे. इस दौरान, बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने स्टार्ट-अप के सक्रिय वित्तपोषण के लिए सिडबी वेंचर कैपिटल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए.

3. (c) केनिची उमेदा 

सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने केनिची उमेदा (Kenichi Umeda) को कंपनी का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है. उमेदा ने सातोशी उचिदा का स्थान लिया है, जिनका कार्यकाल हाल ही में पूरा हुआ है. उनके पास 27 से अधिक वर्षों से अधिक का अनुभव है. उन्होंने कंपनी के नए प्रबंध निदेशक के रूप में ग्राहक-केंद्रित सुविधाओं को प्राथमिकता देने की बात कही है.  

 

4. (c) 6.30 प्रतिशत 

विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2024 के लिए भारत के विकास दर को, अपने पिछले अनुमान 6.6% से घटाकर 6.3% कर दिया है. इसके पीछे वर्ल्ड बैंक ने मंदी और बाहरी परिस्थितियों की चुनौती का हवाला दिया है. वर्ल्ड बैंक ने अनुमान लगाया है कि वित्त वर्ष 2024 में निजी खपत वृद्धि 6.9% से बढ़ने की उम्मीद है. विश्व बैंक ने अनुमान लगाया है कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) आधारित मुद्रास्फीति वित्त वर्ष 2024 में 5.2% तक सीमित हो जाएगी, जो कि हाल ही में समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में 6.6% थी.   

5. (a) केन्या 

अफ़्रीकी देश केन्या हाल ही में अपना पहला ऑपरेशनल यू अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट लॉन्च करने जा रहा है जिसे टाइफा-1 सैटेलाइट नाम दिया गया है. केन्या स्पेस एजेंसी, 11 अप्रैल को कैलिफोर्निया में वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट से अपने सैटेलाइट को लांच करेगा. केन्या के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, यह सैटेलाइट कृषि और खाद्य सुरक्षा सहित विविध क्षेत्रों के लिए डेटा प्रदान करेगा. केन्या एक पूर्वी अफ़्रीकी देश है, इसकी राजधानी नैरोबी है. 

6. (c) 04

नासा पहली बार अपने चंद्र मिशन 'आर्टेमिस 2' के लिए एक महिला अंतरिक्ष यात्री को चुना है. नासा ने इस मिशन के लिए 4 अंतरिक्षयात्रियों के नाम का ऐलान किया है. इस मिशन में क्रिस्टीना हैमरकोक, जर्मी हैंसन, विक्टर गलावर और रीड वाइज़मैन शामिल है जो नासा के ड्रीम प्रोजेक्ट 'आर्टेमिस 2' मिशन के साथ चंद्रमा की परिक्रमा करेंगे. नासा इस चन्द्र मिशन को 2025 की शुरुआत या अंत तक लॉन्च करने की योजना बनाया है. इस मिशन में पहली बार एक गैर-अमेरिकी को भी शामिल किया गया है. 

7. (a) सुधा शिवकुमार 

फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (एफएलओ) के 40वें अध्यक्ष के रूप सुधा शिवकुमार ने पदभार ग्रहण किया है. यह ऑर्गनाइजेशन दक्षिण पूर्व एशिया की सबसे पुरानी महिला-नेतृत्व वाली और महिला-केंद्रित व्यापार मंडल है. सुधा पेशे से वकील और इन्वेस्टमेंट बैंकर हैं. सुश्री शिवकुमार 2016-17 में एफएलओ चेन्नई चैप्टर की अध्यक्ष रह चुकी है. फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री भारत में स्थित एक गैर-सरकारी व्यापार संघ है इसकी स्थापना 1927 में की गयी थी.

8. (d) सुरेखा यादव 
 

एशिया की पहली महिला लोको पायलट सुरेखा यादव भारत की सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की पहली महिला लोको पायलट बन गयी है. इस संदर्भ में मध्य रेलवे ने बताया कि लोको पायलट सुरेखा यादव ने मुंबई में सोलापुर स्टेशन और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) के बीच सेमी-हाई स्पीड ट्रेन का संचालन किया. सुरेखा यादव 1988 में भारत की पहली महिला लोको पायलट बनीं थी. वर्ष 2011 में उन्हें एशिया की पहली महिला लोको पायलट बनने का गौरव प्राप्त हुआ था. सुरेखा यादव पश्चिमी महाराष्ट्र क्षेत्र के सतारा जिले की रहने वाली है.

9. (a) मिशेल यो 

बेस्ट ऐक्ट्रेस का ऑस्कर मिशेल यो (Michelle Yeoh) ने 'एव्रीथिंग एव्रिवेयर ऑल ऐट वन्स' (Everything Everywhere All at Once ) के लिए जीता है. मलेशिया में जन्मी, योह लॉन्ड्रोमैट मैनेजर एवलिन वैंग की अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर जीतने वाली दक्षिण-पूर्व एशियाई मूल की पहली एक्ट्रेस बन गयी है. साथ ही इसी फिल्म के लिए ह्यू क्वान को बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्टर का अवार्ड दिया गया. 95वें ऑस्कर अवार्ड्स में बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड ब्रेंडन फ्रेज़र (Brendan Fraser) को दिया गया उन्हें यह अवार्ड फिल्म 'द व्हेल' (The Whale) के लिए दिया गया है. 

10. (b) सिलिकॉन वैली बैंक 

सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) बैंक ने हाल ही में खुद को दिवालिया घोषित किया है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में 16वां सबसे बड़ा बैंक था. यह बैंक होल्डिंग कंपनी एसवीबी फाइनेंशियल ग्रुप की सहायक कंपनी थी. सिलिकॉन वैली बैंक की स्थापना बैंक ऑफ अमेरिका के पूर्व MD बिल बिगरस्टाफ और रॉबर्ट मेडेरिस ने की थी. सिलिकॉन वैली बैंक के पतन का असर भारत सहित दुनिया के कई देशों के आर्थिक बाजार पर पड़ा है. यूरोप के सबसे बड़े बैंक HSBC ने बंद हो चुके सिलिकन वैली बैंक की यूके की इकाई का अधिग्रहण किया है. 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Tourism Day

World Tourism Day is celebrated across the world on 27 September. It is celebrated annually to recognize the role of tourism in economic dev...

Popular Posts