प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(07-04-2023)

1. फोर्ब्स द्वारा जारी अरबपतियों की सालाना लिस्ट में पहले स्थान पर कौन है?

(a) एलन मस्क

(b) बर्नार्ड आरनो ऐंड फैमिली

(c) लैरी एलिसन

(d) जेफ बेजोस

2. जगरनाथ महतो का निधन हो गया, वह किस राज्य के शिक्षा मंत्री थे?

(a) ओडिशा

(b) झारखंड

(c) बिहार

(d) पश्चिम बंगाल

3. किस देश को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च सांख्यिकी आयोग का सदस्य चुना गया है?

(a) जापान

(b) अर्जेन्टीना

(c) भारत

(d) पाकिस्तान

4. हाल ही में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने कितने भारतीय क्रिकेटरों को आजीवन सदस्यता प्रदान की है?

(a) 02

(b) 04

(c) 05

(d) 06    

5. भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (NRAI) के अध्यक्ष के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है?

(a) कलिकेश नारायण सिंह देव

(b) अनुभव सिन्हा

(c) अजय राजन

(d) राज्यवर्धन सिंह राठौर      

6. किस भारतीय-अमेरिकी ने विदेश विभाग में प्रबंधन व संसाधन मामलों के उपसचिव का कार्यभार संभाला है?

(a) अंजली जैन

(b) रिचर्ड वर्मा

(c) गीता मेनन

(d) प्रदीप खोसला

7. किस देश को पुरुषों के अंडर -17 फीफा विश्व कप की मेजबानी से हटा दिया गया है?

(a) ब्राजील

(b) भारत

(c) पेरू  

(d) चीन

8. आईपीएल 2023 की ओपनिंग सेरीमनी किस स्टेडियम में आयोजित किया जायेगा?

(a) वानखेड़े स्टेडियम 

(b) नरेंद्र मोदी स्टेडियम 

(c) एम चिन्नास्वामी स्टेडियम  

(d) राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम  

9. स्टार स्पोर्ट्स ने किसे अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?

 (a) रणवीर सिंह 

(b) अनुष्का शर्मा 

(c) विराट कोहली 

(d) अक्षय कुमार 

10. किस बैंक ने हाल ही में अपनी पहली इलेक्ट्रॉनिक बैंक गारंटी जारी की है?

(a) यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 

(b) बंधन बैंक 

(c) एक्सिस बैंक 

(d) येस बैंक 

उत्तर:-

1. (b) बर्नार्ड आरनो ऐंड फैमिली

फोर्ब्स द्वारा जारी अरबपतियों की सालाना सूची में टेस्ला और ट्विटर के मालिक एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स की लिस्ट में पहले पायदान से फिसलकर दूसरे स्थान पर आ गए है. बर्नार्ड आरनो ऐंड फैमिली (Bernard Arnault & family) अब दुनिया में सबसे अमीर हो गए है. मस्क की संपत्ति पिछले साल की तुलना में $39 बिलियन कम हुई है. मस्क की कुल संपत्ति $ 180 बिलियन है. इस लिस्ट में जेफ बेजोस तीसरे, लैरी एलिसन चौथे स्थान पर है. भारत के मुकेश अंबानी इस लिस्ट में 9वें स्थान पर है.  

 

2. (b) झारखंड

झारखंड के शिक्षा मंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के वरिष्ठ नेता जगरनाथ महतो का आज चेन्नई के एक हॉस्पिटल में निधन हो गया. महतो को पिछले महीने हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. वह 56 वर्ष के थे. झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने महतो के निधन पर शोक प्रकट किया है. जगरनाथ महतो का जन्म 1 जनवरी 1967 को हुआ था. वह झारखंड को एक अलग राज्य बनाने के लिए चलाये गए आन्दोलन में सक्रिय भूमिका निभाई थी.  

3. (c) भारत

भारत को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च सांख्यिकी आयोग का सदस्य चुना गया है. इस आयोग में भारत का कार्यकाल चार वर्षो का होगा. भारत का कार्यकाल 1 जनवरी 2024 से शुरू होकर 4 वर्षो तक चलेगा. भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बताया की भारत ने सांख्यिकी, विविधता, जनसांख्यिकी में अपनी विशेषता के आधार पर यह सीट हासिल की है. संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग की स्थापना वर्ष 1947 में की गयी थी. यह वैश्विक सांख्यिकीय प्रणाली का सर्वोच्च निकाय है.  

 

4. (c) 05

हाल ही में मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने 5 भारतीय क्रिकेटरों को मानद आजीवन सदस्यता प्रदान की है. इसमें भारत के पूर्व कप्तान एम.एस. धोनी, झूलन गोस्वामी, मिताली राज और युवराज सिंह शामिल है. इनके अतिरिक्त अन्य देशों के 12 क्रिकेटरों को भी एमसीसी की आजीवन सदस्यता प्रदान की गयी है. एमसीसी, लन्दन में स्थित दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट क्लबों में से एक है इसकी स्थापना 1787 में की गयी थी.   

5. (a) कलिकेश नारायण सिंह देव  

भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (NRAI) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कलिकेश नारायण सिंह देव ने भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ के अध्यक्ष का पदभार संभाला. खेल मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार, राष्ट्रीय खेल महासंघों के अध्यक्ष, राष्ट्रीय खेल संहिता के अनुसार, 12 साल से अधिक समय तक पद पर नहीं रह सकते, जिस कारण रनिंदर सिंह अवकाश पर चले गए है. जिसके बाद कलिकेश नारायण सिंह देव ने यह पद संभाला. भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ की स्थापना वर्ष 1951 में की गयी थी.  

6. (b) रिचर्ड वर्मा

भारत में अमेरिका के पूर्व राजदूत रिचर्ड वर्मा ने अमेरिकी विदेश विभाग में, प्रबंधन व संसाधन मामलों के उपसचिव का पद संभाल लिया है. वह विदेश विभाग में सर्वोच्च रैंकिंग हासिल करने वाले भारतीय-अमेरिकी बन गए हैं. वर्मा ने 16 जनवरी, 2015 से 20 जनवरी, 2017 तक भारत में अमेरिकी राजदूत के रूप में कार्य किया था. इसके बाद वह मास्टरकार्ड में मुख्य कानूनी अधिकारी और वैश्विक सार्वजनिक नीति के प्रमुख बने थे.

7. (c) पेरू  

फीफा ने पेरू को पुरुषों के अंडर -17 विश्व कप की मेजबानी से हटा दिया है. इसके पीछे तैयारियों का हवाला दिया गया है. अभी तक नए मेजबान देश के नाम का ऐलान नहीं हुआ है. फीफा अंडर-17 विश्व कप 17 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों के लिए आयोजित किया जाता है. यह टूर्नामेंट 10 नवंबर से 02 दिसंबर के मध्य आयोजित किया जाना है, इसमें 24 टीमें भाग लेंगी.    

8. (b) नरेंद्र मोदी स्टेडियम 

इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें संस्करण (IPL 2023) की शुरुआत 31 मार्च से हो रहा है. इस साल के संस्करण के हिस्से के रूप में कुल 70 लीग-स्टेज मैच खेलें जायेंगे. इस सीजन के आईपीएल के पहले मैच में गतविजेता, गुजरात टाइटन्स का मुकाबला, चार बार की आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के साथ होगा. इस सीजन का उद्घाटन समारोह नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में होने जा रहा है. इसमें एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना, तमन्ना भाटिया, गायक अरिजीत सिंह परफॉर्म करेंगे.

9. (a) रणवीर सिंह 

वॉल्ट डिज़्नी इंडिया के स्वामित्व वाले चैनल स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ने बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है. पिछले हफ्ते, बॉलीवुड अभिनेता भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली की जगह 2022 में सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी बन गए है. ब्रांड एंबेसडर चुने जाने के बाद रणवीर सिंह ने कहा, "यह एक ऐसा ब्रांड है जो भारत में खेलों का पर्याय है. स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क (स्टार स्पोर्ट्स), द वॉल्ट डिज़्नी कंपनी इंडिया के स्वामित्व वाली एक कंपनी है. 

10. (d) येस बैंक 

येस बैंक ने अपनी पहली इलेक्ट्रॉनिक बैंक गारंटी (e-BG) जारी करने के लिए नेशनल ई-गवर्नेंस सर्विसेज लिमिटेड (NeSL) के साथ सहयोग किया है. इसमें डिजिटल मुद्रांकन और हस्ताक्षर शामिल हैं, जिससे बैंक गारंटी जारी करने में कम समय लगता है. येस बैंक की स्थापना 2004 में हुई थी, इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है. येस बैंक के वर्तमान सीईओ प्रशांत कुमार है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB NTPC Volume-1, 2, 3, 4 Previous Year Solved Papers (2024-25)

RRB NTPC Volume-1, 2, 3, 4 Previous Year Solved Papers (2024-25) Purchase Book Online Click Here

Popular Posts