प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(08-04-2023)


1. ‘महिला निधि’ किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश द्वारा शुरू की गई पहली महिला सहकारी निधि है?
(a) दिल्ली
(b) राजस्थान
(c) उत्तर प्रदेश
(d) मध्य प्रदेश
उत्तर –(b) राजस्थान

‘महिला निधि’ राजस्थान द्वारा शुरू की गई पहली महिला सहकारी निधि है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महिला स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों द्वारा महिला निधि से प्राप्त ऋण पर 8% ब्याज अनुदान देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। महिला निधि पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित है और औपचारिक बैंकिंग प्रणाली के साथ एक पूरक निकाय के रूप में कार्य करती है।

2. किस देश ने हाल ही में किराये के ई-स्कूटर पर प्रतिबंध लगाने के लिए मतदान किया है?
(a) फ्रांस
(b) इटली
(c)  रुस
(d)   अमेरिका
उत्तर – (a) फ्रांस

फ्रांस में आयोजित एक गैर-बाध्यकारी जनमत संग्रह में, 89.03% वोट फ्रीस्टैंडिंग स्कूटर के विरोध में थे, जिन्हें ऐप के माध्यम से अल्पकालिक आधार पर बुक किया जाता है। किराये के ई-स्कूटर, जिन्हें कारों के लिए हरित विकल्प को बढ़ावा देने के लिए 2018 में पेश किया गया था। इस साल 1 सितंबर तक इन उपकरणों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

3. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने ‘लोकतंत्र प्रहरी सम्मान अधिनियम’ को निरस्त कर दिया?
(a) दिल्ली
(b)  गोवा
(c) हिमाचल प्रदेश
(d)   राजस्थान
उत्तर –(c) हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश ने हाल ही में लोकतंत्र प्रहरी सम्मान अधिनियम को निरस्त कर दिया। अधिनियम 1975 से 1977 तक आपातकाल के दौरान जेलों में बंद लोगों को 20,000 रुपये और 12,000 रुपये की मासिक पेंशन प्रदान करता है।

4. कौन सा राज्य ‘Cope India Exercise’ का मेजबान है?
(a) दिल्ली
(b)  राजस्थान
(c)  कर्नाटक
(d) पश्चिम बंगाल
उत्तर –(d) पश्चिम बंगाल

भारत और अमेरिका की वायु सेनाएं 10 से 21 अप्रैल तक पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा एयरबेस में कोप इंडिया अभ्यास आयोजित करने जा रही हैं। इस अभ्यास में इंटरऑपरेबिलिटी में सुधार लाने के उद्देश्य से गहन हवाई युद्धाभ्यास देखने को मिलेंगे। जापान इस अभ्यास का पर्यवेक्षक होगा।

5. उस एकल आकृति का नाम क्या है जिसे बार-बार पैटर्न बनाए बिना किसी सतह को पूरी तरह से ढकने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है?
(a) पीवीसी फॉल्स सीलिंग
(b) आइंस्टीन टाइल
(c) माइक्रोकॉन्टैक्ट प्रिंटिंग
(d)  सममित आकृति
उत्तर – (b) आइंस्टीन टाइल

आइंस्टीन टाइल एक एकल आकृति है जिसका उपयोग बार-बार पैटर्न बनाए बिना सतह को पूरी तरह से कवर करने के लिए किया जा सकता है। इसकी खोज हाल ही में गणितज्ञों ने की थी।

6. कौन सा देश द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास ‘SLINEX-2023’ का मेजबान है?
(a) श्रीलंका
(b) रुस
(c) बाग्लांदेश
(d)  अमेरिका
उत्तर – (a) श्रीलंका

SLINEX-2023 वार्षिक भारतीय-श्रीलंका द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास का 10वां संस्करण है। यह कोलंबो, श्रीलंका में आयोजित होने वाला है। भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व INS किल्टन, एक स्वदेशी कामोर्टा वर्ग ASW कार्वेट और INS सावित्री द्वारा किया जा रहा है।

7. ‘सालार डी अटाकामा’ (Salar de Atacama) किस देश में पाया जाने वाला सबसे बड़ा नमक का मैदान है?
(a)  इराक
(b) चिली
(c)  यूएई
(d)   रुस
उत्तर – (b) चिली

‘सालार डी अटाकामा’ (Salar de Atacama) चिली का सबसे बड़ा नमक का मैदान है। देश के अधिकांश लिथियम भंडार इसी क्षेत्र में पाए जाते हैं। चिली लिथियम मूल्य श्रृंखला में टैप करने के लिए भारत के साथ सहयोग करने की योजना बना रहा है। तांबा उत्पादक राष्ट्र- चिली में दुनिया का सबसे बड़ा ज्ञात लिथियम भंडार है।

8. हाल ही में खबरों में रहा सी लैम्प्रे (Sea Lamprey) किस प्रजाति से सम्बंधित है?
(a) सांप
(b)  शेर
(c) मछली
(d)  बंदर
उत्तर – (c) मछली

सी लैम्प्रे (Sea Lamprey) मछली की एक दुर्लभ प्रजाति है जो अपने शिकार का खून निकालने के लिए जानी जाती है। इसे हाल ही में टेक्सेल (Texel) के डच द्वीप पर देखा गया था। इसे आखिरी बार 2017 में द्वीप पर देखा गया था।

9. इसरो ने किन संस्थानों के साथ मिलकर ‘Reusable Launch Vehicle Autonomous Landing Mission’ आयोजित किया?
(a)  ISRO
(b) DRDO और IAF
(c) NASA
(d)  SpaceX
उत्तर – (b) DRDO और IAF

DRDO और IAF के सहयोग से इसरो द्वारा हाल ही में Reusable Launch Vehicle Autonomous Landing Mission (RLV LEX) आयोजित किया गया था। इसमें भारतीय वायु सेना का चिनूक हेलीकॉप्टर शामिल था, जिसने इस स्पेसक्राफ्ट को 4.5 किमी की ऊंचाई तक उठाया और रनवे पर एक स्वतंत्र लैंडिंग करने के लिए इसे मुक्त कर दिया।

10. हाल ही में खबरों में नजर आने वाले सलीम दुरानी (Salim Durani) किस पेशे से जुड़े थे?
(a)  फुटबाल
(b)  टेनिस
(c)  हॉकी
(d)   क्रिकेट
उत्तर – (d) क्रिकेट

सलीम अजीज दुरानी अफगानिस्तान में जन्मे भारतीय क्रिकेटर थे, जिन्होंने 1960 से 1973 तक 29 टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया। हाल ही में 88 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। दुरानी 1961-62 में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की सफल जीत का हिस्सा थे जहां उन्होंने इंग्लिश टीम के खिलाफ आठ विकेट लिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Dada Saheb Phalke Award 2024

Veteran actor Mithun Chakraborty will be honoured with the prestigious Dadasaheb Phalke Award, the government's highest honour in the fi...

Popular Posts