प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(29-04-2023)

1. फिल्मफेयर अवॉर्ड्स 2023 में किसे सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के अवार्ड से सम्मानित किया गया?

(a) कृति सेनन

(b) कियारा आडवाणी

(c) शीबा चड्ढा

(d) आलिया भट्ट 

2. डॉ. एन. गोपालकृष्णन का निधन हो गया है, वह किस क्षेत्र से जुड़े हुए थे?

(a) फिल्म इंडस्ट्री 

(b) साइंस 

(c) बिज़नेस इंडस्ट्री 

(d) पत्रकारिता 

3. केन्द्रीय  कैबिनेट ने देश में कितने नए नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना को मंजूरी दी है?

(a) 137

(b) 147

(c) 157 

(d) 167

4. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 12,000 रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज़ एशियाई बल्लेबाज कौन बने है?

(a) बाबर आज़म 

(b) रोहित शर्मा 

(c) विराट कोहली 

(d) मोहम्मद रिजवान 

5. नेशनल मेडिकल डिवाइस पॉलिसी के तहत कितने मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना की जाएगी?

(a) 02

(b) 03

(c) 04

(d) 05  

6. संकटग्रस्त सूडान से भारतियों को निकालने के लिए सरकार ने कौन सा अभियान चलाया है?

(a) ऑपरेशन कावेरी

(b) ऑपरेशन दुर्गा 

(c) ऑपरेशन शक्ति 

(d) ऑपरेशन पोलो   

7. पीएम मोदी ने देश में रेडियो कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए कितने FM ट्रांसमीटरों का उद्घाटन किया?

(a) 61

(b) 71

(c) 81

(d) 91

8. किस राज्य ने 'वन पंचायत वन प्ले ग्राउंड' प्रोजेक्ट की शुरुआत की है?

(a) बिहार 

(b) केरल 

(c) हिमाचल प्रदेश 

(d) उत्तर प्रदेश  

9. एप्पल कंपनी ने भारत में अपना पहला स्टोर किस शहर में लांच किया है?
(a) बेंगलुरु 
(b) नई दिल्ली 
(c) कोलकाता
(d) मुंबई  

10. बांग्लादेश के 22वें राष्ट्रपति के तौर पर किसने शपथ ली है?

(a) मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू

(b) शेख हसीना

(c) शेख रसेल

(d) शेख सलाहुद्दीन जेवेल

उत्तर:-

1. (d) आलिया भट्ट 

फिल्मफेयर अवॉर्ड्स 2023 की घोषणा कर दी गयी है. 68वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स समारोह में फिल्म इंडस्ट्री के चर्चित हस्तियों ने भाग लिया. आलिया भट्ट को उनकी फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (Best Actress) का अवार्ड दिया गया. वहीं राजकुमार राव को फिल्म 'बधाई दो' के लिए बेस्ट ऐक्टर के अवार्ड से सम्मानित किया गया. संजय लीला भंसाली द्वारा डायरेक्ट की गयी फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' को बेस्ट फिल्म के अवार्ड से नवाजा गया. 

 

2. (b) साइंस 

प्रसिद्ध साइंटिस्ट डॉ. एन. गोपालकृष्णन का निधन हो गया है. गोपालकृष्णन CSIR- स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग रिसर्च सेंटर (SERC) के एडवांस सेसमिक टेस्टिंग एंड रिसर्च लेबोरेटरी (ASTaR) के एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे. साथ ही उन्होंने CSIR- सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (CBRI) में निदेशक के रूप में भी कार्य किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिक डॉ. एन. गोपालकृष्णन के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है.

3. (c) 157 

पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली केन्द्रीय कैबिनेट ने 1570 करोड़ रुपये की लागत से मौजूदा मेडिकल कॉलेजों के साथ 157 नए नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना को मंजूरी दी है. इसका उद्देश्य नर्सिंग पेशेवरों की संख्या में वृद्धि करना और देश में गुणवत्तापूर्ण, किफायती नर्सिंग शिक्षा प्रदान करना है. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने इसके लिए 1,570 करोड़ रुपये मंजूर किये है. मेडिकल कॉलेजों की संख्या 2014 से पहले 387 थी, जिसमें लगभग 71% की वृद्धि हुई है और अब इनकी संख्या 660 हो गयी है.

 

4. (a) बाबर आज़म 

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आज़म अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पारियों के हिसाब से 12,000 रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज़ एशियाई बल्लेबाज़ बन गए. उन्होंने यह मुकाम 277 पारियां खेल कर हासिल की. उन्होंने इस मामले में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और पाकिस्तान के जावेद मियांदाद को पीछे छोड़ दिया है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 12,000 रन बनाने का एशियाई रिकॉर्ड भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के नाम है.  

5. (c) 04

भारत सरकार ने नेशनल मेडिकल डिवाइस पॉलिसी को मंजूरी दे दी है. इसके तहत, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 04 मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना की जाएगी. योजना के तहत वर्तमान में 1206 करोड़ रुपये की 26 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है. नेशनल मेडिकल डिवाइस पॉलिसी 2023 का उद्देश्य चिकित्सा उपकरण क्षेत्र के व्यवस्थित विकास को सुनिश्चित करना है. इस क्षेत्र के 2030 तक 11 अरब डॉलर से बढ़कर 50 अरब डॉलर होने की उम्मीद है.

6. (a) ऑपरेशन कावेरी

संकटग्रस्त सूडान से भारतियों को निकालने के लिए भारत सरकार ने बचाव अभियान 'ऑपरेशन कावेरी' शुरू किया है. यह बचाव अभियान 24 अप्रैल 2023 को शुरू किया गया था. इसका नाम भारत की प्रमुख नदियों में से एक 'कावेरी' के नाम पर रखा गया है. भारत सरकार जेद्दाह के रास्ते वहां फसें भारतियों को निकाल रहा है. विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन, सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए इस ऑपरेशन के प्रभारी हैं.

7. (d) 91

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में रेडियो कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए 91 FM ट्रांसमीटरों का उद्घाटन किया. ये ट्रांसमीटर 18 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 84 जिलों में स्थापित किए गए हैं. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी ने 100 वाट के ट्रांसमीटरों का उद्घाटन किया. इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि सरकार प्रौद्योगिकी के लोकतंत्रीकरण की दिशा में लगातार काम कर रही है.

8. (b) केरल 

केरल सरकार ने राज्य में पंचायत स्तर पर खेल को बढ़ावा देने के लिए एक नया प्रोजेक्ट 'वन पंचायत वन प्ले ग्राउंड' शुरू किया है. इसका उद्देश्य पंचायत स्तर पर खेल संस्कृति को पुनर्जीवित करना है. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कल्लिक्कड़ में इस प्रोजेक्ट की शुरुआत की है. इस प्रोजेक्ट के तहत लगभग 450 स्थानीय निकायों को कवर किया जायेगा. इस प्रोजेक्ट को तीन साल के भीतर पूरा करने की योजना है. पहले फेज में 113 पंचायतों की लिस्ट तैयार की गयी है.

9. (d) मुंबई 

भारत में एप्पल का पहला रिटेल स्टोर आज से आम लोगों के लिए खोल दिया गया है. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) टिम कुक ने खुद ग्राहकों का स्वागत किया. एप्पल का यह रिटेल आउटलेट (Apple BKC) बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स स्थित रिलायंस जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल के ग्राउंड फ्लोर पर स्थित है. मुंबई के बाद कंपनी दिल्ली में भी अपना रिटेल आउटलेट खोलने जा रही है. यह स्टोर दिल्ली के साकेत मॉल में 20 अप्रैल को खोला जायेगा. पहला एप्पल स्टोर 2001 में मैकलीन, वर्जीनिया में टायसन कॉर्नर और कैलिफ़ोर्निया में ग्लेनडेल गैलेरिया में खोला गया था. 

10. (a) मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू

मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू ने बांग्लादेश के 22वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. बांग्लादेश संसद के अध्यक्ष शिरीन शर्मिन चौधरी ने शहाबुद्दीन को पद की शपथ दिलाई. वह 13 फरवरी को निर्विरोध चुने गए थे. निवर्तमान राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हमीद ने नव-निर्वाचित राष्ट्रपति को बधाई दी. मोहम्मद शहाबुद्दीन, जिनका जन्म 1949 में उत्तर-पश्चिमी पबना जिले में हुआ था. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना है और यहां की मुद्रा 'बांग्लादेशी टका' है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Pune airport will be renamed as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj

The State Cabinet of Maharashtra Government has approved renaming Pune Airport as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj Pune International Airport....

Popular Posts