प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(25-05-2023)

1. आईपीएल फाइनल में 10वीं बार पहुंचने वाली पहली टीम कौन बनी है?
(a) मुंबई इंडियंस 
(b) राजस्थान रॉयल्स
(c) सनराइजर्स हैदराबाद
(d) चेन्नई सुपर किंग्स 

2. किसे हाल ही में ताइक्वांडो इंडिया के अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?
(a) नामदेव शिरगांवकर 
(b) अजय रामचंद्रन 
(c) रमेश महाना
(d) वीना अरोड़ा

3. खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 के तीसरे संस्करण का आयोजन किस राज्य में किया जा रहा है?
(a) मध्य प्रदेश 
(b) असम 
(c) उत्तर प्रदेश 
(d) केरल 

4. त्रिपुरा पर्यटन विभाग ने किसे अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना है?
 (a) सचिन तेंदुलकर 
(b) सौरव गांगुली 
(c) राहुल द्रविड़ 
(d) वीरेंद्र सहवाग 

5. आईपीएल के एक सीज़न में 700 रन बनाने वाले सबसे युवा क्रिकेटर कौन बने है?
(a) ईशान किशन 
(b) यशस्वी जायसवाल 
(c) शुबमन गिल 
(d) रिंकू सिंह

6. भारतीय क्रिकेट टीम के नए किट स्पोंसर के रूप में किसके साथ सौदा किया है?
(a) एडिडास 
(b) नाइकी
(c) ड्रीम 11 
(d) रिबॉक

7. दक्षिण एशियाई युवा टेबल टेनिस चैंपियनशिप 2023 में भारत ने कुल कितने गोल्ड मेडल जीते?
(a) 14
(b) 15
(c) 16
(d) 17

8. हाल ही में सुप्रीम कोर्ट में 2 नए जजों की नियुक्ति के बाद जजों की संख्या बढ़कर कितनी हो गयी है?
(a) 31
(b) 32
(c) 33
(d) 34

9. सर्वाधिक मोबाइल स्पीड के मामले में दुनिया में शीर्ष पर कौन-सा देश हैं?
(a) कतर 
(b) यूएसए
(c) यूके 
(d) जापान 

10. एक साल में टेस्ट, T20I, वनडे और IPL में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय कौन बने है?
(a) ईशान किशन 
(b) यशस्वी जायसवाल 
(c) शुबमन गिल 
(d) विराट कोहली 

उत्तर:-

1. (d) चेन्नई सुपर किंग्स 

आईपीएल फाइनल में 10वीं बार पहुंच कर चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने इतिहास रच दिया है. इससे पहले कोई भी आईपीएल टीम यह मुकाम हासिल नहीं कर पाई है. धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई ने कल आईपीएल 2023 के पहले क्वॉलिफायर में डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात की टीम को 15 रनों से हरा दिया. साथ ही चेन्नई ने गुजरात के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज की है. 

2. (a) नामदेव शिरगांवकर 

नामदेव शिरगांवकर को ताइक्वांडो इंडिया के कार्यकारी समिति के अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया. इस चुनाव में 25 संबद्ध राज्य संघों ने भाग लिया. ताइक्वांडो-इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में वीना अरोड़ा को चुना गया. इसके महासचिव के रूप में अमित धमाल को चुना गया.   

 

3. (c) उत्तर प्रदेश 

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 की शुरुआत 24 मई से उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में हुई. इन खेलों का आयोजन कबड्डी गेम के साथ हुआ. इस बार इस प्रतियोगिता में 21 खेलों में 200 से अधिक विश्वविद्यालयों के 4000 एथलीट भाग ले रहे है. इस उद्घाटन समारोह में उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री बृजेश सिंह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए.    

4. (b) सौरव गांगुली 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली को त्रिपुरा पर्यटन विभाग ने अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना है. ब्रांड एंबेसडर चुने जाने के बाद त्रिपुरा सरकार ने कहा कि गांगुली राज्य के लिए एक सफल ब्रांड एंबेसडर होंगे. वर्तमान में त्रिपुरा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य है और मुख्यमंत्री माणिक साहा है.  

 

5. (c) शुबमन गिल 

भारत के युवा ओपनर और गुजरात टाइटंस के सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल आईपीएल के एक सीज़न में कम-से-कम 700 रन बनाने वाले सबसे युवा क्रिकेटर बन गए. सीएसके के खिलाफ क्वॉलिफायर 1 के दौरान गिल ने आईपीएल-2023 में 700 रन का आंकड़ा पार किया. वह विराट कोहली के बाद आईपीएल के एक सीज़न में कम-से-कम 700 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर भी बन गए है. 

6. (a) एडिडास 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 22 मई को घोषणा की कि भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के नए किट स्पोंसर के रूप जर्मन स्पोर्ट्सवियर कंपनी 'एडिडास' के साथ हाथ मिलाया है. इस कॉन्ट्रैक्ट के अवधि की घोषणा नहीं की गयी है. एमपीएल के साथ दिसंबर 2023 के अंत तक था लेकिन यह पहले ही समाप्त हो रहा है. एमपीएल को बीसीसीआई को ₹65 लाख प्रति मैच और ₹3 करोड़ प्रति वर्ष मर्चेंडाइज पार्टनर (कुल ₹9 करोड़) का भुगतान करना था. 

7. (c) 16

दक्षिण एशियाई युवा टेबल टेनिस चैंपियनशिप 2023 का आयोजन अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में किया गया. इस टूर्नामेंट में भारत, मालदीव, श्रीलंका, भूटान, बांग्लादेश, और नेपाल सहित छह देशों के 100 से अधिक एथलीटों ने भाग लिया. भारत इन इस चैंपियनशिप में 16 गोल्ड मेडल अपने नाम किये. अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल के टी पारनाइक (सेवानिवृत्त) इसके समापन समारोह में शामिल हुए.

8. (d) 34

देश के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ ने जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा और वरिष्ठ अधिवक्ता के.वी. विश्वनाथन को सुप्रीम कोर्ट के नए न्यायाधीश के रूप में पद की शपथ दिलाई है. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने जजों की संख्या बढ़कर 34 हो गयी है.  मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ के बाद जस्टिस विश्वनाथन 12 अगस्त, 2030 से 25 मई, 2031 तक सीजेआई बन सकते है.    

9. (a) कतर 

इन्टरनेट स्पीडटेस्ट करने वाली टेक फर्म ऊकला (Ookla) ने हाल ही में ग्लोबल स्पीड टेस्ट रिपोर्ट जारी की है. जिसके तहत ग्लोबल लेवल पर विभिन्न देशों की रैंकिंग जारी की गयी है. ग्लोबल लेवल पर 189.98 एमबीपीएस की औसत डाउनलोड स्पीड के साथ मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में कतर टॉप पर है. कतर के बाद यूएई, मकाउ (एसएआर), कुवैत, नॉर्वे और डेनमार्क का स्थान है. भारत का इस लिस्ट में 60वें स्थान पर है.

10. (c) शुबमन गिल 

भारत के युवा स्टार बल्लेबाज शुबमन गिल एक कैलेंडर वर्ष में टेस्ट क्रिकेट, T20I क्रिकेट, वनडे इंटरनैशनल क्रिकेट और IPL में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए है. शुबमन गिल आईपीएल की गुजरात टाइटंस टीम से खेलते है. गिल ने सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ अपना पहला आईपीएल शतक जड़ा. गिल अब तक 2023 में वनडे में 3 शतक और टेस्ट व T20I में 1-1 शतक जड़ चुके है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Dada Saheb Phalke Award 2024

Veteran actor Mithun Chakraborty will be honoured with the prestigious Dadasaheb Phalke Award, the government's highest honour in the fi...

Popular Posts