प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(27-05-2023)

1. उत्तराखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन किन दो शहरों को जोड़ेगी?
(a) देहरादून- मसूरी 
(b) दिल्ली- देहरादून 
(c) दिल्ली- मसूरी  
(d) मसूरी - हरिद्वार 

2. इंटरनेट ऐंड मोबाइल असोसिएशन ऑफ इंडिया के चेयरपर्सन के रूप में किसे चुना गया है?
(a) निखिल अडवाणी 
(b) अशनीर ग्रोवर 
(c) हर्ष जैन 
(d) अनंत अंबानी 

3. कर्नाटक विधानसभा के पहले मुस्लिम स्पीकर के रूप में किसे चुना गया है?
(a) बी जेड जमीर अहमद खान
(b) यू.टी. खादर
(c) आफताब अहमद 
(d) कनीज फातिमा
 

4. ऑस्ट्रेलिया के किस शहर में भारत नए वाणिज्य दूतावास का निर्माण करेगा?
(a) सिडनी 
(b) मेलबर्न
(c) गोल्ड कोस्ट
(d) ब्रिस्बेन

5. गोवा, पर्यटन सहयोग को मजबूत करने के लिए किस राज्य के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है?
(a) उत्तर प्रदेश
(b) मध्य प्रदेश 
(c) उत्तराखंड 
(d) हिमाचल प्रदेश

6. माइंस मिनिस्ट्री किस आईआईटी के सहयोग से पहली बार 'माइनिंग स्टार्ट-अप समिट' का आयोजन करेगा? 
(a) आईआईटी वाराणसी 
(b) आईआईटी बॉम्बे 
(c) आईआईटी दिल्ली 
(d) आईआईटी खडगपुर 

7. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 के लिए कितनी इनामी राशि की घोषणा की है?
(a) 31.4 करोड़ रुपये 
(b) 20 करोड़ रुपये 
(c) 21.4 करोड़ रुपये 
(d) 25 करोड़ रुपये 

8. त्रिपुरा पर्यटन विभाग ने किसे अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना है?
 (a) सचिन तेंदुलकर 
(b) सौरव गांगुली 
(c) राहुल द्रविड़ 

9. भारतीय क्रिकेट टीम के नए किट स्पोंसर के रूप में किसके साथ सौदा किया है?
(a) एडिडास 
(b) नाइकी
(c) ड्रीम 11 
(d) रिबॉक

10. केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्यमंत्री के तौर पर किसे नियुक्त किया गया है?
(a) अर्जुन राम मेघवाल 
(b) एस.पी. सिंह बघेल 
(c) किरण रिजिजू 
(d) अनुराग सिंह ठाकुर

उत्तर:-

1. (b) दिल्ली- देहरादून 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देहरादून से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन रन को हरी झंडी दिखाई. यह उत्तराखंड में पेश किया गया पहला वंदे भारत ट्रेन है. ट्रेन को स्वदेशी रूप से बनाया गया है और यह 'कवच टेक्नोलॉजी' सहित उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस है. इसे पहले ट्रेन 18 के नाम से जाना जाता था और इसे चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में तैयार किया गया था.

 

2. (c) हर्ष जैन 

इंटरनेट ऐंड मोबाइल असोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) ने भारत के पहले यूनिकॉर्न गेमिंग स्टार्टअप ड्रीम11 के सीईओ हर्ष जैन को असोसिएशन का नया चेयरपर्सन नियुक्त किया है. इसके अलावा मेकमाईट्रिप के सह-संस्थापक राजेश मागो को आईएएमएआई का वाइस चेयरमैन चुना गया है. इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया एक गैर-लाभकारी उद्योग निकाय है जो ऑनलाइन और मोबाइल मूल्य वर्धित सेवा उद्योग के हितों का प्रतिनिधित्व करता है. 

3. (b) यू.टी. खादर

कर्नाटक में विधानसभा के पहले मुस्लिम स्पीकर के रूप में यू.टी. खादर को चुना गया है. इस पद पर पहुंचने वाले वह पहले मुस्लिम नेता बन गए. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने इस पद के लिए खादर के नाम का प्रस्ताव रखा था जिन्हें बाद में निर्विरोध चुन लिया गया.  खादर 2013-18 के मध्य राज्य के स्वास्थ्य मंत्री भी रह चुके हैं. हाल ही में राज्य में कांग्रेस ने सिद्धारमैया के नेतृत्व में नई सरकार का गठन किया है.

 

4. (d) ब्रिस्बेन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि भारत, ऑस्ट्रेलियाई शहर ब्रिस्बेन में एक नए वाणिज्य दूतावास का निर्माण करेगा. इसका उद्देश्य ऑस्ट्रेलिया में भारतीय प्रवासियों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करना है. पीएम मोदी ने सिडनी के कुडोस बैंक एरिना स्टेडियम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा है.  

5. (c) उत्तराखंड 

गोवा सरकार ने गोवा और उत्तराखंड दोनों के पर्यटन परिदृश्य को बढ़ाने की दिशा में सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए हैं. यह समझौता गोवा सरकार के पर्यटन मंत्री रोहन खौंटे और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में किया गया. इसके तहत उत्तराखंड और गोवा के बीच सीधी उड़ान कनेक्टिविटी से लाभ होगा, जिससे यात्रा समय 7 घंटे से घटाकर 2.5 घंटे हो जायेगा.   

6. (b) आईआईटी बॉम्बे 

माइंस मिनिस्ट्री (खान मंत्रालय) ने आईआईटी बॉम्बे के सहयोग से मुंबई में पहली बार 'माइनिंग स्टार्ट-अप समिट (Mining Start-up Summit) का आयोजन 29 मई को करेगा. खान, कोयला और रेलवे राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे शिखर सम्मेलन के समापन सत्र की अध्यक्षता करेंगे. इस समिट में 120 से अधिक स्टार्ट-अप और 20 प्रमुख उद्योग भाग लेंगे.

7. (a) 31.4 करोड़ रुपये 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 के लिए इनामी राशि की घोषणा की. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, 31.4 करोड़ रुपये की इस इनामी राशि को नौ टीमों में साझा किया जायेगा. यह राशि पिछले सत्र (2019-21) के बराबर है. डब्ल्यूटीसी फाइनल 7 जून से लंदन में लॉर्ड्स में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जायेगा. डब्ल्यूटीसी फाइनल के विजेता को 13.22 करोड़ रुपये (लगभग) की राशि मिलेगी, जबकि उपविजेता को लगभग 6.61 करोड़ रुपये मिलेंगे.    

8. (b) सौरव गांगुली 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली को त्रिपुरा पर्यटन विभाग ने अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना है. ब्रांड एंबेसडर चुने जाने के बाद त्रिपुरा सरकार ने कहा कि गांगुली राज्य के लिए एक सफल ब्रांड एंबेसडर होंगे. वर्तमान में त्रिपुरा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य है और मुख्यमंत्री माणिक साहा है.  

9. (a) एडिडास 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 22 मई को घोषणा की कि भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के नए किट स्पोंसर के रूप जर्मन स्पोर्ट्सवियर कंपनी 'एडिडास' के साथ हाथ मिलाया है. इस कॉन्ट्रैक्ट के अवधि की घोषणा नहीं की गयी है. एमपीएल के साथ दिसंबर 2023 के अंत तक था लेकिन यह पहले ही समाप्त हो रहा है. एमपीएल को बीसीसीआई को ₹65 लाख प्रति मैच और ₹3 करोड़ प्रति वर्ष मर्चेंडाइज पार्टनर (कुल ₹9 करोड़) का भुगतान करना था.

10. (b) एस.पी. सिंह बघेल 

केन्द्रीय मंत्री एस.पी. सिंह बघेल को केंद्रीय कानून राज्यमंत्री के कार्यभार से मुक्त कर दिया गया है. बघेल को अब केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्यमंत्री के तौर पर नियुक्त किया गया है. इससे पहले किरण रिजिजू की जगह अर्जुन राम मेघवाल को देश का नया कानून मंत्री नियुक्त किया था.     

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB STATIC GK 2025 (Hindi Medium)

RRB STATIC GK 2025 (Hindi Medium) Purchase Book Online Click Here

Popular Posts