प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(29-05-2023)

1. किसे राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में सैन्य सलाहकार के तौर पर नियुक्त किया गया है?

(a) संदीप सिंह

(b) अनिल चौहान 

(c) सुनील कुमार 

(d) अजय कपूर

2. चार टीमों के इंटरकांटिनेंटल फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किस शहर में किया जायेगा?

(a) मुंबई 

(b) भुवनेश्वर 

(c) कोलकाता

(d) चेन्नई 

3. किस भारतीय-अमेरिकी को यूएस में डिप्टी अंडर सेक्रेट्री ऑफ डिफेंस नियुक्त किया गया है?

(a) कीर्ति खन्ना 

(b) नेहा सिंह 

(c) शिल्पा यशवर्धन 

(d) राधा अयंगर प्लंब 

4. हाल ही में 'साथी पोर्टल' और मोबाइल ऐप किस मंत्रालय द्वारा लांच किया गया है?

(a) शिक्षा मंत्रालय 

(b) विदेश मंत्रालय 

(c) कृषि मंत्रालय 

(d) गृह मंत्रालय 

5. भारतीय सेना ने सैन्यकर्मियों को चीनी भाषा का प्रशिक्षण देने के लिए किस यूनिवर्सिटी के साथ समझौता किया है.

(a) दिल्ली यूनिवर्सिटी 

(b) तेज़पुर यूनिवर्सिटी असम 

(c) मुंबई यूनिवर्सिटी 

(d) बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी 

6. 8वीं भारत-थाईलैंड डिफेन्स डायलॉग का आयोजन कहां किया जा रहा है?

(a) बैंकाक 

(b) नई दिल्ली 

(c) ढाका 

(d) मुंबई

7. अमेरिका ने यूक्रेन के लिए 36वें सुरक्षा पैकेज के तौर पर कितने अमेरिकी डॉलर की घोषणा की है?

(a) 200 मिलियन डॉलर

(b) 325 मिलियन डॉलर 

(c) 475 मिलियन डॉलर 

(d) 500  मिलियन डॉलर  

8. महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में एक से अधिक स्वर्ण पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय कौन बनी है?

(a) निखत ज़रीन 

(b) मैरी कॉम 

(c) लवलीना बोर्गोहेन 

(d) स्वीटी बूरा 

9. कौन सा देश ब्रिक्स न्यू डेवलपमेंट बैंक का नया सदस्य बना है?

(a) मिस्र 

(b) अर्जेंटीना

(c) न्यूजीलैंड 

(d) साउथ कोरिया  

10. सऊदी अरब ग्रैंड प्रिक्स 2023 का टाइटल किसने जीता?

(a) मैक्स वेरस्टैपेन 

(b) सर्जियो पेरेज़ 

(c) फर्नांडो अलोंसो

(d) जॉर्ज रसेल

उत्तर:-

1. (a) संदीप सिंह

रिटायर्ड एयर मार्शल संदीप सिंह को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में सैन्य सलाहकार के तौर पर नियुक्त किया गया है. वह जनरल अनिल चौहान का स्थान लिया है जिन्हें अक्टूबर 2022 में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किया गया था. गौरतलब है कि संदीप सिंह जनवरी 2023 में वायुसेना के उप-प्रमुख पद से रिटायर हुए थे. उनके 24 अप्रैल के पदभार ग्रहण करने की उम्मीद है.   

 

2. (b) भुवनेश्वर 

चार टीमों के इंटरकांटिनेंटल फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन इस वर्ष भुवनेश्वर में किया जायेगा. इस टूर्नामेंट में मेजबान भारत के साथ लेबनान, मंगोलिया और वानुअतु शामिल होंगे. यह टूर्नामेंट का तीसरा संस्करण होगा, इससे पहले मुंबई (2018) और अहमदाबाद (2019) में इसका आयोजन किया जा चुका है. गौरतलब है कि भुवनेश्वर फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप के आयोजन स्थलों में से एक था.

3. (d) राधा अयंगर प्लंब 

अमेरिकी सीनेट ने हाल ही में भारतीय मूल की राधा अयंगर प्लंब (Radha Iyengar Plumb) को डिप्टी अंडर सेक्रेट्री ऑफ डिफेंस के रूप में नियुक्त किया है. राधा वर्तमान में डिप्टी सेक्रेट्री ऑफ डिफेंस के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में कार्यरत हैं. सीनेट ने उनके नाम पर 68-30 के अंतर से वोटिंग हुई. राधा को जून 2022 में पेंटागन के शीर्ष पद के लिए नॉमिनेट किया गया था. वह 2014-2015 में ऊर्जा के उप सचिव के स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में कार्य किया था. 

4. (c) कृषि मंत्रालय 

केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 'साथी पोर्टल' (सीड ट्रैसेबिलिटी, ऑथेंटिकेशन एंड होलिस्टिक इन्वेंटरी) और मोबाइल ऐप लांच किया है. इसका उपयोग बीज उत्पादन, गुणवत्ता बीज पहचान और बीज प्रमाणन की चुनौतियों के समाधान के लिए किया जायेगा. इसे 'उत्तम बीज-समृद्ध किसान' की थीम पर विकसित किया गया है. इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि सरकार विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से कृषि क्षेत्र की चुनौतियों को दूर करने का प्रयास कर रही है.

5. (b) तेज़पुर यूनिवर्सिटी असम 

भारतीय सेना सैन्यकर्मियों को चीनी भाषा सिखाने के लिए तेज़पुर यूनिवर्सिटी (असम) के साथ एक समझौता किया है. सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने बताया कि यह प्रशिक्षण सैन्यकर्मियों को स्थिति की मांग के अनुसार किया जा रहा है. यह प्रशिक्षण 4 महीने की अवधि का होगा. तेज़पुर यूनिवर्सिटी की स्थापना 1994 में की गयी थी. 

6. (a) बैंकाक 

8वीं भारत-थाईलैंड डिफेन्स डायलॉग का आयोजन बैंकॉक में कियाजा रहा है. रक्षा मंत्रालय में विशेष सचिव निवेदिता शुक्ला वर्मा थाईलैंड के रक्षा उप स्थायी सचिव जनरल नुचित श्रीबुनसॉन्ग के साथ इस बैठक का आयोजन कर रही है. इस बैठक में दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग की समीक्षा की जाएगी साथ ही द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए नई पहलों पर भी विचार किया जायेगा. 

7. (b) 325 मिलियन डॉलर 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने यूक्रेन के लिए नई सैन्य सहायता के तहत 36वें सुरक्षा पैकेज के रूप में 325 मिलियन डॉलर की घोषणा की है. यह रूस के खिलाफ युद्ध में सेना की मदद करेगा. इसमें उन्नत मिसाइलों और एंटी-टैंक मिसाइलें और पैट्रियट एयर डिफेंस सिस्टम भी है. अमेरिका ने अभी तक $35.4 बिलियन से अधिक की कुल अमेरिकी सैन्य सहायता प्रदान कर चुका है.

8. (a) निखत ज़रीन 

आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप-2023 में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत की महिला मुक्केबाजों ने चार गोल्ड जीते है. देश की शीर्ष मुक्केबाज निखत ज़रीन ने शानादर प्रदर्शन करते हुए अपने वर्ग में गोल्ड जीता है. नीतू घनघास ने 45-48 किग्रा वर्ग के फाइनल में मंगोलिया की लुत्सेखान अल्तांसेत्सेग को हराकर भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया. इनके अलावा, भारत की स्वीटी बूरा और टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता लवलीना बोर्गोहेन ने भी भारत को स्वर्ण दिलाया. निखत ज़रीन विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में एक से अधिक स्वर्ण पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय बन गईं है. इससे पहले यह कारनामा भारत की दिग्गज मैरी कॉम ने कर दिखाया है. 

9. (a) मिस्र 

मिस्र, ब्रिक्स समर्थित न्यू डेवलपमेंट बैंक का नया सदस्य बन गया है. ब्रिक्स के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सीसी के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भारत आने के कुछ सप्ताह बाद मिस्र ब्रिक्स न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) में शामिल हुआ. न्यू डेवलपमेंट बैंक को पहले ब्रिक्स डेवलपमेंट बैंक के नाम से जाना जाता था, इसकी स्थापना ब्रिक्स देशों द्वारा की गयी है. इसकी स्थापना वर्ष 2015 में की गयी थी, इसका मुख्यालय शंघाई, चीन में है.

10. (b) सर्जियो पेरेज़ 

मैक्सिकन रेसिंग ड्राइवर सर्जियो पेरेज़ ने सऊदी अरब ग्रैंड प्रिक्स 2023 का टाइटल अपने नाम कर लिया है. वही रेड बुल में उनके साथी मैक्स वेरस्टैपेन ने रेस में दूसरा स्थान हासिल किया. पिछले सीजन में रेड बुल ने 22 रेसों में 17 जीत हासिल की थी. वही फेरारी का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, फेरारी के कार्लोस सैंज और चार्ल्स लेक्लेर क्रमशः छठे और सातवें स्थान पर रहे. 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Environmental Health Day 2024

World Environmental Health Day is observed every year on September 26. It is celebrated to raise awareness about the impact of environmental...

Popular Posts