प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(30-05-2023)

1. केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के रूप में किसने शपथ ली है?
(a) अजय सिन्हा 
(b) धीरेन्द्र कुमार अवस्थी 
(c) नृपेन्द्र मिश्रा 
(d) प्रवीण कुमार श्रीवास्तव

2. तुर्किये के राष्ट्रपति कौन है जिन्होंने हाल ही में राष्ट्रपति का चुनाव जीता है?
(a) अहमत नेकडेट सेज़र
(b) अब्दुल्ला गुल
(c) रेचप तैयप एर्दोआन 
(d) कमाल किलिचदरोग्लू 

3. किस भारतीय शटलर ने मलेशिया मास्टर्स 2023 का खिताब जीता?
(a) एच.एस. प्रणय 
(b) लक्ष्य सेन
(c) पारुपल्ली कश्यप
(d) श्रीकांत किदांबी

4. मोनाको ग्रैंड प्रिक्स टाइटल 2023 किसने जीता?
(a) मैक्स वेरस्टैपेन 
(b) जॉर्ज रसेल
(c) एस्टेबन ओकोन
(d) फर्नांडो अलोंसो

5. किसने हाल ही में मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली?
(a) जस्टिस अभिनव मुकुंद 
(b) जस्टिस रवि प्रकाश 
(c) जस्टिस संजय विजयकुमार गंगापुरवाला    
(d) जस्टिस अतुल कुमार मिश्रा

6. पूर्वोत्तर भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस किन दो शहरों के बीच चलाई गयी है?
(a) गुवाहाटी - न्यू जलपाईगुड़ी
(b) न्यू जलपाईगुड़ी - कोलकाता
(c) गुवाहाटी - ईटानगर
(d) कोलकाता - गुवाहाटी 

7. चेन्नई सुपर किंग्स के किस खिलाड़ी ने आईपीएल से संन्यास की घोषणा की है?
(a) पीयूष चावला 
(b) अंबाती रायुडू 
(c) एम एस धोनी 
(d) ऋतुराज गायकवाड़

8. उत्तराखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन किन दो शहरों को जोड़ेगी?
(a) देहरादून- मसूरी 
(b) दिल्ली- देहरादून 
(c) दिल्ली- मसूरी  
(d) मसूरी - हरिद्वार 

9. त्रिपुरा पर्यटन विभाग ने किसे अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना है?
 (a) सचिन तेंदुलकर 
(b) सौरव गांगुली 
(c) राहुल द्रविड़ 
(d) वीरेंद्र सहवाग 

10. भारतीय क्रिकेट टीम के नए किट स्पोंसर के रूप में किसके साथ सौदा किया है?
(a) एडिडास 
(b) नाइकी
(c) ड्रीम 11 
(d) रिबॉक

उत्तर:-

1. (d) प्रवीण कुमार श्रीवास्तव

प्रवीण कुमार श्रीवास्तव ने केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के रूप में शपथ ली. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें राष्ट्रपति भवन में पद की शपथ दिलाई. प्रवीण 1988 बैच के असम-मेघालय कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के रिटायर ऑफिसर है. केंद्रीय सतर्कता आयोग सर्वोच्च सतर्कता संस्थान है, जो केंद्र सरकार के तहत सभी सतर्कता गतिविधियों की निगरानी करता है. CVC की स्थापना वर्ष 1964 में के. संथानम कमिटी की सिफारिशों पर की गई थी.     

 

2. (c) रेचप तैयप एर्दोआन 

तुर्किये के राष्ट्रपति रेचप तैयप एर्दोआन (Recep Tayyip Erdogan) ने हाल ही में देश में संपन्न हुए प्रेसिडेंट इलेक्शन में जीत दर्ज की है. लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति चुनाव जीता है. उन्होंने विपक्ष के नेता कमाल किलिचदरोग्लू (Kemal Kilicdaroglu) को हराया. पहले चरण में किसी को बहुमत नहीं मिला था लेकिन दूसरे चरण वोटिंग में एर्दोआन ने 52.14% मत के साथ जीत हासिल की.    

3. (a) एच.एस. प्रणय 

भारतीय शटलर एच.एस. प्रणय ने हाल ही में मलेशिया मास्टर्स 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया. टूर्नामेंट के फाइनल में उन्होंने चीन के शटलर वेंग हॉन्ग येंग को 21-19, 13-21, 21-18 से हराकर यह ख़िताब जीता. इसके साथ उन्हें $31,500 की इनामी राशि मिली. प्रणय ने पिछले साल भारत की ऐतिहासिक थॉमस कप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. 

 

4. (a) मैक्स वेरस्टैपेन 

रेड बुल के फार्मूला वन ड्राइवर मैक्स वेरस्टैपेन ने 2023 मोनाको ग्रैंड प्रिक्स का टाइटल जीत लिया है. वेरस्टैपेन सभी 78 लैप्स पोल पोजीशन से आगे रहे. इस सीजन यह उनकी चौथी खिताबी जीत है. वहीं फर्नांडो अलोंसो दूसरे और एस्टेबन ओकोन तीसरे स्थान पर रहे. 

5. (c) जस्टिस संजय विजयकुमार गंगापुरवाला    

जस्टिस संजय विजयकुमार गंगापुरवाला को तमिलनाडु के राज्यपाल आर एन रवि ने मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई. राजभवन में आयोजित एक शपथ ग्रहण समारोह में न्यायमूर्ति गंगापुरवाला को शपथ दिलाई गयी. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 19 अप्रैल को जस्टिस गंगापुरवाला को मद्रास हाई कोर्ट में नियुक्त करने की सिफारिश की थी.

6. (a) गुवाहाटी - न्यू जलपाईगुड़ी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुवाहाटी में पूर्वोत्तर भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई. यह ट्रेन असम के गुवाहाटी और पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ेगी. प्रधानमंत्री ने असम के लुमडिंग में एक नवनिर्मित डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट और मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट शेड का भी उद्घाटन किया.   

7. (b) अंबाती रायुडू 

चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार बल्लेबाज अंबाती रायुडू ने इंडियन प्रीमियर लीग से संन्यास लेने की घोषणा की है. 37 वर्षीय रायुडू ने बताया कि सीएसके और मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटन्स के बीच खेले जाने वाला आईपीएल 2023 फाइनल उनका आखिरी मैच होगा.  चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलने से पहले वह मुंबई इंडियंस की टीम के सदस्य थे. उन्हें पांच बार आईपीएल ट्रॉफी उठाने का मौका मिला है. वह 2013, 2015 और 2017 में टाइटल जीतने वाली मुंबई इंडियंस टीम के सदस्य थे.  

8. (b) दिल्ली- देहरादून 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देहरादून से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन रन को हरी झंडी दिखाई. यह उत्तराखंड में पेश किया गया पहला वंदे भारत ट्रेन है. ट्रेन को स्वदेशी रूप से बनाया गया है और यह 'कवच टेक्नोलॉजी' सहित उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस है. इसे पहले ट्रेन 18 के नाम से जाना जाता था और इसे चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में तैयार किया गया था.

9. (b) सौरव गांगुली 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली को त्रिपुरा पर्यटन विभाग ने अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना है. ब्रांड एंबेसडर चुने जाने के बाद त्रिपुरा सरकार ने कहा कि गांगुली राज्य के लिए एक सफल ब्रांड एंबेसडर होंगे. वर्तमान में त्रिपुरा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य है और मुख्यमंत्री माणिक साहा है.  

10. (a) एडिडास 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 22 मई को घोषणा की कि भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के नए किट स्पोंसर के रूप जर्मन स्पोर्ट्सवियर कंपनी 'एडिडास' के साथ हाथ मिलाया है. इस कॉन्ट्रैक्ट के अवधि की घोषणा नहीं की गयी है. एमपीएल के साथ दिसंबर 2023 के अंत तक था लेकिन यह पहले ही समाप्त हो रहा है. एमपीएल को बीसीसीआई को ₹65 लाख प्रति मैच और ₹3 करोड़ प्रति वर्ष मर्चेंडाइज पार्टनर (कुल ₹9 करोड़) का भुगतान करना था. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts