प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(31-05-2023)

1. आईपीएल 2023 का टाइटल किस टीम ने जीता?
(a) गुजरात टाइटन्स 
(b) चेन्नई सुपर किंग्स 
(c) मुंबई इंडियन्स
(d) राजस्थान रॉयल्स 

2. आईपीएल 2023 में 'इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द सीजन' का अवार्ड किस खिलाड़ी ने जीता?
(a) शुभमन गिल
(b) यशस्वी जायसवाल 
(c) रिंकू सिंह 
(d) आकाश मधवाल

3. आईपीएल 2023 में सबसे अधिक रन बनाकर 'ऑरेंज कैप' किस खिलाड़ी ने जीता?
(a) यशस्वी जायसवाल 
(b) डेविड वार्नर 
(c) विराट कोहली 
(d) शुभमन गिल

4. आईपीएल 2023 में सर्वाधिक विकेट लेकर किस गेंदबाज ने 'पर्पल कैप' जीता?
(a) राशिद खान 
(b) मोहम्मद शमी 
(c) हार्दिक पांड्या
(d) मोहित शर्मा 

5. किस राज्य ने 13वीं हॉकी इंडिया सब जूनियर पुरुष राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2023 का ख़िताब जीता?
(a) पंजाब 
(b) हरियाणा 
(c) मध्य प्रदेश
(d) उत्तर प्रदेश 

6. आरबीआई ने हाल ही में किस बैंक पर फ्रॉड रिपोर्टिंग नॉर्म्स का पालन न करने के लिए जुर्माना लगाया है?
(a) सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 
(b) पंजाब नेशनल बैंक 
(c) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 
(d) यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 

7. हाल ही में महान फुटबॉलर एंटोनियो कार्बाजल का निधन हो गया, वह किस देश के खिलाड़ी थे?

(a) ब्राजील

(b) फ्रांस

(c) मैक्सिको

(d) इंग्लैंड

8. संस्कृति मंत्रालय और MyGov ने किस नाम से एक सिंगिंग टैलेंट हंट' लॉन्च किया है?
(a) युवा प्रतिभा
(b) युवा गायक 
(c) गायन गौरव 
(d) सुर संग्राम 

9. देश की किस मेट्रो सेवा ने क्यूआर कोड वाले पेपर टिकट की शुरुआत की है?

(a) कोलकाता मेट्रो

(b) लखनऊ मेट्रो

(c) दिल्ली मेट्रो

(d) बेंगलुरु मेट्रो

10. किस खिलाड़ी ने अप्रैल महीने के लिए ICC मेन्स प्लेयर ऑफ़ द मंथ का अवार्ड जीता है?

 (a) शुबमन गिल  

(b) फखर ज़मन

(c) विराट कोहली

(d) बाबर आजम

उत्तर:-

1. (b) चेन्नई सुपर किंग्स 

एम एस धोनी की नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 2023 की विजेता बन गयी है. अहमदाबाद में खेले गए फाइनल मैच में चेन्नई की टीम ने गत विजेता गुजरात टाइटन्स को हराकर यह टाइटल जीता. यह आईपीएल का 16वां सीजन था. फाइनल मैच में चेन्नई के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया. गुजरात पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 214 रन बनायें थे, बारिश के कारण चेन्नई को 171 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला था.    

2. (b) यशस्वी जायसवाल 

आईपीएल 2023 के इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को 'इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द सीजन' के अवार्ड से सम्मानित किया गया. यशस्वी ने इस सीजन शानदार बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 48.08 की औसत और 163.61 की स्ट्राइक रेट से 625 रन बनाए. जायसवाल ने आईपीएल इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक भी जड़ा, उन्होंने महज 13 गेंदों में 50 रन का आंकड़ा पार किया था.

3. (d) शुभमन गिल

आईपीएल 2023 में गुजरात टाइटन्स (GT) के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने सबसे अधिक रन बनाकर 'ऑरेंज कैप' अपने नाम कर लिया. गिल ने इस सीजन 890 रन बनाकर यह अवार्ड जीता. इस सीजन गिल ने कुल 17 मैचों में 59.33 के औसत से सर्वाधिक 890 रन बनाये. गिल ने आईपीएल 2023 में गिल ने तीन शतक भी लगाए. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर RCB के कप्तान फाफ डु प्लेसिस रहे उन्होंने टोटल 730 रन बनाये. 

4. (b) मोहम्मद शमी 

आईपीएल के किसी सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी को पर्पल कैप दिया जाता है. आईपीएल 2023 में गुजरात टाइटन्स (GT) के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 28 विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम की. फेयरप्ले ऑफ़ द सीज़न का अवार्ड दिल्ली कैपिटल्स की टीम को दिया गया. इस बार मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर ऑफ़ द सीजन (MVP) का अवार्ड गुजरात टाइटन्स के शुभमन गिल को दिया गया. बता दें युजवेंद्र चहल ने 2022 में पर्पल कैप जीती थी.   

5. (d) उत्तर प्रदेश 

उत्तर प्रदेश हॉकी ने ओडिशा के प्रतिष्ठित बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में फाइनल में ओडिशा हॉकी एसोसिएशन को हराकर 13 वीं हॉकी इंडिया सब जूनियर पुरुष राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2023 जीत ली है. उत्तर प्रदेश हॉकी ने ओडिशा की टीम को 7-1 से हराया. हरियाणा की हॉकी टीम ने मध्य प्रदेश को हराकर प्रतियोगिता में तीसरा स्थान हासिल किया. 

6. (a) सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 

आरबीआई ने फ्रॉड रिपोर्टिंग नॉर्म्स का पालन न करने पर सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर 84.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. यह जुर्माना धोखाधड़ी वाले खातों की रिपोर्ट करने के बाद लागाया गया है. आरबीआई ने यह पर्यवेक्षी मूल्यांकन के दौरान पाई गयी गड़बड़ी के बाद लगाया है. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया मुंबई में स्थित एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है. 

7. (c) मैक्सिको

मैक्सिको के महान फुटबॉलर एंटोनियो कार्बाजल का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया. वह पांच विश्व कप में भाग लेने वाले पहले मैक्सिकन खिलाड़ी थे. वह 1958 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली मेक्सिको टीम के प्रमुख खिलाड़ी थे. वह 1988-1994 तक मैक्सिकन फुटबॉल फेडरेशन के अध्यक्ष भी थे. उन्हें वर्ष 1998 में मैक्सिकन फुटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया था.

8. (a) युवा प्रतिभा

संस्कृति मंत्रालय ने MyGov के साथ मिलकर 10 मई को 'युवा प्रतिभा- सिंगिंग टैलेंट हंट' लॉन्च किया. इस कार्यक्रम का उद्देश्य विभिन्न गायन विधाओं में नई और युवा प्रतिभाओं की पहचान करना और उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाना है. वह कार्यक्रम में सभी भारतीय नागरिक हिस्सा ले सकते है. इसके तहत प्रथम पुरस्कार विजेता को 1,50,000, दूसरे और तीसरे विजेता को क्रमशः 1,00,000 और 50,000 की पुरस्कार राशि दी जाएगी.

9. (c) दिल्ली मेट्रो  

दिल्ली मेट्रो ने हाल ही में क्यूआर कोड वाले पेपर टिकट की सुविधा की शुरुआत की है. इसका उपयोग टोकन के विकल्प के तौर पर किया जायेगा. इसके लिए मेट्रो सेवा ने ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन गेट्स व वेंडिंग मशीनों में भी बदलाव किये है. साथ ही DMRC ने यह भी बताया कि जल्द ही मोबाइल बेस्ड क्यूआर टिकट व्यवस्था की भी शुरुआत की जाएगी.   

10. (b) फखर ज़मन

पाकिस्तान के बल्लेबाज फखर ज़मन को अप्रैल महीने के लिए ICC मेन्स प्लेयर ऑफ़ द मंथ का अवार्ड जीता है. वही विमेंस प्लेयर ऑफ़ द मंथ का अवार्ड थाईलैंड की कप्तान नारुमोल चायवई को दिया गया है. फखर नवंबर 2022 में सिदरा अमीन के बाद यह अवार्ड जीतने वाले पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी बने है. ICC प्लेयर ऑफ़ द मंथ का अवार्ड ICC की ओर से हर महीने खिलाड़ियों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए दिया जाता है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts