प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(03-06-2023)

1. विश्व मौसम विज्ञान संगठन के उपाध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?
(a) अजय कपूर 
(b) अब्दुल्ला अल मंडौस
(c) मृत्युंजय महापात्र 
(d) आर के सिंह 

2. तेलंगाना का स्थापना दिवस कब मनाया जा रहा है?
(a) 01 जून 
(b) 02 जून 
(c) 03 जून 
(d) 04 जून

3. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से किस मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया?
(a) अग्नि -1 
(b) अग्नि -2
(c) अग्नि -3
(d) अग्नि -4

4. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के सदस्य के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) विद्युत बिहारी स्वैन
(b) नृपेन्द्र मिश्रा 
(c) अलोक रंजन 
(d) विजय शेखर सिंह  

5. विश्व मौसम विज्ञान संगठन की पहली महिला महासचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) सौम्या स्वामीनाथन
(b) क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
(c) रेखा शर्मा 
(d) सेलेस्ते साउलो 

6. किसने हाल ही में एयर ऑफिसर-इन-चार्ज एडमिनिस्ट्रेशन (AOA) का पदभार ग्रहण किया है?
(a) राजेश कुमार आनंद
(b) अजय अतुल शर्मा 
(c) दलवीर सिंह 
(d) अजय सिंह रावत 

7. भारत ने किस टीम को हराकर पुरुष हॉकी जूनियर एशिया कप का खिताब जीता?
(a) श्रीलंका 
(b) पाकिस्तान 
(c) नेपाल 
(d) बांग्लादेश  

8. राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?

(a) 23 अप्रैल 

(b) 24 अप्रैल 

(c) 20 अप्रैल 

(d) 25 अप्रैल 

9. किस राज्य ने ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ के सर्वोत्तम कार्यान्वयन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है?

(a) कर्नाटक

(b) उत्तर प्रदेश

(c) मध्य प्रदेश 

(d) हरियाणा  

10. हाल ही में 'साथी पोर्टल' और मोबाइल ऐप किस मंत्रालय द्वारा लांच किया गया है?

(a) शिक्षा मंत्रालय 

(b) विदेश मंत्रालय 

(c) कृषि मंत्रालय 

(d) गृह मंत्रालय 

उत्तर:-

1. (c) मृत्युंजय महापात्र 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र को विश्व मौसम विज्ञान संगठन के तीन उपाध्यक्षों में से एक के रूप में चुना गया. संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक अब्दुल्ला अल मंडौस को चार वर्ष के कार्यकाल के लिए WMO का अध्यक्ष चुना गया है. WMO का मुख्यालय जिनेवा में स्थित है.  

 

2. (b) 02 जून 

तेलंगाना का गठन 2 जून 2014 में आंध्र प्रदेश का विभाजन करके किया गया था, जिसकी मांग बहुत पहले से ही की जा रही थी. गठन के बाद, चंद्रशेखर राव ने नए राज्य के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम 2014 बिल फरवरी 2014 में संसद में पारित हुआ. इसे 1 मार्च, 2014 को भारत के राष्ट्रपति की स्वीकृति प्राप्त हुई और तेलंगाना आधिकारिक तौर पर 2 जून, 2014 को अस्तित्व में आया.

3. (a) अग्नि -1 

ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल, अग्नि -1 का सफल प्रशिक्षण किया गया.  पिछले दिसंबर में, भारत ने परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो 5,000 किमी तक के लक्ष्य को भेदनें में सक्षम है. अग्नि-1 से अग्नि-4 मिसाइलों की रेंज 700 किमी से 3,500 किमी तक है और इनका विकास पहले ही किया जा चुका है. 

 

4. (a) विद्युत बिहारी स्वैन

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) के पूर्व सचिव विद्युत बिहारी स्वैन (Bidyut Bihari Swain) ने गुरुवार को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के सदस्य के रूप में शपथ ली. गुजरात कैडर के 1988 बैच के प्रशासनिक अधिकारी स्वैन को यूपीएससी के अध्यक्ष मनोज सोनी ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. स्वैन 1989 से 2018 तक गुजरात सरकार के भीतर विभिन्न पदों पर कार्य किये है. 

5. (d) सेलेस्ते साउलो 

संयुक्त राष्ट्र के विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) ने अर्जेंटीना की मौसम विज्ञानी सेलेस्ते साउलो (Celeste Saulo) को अपना महासचिव नियुक्त किया है और वह इस पद पर नियुक्त होने वालीं पहली महिला हैं. इस पद पर वह पेत्तेरी तालस की जगह लेंगी. साउलो 2014 से अर्जेंटीना की राष्ट्रीय मौसम विज्ञान सेवा की निदेशक के रूप में कार्यरत हैं. WMO संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो वायुमंडलीय विज्ञान, जलवायु विज्ञान, जल विज्ञान और भूभौतिकी पर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने का कार्य करता है.

6. (a) राजेश कुमार आनंद

एयर मार्शल राजेश कुमार आनंद ने 01 जून 2023 को एयर ऑफिसर-इन-चार्ज एडमिनिस्ट्रेशन (AOA) का पदभार ग्रहण किया है. राजेश कुमार आनंद को 13 जून, 1987 को भारतीय वायुसेना की प्रशासनिक शाखा में एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के रूप में कमीशन किया गया था. उन्हें विशिष्‍ट सेवा के लिए जनवरी, 2022 में विशिष्‍ट सेवा पदक से सम्‍मानित किया गया था. 

7. (b) पाकिस्तान 

भारत ने पाकिस्तान को 2-1 से हराकर पुरुष हॉकी जूनियर एशिया कप-2023 का खिताब जीत लिया है. भारत ने यह ख़िताब रिकॉर्ड चौथी बार जीता है. साथ ही भारत ने सर्वाधिक बार पुरुष हॉकी जूनियर एशिया कप जीतने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. भारत की ओर से अरिजीत सिंह हुंदल और अंगद बीर सिंह ने गोल किए. 

8. (b) 24 अप्रैल 

देश में प्रतिवर्ष 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष के राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस का थीम "सस्टेनेबल पंचायत: बिल्डिंग हेल्दी, वाटर सफिशिएंट, क्लीन एंड ग्रीन विलेज" (Sustainable Panchayat: Building Healthy, Water Sufficient, Clean & Green Villages) है. राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस की शुरुआत, वर्ष 2010 में की गयी थी. इसी दिन वर्ष 1992 में संविधान के 73वें संशोधन के तहत इसकी शुरुआत हुई थी. इस संशोधन के तहत संविधान में 'पंचायतों' शीर्षक के साथ भाग IX को शामिल किया गया था. इस अवसर पर पीएम मोदी आज मध्य प्रदेश के रीवा दौरे पर है जहां वह जिले में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग ले रहे थे.   

9. (a) कर्नाटक

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के सर्वोत्तम कार्यान्वयन के लिए, कर्नाटक राज्य को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. खरीफ सीजन 2021 और 2022 के बीच, राज्य में इस योजना के तहत किसानों के नामांकन में 47.74% की वृद्धि दर्ज की गयी थी. कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, खरीफ सीजन 2021 में 16.15 लाख किसानों ने योजना के तहत नामांकन कराया था. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत वर्ष 2016 में की गयी थी.

10. (c) कृषि मंत्रालय 

केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 'साथी पोर्टल' (सीड ट्रैसेबिलिटी, ऑथेंटिकेशन एंड होलिस्टिक इन्वेंटरी) और मोबाइल ऐप लांच किया है. इसका उपयोग बीज उत्पादन, गुणवत्ता बीज पहचान और बीज प्रमाणन की चुनौतियों के समाधान के लिए किया जायेगा. इसे 'उत्तम बीज-समृद्ध किसान' की थीम पर विकसित किया गया है. इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि सरकार विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से कृषि क्षेत्र की चुनौतियों को दूर करने का प्रयास कर रही है.


Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

New Managing Director and CEO of Federal Bank

KVS Manian became the new Managing Director and CEO of Federal Bank. The appointment of KVS Manian has become effective from September 23, 2...

Popular Posts