प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(29-07-2023)

1. प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक कौन है जिनका कार्यकाल बढ़ा दिया गया है?
(a) विवेक कुमार सिन्हा 
(b) एसके मिश्रा
(c) रवि शंकर नागर
(d) अनूप लोहाटी

2. एशियाई युवा और जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप 2023 का आयोजन किस राज्य में किया जा रहा है?
(a) उत्तर प्रदेश 
(b) मध्य प्रदेश 
(c) बिहार 
(d) हरियाणा

3. फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए किस बैंक के साथ साझेदारी की है?
(a) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 
(b) बंधन बैंक 
(c) आईसीआईसीआई बैंक 
(d) एचडीएफसी बैंक 

4. सीरिया में भारत के अगले राजदूत के तौर पर किसे नियुक्त किया गया है?
(a) सैयद अकबरुद्दीन
(b) राहुल मिश्रा 
(c) पी के सिन्हा 
(d) इरशाद अहमद 

5. विश्व हेपेटाइटिस दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 27 जुलाई 
(b) 28 जुलाई 
(c) 29 जुलाई 
(d) 30 जुलाई 

6. केरल स्टार्टअप मिशन ने फिनटेक स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए किसके साथ समझौता किया है?
(a) नीति आयोग 
(b) मेटा 
(c) आईएफएससीए
(d) गूगल 

7. दुनिया के सबसे बड़े म्यूज़ियम 'युगे युगीन भारत' का निर्माण किस शहर में किया जायेगा?
(a) नई दिल्ली 
(b) जयपुर
(c) मुंबई  
(d) लखनऊ

8. वर्ष 2021 में किस राज्य में अनुसूचित जाति समूहों के खिलाफ अपराध दर सबसे अधिक थी?  
(a) उत्तर प्रदेश
(b) मध्य प्रदेश 
(c) महाराष्ट्र 
(d) असम 

9. वर्ल्ड यूथ डेफ बैडमिंटन चैंपियनशिप में किस भारतीय ने गोल्ड मेडल जीता है?
(a) श्रेयांशी
(b) गौरांशी 
(c) गूंजा कुमारी 
(d) रेखा वर्मा 

10. किस राज्य में ‘मिशन शक्ति स्कूटर योजना’ को मंजूरी दी गयी है?
(a) मध्य प्रदेश 
(b) छतीसगढ़
(c) ओडिशा  
(d) बिहार 

उत्तर:-

1. (b) एसके मिश्रा

प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल 15 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है. न्यायमूर्ति बी आर गवई की अगुवाई वाली तीन न्यायाधीशों की सर्वोच्च न्यायलय की पीठ ने यह फैसला सुनाया है. कोर्ट के पिछले फैसले के अनुसार, मिश्रा का कार्यकाल 31 जुलाई को समाप्त होने वाला था, क्योंकि उन्हें दिए गए पिछले सेवा विस्तार को गैरकानूनी माना गया था. संजय कुमार मिश्रा, भारतीय राजस्व सेवा के 1984 बैच के अधिकारी हैं.

 

2. (a) उत्तर प्रदेश  

केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने ग्रेटर नोएडा में एशियाई युवा और जूनियर भारोत्तोलन चैंपियनशिप 2023 का उद्घाटन किया. इस चैंपियनशिप का आयोजन भारत में पहली बार किया जा रहा है. इस इवेंट में भारत के 30 से अधिक भारोत्तोलक भाग ले रहे है. यह चैंपियनशिप 5 अगस्त को समाप्त होगी.

3. (d) एचडीएफसी बैंक 

फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए एचडीएफसी बैंक के साथ हाथ मिलाया है. स्विगी-एचडीएफसी कार्ड ग्राहकों को फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म पर खर्च पर 10 प्रतिशत कैशबैक देगा. सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड मास्टरकार्ड पेमेंट नेटवर्क पर होस्ट किया गया है.

 

4. (d) इरशाद अहमद 

मस्कट में भारतीय दूतावास के काउंसलर इरशाद अहमद को सीरिया में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है. इरशाद अहमद जल्द ही अपना पदभार ग्रहण करेंगे. सीरिया, पूर्वी भूमध्य सागर में स्थित एक पश्चिम एशियाई देश है. इसकी राजधानी डमस्कस है.  

5. (b) 28 जुलाई 

विश्व हेपेटाइटिस दिवस हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है, जिसमें वायरल हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जाता है. इस वर्ष का थीम 'वन लाइफ, वन लिवर' (One life, one liver) है. यह 28 जुलाई को इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इस दिन हेपेटाइटिस बी वायरस की खोज करने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक डॉ. बारूक ब्लमबर्ग का जन्मदिन होता है.      

6. (c) आईएफएससीए

केरल स्टार्टअप मिशन ने फिनटेक स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए. यह समझौता अगले तीन वर्षो के लिए हुआ है जिसके तहत उभरती फिनटेक और टेकफिन फर्मों को मजबूत किया जायेगा.  

7. (a) नई दिल्ली 

पीएम मोदी ने दिल्ली में दुनिया के सबसे बड़े म्यूज़ियम 'युगे युगीन भारत' (Yuge Yugeen Bharat) के निर्माण की घोषणा की है. इस म्यूज़ियम में अलग-अलग थीम्स पर आधारित 8 ब्लॉक होंगे. इस म्यूज़ियम में भारत के 5,000 साल के इतिहास को दर्शाया जाएगा. यह म्यूज़ियम 1.17 लाख वर्ग मीटर में तैयार किया जायेगा. 

8. (b) मध्य प्रदेश 

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के डेटा के अनुसार मध्य प्रदेश में 2021 में अनुसूचित जाति (SC) समूहों के लोगों के खिलाफ अपराध दर सबसे अधिक थी. आंकड़ों से पता चलता है कि 2020 में राज्य में अनुसूचित जाति के खिलाफ अपराध दर सबसे अधिक थी, और 2019 में (राजस्थान के बाद) दूसरे स्थान पर था. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो एक भारतीय सरकारी एजेंसी है जो अपराध डेटा एकत्र करती है. इसकी स्थापना 1986 में की गयी थी. 

9. (b) गौरांशी 

राजस्थान की रहने वाली गौरांशी ने ब्राज़ील में आयोजित वर्ल्ड यूथ डेफ बैडमिंटन चैंपियनशिप के टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीता है. इससे पहले उन्होंने 2021 में डेफलंपियाड में गौरांशी ने स्वर्ण पदक जीता था. ब्राजील में चल रही डेफ एंड डंब बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप जापान को 3-1 से हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया. 

10. (c) ओडिशा  

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मिशन शक्ति स्कूटर योजना को मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत लाभार्थियों को 1,00,000 रुपये तक के बैंक ऋण पर ब्याज छूट प्रदान की जाएगी, जिससे वे स्कूटर खरीद सकें. यह पहल मिशन शक्ति फेडरेशन लीडर्स और सीएसएस के लिए दोपहिया वाहनों तक किफायती पहुंच सुनिश्चित करती है. सरकार की ओर से इस योजना के लिए, अगले पांच वर्षों में 528.55 करोड़ रुपये आवंटित किये गए है.  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

world alzheimer's day

World Alzheimer's Day is observed every year on September 21. It is celebrated to raise awareness about Alzheimer's disease and chal...

Popular Posts