प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(02-08-2023)

1. पुणे में लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया?

(a) द्रौपदी मुर्मू 
(b) नरेंद्र मोदी 
(c) राजनाथ सिंह 
(d) राहुल गांधी 

2. इंग्लैंड के किस क्रिकेटर ने हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया?

(a) जेम्स एंडरसन
(b) स्टुअर्ट ब्रॉड
(c) मोईन अली
(d) जोफ्रा आर्चर   

3. भारत की अध्यक्षता में G20 एम्पावर शिखर सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?

(a) जयपुर 
(d) नई दिल्ली 
(c) गुवाहाटी 
(d) गांधीनगर 

4. किस केन्द्रीय मंत्री ने ‘उल्लास: नव भारत साक्षरता कार्यक्रम’ के मोबाइल ऐप को लांच किया?
(a) राजनाथ सिंह 
(b) अमित शाह 
(c) स्मृति ईरानी 
(d) धर्मेन्द्र प्रधान

5. किस फ़ॉर्मूला वन खिलाड़ी ने बेल्जियम ग्रां प्री का टाइटल लगातार 8वीं बार जीता?
(a) सर्जियो पेरेज़
(b) चार्ल्स लेक्लेर 
(c) मैक्स वेरस्टैपेन 
(d) डेनियल रिकियार्डो

6. वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 30 जुलाई 
(b) 31 जुलाई 
(c) 01 अगस्त 
(d) 02 अगस्त 

7. इसरो ने किस देश के सात सैटेलाइट्स को पीएसएलवी-C56 रॉकेट से लांच किया?
(a) सिंगापुर
(b) श्रीलंका 
(c) अर्जेंटीना
(d) कम्बोडिया  

8. दुनिया के सबसे बड़े म्यूज़ियम 'युगे युगीन भारत' का निर्माण किस शहर में किया जायेगा?
(a) नई दिल्ली 
(b) जयपुर
(c) मुंबई  
(d) लखनऊ

9. ‘मेरी माटी मेरा देश अभियान’ अभियान किस मंत्रालय की एक पहल है?
(a) पंचायती राज मंत्रालय
(b) ग्रामीण विकास मंत्रालय 
(c) खान मंत्रालय
(d) स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय

 

10. 'इंडिया एआई' ने उभरती प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देने के लिए किसके साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है?
(a) स्पेसक्स
(b) गूगल 
(c) मेटा 
(d) माइक्रोसॉफ्ट

उत्तर:-

1. (b) नरेंद्र मोदी 

पीएम मोदी को पुणे में लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार (Lokmanya Tilak National Award) से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार 1983 में तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट द्वारा स्थापित किया गया था. यह पुरस्कार हर वर्ष 1 अगस्त को लोकमान्य तिलक की पुण्य तिथि पर दिया जाता है. प्रधान मंत्री इस पुरस्कार के 41वें प्राप्तकर्ता बने है.

 

2. (b) स्टुअर्ट ब्रॉड

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. एशेज़ 2023 का पांचवां टेस्ट उनके करियर का आखिरी टेस्ट मैच था. स्टुअर्ट ब्रॉड करियर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़ने और गेंदबाज़ी में अंतिम गेंद पर विकेट लेने वाले इतिहास के पहले क्रिकेटर बन गए है. स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपना टेस्ट आगाज 9 दिसम्बर 2007 को श्रीलंका के खिलाफ किया था. रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 604 विकेट लिए है.

3. (d) गांधीनगर 

भारत की G20 अध्यक्षता के हिस्से के रूप में, G20 एम्पावर शिखर सम्मेलन (G20 EMPOWER Summit) का आयोजन गांधीनगर, गुजरात में किया जा रहा है. इस अवसर पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने G20 एम्पावर डिजिटल इंक्लूजन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया. इस दो दिवसीय सम्मेलन का थीम ''महिला-नेतृत्व वाला विकास: टिकाऊ, समावेशी और न्यायसंगत वैश्विक आर्थिक विकास सुनिश्चित करना है''.

 

4. (d) धर्मेन्द्र प्रधान

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिल्ली में ‘उल्लास: नव भारत साक्षरता कार्यक्रम’ के लोगो, स्लोगन और मोबाइल एप्लिकेशन का शुभारंभ किया. उल्लास (अंडरस्टैंडिंग लाइफलॉन्ग लर्निंग फॉर ऑल इन सोसाइटी) पहल बुनियादी साक्षरता को मजबूत करने के लिए शुरू किया गया है. इस ऐप को गूगल प्लेस्टोर या आईओएस ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. 

5. (c) मैक्स वेरस्टैपेन 

फ़ॉर्मूला वन चैंपियन मैक्स वेरस्टैपेन ने बेल्जियम ग्रां प्री में लगातार आठवीं जीत दर्ज की है. यह इस सीजन की उनकी कुल 10वीं जीत भी है. वह अपने साथी सर्जियो पेरेज़ से 22.3 सेकंड आगे रहे. इस रेस में फेरारी ड्राइवर चार्ल्स लेक्लेर तीसरे स्थान पर रहे.   

6. (c) 01 अगस्त 

वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे (World Lung Cancer Day) प्रतिवर्ष 1 अगस्त को पूरी दुनिया में मनाया जाता है. इसकी शुरुआत वर्ष 2012 में की गयी थी. इस दिवस का आयोजन, फेफड़े की घातक बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जाता है. भारत में लंग्स कैंसर के मामले 2022 में 1.46 मिलियन से बढ़कर 2025 में 1.57 मिलियन हो सकते हैं. 

7. (a) सिंगापुर

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सिंगापुर के सात सैटेलाइट्स को पीएसएलवी-सी56 (PSLV-C56) रॉकेट से लांच किया. इसरो ने बताया कि प्रक्षेपण के 23 मिनट बाद रॉकेट उपग्रहों से अलग हो गया था. इसरो ने कहा, यह पीएसएलवी की 58वीं और कोर अलोन कॉन्फ़िगरेशन में पीएसएलवी की 17वीं लॉन्चिंग थी. 

8. (a) नई दिल्ली 

पीएम मोदी ने दिल्ली में दुनिया के सबसे बड़े म्यूज़ियम 'युगे युगीन भारत' (Yuge Yugeen Bharat) के निर्माण की घोषणा की है. इस म्यूज़ियम में अलग-अलग थीम्स पर आधारित 8 ब्लॉक होंगे. इस म्यूज़ियम में भारत के 5,000 साल के इतिहास को दर्शाया जाएगा. यह म्यूज़ियम 1.17 लाख वर्ग मीटर में तैयार किया जायेगा. 

9. (b) ग्रामीण विकास मंत्रालय 

‘मेरी माटी मेरा देश अभियान’ ग्रामीण विकास मंत्रालय की एक पहल है. यह अभियान 09 से 15 अगस्त के दौरान पूरे देश में चलाया जाएगा. पूरे देश के लगभग 7,500 ब्लॉकों से चयनित युवा दिल्ली के 'कर्तव्य पथ' पर इस कार्यक्रम के लिए एकत्रित होंगे. आजादी का अमृत महोत्सव के समापन के लिए इस अभियान को शुरू किया गया है. आजादी का अमृत महोत्सव 12 मार्च, 2021 को शुरू किया गया था.  

10. (c) मेटा 

इंडिया आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (‘इंडिया एआई’) ने देश में उभरती प्रौद्योगिकियों में प्रगति को बढ़ावा देने के लिए 'मेटा' के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है. इसका उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में ‘इंडिया एआई’ और मेटा के बीच सहयोग स्थापित करना है. साथ ही मेटा के ओपन-सोर्स एआई मॉडल को भारतीय एआई इकोसिस्टम के लिए तैयार किया जायेगा.    

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Bihar BPSC 70th Pre Online Form 2024

Bihar Public Service Commission (BPSC) BPSC 70th Combined Pre Exam CCE / CDPO Recruitment 2023 BPSC 70 Exam 2024 : Short Details of No...

Popular Posts