प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(29-08-2023)

1. वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय कौन बने है?
(a) नीरज चोपड़ा
(b) डीपी मनु  
(c) किशोर जेना 
(d) रोहित यादव 

2. भारतीय क्रिकेट टीम के डोमेस्टिक मैचों के टाइटल स्पॉन्सरशिप का अधिकार किसने हासिल किया है?
(a) मास्टर कार्ड 
(b) स्टार स्पोर्ट्स 
(c) आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 
(d) पेटीएम 

3. काजीरंगा नेशनल पार्क की पहली महिला फील्ड डायरेक्टर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) रीता चौहान 
(b) डॉ. सोनाली घोष 
(c) अदिति सिन्हा 
(d) प्रेमलता ठाकुर 

4. वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप 2023 में कांस्य पदक किस भारतीय खिलाड़ी ने जीता?
(a) श्रीकांत किदांबी
(b) लक्ष्य सेन
(c) एच. एस. प्रणय
(d) पारुपल्ली कश्यप

5. विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में किस देश ने पुरुषों की 4x400 मीटर रिले टीम इवेंट में नया एशियाई रिकॉर्ड बनाया है?
(a) भारत 
(b) चीन
(c) जापान 
(d) बांग्लादेश 

6. राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस किस दिन मनाये जाने की घोषणा की गयी है?
(a) 22 अगस्त 
(b) 23 अगस्त 
(c) 24 अगस्त 
(d) 25 अगस्त 

7. फार्मूला वन डच ग्रां प्री 2023 का अवार्ड किस किस खिलाड़ी ने जीता?
(a) सर्जियो पेरेज़ 
(b) मैक्स वेरस्टैपेन 
(c) सेबस्टियन वेट्टेल 
(d) फर्नांडो अलोंसो 

8. भारत निर्वाचन आयोग ने किसे नेशनल आइकॉन के रूप में चुना है?
(a) विराट कोहली 
(b) कपिल देव
(c) सचिन तेंदुलकर 
(d) सौरभ गांगुली 

9. इसरो ने चंद्रयान-3 मिशन के साथ भेजे गए रोवर को क्या नाम दिया है?
(a) विक्रम 
(b) ज्ञानगंगा  
(c) जिज्ञासा

10. शतरंज विश्व कप 2023 का टाइटल किस खिलाड़ी ने जीता?
(a) विश्वनाथन आनंद  
(b) लेवोन एरोनियन 
(c) मैग्नस कार्लसन
(d) आर प्रगनानंदा

 

उत्तर:-

1. (a) नीरज चोपड़ा

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर और गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीता है. इसके साथ ही नीरज चोपड़ा वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के पहले एथलीट बन गए है. वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन हंगरी के बुडापेस्ट में किया गया. नीरज एथलेटिक्स चैंपियनशिप में एक से अधिक पदक जीतने वाले पहले भारतीय भी बन गए है. उन्होंने 88.17 मीटर के थ्रो के साथ यह मेडल जीता. 

 

2. (c) आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने भारतीय क्रिकेट टीम के सभी डोमेस्टिक मैचों के टाइटल स्पॉन्सरशिप का अधिकार हासिल किया है. इसके तहत बैंक को हर एक अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए ₹4.2 करोड़ की राशि का भुगतान करना होगा. बीसीसीआई ने कहा कि यह कॉन्ट्रैक्ट तीन साल की लंबी अवधि के लिए होगा जो भारत-ऑस्ट्रेलिया एकदिवसीय सीरीज के साथ शुरू होगा.      

3. (b) डॉ. सोनाली घोष 

काजीरंगा नेशनल पार्क की पहली महिला फील्ड डायरेक्टर के रूप में डॉ. सोनाली घोष को नियुक्त किया गया है. वह भारतीय वन सेवा अधिकारी फील्ड डायरेक्टर जतिंद्र सरमा का स्थान लेंगी जो 31 अगस्त को रिटायर हो रहे है. डॉ. सोनाली 01 सितम्बर से अपना पदभार ग्रहण करेंगी. वन विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, वह 118 साल पुराने काजीरंगा नेशनल पार्क के निदेशक के रूप में कार्यभार संभालने वाली पहली महिला होंगी.   

 

4. (c) एच. एस. प्रणय

भारत के स्टार बैडमिंटन प्लेयर एच. एस. प्रणय ने बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप 2023 में कांस्य पदक जीत लिया है. वह विश्व चैंपियनशिप के पुरुष एकल मैचों में पदक जीतने वाले पांचवें भारतीय बन गए है. उनकी इस जीत पर पीएम मोदी ने भी उन्हें बधाई दी है. भारत वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के इतिहास में अब तक पुरुष एकल में एक रजत और 4 कांस्य जीता है. 

5. (a) भारत 

भारतीय पुरुष 4x400 मीटर रिले टीम ने हंगरी के बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन हुए नया एशियाई रिकॉर्ड बनाया और इवेंट में फाइनल में भी जगह बना ली है. मोहम्मद अनस याहिया, अमोज जैकब, मोहम्मद अजमल वरियाथोडी और राजेश रमेश की भारतीय चौकड़ी ने इवेंट में यूएसए के बाद दूसरा स्थान हासिल किया. भारतीय टीम ने 2 मिनट 59.05 सेकंड में रेस पूरी की, इससे पहले यह रिकॉर्ड जापान के नाम था. 

6. (b) 23 अगस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 अगस्त को 'राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस' (National Space Day) के रूप में मनाने की घोषणा की है. चंद्रयान-3 ने 23 अगस्त को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग की थी. इस दिन को ऐतिहासिक बनाने के लिए इसे नेशनल स्पेस डे के रूप में घोषित किया गया है. साथ ही चंद्रयान-3 मिशन का विक्रम लैंडर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के जिस पॉइंट (सतह) पर लैंड हुआ था उसे 'शिव शक्ति' पॉइंट (Shiv Shakti Point) नाम दिया गया है. 2019 में जिस पॉइंट पर चंद्रयान-2 की हार्ड लैंडिंग हुई थी उस पॉइंट को 'तिरंगा' पॉइंट (Tiranga’ point) नाम दिया गया है.

7. (b) मैक्स वेरस्टैपेन 

रेड बुल टीम के मैक्स वेरस्टैपेन (Max Verstappen) ने लगातार तीसरे वर्ष डच ग्रां प्री फार्मूला वन रेस जीत ली है. इसके साथ ही वेरस्टैपेन ने सेबस्टियन वेट्टेल के लगातार नौ F1 जीत के सर्वकालिक रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है. यह रेस 27 अगस्त, 2023 को नीदरलैंड के ज़ैंडवूर्ट सर्किट में आयोजित की गयी थी. वहीं एस्टन मार्टिन टीम के फर्नांडो अलोंसो रेस में दूसरे स्थान पर थे.      

8. (c) सचिन तेंदुलकर 

भारत निर्वाचन आयोग ने भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को चुनावी प्रक्रिया में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए नेशनल आइकॉन के रूप में नामित किया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की उपस्थिति में तेंदुलकर के साथ तीन साल की अवधि के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. पिछले साल आयोग ने अभिनेता पंकज त्रिपाठी को नेशनल आइकॉन के रूप में मान्यता दी थी.

9. (d) प्रज्ञान 

चंद्रयान-3 मिशन को इसरो ने 14 जुलाई 2023 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लांच किया था. इसरो ने चंद्रयान-3 मिशन के लैंडर को 'विक्रम' और 'रोवर' को 'प्रज्ञान' नाम दिया है जो एक वैज्ञानिक पेलोड है. 'प्रज्ञान' एक रोबोटिक व्हीकल है जिसका संस्कृत में अनुवाद 'ज्ञान' होता है. चंद्रयान-3 मिशन 2019 के चंद्रयान-2 मिशन का अनुवर्ती है. चंद्रयान-2 का विक्रम लैंडर चंद्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

 

10. (c) मैग्नस कार्लसन

नॉर्वे के शतरंज खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन ने FIDE वर्ल्ड कप का ख़िताब जीत लिया है, यह उनका पहला ख़िताब है. फाइनल मुकाबले में कार्लसन ने भारत के युवा शतरंज खिलाड़ी रमेशबाबू प्रगनानंदा को मात दी. मैग्नस कार्लसन 5 बार के वर्ल्ड चैंपियनशिप भी जीत चुके है. भारत के विश्वनाथन आनंद और लेवोन एरोनियन 2-2 बार FIDE वर्ल्ड कप का ख़िताब जीता है.    

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

BPSC TRE 4.0 & 5.0 General Studies Chapterwise Solved Papers 2025

BPSC TRE 4.0 & 5.0 General Studies Chapterwise Solved Papers 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts