प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(30-09-2023)

1. विश्व बैंक ने दक्षिण एशिया में अपनी पहली 'सड़क सुरक्षा परियोजना' की शुरुआत किस शहर में की है?
(a) नई दिल्ली 
(b) ढाका 
(c) कोलंबो
(d) काठमांडू

2. लंदन में सेंट्रल बैंकिंग द्वारा 'गवर्नर ऑफ द ईयर' का अवार्ड किसे दिया गया?
(a) गीता गोपीनाथ 
(b) रघुराम राजन 
(c) शक्तिकांत दास 
(d) अजय बंगा 

3. हाल ही में किस रेलवे स्टेशन को 'ईट राइट स्टेशन' सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया?
(a) वाराणसी रेलवे स्टेशन 
(b) गुवाहाटी रेलवे स्टेशन 
(c) पटना रेलवे स्टेशन 
(d) अहमदाबाद रेलवे स्टेशन 

4. ग्लोबल विंड डे प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 13 जून 
(b) 14 जून 
(c) 15 जून 
(d) 16 जून 

5. पीटीसी इंडिया फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड ने किसे कंपनी का निदेशक (वित्त) नियुक्त किया है?
(a) अजय सिन्हा 
(b) महेंद्र लोढ़ा
(c) अभिषेक कपूर 
(d) राजीव रंजन कोहली 

6. सीएनजी से संचालित देश की 'पहली' टॉय ट्रेन का उद्घाटन किस राज्य में किया गया?
(a) राजस्थान 
(b) तमिलनाडु
(c) महाराष्ट्र 
(d) अरुणाचल प्रदेश 

7. स्क्वैश विश्व कप 2023 का आयोजन भारत के किस शहर में किया जा रहा है?
(a) नई दिल्ली 
(b) मुंबई 
(c) कोलकाता 
(d) चेन्नई 

8. आईपीएल 2023 में सर्वाधिक विकेट लेकर किस गेंदबाज ने 'पर्पल कैप' जीता?
(a) राशिद खान 
(b) मोहम्मद शमी 
(c) हार्दिक पांड्या
(d) मोहित शर्मा 

9. पूर्वोत्तर भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस किन दो शहरों के बीच चलाई गयी है?
(a) गुवाहाटी - न्यू जलपाईगुड़ी
(b) न्यू जलपाईगुड़ी - कोलकाता
(c) गुवाहाटी - ईटानगर
(d) कोलकाता - गुवाहाटी 

10. उत्तराखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन किन दो शहरों को जोड़ेगी?
(a) देहरादून- मसूरी 
(b) दिल्ली- देहरादून 
(c) दिल्ली- मसूरी  
(d) मसूरी - हरिद्वार 

उत्तर:-

1. (b) ढाका 

विश्व बैंक ने बांग्लादेश सरकार के साथ ढाका में 358 मिलियन अमरीकी डालर के वित्तपोषण समझौते के साथ दक्षिण एशिया में अपनी पहली समर्पित सड़क सुरक्षा परियोजना शुरू की है. यह परियोजना सड़क सुरक्षा में सुधार लाने और चयनित शहरों, उच्च जोखिम वाले राजमार्गों पर दुर्घटनाओं को कम करने में मदद करेगी. इस प्रोजेक्ट के कार्यान्वयन के लिए बांग्लादेश के दो राष्ट्रीय राजमार्ग, गाजीपुर-एलेंगा (N4) और नटौर-नवाबगंज (N6) को चुना गया है. 
2. (c) शक्तिकांत दास 

 

भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को लंदन में सेंट्रल बैंकिंग द्वारा 'गवर्नर ऑफ द ईयर' अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. दास दूसरे ऐसे आरबीआई गवर्नर हैं जिन्हें यह अवॉर्ड मिला है. वर्ष 2015 में तत्कालीन आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन को यह पुरस्कार मिला था. सेंट्रल बैंकिंग ने चुनौतीपूर्ण समय में दास के लीडरशिप की तारीफ की है.

3. (b) गुवाहाटी रेलवे स्टेशन 

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के गुवाहाटी रेलवे स्टेशन को यात्रियों को उच्च-गुणवत्ता, पौष्टिक भोजन प्रदान करने के लिए, FSSAI (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) द्वारा 'ईट राइट स्टेशन' प्रमाणन से सम्मानित किया गया है. गुवाहाटी रेलवे स्टेशन यह प्रमाणन हासिल करने वाला पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे का पहला रेलवे स्टेशन बन गया है. यह प्रमाणन FSSAI द्वारा उन रेलवे स्टेशनों को प्रदान किया जाता है जो यात्रियों को सुरक्षित और पौष्टिक भोजन प्रदान करने में मानक को पूरा करते है. 

4. (c) 15 जून 

ग्लोबल विंड डे (वैश्विक पवन दिवस) प्रतिवर्ष 15 जून को वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है. यह पवन ऊर्जा की क्षमता का पता लगाने, हमारी ऊर्जा प्रणालियों को बदलने की इसकी क्षमता और कार्बन उत्सर्जन को कम करने के प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. पहली बार यह दिवस वर्ष 2007 में यूरोपीय पवन ऊर्जा संघ (EWEA) द्वारा आयोजित किया गया था.

5. (b) महेंद्र लोढ़ा

 पीटीसी इंडिया फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (पीएफएस) ने महेंद्र लोढ़ा को कंपनी का निदेशक (वित्त) और मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया है. लोढ़ा ने इससे पहले सिडबी वेंचर कैपिटल लिमिटेड, राजस्थान एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड जैसी कंपनियों में काम कर चुके है.

6. (a) राजस्थान 

उदयपुर (राजस्थान) के गुलाब बाग में एक बार फिर से टॉय ट्रेन की शुरुआत की गई जिसका नाम महाराणा प्रताप एक्सप्रेस ट्रेन रखा गया है. टॉय ट्रेन के इंजीनियर अनिरुद्ध सिंह नाथावत के अनुसार यह सीएनजी से संचालित देश की पहली टॉय ट्रेन है. यहां पर्यटक ₹25/₹50 में इस टॉय ट्रेन की सवारी कर सकेंगे.

7. (d) चेन्नई 

तमिलनाडु के युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने चेन्नई में स्क्वैश विश्व कप के उद्घाटन समारोह में भाग लिया. स्क्वैश विश्व कप का चौथा संस्करण 13 जून से 17 जून तक चेन्नई के एक्सप्रेस एवेन्यू, रॉयपेटा में आयोजित किया जा रहा है. इस चैंपियनशिप में भारत, चीन, जापान, मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, मिस्र सहित आठ देश भाग ले रहे हैं.

8. (b) मोहम्मद शमी 

आईपीएल के किसी सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी को पर्पल कैप दिया जाता है. आईपीएल 2023 में गुजरात टाइटन्स (GT) के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 28 विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम की. फेयरप्ले ऑफ़ द सीज़न का अवार्ड दिल्ली कैपिटल्स की टीम को दिया गया. इस बार मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर ऑफ़ द सीजन (MVP) का अवार्ड गुजरात टाइटन्स के शुभमन गिल को दिया गया. बता दें युजवेंद्र चहल ने 2022 में पर्पल कैप जीती थी.  

9. (a) गुवाहाटी - न्यू जलपाईगुड़ी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुवाहाटी में पूर्वोत्तर भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई. यह ट्रेन असम के गुवाहाटी और पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ेगी. प्रधानमंत्री ने असम के लुमडिंग में एक नवनिर्मित डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट और मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट शेड का भी उद्घाटन किया.    

10. (b) दिल्ली- देहरादून 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देहरादून से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन रन को हरी झंडी दिखाई. यह उत्तराखंड में पेश किया गया पहला वंदे भारत ट्रेन है. ट्रेन को स्वदेशी रूप से बनाया गया है और यह 'कवच टेक्नोलॉजी' सहित उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस है. इसे पहले ट्रेन 18 के नाम से जाना जाता था और इसे चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में तैयार किया गया था.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts