प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(31-08-2023)

1. रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने किस को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है?
(a) अभ्युदय को-ऑपरेटिव बैंक 
(b) यूनाइटेड इंडिया को-ऑपरेटिव बैंक 
(c) भारत को-ऑपरेटिव बैंक 
(d) जनता सहकारी बैंक लिमिटेड

2. भारतीय तटरक्षक बल के 25वें महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) अजय सिन्हा 
(b) रणविजय सिंह 
(c) महेश शर्मा 
(d) राकेश पाल

3. किस केन्द्रीय मंत्री ने ग्लोबल फूड रेगुलेटर्स समिट 2023 का उद्घाटन किया?
(a) राजनाथ सिंह 
(b) अनुराग ठाकुर 
(c) मनसुख मंडाविया 
(d) स्मृति ईरानी 

4. एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड के नए एमडी और सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) रवि त्यागी 
(b) अजय कुमार सिन्हा 
(c) विजय शेखर शर्मा 
(d) विनय मोहंती 

5. किस भारतीय ग्रैंडमास्टर ने हंगरी में सुपर जीएम शतरंज टूर्नामेंट जीता?
(a) निहाल सरीन
(b) अधिबान भास्करन
(c) परिमार्जन नेगी
(d) आर. प्रग्गनानन्दा

6. राज्यसभा के नए उपाध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?
(a) स्मृति ईरानी 
(b) कुलदीप सिंह 
(c) अभिषेक अवस्थी 
(d) एस फांगनोन कोन्याक 

7. अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 19 जुलाई 
(b) 20 जुलाई 
(c) 21 जुलाई 
(d) 22 जुलाई 

8. राष्ट्रीय तैराकी चैंपियनशिप में किस तैराक ने बैकस्ट्रोक स्पर्धा में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है?
(a) चाहत अरोड़ा
(b) माना पटेल 
(c) पूर्वा शेट्टी
(d) अनिता सूद

9. ऑस्ट्रियाई ग्रैंड प्रिक्स फॉर्मूला वन चैंपियनशिप 2023 का टाइटल किसने जीता?
(a) फर्नांडो अलोंसो
(b) लुईस हैमिल्टन
(c) मैक्स वेरस्टैपेन 
(d) पियरे गैस्ली

10.  भारत की G20 अध्यक्षता के तहत 'स्टार्टअप20 शिखर' समिट का आयोजन कहां किया जा रहा है?
(a) जयपुर 
(b) पटना 
(c) वाराणसी 
(d) गुरुग्राम 

उत्तर:-

1. (b) यूनाइटेड इंडिया को-ऑपरेटिव बैंक 

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने उत्तर प्रदेश के एक बैंक यूनाइटेड इंडिया को-ऑपरेटिव बैंक (United India Co-operative Bank) का लाइसेंस रद्द कर दिया है. RBI ने कहा कि यह बैंक, बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की प्रासंगिक धाराओं का पालन करने में विफल रहा है. ग्राहक जमाकर्ता नियमों के तहत डिपॉजिट और क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DIGCS) से 5,00,000 रुपये तक का अमाउंट निकाल सकते है.  

 

2. (d) राकेश पाल

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना अकादमी के पूर्व छात्र राकेश पाल को भारतीय तटरक्षक बल के 25वें महानिदेशक के तौर पर नियुक्त किया है.  राकेश जनवरी 1989 में भारतीय तटरक्षक बल में शामिल हुए थे. गौरतलब है कि राकेश को फरवरी 2023 में भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था. भारतीय तटरक्षक बल की स्थापना 1 फरवरी 1977 को की गयी थी.   

3. (c) मनसुख मंडाविया 

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने नई दिल्ली में ग्लोबल फूड रेगुलेटर्स समिट 2023 का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने खाद्य सुरक्षा के लिए एक वैश्विक मंच बनाने का आह्वान किया है. इस दो दिवसीय सम्मेलन में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी भाग लिया. इस शिखर सम्मेलन का आयोजन भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है.

 

4. (b) अजय कुमार सिन्हा

अजय कुमार सिन्हा को एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड (एसबीआईसीएपीएस) का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है. एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक और निवेश बैंकिंग कंपनी है. सिन्हा ने अमिताव चटर्जी का स्थान लिया है.

5. (d) आर. प्रग्गनानन्दा

युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर आर. प्रग्गनानन्दा हंगरी में वी गेज़ा हेटेनयी मेमोरियल सुपर जीएम शतरंज टूर्नामेंट 2023 का टाइटल जीत लिया है. 17 वर्षीय प्रग्गनानन्दा ने 6.5 अंक अर्जित कर 10-खिलाड़ियों की प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया. वह इस टूर्नामेंट में एम अमीन तबाताबेई (ईरान) और रूस के सानान सजुगिरोव से एक अंक आगे रहे.

6. (d) एस फांगनोन कोन्याक 

भारतीय संसद के उच्च सदन में नगालैंड की एकमात्र सांसद एस फांगनोन कोन्याक (S Phangnon Konyak) को राज्यसभा के एक उपाध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है. राज्यसभा में प्रक्रिया और कार्य संचालन के नियमों के तहत, राज्य सभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने उपाध्यक्षों के पैनल में फांगनोन को नामित किया. फांगनोन नगालैंड  मोन जिले के ओटिंग गांव के रहने वाले हैं.

7. (b) 20 जुलाई 

अंतर्राष्ट्रीय शतरंज संघ (FIDE) की पहल के तहत, अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस प्रतिवर्ष 20 जुलाई को दुनिया भर में मनाया जाता है. इसकी शुरुआत वर्ष 1966 में की गयी थी. अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने 1999 में FIDE को मान्यता दी थी. विश्व शतरंज दिवस 2023 के थीम को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.    

8. (b) माना पटेल 

हैदराबाद में आयोजित राष्ट्रीय तैराकी चैंपियनशिप में ओलंपियन माना पटेल ने नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया है. माना पटेल ने महिलाओं की 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया. वहीं लिनिशा एके ने महिलाओं की 200 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक स्पर्धा में भी नया रिकॉर्ड बनाया. पटेल ने महिलाओं की 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा में 1:03.48 के साथ नया रिकॉर्ड कायम किया. नीना वेंकटेश ने भी महिलाओं की 50 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड बेहतर किया.

9. (c) मैक्स वेरस्टैपेन 

मौजूदा फॉर्मूला वन चैंपियन मैक्स वेरस्टैपेन (Max Verstappen) ने ऑस्ट्रियाई ग्रैंड प्रिक्स 2023 का टाइटल अपने नाम कर लिया है. यह उनका तीसरा लगातार ग्रैंड प्रिक्स टाइटल है.  मैक्स वेरस्टैपेन, रेड बुल की टीम की ओर से फॉर्मूला वन में भाग लेते है. मैक्स एमिलियन वेरस्टैपेन एक डच-बेल्जियम रेसिंग ड्राइवर और 2021 और 2022 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियन हैं.     

10. (d) गुरुग्राम 

भारत की G20 अध्यक्षता के तहत 'स्टार्टअप20 शिखर' समिट का आयोजन हरियाणा के गुरुग्राम में किया जा रहा है. स्टार्टअप20 एंगेजमेंट ग्रुप इस दो दिवसीय स्टार्टअप20 शिखर समिट का आयोजन कर रहा है. इस अवसर पर G20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा कि भारत में स्टार्ट-अप में कुल निवेश 19 गुना हो गया है. वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने भी इस सम्मेलन को संबोधित किया. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25

RRB Nursing Superintendent Previous Year Solved Papers & Practice Book (24 Set) 2024-25 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts