प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(02-09-2023)

1. ज्यूरिख डायमंड लीग चैंपियनशिप 2023 में नीरज चोपड़ा ने कौन सा मेडल जीता?
(a) स्वर्ण 
(b) रजत 
(c) कांस्य 
(d) कोई पदक नहीं 

2. किसे रेलवे बोर्ड की पहली महिला अध्यक्ष और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है?
(a) समीक्षा सिंह 
(b) जया वर्मा सिन्हा 
(c) जयंती शर्मा 
(d) हेमलता कुशवाहा  

 

3. आकाशवाणी एवं एनएसडी के प्रधान महानिदेशक का पदभार किसने ग्रहण किया है?
(a) डॉ. वसुधा गुप्ता 
(b) मीनाक्षी लेखी 
(c) अभिरूप शर्मा 
(d) रमेश सिंह 

4. असम में, राज्य के सबसे लंबे फ्लाईओवर का उद्घाटन किया गया, इसकी लंबाई कितनी है?
(a) 2.00 किलोमीटर  
(b) 2.15 किलोमीटर    
(c) 2.63 किलोमीटर 
(d) 3.00 किलोमीटर 

5. ग्लोबल इंडिया एआई 2023 सम्मेलन के पहले संस्करण की मेजबानी कौन सा देश करेगा?
(a) भारत 
(b) जर्मनी 
(c) जापान 
(d) फ्रांस  

6. किस राज्य में हाल ही में महिलाओं के लिए गृह लक्ष्मी योजना शुरू की गयी है?
(a) मध्य प्रदेश 
(b) उत्तर प्रदेश 
(c) कर्नाटक 
(d) असम 

7. वित्त उद्योग विकास परिषद के नए अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
 (a) उमेश रेवनकर 
(b) राजीव कुमार 
(c) अजय सिन्हा 
(d) रवि मल्होत्रा

8. भारत के पहले 3D प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस बिल्डिंग का उद्घाटन किस शहर में किया गया है?
(a) बेंगलुरु
(b) नई दिल्ली 
(c) मुंबई 
(d) कोलकाता 

9. U20 विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले चौथे भारतीय कौन बने है?
(a) दीपक पुनिया
(b) मोहित कुमार 
(c) रवि दहिया 
(d) पलविंदर चीमा 

10. भारत ने 'इंडिया स्टैक' साझा करने के लिए किस देश के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है?
(a) केन्या 
(b) श्रीलंका  
(c) त्रिनिदाद और टोबैगो 
(d) मालदीव 

उत्तर:-

1. (b) रजत 

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया. इस लीग का फाइनल अगले महीने अमेरिका के यूजीन में 16 और 17 सिंतबर को होगा. नीरज चोपड़ा ने 85.71 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ ज्यूरिख डायमंड लीग चैंपियनशिप 2023 में दूसरा स्थान हासिल किया. चेक रिपब्लिक के जैकब वाडलेच ने 85.86 मीटर के साथ पहला स्थान हासिल किया. वहीं, जर्मनी के जूलियन वेबर 85.04 मीटर के थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे. नीरज चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 89.94 मीटर है, जो एक नेशनल रिकॉर्ड है.       

 

2. (b) जया वर्मा सिन्हा 

केंद्र सरकार ने जया वर्मा सिन्हा (Jaya Verma Sinha) को रेलवे बोर्ड (Railway board) की पहली महिला अध्यक्ष  और सीईओ के रूप में नियुक्त किया है. वह इस स्थान पर अनिल कुमार लाहोटी की जगह लेंगी. रेलवे बोर्ड, रेलवे में निर्णय लेने वाली शीर्ष संस्था है. जया वर्मा सिन्हा इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की पूर्व छात्रा रही है. जया ने 1988 में भारतीय रेलवे यातायात सेवा (IRTS) को ज्वाइन किया था. जया वर्मा सिन्हा, दक्षिणी पूर्व रेलवे में मुख्य वाणिज्य प्रबंधक के रूप में भी कार्य कर चुकी है.  

 

3. (a) डॉ. वसुधा गुप्ता 

भारतीय सूचना सेवा की 1989 बैच की वरिष्ठ अधिकारी डॉ. वसुधा गुप्ता ने आकाशवाणी एवं समाचार सेवा प्रभाग (एनएसडी) के प्रधान महानिदेशक का पदभार ग्रहण किया है. इससे पहले वह आकाशवाणी में महानिदेशक के पद पर कार्यरत थीं. उन्होंने प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) के महानिदेशक के रूप में भी काम किया है. 

4. (c) 2.63 किलोमीटर 

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने राज्य के सबसे लंबे फ्लाईओवर का उद्घाटन किया, जिसका नाम नीलाचल पहाड़ियों के नाम पर नीलाचल फ्लाईओवर रखा गया है. इसकी कुल लंबाई 2.63 किलोमीटर है और यह गुवाहाटी में मालीगांव चारियाली से कामाख्या गेट तक बनाया गया है. इसका निर्माण ₹420.75 करोड़ की लागत में हुआ है और इसे 35 महीने की अवधि में बनाया गया.   

5. (a) भारत 

भारत इस साल अक्टूबर में ग्लोबल इंडिया एआई 2023 सम्मेलन के पहले संस्करण की मेजबानी करेगा. यह अगली पीढ़ी के शिक्षण, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस मॉडल, इलेक्ट्रिक वाहनों और कंप्यूटिंग प्रणालियों में एआई अनुप्रयोगों के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, राजीव चन्द्रशेखर ने इस बात की जानकारी दी है. 

6. (c) कर्नाटक 

कर्नाटक की राज्य सरकार ने मैसूर में महिलाओं के लिए एक सामाजिक कल्याण योजना - गृह लक्ष्मी योजना - शुरू की है. इसके तहत एक परिवार की महिला मुखिया को सरकार से प्रति माह 2,000 रुपये मिलेंगे. गृह लक्ष्मी योजना के लिए पंजीकरण 19 जुलाई से शुरू हुआ था.    

7. (a) उमेश रेवनकर 

वित्त उद्योग विकास परिषद (एफआईडीसी) की प्रबंध समिति ने उमेश रेवनकर को एफआईडीसी के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है. वह वर्तमान में श्रीराम फाइनेंस लिमिटेड के कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं. उन्हें वित्तीय सेवा उद्योग में 35 वर्षों से अधिक का अनुभव है उन्होंने 1987 में श्रीराम ग्रुप ज्वाइन किया था.   

8. (a) बेंगलुरु

केंद्रीय रेल, संचार और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बेंगलुरु में भारत के पहले 3D प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस बिल्डिंग का उद्घाटन किया. बेंगलुरु में पोस्ट ऑफिस बिल्डिंग में आईआईटी मद्रास और एलएंडटी की तकनीकी जानकारी के साथ 3D प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया. 

 

9. (b) मोहित कुमार 

भारतीय रेसलर मोहित कुमार ने इतिहास रचते हुए जॉर्डन के अम्मान सिटी में पुरुषों के 61 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में अंडर 20 विश्व चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम कर लिया है. मोहित ने फाइनल में रूस के एल्डार अखमादुदिनोव को हराया. वह जूनियर विश्व चैंपियनशिप जीतने वाले चौथे भारतीय फ्रीस्टाइल रेसलर बन गए है. मोहित से पहले, 2001 में पलविंदर चीमा और रमेश कुमार और 2019 में दीपक पुनिया U20 विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत चुके है.

10. (c) त्रिनिदाद और टोबैगो 

भारत और त्रिनिदाद और टोबैगो ने इंडिया स्टैक (INDIA STACK) को साझा करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. इंडिया स्टैक ओपन एपीआई और डिजिटल सार्वजनिक वस्तुओं का एक संग्रह है. इसका उद्देश्य बड़े पैमाने पर पहचान, डेटा और भुगतान सेवाओं को सुविधाजनक बनाना है. त्रिनिदाद और टोबैगो एक कैरेबियाई देश है इसकी राजधानी पोर्ट ऑफ़ स्पेन है.   

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts