प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(04-09-2023)

1. कोरिया ओपन में मेन्स डबल्स का स्वर्ण पदक भारत की किस जोड़ी ने जीता?
(a) सात्विकसाईराज और चिराग शेट्टी 
(b) लक्ष्य सेन और बी साई प्रणीत
(c) सात्विकसाईराज और पारुपल्ली कश्यप 
(d) पारुपल्ली कश्यप और चिराग शेट्टी  

2. अमेरिकी नौसेना की पहली महिला प्रमुख के तौर पर किसे नामित किया गया है?
(a) जे. हावर्ड
(b) ऐन ब्रैडफोर्ड
(c) लौरा कॉब
(d) लीसा फ्रेंकेटी 

3. भारत में दूसरे सबसे लंबे समय तक सीएम पद पर रहने वाले मुख्यमंत्री कौन बन गए है?
(a) नीतीश कुमार 
(b) योगी आदित्यनाथ
(c) ममता बनर्जी
(d) नवीन पटनायक 

4. भारत ने कार्वेट 'आईएनएस कृपाण' किस देश को सौंप दिया है?
(a) श्रीलंका 
(b) इण्डोनेशिया
(c) मालदीव 
(d) वियतनाम 

5. किस राज्य में ‘मिशन शक्ति स्कूटर योजना’ को मंजूरी दी गयी है?
(a) मध्य प्रदेश 
(b) छतीसगढ़
(c) ओडिशा  
(d) बिहार 

6. 'सेमीकॉन इंडिया 2023' का आयोजन भारत के किस राज्य में किया जायेगा?
(a) गुजरात 
(b) राजस्थान 
(c) असम 
(d) ओडिशा 

7. तीसरे G-20 डिजास्टर रिस्क रिडक्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक का आयोजन कहां किया जा रहा है?
(a) चेन्नई 
(b) जयपुर 
(c) वाराणसी 
(d) पटना 

8. किस कंपनी ने बीमा के लिए दुनिया का पहला जेनरेटिव एआई टूल लॉन्च किया है?
(a) टाटा मैक्स
(b) इंफोसिस
(c) सिंपलीफाई 

9. राज्यसभा के नए उपाध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?
(a) स्मृति ईरानी 
(b) कुलदीप सिंह 
(c) अभिषेक अवस्थी 
(d) एस फांगनोन कोन्याक

10. किस मंत्रालय ने जीईएम पोर्टल के माध्यम से खरीद के लिए "बेस्‍ट एंगेजमेंट" का अवार्ड जीता है?
(a) कोयला मंत्रालय 
(b) गृह मंत्रालय 
(c) कृषि मंत्रालय 
(d) स्वास्थ्य मंत्रालय 

उत्तर:-

1. (a) सात्विकसाईराज और चिराग शेट्टी 

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी कोरिया ओपन के इतिहास में पुरुष युगल स्पर्धा का टाइटल जीतने वाली पहली भारतीय जोड़ी बन गई है. इस जोड़ी ने इंडोनेशियाई जोड़ी फजर अल्फियान और मोहम्मद रियान अर्दियांतो को हराया. 

 

2. (d) लीसा फ्रेंकेटी 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एडमिरल लीसा फ्रेंकेटी को अमेरिकी नौसेना के प्रमुख के तौर पर नामित किया है. इसके साथ ही वह नौसेना की प्रमुख और जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ की सदस्य बनने वाली पहली महिला बन गयी है. फ्रेंकेटी वर्तमान में नौसेना के संचालन की उप प्रमुख हैं, उनके पास अमेरिकी नौसेना में 38 वर्षों का अनुभव है.  

3. (d) नवीन पटनायक 

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक देश में दूसरे सबसे लंबे समय तक सीएम पद पर रहने वाले मुख्यमंत्री बन गए हैं. उन्होंने इस मामलें में पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु को पीछे छोड़ दिया है. नवीन पटनायक 23 साल और 138 दिनों से ओडिशा के मुख्यमंत्री के पद पर है. भारत में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग के नाम दर्ज है.     

 

4. (d) वियतनाम 

भारत ने हाल ही में भारतीय नौसेना के जहाज कार्वेट आईएनएस कृपाण (INS Kirpan) को वियतनाम पीपुल्स नेवी (VPN) को सौंप दिया है. आईएनएस कृपाण 32 वर्षों तक भारतीय नौसेना में अपनी सेवाएं दी थी जिसे अब सेवामुक्त कर दिया गया है. भारत ने वियतनाम को रक्षा तकनीकी क्षमताओं के निर्माण में भी मदद कर रहा है जिसके लिए 5 मिलियन डॉलर का अनुदान भी दिया है. वियतनाम एक दक्षिण पूर्व एशियाई देश है इसकी राजधानी हनोई है.      

5. (c) ओडिशा  

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मिशन शक्ति स्कूटर योजना को मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत लाभार्थियों को 1,00,000 रुपये तक के बैंक ऋण पर ब्याज छूट प्रदान की जाएगी, जिससे वे स्कूटर खरीद सकें. यह पहल मिशन शक्ति फेडरेशन लीडर्स और सीएसएस के लिए दोपहिया वाहनों तक किफायती पहुंच सुनिश्चित करती है. सरकार की ओर से इस योजना के लिए, अगले पांच वर्षों में 528.55 करोड़ रुपये आवंटित किये गए है.  

6. (a) गुजरात 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने की 28 तारीख को गांधीनगर, गुजरात में 'सेमीकॉन इंडिया 2023' का उद्घाटन करेंगे. मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल कल जनता के लिए एक विशेष प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे. इस प्रदर्शनी में सेमीकंडक्टर्स की निर्माण प्रक्रिया और इस क्षेत्र में हुई प्रगति के बारे में जानकारी दी जाएगी. यह प्रदर्शनी इस महीने की 30 तारीख तक खुली रहेगी.

7. (a) चेन्नई 

भारत की अध्यक्षता में तीसरे G20 डिजास्टर रिस्क रिडक्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक का आयोजन चेन्नई में किया जा रहा है. डिजास्टर रिस्क रिडक्शन (आपदा जोखिम न्यूनीकरण) के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव की विशेष प्रतिनिधि सुश्री ममी मिज़ुटोरी ने इस बैठक को संबोधित किया. संयुक्त राष्ट्र की विशेष प्रतिनिधि ने जलवायु संकट राष्ट्रीय वित्तीय योजना पर भी चर्चा की.  

8. (c) सिंपलीफाई 

एआई ऑटोमेशन से जुड़ी कंपनी सिंपलीफाई (सिंपलीफाई) ने बीमा के लिए दुनिया का पहला जेनरेटिव एआई टूल इंश्योरेंसजीपीटी (InsuranceGPT) लॉन्च किया है. यह दुनिया का पहला कस्टम-निर्मित जीपीटी टूल है जो नो-कोड एआई-संचालित प्लेटफॉर्म द्वारा संचालित किया जाता है. 

9. (d) एस फांगनोन कोन्याक 

भारतीय संसद के उच्च सदन में नगालैंड की एकमात्र सांसद एस फांगनोन कोन्याक (S Phangnon Konyak) को राज्यसभा के एक उपाध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है. राज्यसभा में प्रक्रिया और कार्य संचालन के नियमों के तहत, राज्य सभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने उपाध्यक्षों के पैनल में फांगनोन को नामित किया. फांगनोन नगालैंड  मोन जिले के ओटिंग गांव के रहने वाले हैं.

10. (a) कोयला मंत्रालय 

कोयला मंत्रालय ने जीईएम पोर्टल के माध्यम से खरीद के लिए "बेस्‍ट एंगेजमेंट" (Best Engagement) का अवार्ड जीता है. कोयला मंत्रालय ने ई-खरीद इकोसिस्टम में सफलतापूर्वक नए मानक स्थापित किए हैं. कोल इंडिया लिमिटेड को "राइजिंग स्टार" से सम्मानित किया गया है और एनएलसी इंडिया लिमिटेड को "समय पर भुगतान" (TimelyPayments) कैटेगरी में सम्मानित किया गया है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

BPSC TRE 4.0 & 5.0 General Studies Chapterwise Solved Papers 2025

BPSC TRE 4.0 & 5.0 General Studies Chapterwise Solved Papers 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts