प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(05-09-2023)


1. इन्वेस्टर ग्लोबल समिट का आयोजन किस शहर में किया जायेगा?
(a) पटना 
(b) देहरादून 
(c) जयपुर 
(d) वाराणसी 

2. सिंगापुर के नए राष्ट्रपति के रूप में किसे चुना गया है? 
(a) हलीमा याकूब 
(b) थर्मन शनमुगरत्नम 
(c) ली सीन लूंग
(d) इनमें से कोई नहीं 

 

3. चंद्रयान-3 के काउंटडाउन को आवाज देने वाली साइंटिस्ट कौन थी, जिनका निधन हो गया?
(a) एन वलारमथी 
(b) वी. आर. ललितांबिका
(c) मौमिता दत्ता
(d) टेस्सी थॉमस

4. कोटक महिंद्रा बैंक के अंतरिम प्रबंध निदेशक और सीईओ के तौर पर किसे नियुक्त किया गया है?
(a) उदय कोटक 
(b) यशस्वी सिन्हा 
(c) दीपक गुप्ता
(d) राजीव कपूर 

5. डूरंड कप 2023 का टाइटल किस टीम ने जीता?
(a) ईस्ट बंगाल 
(b) मोहम्मडन एससी
(c) केरल ब्लास्टर्स
(d) मोहन बागान सुपर जाइंट 

6. हाल ही में पूर्व दिग्गज क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक का निधन हो गया, वह किस देश के पूर्व क्रिकेटर थे?
(a) केन्या 
(b) दक्षिण अफ्रीका 
(c) इंग्लैंड 
(d) ज़िम्बाब्वे 

7. पुरुष हॉकी एशिया कप का ख़िताब किस टीम ने जीता?
(a) भारत 
(b) पाकिस्तान 
(c) सिंगापुर 
(d) बांग्लादेश  

8. ज्यूरिख डायमंड लीग चैंपियनशिप 2023 में नीरज चोपड़ा ने कौन सा मेडल जीता?
(a) स्वर्ण 
(b) रजत 
(c) कांस्य 
(d) कोई पदक नहीं 

9. किसे रेलवे बोर्ड की पहली महिला अध्यक्ष और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है?
(a) समीक्षा सिंह 
(b) जया वर्मा सिन्हा 
(c) जयंती शर्मा 
(d) हेमलता कुशवाहा  

10. मिस वर्ल्ड 2023 इवेंट का आयोजन किस शहर में किया जायेगा?
(a) कोलकाता 
(b) मुंबई 
(c) नई दिल्ली 
(d) कश्मीर 

 

उत्तर:-

1. (b) देहरादून 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में इन्वेस्टर ग्लोबल समिट का लोगो और वेबसाइट लॉन्च किया. इन्वेस्टर ग्लोबल समिट 8-9 दिसंबर, 2023 को देहरादून में आयोजित की जाएगी. इस सम्मेलन से विभिन्न क्षेत्रों में 2.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश के आने का लक्ष्य रखा गया है. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस कैटेगरी में उत्तराखंड शीर्ष उपलब्धि हासिल करने वाले राज्यों में शामिल है. 

 

2. (b) थर्मन शनमुगरत्नम 

हाल ही में सिंगापुर में संपन्न हुए राष्ट्रपति चुनाव में भारतवंशी थर्मन शनमुगरत्नम ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. वे देश के 9वें राष्ट्रपति होंगे. थर्मन ने चीनी मूल के 2 प्रतिद्वंदियों को मात देते हुए यह चुनाव जीता. इस चुनाव में उन्हें कुल 70.4% वोट प्राप्त हुए. वह हलीमा याकूब का स्थान लेंगे. सिंगापुर, दक्षिण पूर्व एशिया का एक आइलैंड देश है. 

3. (a) एन वलारमथी 

श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) में हर लॉन्च मिशन के काउंटडाउन को आवाज देने वाली साइंटिस्ट एन वलारमथी (N Valarmathi) का चेन्नई में निधन हो गया है. उन्होंने 14 जुलाई को लॉन्च किये गए भारत के सफल चंद्रयान-3 मिशन को भी आवाज दी थी. यह उनकी आखिरी काउंटडाउन आवाज थी. वलारमथी,वर्ष 2012 में रिमोट सेंसिंग RISAT-1 परियोजना की निदेशक थी. 

 

4. (c) दीपक गुप्ता

कोटक महिंद्रा बैंक के अंतरिम प्रबंध निदेशक और सीईओ के तौर पर दीपक गुप्ता को नियुक्त किया गया है. कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ उदय कोटक ने इस साल के अंत में अपना कार्यकाल समाप्त होने से पहले पद से इस्तीफा दे दिया था. नए सीईओ की नियुक्ति तक वर्तमान संयुक्त प्रबंध निदेशक दीपक गुप्ता को अंतरिम प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया गया है.         

5. (d) मोहन बागान सुपर जाइंट 

मोहन बागान सुपर जाइंट ने कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में ईस्ट बंगाल को 1-0 से हराकर डूरंड कप 2023 का ख़िताब अपने नाम कर लिया. मोहन बागान इससे पहले वर्ष 2000 में डूरंड कप खिताब जीता था. उन्होंने 2004, 2009 और 2019 में फाइनल में जगह बनाई लेकिन ख़िताब नही जीत पाए थे. डूरंड कप 2023 3 अगस्त को शुरू हुआ था, यह टूर्नामेंट का 132वां संस्करण था, जिसमे 24 टीमों ने भाग लिया.  

6. (d) ज़िम्बाब्वे 

ज़िम्बाब्वे के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक का 49 साल की उम्र में निधन हो गया है. हीथ स्ट्रीक ने ज़िम्बाब्वे के लिए अंतर्राष्ट्रीय करियर में 65 टेस्ट और 189 वनडे मैच खेले थे. उन्होंने नंवबर, 1993 में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था. उन्होंने टेस्ट की 102 पारियों में गेंदबाज़ी करते हुए 216 विकेट चटकाए थे. उनके निधन की जानकारी उनकी पत्नी नादिन ने दी. 

7. (a) भारत 

भारतीय हॉकी टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए हॉकी5s एशिया कप (5s Asia Cup) 2023 का ख़िताब जीत लिया है. भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पेनल्टी शूटआउट में 2-0 से हरा दिया. इस जीत के साथ, भारत ने FIH पुरुष हॉकी5s विश्व कप 2024 में अपनी जगह पक्की कर ली है. 

8. (b) रजत 

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया. इस लीग का फाइनल अगले महीने अमेरिका के यूजीन में 16 और 17 सिंतबर को होगा. नीरज चोपड़ा ने 85.71 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ ज्यूरिख डायमंड लीग चैंपियनशिप 2023 में दूसरा स्थान हासिल किया. चेक रिपब्लिक के जैकब वाडलेच ने 85.86 मीटर के साथ पहला स्थान हासिल किया. वहीं, जर्मनी के जूलियन वेबर 85.04 मीटर के थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे. नीरज चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 89.94 मीटर है, जो एक नेशनल रिकॉर्ड है.       

 

9. (b) जया वर्मा सिन्हा 

केंद्र सरकार ने जया वर्मा सिन्हा (Jaya Verma Sinha) को रेलवे बोर्ड (Railway board) की पहली महिला अध्यक्ष  और सीईओ के रूप में नियुक्त किया है. वह इस स्थान पर अनिल कुमार लाहोटी की जगह लेंगी. रेलवे बोर्ड, रेलवे में निर्णय लेने वाली शीर्ष संस्था है. जया वर्मा सिन्हा इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की पूर्व छात्रा रही है. जया ने 1988 में भारतीय रेलवे यातायात सेवा (IRTS) को ज्वाइन किया था. जया वर्मा सिन्हा, दक्षिणी पूर्व रेलवे में मुख्य वाणिज्य प्रबंधक के रूप में भी कार्य कर चुकी है.       

10. (d) कश्मीर 

71वीं मिस वर्ल्ड 2023 प्रतियोगिता इस साल के अंत में कश्मीर में आयोजित की जाएगी, जिसमें 140 देश भाग लेंगे. मिस वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन की सीईओ जूलिया मॉर्ले ने इसके बारें में जानकारी दी है. सिनी शेट्टी मिस वर्ल्ड 2023 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. भारत में इस प्रतिष्ठित इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट का आयोजन 27 साल बाद किया जा रहा है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

World Tourism Day

World Tourism Day is celebrated across the world on 27 September. It is celebrated annually to recognize the role of tourism in economic dev...

Popular Posts