प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(09-09-2023)

1. भारत के नंबर 1 शतरंज खिलाड़ी कौन बन गए हैं?
(a) विश्वनाथन आनंद 
(b) आर प्रग्नानंदा 
(c) गुकेश डी 
(d) पेंतला हरिकृष्णा 

2. 'स्टडी इन इंडिया पोर्टल संयुक्त रूप से किसने लॉन्च किया?
(a) एस. जयशंकर और धर्मेंद्र प्रधान 
(b) राजनाथ सिंह और धर्मेंद्र प्रधान 
(c) राजनाथ सिंह और एस. जयशंकर 
(d) अमित शाह और धर्मेंद्र प्रधान  

3. हाल ही में किस भारतीय क्रिकेटर ने संन्यास की घोषणा की है?
(a) उमेश यादव 
(b) मनोज तिवारी 
(c) ऋषभ पन्त 
(d) दिनेश कार्तिक 

4. मोबाइल एप्लिकेशन 'राजमार्गयात्रा' किसके द्वारा लांच किया गया है?
(a) एनआईसी
(b) एनएचएआई
(c) सी-डैक 
(d) नीति आयोग 

5. क्वालकॉम इंडिया के नए अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) सावी सोइन
(b) अजय नाडर
(c) अशोक सिन्हा 
(d) महेश अवस्थी  

6. देश भर में बाल देखभाल संस्थानों की निगरानी के लिए कौन-सा पोर्टल लांच किया गया है?
(a) रक्षा पोर्टल  
(b) मासी पोर्टल
(c) कवच पोर्टल 
(d) बाल सुरक्षा पोर्टल 

7. 'जलदोस्त एयरबोट' हाल ही में किसके द्वारा लांच किया गया है?
(a) नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरीज 
(b) हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
(c) डीआरडीओ
(d) गरुण एयरोस्पेस

8. ऑस्ट्रेलिया के किस शहर ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 की मेज़बानी न करने का फैसला किया है? 
(a) गोल्ड कोस्ट 
(b) पर्थ 
(c) सिडनी 
(d) विक्टोरिया

9. विंबलडन ग्रैंड स्लैम 2023 का मेंस टाइटल किस खिलाड़ी ने जीता?
(a) नोवाक जोकोविच 
(b) कार्लोस अल्काराज़ 
(c) डेनियल मेदवेदेव 
(d) राफेल नडाल

10. आईआईटी दिल्ली किस शहर में अपना पहला ग्लोबल कैंपस खोलने जा रहा है?
(a) दुबई 
(b) मस्कट 
(c) हवाना 
(d) अबू धाबी 

उत्तर:-

1. (c) गुकेश डी 

ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद को पीछे छोड़ते हुए 17-वर्षीय ग्रैंड मास्टर गुकेश डी (Gukesh D) भारत के नंबर 1 शतरंज खिलाड़ी बन गए हैं. गुकेश ने क्लासिक चेस की लाइव रेटिंग में आनंद को पीछे छोड़ दिया है. आनंद और पेंतला हरिकृष्णा के बाद गुकेश दुनिया के शीर्ष 10 में प्रवेश करने वाले तीसरे भारतीय भी हैं. विश्वनाथन आनंद 1986 के बाद से केवल दो बार लाइव विश्व रैंकिंग में अपने स्थान से फिसले है. 

 

2. (a) एस. जयशंकर और धर्मेंद्र प्रधान 

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने नई दिल्ली में संयुक्त रूप से स्टडी इन इंडिया (SII) पोर्टल लॉन्च किया. पोर्टल एक वन-स्टॉप प्लेटफ़ॉर्म है जो भारत में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की शिक्षा को सरल बनाएगा. इसकी मदद से भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों के बारे में व्यापक जानकारी प्राप्त की जा सकती है. 

3. (b) मनोज तिवारी 

भारत और बंगाल के बल्लेबाज मनोज तिवारी ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा का दी है. तिवारी ने आखिरी बार भारत के लिए 2015 में खेला था, जब भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे का दौरा किया था उन्होंने तीन एकदिवसीय मैचों में 34 रन बनाए थे. तिवारी वर्तमान में पश्चिम बंगाल के युवा मामले और खेल राज्य मंत्री हैं. 

 

4. (b) एनएचएआई

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने एक एकीकृत मोबाइल एप्लिकेशन 'राजमार्गयात्रा' (Rajmargyatra) लांच किया है. इसका उद्देश्य राष्ट्रीय राजमार्ग उपयोगकर्ताओं के लिए व्यापक जानकारी और एक बेहतर शिकायत निवारण सुविधा प्रदान करना है. इस ऐप में फास्टैग सेवाओं को जोड़ा गया है. 

5. (a) सावी सोइन

स्मार्टफोन प्रोसेसर निर्माता क्वालकॉम (Qualcomm) ने 3 अगस्त को सावी सोइन (Savi Soin) को क्वालकॉम इंडिया का अध्यक्ष नियुक्त किया है. साथ ही वह क्वालकॉम इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष का भी पद संभालेंगे. पिछले पांच वर्षों राजेन वागड़िया क्वालकॉम इंडिया के अध्यक्ष थे. क्वालकॉम एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी है. 

6. (b) मासी पोर्टल

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने देश भर में बाल देखभाल संस्थानों (सीसीआई) और उनके निरीक्षण तंत्र की रियल टाइम निगरानी के लिए एक एप्लिकेशन 'मासी' (Monitoring App for Seamless Inspection-MASI) - निगरानी ऐप लांच किया है. महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने बताया कि 2014 से अब तक 27,085 बच्चों को गोद लिया गया है. 

7. (a) नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरीज 

हाल ही में, नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरीज (NAL) ने JALDOST एयरबोट को लांच किया है. यह एक एयरबोट है जो पानी पर चलती है, इसे जल में तैरते कचरे को हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरीज, वर्ष 1959 में स्थापित वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR), का एक भाग है.  

8. (d) विक्टोरिया

ऑस्ट्रेलियाई राज्य विक्टोरिया ने वर्ष 2026 कॉमनवेल्थ गेम्स की मेज़बानी न करने का फैसला किया है. विक्टोरिया के प्रीमियर डैन ऐंड्र्यूज़ ने बताया कि उनका राज्य इसके आयोजन में खर्च होने वाले करीब 7 अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के लिए तैयार नहीं है. 12 दिवसीय कॉमनवेल्थ गेम्स (2026) का आयोजन विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाना प्रस्तावित था.    

9. (b) कार्लोस अल्काराज़  

स्पेन के युवा खिलाड़ी कार्लोस अल्काराज़ (Carlos Alcaraz) ने इतिहास रचते हुए अपना पहला विंबलडन टाइटल जीत लिया. विंबलडन 2023 के मेंस सिंगल फाइनल में अल्काराज़ ने दिग्गज नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) को हरा दिया. यह उनका दूसरा ग्रैंड स्लैम टाइटल है. वह विंबलडन मेंस का टाइटल जीतने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए है. अल्काराज़ ने साल 2022 में US ओपन का खिताब जीता था. 

 

10. (d) अबू धाबी 

आईआईटी दिल्ली अपना पहला ग्लोबल कैंपस अबू धाबी (यूएई) में स्थापित करने जा रहा है. सितंबर 2024 से बैचलर्स डिग्री कोर्सेज़ भी शुरू होने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में इससे सम्बन्धित एमओयू पर अबू धाबी में हस्ताक्षर किये गए. इससे पहले, आईआईटी मद्रास ने भी अफ़्रीकी देश तंज़ानिया में अपना पहला ग्लोबल कैंपस स्थापित करने की घोषणा की थी. 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

CIVIL Engineering Finger Print Volume-1 (2025-26)

CIVIL Engineering Finger Print Volume-1 (2025-26) Purchase Book Online Click Here

Popular Posts