प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(22-09-2023)


1. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने किसे डोमेस्टिक और इंटरनेशनल सीजन के लिए ऑफिसियल पार्टनर चुना है?
(a) एयरटेल इंडिया 
(b) टाटा पॉवर 
(c) टेक महिन्द्रा 
(d) एसबीआई लाइफ 

 

2. भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड के निदेशक (पावर) के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है?
(a) विशाल सिन्हा 
(b) तजिंदर गुप्ता 
(c) अजय मेहता 
(d) अरिंदम बागची 

3. अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 19 सितंबर 
(b) 20 सितंबर 
(c) 21 सितंबर 
(d) 22 सितंबर 

4. राष्ट्रीय विज्ञान पुरस्कार को कुल कितनी कैटेगरी में दिए जाने की घोषणा की गयी है?
(a) 03
(b) 04
(c) 05
(d) 06

5. भारत सरकार हाल ही में किस देश के नागरिकों के लिए वीजा सर्विस को सस्‍पेंड कर दिया है.  
(a) पाकिस्तान 
(b) तुर्किये 
(c) यूक्रेन 
(d) कनाडा 

6. सिम्बेक्स एक्सरसाइज का आयोजन भारत और किस देश की नौसेना के बीच आयोजित किया जा रहा रहा है?
(a) सिंगापुर 
(b) श्रीलंका 
(c) फ्रांस  
(d) रूस 

7. उत्तर प्रदेश के पहले इंटरनेशनल ट्रेड शो का उद्घाटन किसने किया?
(a) द्रौपदी मुर्मू 
(b) नरेंद्र मोदी 
(c) अमित शाह 
(d) योगी आदित्यनाथ

8. दुनिया के सबसे उंचे फाइटर एयरफील्ड का विकास कहां किया जा रहा है?
(a) श्रीनगर 
(b) बाकू 
(c) काठमांडू 
(d) लद्दाख  

9. यूएस ओपन 2023 का महिला एकल का ख़िताब किसने जीता?
(a) अरीना सबालेंका 
(b) एरिन राउटलिफ़ 
(c) कोको गॉफ
(d) गैब्रिएला डाब्रोव्स्की 

10. सैफ U-16 चैंपियनशिप 2023 का ख़िताब किस टीम ने जीता?
(a) भारत 
(b) बांग्लादेश 
(c) भूटान 
(d) पाकिस्तान  

उत्तर:-

1. (d) एसबीआई लाइफ 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एसबीआई लाइफ (SBI Life) को बीसीसीआई के डोमेस्टिक और इंटरनेशनल सीजन 2023-2026 के लिए ऑफिसियल पार्टनर में से एक के रूप में घोषित किया है. एसबीआई लाइफ ने बीसीसीआई के साथ 3 साल का करार किया है और उनकी साझेदारी 22 सितंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज से शुरू होगी.

 

2. (b) तजिंदर गुप्ता 

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) ने बताया कि तजिंदर गुप्ता (Tajinder Gupta) ने निदेशक (पावर) के रूप में कार्यभार संभाल लिया है. तजिंदर गुप्ता ने बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंसेज पिलानी से इंस्ट्रुमेंटेशन और कंट्रोल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है.  तजिंदर गुप्ता बीएचईएल में शामिल होने से पहले एनटीपीसी लिमिटेड में मुख्य महाप्रबंधक थे.

3. (c) 21 सितंबर 

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस (International Day of Peace) हर साल 21 सितंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है. यह दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया है. इसका उद्देश्य शांति के आदर्शों को मजबूत करने और दुनिया भर में अहिंसा और युद्धविराम की संस्कृति को बढ़ावा देना है. अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस 2023 का थीम "शांति के लिए कार्य: #वैश्विक लक्ष्यों के लिए हमारी महत्वाकांक्षा" (Actions for Peace: Our Ambition for the #GlobalGoals) है.  

 

4. (b) 04

भारत सरकार ने पद्म अवार्ड के तर्ज पर विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्र में राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए एक नया सेट तैयार किया है जिसे राष्ट्रीय विज्ञान पुरस्कार (Rashtriya Vigyan Puraskar) का नाम दिया गया है. ये अवार्ड वैज्ञानिकों को चार श्रेणियों विज्ञान रत्न, विज्ञान श्री, विज्ञान युवा-शांति स्वरूप भटनागर और विज्ञान टीम के तहत प्रदान किये जायेंगे. राष्ट्रीय विज्ञान पुरस्कार 13 क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान के लिए हर वर्ष प्रदान किये जायेंगे. 

5. (d) कनाडा 

भारत सरकार ने कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सर्विस को 'अगली सूचना तक' सस्‍पेंड कर दिया है. भारत-कनाडा के बीच जारी तनाव के बीच सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है. कनाडा में एक ऑनलाइन वीजा आवेदन केंद्र BLS इंटरनेशनल ने अपनी वेबसाइट पर इस संबंध में नोटिस जारी किया है. भारत ने मौजूदा विवाद के मद्देनजर कनाडाई लोगों के लिए वीजा सेवाएं निलंबित की है.   

6. (a) सिंगापुर 

भारतीय नौसेना और सिंगापुर गणराज्य की नौसेना के बीच सिंगापुर-भारत वार्षिक नौसेना समुद्री द्विपक्षीय अभ्यास सिम्बेक्स (SIMBEX) आयोजित किया जा रहा है. यह अभ्यास दो फेज में आयोजित किया जा रहा है. भारत की ओर से रणविजय, कवरत्ती और सिंधुकेसरी जैसे समुद्री गश्ती जहाज इस अभ्यास में भाग ले रहे है. सिम्बेक्स भारतीय नौसेना का किसी अन्य देश के साथ किया गया सबसे लंबा नौसैनिक अभ्यास है. 

7. (a) द्रौपदी मुर्मू 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में पहले उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो का उद्घाटन किया. यह शो 21 से 25 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा. इस ट्रेड शो में 2000 से अधिक प्रदर्शक (Exhibitors) भाग ले रहे है. साथ ही इसमें 108 नए स्टार्टअप भी भाग ले रहे है. इसके उद्घाटन अवसर पर उत्तर प्रदेश की गवर्नर आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे.  

8. (d) लद्दाख  

भारत लद्दाख के न्योमा में दुनिया का सबसे ऊंचा फाइटर एयरफील्ड बना रहा है. बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन द्वारा तैयार किया जा रहा यह एयरफील्ड पूर्वी लद्दाख में स्थित है जो चीन से मुकाबले के लिए एक महत्वपूर्ण लोकेशन है. इस प्रोजेक्ट को 218 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू के सांबा में 90 से अधिक इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट की शुरुआत की है.   

9. (c) कोको गॉफ

यूएस ओपन 2023 का महिला एकल का ख़िताब अमेरिका की 19 साल की टेनिस खिलाड़ी कोको गॉफ (Coco Gauff) ने जीत लिया है. उन्होंने फाइनल में बेलारूस की अरीना सबालेंका (Aryna Sabalenka) को शिकस्त देकर यह ख़िताब अपने नाम किया. यह गॉफ का पहला ग्रैंडस्लैम टाइटल है. पहला सेट हारने के बाद उन्होंने शानदार वापसी करते हुए फाइनल में जीत हासिल की. 

10. (a) भारत 

भारत की अंडर-16 फुटबॉल टीम ने सैफ U-16 चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में बांग्लादेश को 2-0 से हराकर ख़िताब अपने नाम कर लिया है. टूर्नामेंट का फाइनल भूटान के थिम्पू के चांगलिमिथांग स्टेडियम में आयोजित किया गया. SAFF U16 चैंपियनशिप के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के रूप में भारत के सूरज सिंह को सम्मानित किया गया.   

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Dada Saheb Phalke Award 2024

Veteran actor Mithun Chakraborty will be honoured with the prestigious Dadasaheb Phalke Award, the government's highest honour in the fi...

Popular Posts