प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(23-09-2023)


1. विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप 2023 में भारत की किस रेसलर ने कांस्य पदक जीता?
(a) विनेश फोगाट 
(b) अंतिम पंघाल 
(c) मीनू कुमारी 
(d) प्रिया भनोट 

2. सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट के गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में किसे नामित किया गया है?
(a) आर माधवन 
(b) शेखर कपूर 
(c) अल्लू अर्जुन  
(d) सुरेश गोपी 

 

3. पीएम किसान एआई-चैटबॉट (किसान ई-मित्र) को किसने लांच किया?
(a) पीयूष गोयल 
(b) अनुराग ठाकुर 
(c) स्मृति ईरानी 
(d) कैलाश चौधरी 

4. भारतीय मूल की किस लेखिका के उपन्यास 'वेस्टर्न लेन' को बुकर पुरस्कार 2023 के लिए शार्टलिस्ट किया गया है?
(a) सौम्या स्वामीनाथन 
(b) चेतना मारू 
(c) प्रीति बाथम 
(d) कृतिका खेर 

5. किस देश ने रेलवे के सिग्नलिंग सिस्टम को विकसित करने के लिए भारत के इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ एक अनुबंध किया है?
(a) बांग्लादेश 
(b) नेपाल 
(c) श्रीलंका 
(d) भूटान 

6. भारतीय सेना किस देश के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास 'युद्ध अभ्यास 2023' में भाग लेगी?
(a) यूएसए 
(b) फ्रांस 
(c) जर्मनी 
(d) तुर्किये  

7. एशियन डेवलपमेंट बैंक ने अफगानिस्तान को कितने मिलियन अमेरिकी डॉलर के आवंटन की घोषणा की है?
(a) 400 मिलियन
(b) 600 मिलियन
(c) 800 मिलियन
(d) 1000 मिलियन

8. हाल ही में किस कंपनी को नवरत्न सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइज का दर्जा मिला है?

(a) रेल विकास निगम लिमिटेड 

(b) एनएमडीसी लिमिटेड

(c) इंडिया पोस्ट 

(d) एनटीपीसी लिमिटेड  

9. किस अमेरिकी राज्य ने दिवाली को आधिकारिक राजकीय अवकाश के रूप में मान्यता दी है?

(a) कैलिफोर्निया

(b) एरिज़ोना

(c) पेन्सिलवेनिया 

(d) इंडियाना

10. संकटग्रस्त सूडान से भारतियों को निकालने के लिए सरकार ने कौन सा अभियान चलाया था?

(a) ऑपरेशन कावेरी

(b) ऑपरेशन दुर्गा 

(c) ऑपरेशन शक्ति 

(d) ऑपरेशन पोलो   

उत्तर:-

1. (b) अंतिम पंघाल 

भारत की युवा रेसलर अंतिम पंघाल ने सर्बिया के बेलग्रेड में चल रही विश्व चैंपियनशिप में महिलाओं के 53 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता. इसके साथ ही उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 का कोटा भी हासिल कर लिया. अंतिम पंघाल ने दो बार की यूरोपीय चैंपियन एम्मा जोना डेनिस मालमग्रेन को हराया. इस टूर्नामेंट में यह भारत का पहला पदक है. 

 

2. (d) सुरेश गोपी 

मलयालम अभिनेता और राजनेता सुरेश गोपी को कोलकाता स्थित सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट (SRFTI) के अध्यक्ष और इसकी गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है. गोपी, एक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता और राज्य सभा सांसद है. SRFTI एक फिल्म और टेलीविजन संस्थान है. 

3. (d) कैलाश चौधरी 

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने नई दिल्ली में पीएम किसान एआई-चैटबॉट (किसान ई-मित्र) लॉन्च किया. एआई चैटबॉट मंत्रालय की योजनाओं के बारें में जानकारी प्रदान करेगा साथ ही शिकायतों को हल करने में मदद करेगा. यह केंद्र सरकार की किसी प्रमुख फ्लैगशिप योजना के साथ एकीकृत पहला एआई चैटबॉट है. 

 

4. (b) चेतना मारू 

भारतीय मूल की ब्रिटिश लेखिका चेतना मारू के पहले उपन्यास 'वेस्टर्न लेन' को बुकर पुरस्कार 2023 के लिए शार्टलिस्ट किया गया है. आठ वर्षों में पहली बार इस लिस्ट में पुरुष लेखकों को भी शामिल किया गया है. बुकर पुरस्कार 2023 के विजेता की घोषणा 26 नवंबर को की जाएगी. पिछले साल यह अवार्ड श्रीलंकाई लेखक शेहान करुणातिलका की पुस्तक 'द सेवेन मून्स ऑफ माली अल्मेडा' (The Seven Moons of Maali Almeida) को दिया गया था.      

5. (c) श्रीलंका 

श्रीलंका के परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने श्रीलंका रेलवे के साथ सिग्नलिंग सिस्टम के डिजाइन, टेस्टिंग और कमीशनिंग के लिए भारत के इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं. यह डील 14.90 मिलियन अमरीकी डॉलर में हुई है. इरकॉन ने मार्च 2009 में श्रीलंका में अपना परिचालन शुरू किया था और विभिन्न प्रोजेक्ट्स को पूरा किया था.   

6. (a) यूएसए 

भारतीय सेना संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास 'युद्ध अभ्यास 2023' के 19वें संस्करण में भाग लेगी. यह संयुक्त अभ्यास 25 सितंबर से 8 अक्टूबर तक फोर्ट वेनराइट, अलास्का, अमेरिका में होगा. इस अभ्यास में एक ब्रिगेडियर के नेतृत्व में कुल 350 भारतीय सैनिक भाग लेंगे. 

7. (a) 400 मिलियन

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों पर विशेष ध्यान देने और कल्याणकारी कार्यो के लिए 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर के आवंटन की घोषणा की है. संयुक्त राष्ट्र इस आर्थिक मदद की निगरानी करेगा. इसके तहत, विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) को खाद्य सुरक्षा सम्बन्धी कार्यो के लिए USD100 मिलियन का अनुदान प्राप्त होगा.  

8. (a) रेल विकास निगम लिमिटेड 

वित्त मंत्रालय ने हाल ही में रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) को नवरत्न सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइज (सीपीएसई) का दर्जा दिया है. नवरत्न का दर्जा पहली बार भारत सरकार द्वारा 1997 में नौ पब्लिक सेक्टर के उद्यमों को दिया गया था. वर्तमान में आरवीएनएल सहित 13 नवरत्न कंपनियां हैं. नवरत्न कंपनियां सीपीएसई कंपनियां हैं जिन्हें केंद्र सरकार से अनुमोदन मांगे बिना ₹1,000 करोड़ तक निवेश करने की वित्तीय स्वतंत्रता होती है.

 

9. (c) पेन्सिलवेनिया 

अमेरिकी राज्य पेन्सिलवेनिया ने दिवाली फेस्टिवल को आधिकारिक राजकीय अवकाश के रूप में मान्यता दी है. पेंसिल्वेनिया में लगभग 200,000 दक्षिण एशियाई निवासी निवास करते हैं. जिस कारण यह फैसला और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है. पूर्वोत्तर राज्य पेन्सिलवेनिया के सीनेटर निकिल सावल ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की. दीवाली को आधिकारिक अवकाश के रूप में मान्यता देने के लिए सीनेट ने सर्वसम्मति से मतदान किया. 

10. (a) ऑपरेशन कावेरी

संकटग्रस्त सूडान से भारतियों को निकालने के लिए भारत सरकार ने बचाव अभियान 'ऑपरेशन कावेरी' शुरू किया है. यह बचाव अभियान 24 अप्रैल 2023 को शुरू किया गया था. इसका नाम भारत की प्रमुख नदियों में से एक 'कावेरी' के नाम पर रखा गया है. भारत सरकार जेद्दाह के रास्ते वहां फसें भारतियों को निकाल रहा है. विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन, सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए इस ऑपरेशन के प्रभारी हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB NTPC Volume-1, 2, 3, 4 Previous Year Solved Papers (2024-25)

RRB NTPC Volume-1, 2, 3, 4 Previous Year Solved Papers (2024-25) Purchase Book Online Click Here

Popular Posts