प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(25-09-2023)

1. ग्लोबल फायरपावर की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओं में भारत की रैंक क्या है?
(a) दूसरा 
(b) तीसरा 
(c) चौथा 
(d) पांचवां 

2. वर्ष के 'सर्वश्रेष्ठ एशियाई अंडर-20 पुरुष एथलीट' चुने जाने वाले पहले भारतीय कौन बने है?
(a) मुरली श्रीशंकर
(b) एल्डोज़ पॉल
(c) सेल्वा प्रभु तिरुमरन 
(d) अविनाश साबले

3. कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप की 40 किग्रा कैटेगरी में किसने गोल्ड मेडल जीता?
(a) ज्योत्सना सबर 
(b) अस्मिता
(c) कोमल कोहर 
(d) आरती सिन्हा 

4. जिमेक्स मेरीटाइम एक्सरसाइज 2023 का आयोजन भारत और किस देश की नौसेना के बीच किया गया?
(a) जर्मनी 
(b) जापान 
(c) ब्रिटेन 
(d) कतर 

5. डीजीसीए ने किस राज्य के पहले फ्लाइंग ट्रेनिंग ऑर्गनाइजेशन को मान्यता दी है?
(a) तमिलनाडु
(b) हिमाचल प्रदेश 
(c) उत्तराखंड 
(d) गुजरात 

6.  जीएसटी काउंसिल की 50वीं बैठक में 'ऑनलाइन गेमिंग' पर कितने प्रतिशत जीएसटी निर्धारित की गयी है?
(a) 05%
(b) 15%
(c) 18%
(d) 28%

7. एसबीआई कार्ड के नए प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
 (a) अभिजीत चक्रवर्ती 
(b) राम मोहन राव अमारा 
(c) राजीव सिन्हा 
(d) विजय अरोड़ा

8. 'टाइम' मैगज़ीन द्वारा जारी 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों में कौन सी भारतीय कंपनी शामिल है?
(a) टाटा ग्रुप 
(b) रिलायंस इंडस्ट्री 
(c) भारती एयरटेल 
(d) एनपीसीआई  

9. समलैंगिक विवाह को मान्यता देने वाला पहला बाल्टिक देश कौन-सा है?
(a) लातविया
(b) एस्टोनिया
(c) लिथुआनिया
(d) आइसलैंड 

10. इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के अनुसार, रहने के लिहाज से दुनिया का सबसे अच्छा शहर कौन सा है?
(a) न्यूयॉर्क
(b) वियना
(c) बर्न 
(d) टोक्यो 

उत्तर:-

1. (c) चौथा 

दुनिया के देशों की रक्षा संबंधी जानकारी रखने वाली डेटा वेबसाइट ग्लोबल फायरपावर के 2023 की लेटेस्ट रैंकिंग के अनुसार, भारत दुनिया का चौथा सबसे शक्तिशाली सेना वाला देश है. इस लिस्ट में यूएसए टॉप पर है. इस रैंकिंग में यूएस के बाद रूस और चीन क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. इस लिस्ट में कमजोर सैन्य बल वाले देशों को भी शामिल किया गया है, जिसमें भूटान और आइसलैंड जैसे देश शामिल है. भारत यूके और इटली जैसे यूरोपीय देशों से ऊपर है. 

 

2. (c) सेल्वा प्रभु तिरुमरन 

भारतीय ट्रिपल-जम्पर सेल्वा प्रभु तिरुमरन को एशियाई एथलेटिक्स एसोसिएशन द्वारा "वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एशियाई अंडर-20 पुरुष एथलीट" नामित होने वाले पहले भारतीय बन गए. सेल्वा ने पिछले साल कोलंबिया में विश्व U20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था. बैंकॉक में एशियाई एथलेटिक्स एसोसिएशन की 50वीं वर्षगांठ समारोह के दौरान सेल्वा को यह अवार्ड दिया गया. 

3. (a) ज्योत्सना सबर 

ग्रेटर नोएडा की गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी में आज से शुरू हुई कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारत ने अब तक तीन स्वर्ण पदक जीते हैं. एथलीट ज्योत्सना सबर ने 40 किग्रा यूथ वर्ग में, अस्मिता ने 45 किग्रा यूथ और जूनियर वर्ग में और कोमल कोहर ने 45 किग्रा सीनियर वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है. इस पांच दिवसीय टूर्नामेंट में 52 भारतीयों सहित 253 वेटलिफ्टर सीनियर, जूनियर और युवा कैटेगरी में भाग ले रहे है. 

 

4. (b) जापान 

भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित जापान-भारत मेरीटाइम एक्सरसाइज 2023 (JIMEX 23) का सातवां संस्करण बंगाल की खाड़ी में आयोजित किया गया. इस छह दिवसीय अभ्यास में भारत की ओर से भारतीय नौसेना के जहाज 'दिल्ली', 'कामोर्टा' और 'शक्ति' ने भाग लिया. जापान की ओर से 'समीदारे' नाम के जहाज ने इस मेरीटाइम एक्सरसाइज में भाग लिया. 

5. (d) गुजरात 

विमानन नियामक डीजीसीए ने तमिलनाडु में पहले एयर ट्रेनिंग ऑर्गनाइजेशन के रूप में 'ईकेवीआई एयर ट्रेनिंग ऑर्गनाइजेशन प्राइवेट लिमिटेड' को मंजूरी दी है. यह फ्लाइंग ट्रेनिंग ऑर्गनाइजेशन सलेम में स्थित है. इसके तहत यह ऑर्गनाइजेशन, राज्य में इच्छुक पायलटों को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करेगा. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय भारत में नागरिक उड्डयन को विनियमित करने के लिए भारत सरकार का एक वैधानिक निकाय है.

6. (d) 28%

जीएसटी काउंसिल की 50वीं बैठक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आयोजित की गयी. इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. जीएसटी काउंसिल की बैठक में जीएसटी ट्रिब्यूनल के गठन को भी मंजूरी दी गई है. जीएसटी काउंसिल ने ऑनलाइन गेमिंग, कैसिनो और घुड़दौड़ की फुल वैल्यू पर 28 फीसदी जीएसटी लगाने को मंजूरी दी है.   

7. (a) अभिजीत चक्रवर्ती  

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 'एसबीआई कार्ड' के नए प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में अभिजीत चक्रवर्ती को चुना है. वह राम मोहन राव अमारा का स्थान लेंगे जो 11 अगस्त तक इस पद पर रहेंगे. चक्रवर्ती की नियुक्ति 12 अगस्त से दो साल की अवधि के लिए प्रभावी होगी. एसबीआई कार्ड को अक्टूबर 1998 में भारतीय स्टेट बैंक और जीई कैपिटल द्वारा लॉन्च किया गया था.

8. (d) एनपीसीआई  

'टाइम' मैगज़ीन ने हाल ही दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों की वार्षिक लिस्ट जारी की है जिसमें ओपनएआई, स्पेसX, चेस.कॉम और गूगल डीपमाइंड जैसी टॉप कंपनियां शामिल है. इस लिस्ट में भारत की नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) सहित ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म मीशो को भी स्थान दिया गया है. इस लिस्ट में 12% से अधिक कंपनियां AI इंडस्ट्री से जुड़ी हुई है. इसमें मुख्य रूप से ओपनएआई, एनवीडिया, गूगल डीपमाइंड, हगिंग फेस, मेटाफिजिक जैसी कंपनियां शामिल है.     

9. (b) एस्टोनिया

एस्टोनिया समलैंगिक विवाह को मान्यता देने वाला पहला बाल्टिक देश बन गया है. मौजूदा प्रधानमंत्री काजा कल्लास (Kaja Kallas) के सत्ता संभालने के कुछ महीनों बाद यह फैसला लिया गया है. समलैंगिक विवाह विधेयक, एस्टोनिया की 101 सीटों वाली संसद में 55 मतों के बहुमत से पारित हुआ जबकि इसके खिलाफ 34 मत पड़े. यह कानून वर्ष 2024 से देश में लागू कर दिया जायेगा. 

10. (b) वियना

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने हाल ही में रहने के लिहाज से दुनिया के सबसे अच्छे शहरों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट के अनुसार, ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना रहने के लिए दुनिया का सबसे अच्छा शहर है. इसके बाद कोपेनहेगन (डेनमार्क), मेलबर्न (ऑस्ट्रेलिया), सिडनी (ऑस्ट्रेलिया), वैंक्यूवर (कनाडा) शहरों का नाम आता है. वहीं, जापान का ओसाका और न्यूज़ीलैंड का ऑकलैंड 10वें स्थान पर है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Japan's new prime minister

Liberal Democratic Party leader Shigeru Ishiba will become the next Prime Minister of Japan. Mr Ishiba has won the second round against hard...

Popular Posts