प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(28-09-2023)


1. कौन सी कंपनी भारत में भूकंप चेतावनी सेवा शुरू करने जा रही है?
(a) मेटा 
(b) माइक्रोसॉफ्ट 
(c) गूगल 
(d) स्पेसएक्स 

2. 19वें एशियन गेम्स में भारत के लिए 5वां स्वर्ण पदक किसने जीता?
(a) सौरभ चौधरी 
(b) सिफ्ट कौर सामरा 
(c) मनु भाकर 
(d) आशी चौकसी 

 

3. ऑस्कर 2024 के लिए भारत की ऑफिशियल एंट्री के रूप में किस फिल्म को नामित किया गया है?
(a) ग़दर -2 
(b) जवान 
(c) 2018: एवरीवन इज ए हीरो
(d) द कश्मीर फाइल्स

4. विश्व पर्यटन दिवस हर साल कब मनाया जाता है?
(a) 26 सितंबर 
(b) 27 सितंबर 
(c) 28 सितंबर 
(d) 29 सितंबर 

5. भारतीय रिजर्व बैंक ने किस को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है?
(a) कपोल को-ऑपरेटिव बैंक 
(b) गंगा को-ऑपरेटिव बैंक 
(c) बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक
(d) इनमें से कोई नहीं 

6. येस बैंक ने हाल ही में किसे होलसेल बैंकिंग का कंट्री हेड नियुक्त किया है?
(a) अलोक सिन्हा 
(b) मनीष जैन 
(c) रवि थोटा 
(d) अजय पूरी 

7. T20I क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड किस खिलाड़ी ने बनाया?
(a) सूर्य कुमार यादव 
(b) ईशान किशन 
(c) दीपेंद्र सिंह ऐरी 
(d) हैरी ब्रूक

8. भारत की पहली ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस को किस राज्य/ यूटी में लॉन्च किया गया?
(a) हिमाचल प्रदेश 
(b) दिल्ली 
(c) जम्मू और कश्मीर 
(d) असम 

9. सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट के गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में किसे नामित किया गया है?
(a) आर माधवन 
(b) शेखर कपूर 
(c) अल्लू अर्जुन  
(d) सुरेश गोपी 

10. भारत सरकार हाल ही में किस देश के नागरिकों के लिए वीजा सर्विस को सस्‍पेंड कर दिया है.  
(a) पाकिस्तान 
(b) तुर्किये 
(c) यूक्रेन 
(d) कनाडा 

 

उत्तर:-

1. (c) गूगल 

गूगल भारत में एक भूकंप चेतावनी सेवा शुरू करने जा रही है जो भूकंप की तीव्रता का पता लगाने के लिए एंड्रॉइड स्मार्टफोन में लगे सेंसर का उपयोग करेगा. गूगल ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) और राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NSC) के परामर्श से भारत में "एंड्रॉइड भूकंप चेतावनी सेवा" पेश किया है.      

 

2. (b) सिफ्ट कौर सामरा 

निशानेबाज़ सिफ्ट कौर सामरा ने 19वें एशियन गेम्स में भारत को 5वां स्वर्ण पदक दिलाया. सिफ्ट कौर ने 50 मीटर रायफल इवेंट में भारत को यह पदक दिलाया. वहीं भारत की आशी चौकसी इसी इवेंट में तीसरे नंबर पर रहकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. इससे पहले 25 मीटर पिस्टल इवेंट में मनु भाकर, ईशा सिंह और रिदम सांगवान की महिला टीम ने गोल्ड जीता था.  

3. (c) 2018: एवरीवन इज ए हीरो

फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने केरल बाढ़ पर आधारित मलयालम फिल्म "2018: एवरीवन इज ए हीरो" (2018: Everyone is a Hero) को 2024 में अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) के लिए भारत की ऑफिशियल एंट्री के रूप में नामित किया है. '2018' पहली ऐसी मलायलम फिल्म है, जिसने 100 करोड़ का आंकड़ा सबसे तेज पार किया था. अब यह फिल्म अकादमी पुरस्कार में भारत का नेतृत्व करेगी. 

 

4. (b) 27 सितंबर 

विश्व पर्यटन दिवस हर साल 27 सितंबर को मनाया जाता है. यह दिवस पूरे विश्व में पर्यटन को बढ़ावा देने, पर्यटन के महत्व को बढ़ाने और इसके सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक मूल्य पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के बीच जागरूकता को बढ़ावा देना है. इस वर्ष के विश्व पर्यटन दिवस की थीम 'पर्यटन और हरित निवेश' (Tourism and Green Investments) है. 

5. (a) कपोल को-ऑपरेटिव बैंक 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मुंबई स्थित सहकारी बैंक द कपोल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (The Kapol Co-operative Bank Limited) का लाइसेंस रद्द कर दिया है.  आरबीआई ने बताया कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी नहीं है और कमाई की संभावनाएं भी नहीं है जिस कारण यह निर्णय लिया गया है. आरबीआई ने आगे बताया कि प्रत्येक जमाकर्ता जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) से ₹5 लाख की मौद्रिक सीमा तक अपनी जमा राशि की जमा बीमा दावा राशि प्राप्त कर सकता है. 

6. (b) मनीष जैन 

येस बैंक ने हाल ही में तत्काल प्रभाव से मनीष जैन को होलसेल बैंकिंग (Wholesale Banking) का कंट्री हेड नियुक्त किया है. वह इस पद पर रवि थोटा का स्थान लेंगे. पिछले हफ्ते, येस बैंक ने पंकज शर्मा को मुख्य रणनीति और परिवर्तन अधिकारी नियुक्त किया था. येस बैंक की स्थापना साल 2004 में की गयी थी इसका मुख्यालय मुंबई में है. 

7. (c) दीपेंद्र सिंह ऐरी 

नेपाल के दीपेंद्र सिंह ऐरी (Dipendra Singh Airee) ने इंग्लैंड के खिलाफ 2007 टी20 विश्व कप में बनाए गए युवराज सिंह के 16 साल पुराने T20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. दीपेंद्र 10 गेंदों पर 52 रन बनाकर नाबाद रहे. एशियन गेम्स में नेपाल और मंगोलिया के खिलाफ खेले गए मैच में दीपेंद्र ने यह रिकॉर्ड बनाया. वहीं नेपाली बल्लेबाज कुशल मल्ला ने 34 गेंदों में नाबाद 137 रन बनाकर T20I में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड तोड़ दिया. 

8. (b) दिल्ली 

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में इंडिया गेट से अपनी तरह की पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस लॉन्च किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार ग्रीन फ्यूल की नई पीढ़ी लाने के लिए मिशन मोड में काम कर रही है. इंडियन ऑयल के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा कि साल के अंत तक दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 13 और बसें लॉन्च की जाएंगी.

9. (d) सुरेश गोपी 

मलयालम अभिनेता और राजनेता सुरेश गोपी को कोलकाता स्थित सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट (SRFTI) के अध्यक्ष और इसकी गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है. गोपी, एक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता और राज्य सभा सांसद है. SRFTI एक फिल्म और टेलीविजन संस्थान है. 

10. (d) कनाडा 

भारत सरकार ने कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सर्विस को 'अगली सूचना तक' सस्‍पेंड कर दिया है. भारत-कनाडा के बीच जारी तनाव के बीच सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है. कनाडा में एक ऑनलाइन वीजा आवेदन केंद्र BLS इंटरनेशनल ने अपनी वेबसाइट पर इस संबंध में नोटिस जारी किया है. भारत ने मौजूदा विवाद के मद्देनजर कनाडाई लोगों के लिए वीजा सेवाएं निलंबित की है.   

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025

HSSC Primary Teacher (PRT) Mewat Cadre Group-C) Practice Book 15 Sets 2025 Purchase Book Online Click Here

Popular Posts