प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(02-10-2023)

1. कौन-सा देश चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है?
(a) रूस 
(b) भारत 
(c) यूएसए
(d) चीन 

2. आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप 2023 भारत के किस शूटर ने गोल्ड मेडल जीता है?
(a) विजय कुमार 
(b) सौरभ चौधरी 
(c) अमनप्रीत सिंह
(d) राजदीप सिंह  

3. इसरो द्वारा लांच किये गए चंद्रयान-3 मिशन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर कौन है?
(a) एस सोमनाथ 
(b) एस उन्नीकृष्णन नायर 
(c) एम शंकरन 
(d) पी वीरमुथुवेल 

4. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने हाल ही में किस देश के रेसलिंग एसोसिएशन को निलंबित कर दिया है?
(a) भारत 
(b) पाकिस्तान 
(c) चीन 
(d) ईरान  

5. ब्रिक्स ने हाल में कितने नए देशों को ग्रुप में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है?
(a) 4
(b) 5
(c) 6
(d) 7

6. हाल ही में प्रोफेसर कल्यम्पुडी राधाकृष्ण राव का निधन हो गया, वह किस क्षेत्र से जुड़े हुए थे?
(a) चिकित्सा 
(b) स्पेस 
(c) सांख्यिकी
(d) पत्रकारिता 

7. किस अफ़्रीकी देश में सेना ने तख्तापलट कर राष्ट्रपति को पद से हटा दिया है?
(a) केन्या 
(b) अंगोला
(c) युगांडा
(d) नाइजर 

8. एशियन पेंट्स ने कंपनी के नए अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया है?
(a) रविरंजन सिंह 
(b) आर शेषशायी 
(c) महेश अग्रवाल 
(d) अजय सिन्हा 

9. वर्ल्ड सिटीज़ कल्चर फ़ोरम का हिस्सा बनने वाला पहला भारतीय शहर कौन-सा है?
(a) कोलकाता  
(b) मुंबई 
(c) बेंगलुरु 
(d) चेन्नई 

10. भारत में बाघों की आबादी की वार्षिक अनुमानित वृद्धि दर कितनी है?
(a) 5.8 प्रतिशत 
(b) 5.9 प्रतिशत 
(c) 6.0 प्रतिशत 
(d) 6.1 प्रतिशत 

उत्तर:-

1. (b) भारत 

भारत ने इतिहास रचते हुए चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव लैंडर उतारने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है. हाल ही में विक्रम लैंडर ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के निकट लैंडिंग की है. चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के साथ भारत चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है. अमेरिका, चीन और पूर्व सोवियत संघ (अब रूस) चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने में सफल रहे है. अब इस लिस्ट में भारत भी शामिल हो गया है. 

2. (c) अमनप्रीत सिंह

भारतीय निशानेबाज अमनप्रीत सिंह ने बाकू, अजरबैजान में आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप 2023 में पुरुषों की 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल शूटिंग इवेंट में स्वर्ण पदक जीता है. भारत के कुल पदकों की संख्या नौ हो गई है जिसमें पांच स्वर्ण और चार कांस्य पदक शामिल है.    

 

3. (d) पी वीरमुथुवेल 

चंद्रयान-3 मिशन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पी वीरमुथुवेल है, उन्होंने वर्ष 2019 में चंद्रयान -3 के प्रोजेक्ट डायरेक्टर की कमान संभाली. इससे पहले वह इसरो के स्पेस इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोग्राम कार्यालय में उप निदेशक के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके है. पी वीरमुथुवेल ने इससे पहले चंद्रयान-2 मिशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. वह तमिलनाडु के विल्लुपुरम के रहने वाले है और उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT-M) से पढ़ाई की है. 

4. (a) भारत 

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग समय पर रेसलिंग एसोसिएशन का इलेक्शन न कराने के कारण भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) को निलंबित कर दिया है. जिसके कारण भारतीय रेसलरों को भारतीय ध्वज के तहत आगामी विश्व चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति नहीं मिलेगी. IOA ने 27 अप्रैल को एक पैनल नियुक्त किया था और समिति को 45 दिनों के भीतर चुनाव कराने थे.

 

5. (c) 6

ब्रिक्स देशों के समूह ने छह नए देशों को ग्रुप में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है. इन नए देशों में अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं. गौरतलब है कि इस बार का ब्रिक्स समिट दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी में आयोजित किया गया है. नई सदस्यता 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी होगी. ब्रिक्स में अभी भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, चीन और रूस शामिल है. 

6. (c) सांख्यिकी

प्रख्यात सांख्यिकीविदों में से एक प्रोफेसर कल्यम्पुडी राधाकृष्ण राव (Calyampudi Radhakrishna Rao) का निधन हो गया है. उन्हें सीआर राव के नाम से भी जाना जाता था. सीआर राव 102 वर्ष के थे और अमेरिका में रहते थे. भारत सरकार ने सीआर राव को वर्ष 1968 में पद्मभूषण और 2001 में भारत के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया था.     

7. (d) नाइजर 

पश्चिम अफ्रीकी देश नाइजर के राष्ट्रीय टेलीविज़न पर सैनिकों के एक समूह ने कहा कि राष्ट्रपति मोहम्मद बज़ूम (Mohamed Bazoum) को सत्ता से हटा दिया गया है. तख्तापलट के बाद देश की सीमाएं बंद कर दी गई हैं। कर्नल अमादौ अब्द्रमाने ने कहा कि देशव्यापी कर्फ्यू घोषित कर दिया गया है. क्षेत्रीय और वैश्विक नेताओं ने बज़ौम की रिहाई का आह्वान किया है. 

8. (b) आर शेषशायी 

एशियन पेंट्स के नए अध्यक्ष के रूप में आर शेषशायी (R Seshasayee) को नियुक्त किया गया है. एशियन पेंट्स के के बोर्ड ने कंपनी के अध्यक्ष के रूप में शेषशायी की नियुक्ति को 1 अक्टूबर, 2023 से मंजूरी दे दी है. वह 22 जनवरी, 2027 तक इस पद पर बने रहेंगे. शेषशायी 1998 से 2011 तक अशोक लीलैंड लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, 2011 से 2013 तक कार्यकारी उपाध्यक्ष और 2013 से 2016 तक गैर-कार्यकारी उपाध्यक्ष रहे थे.  

9. (c) बेंगलुरु 

बेंगलुरु वर्ल्ड सिटीज़ कल्चर फ़ोरम (WCCF) का हिस्सा बनने वाला पहला भारतीय शहर बन गया है. इसके साथ ही बेंगलुरु न्यूयॉर्क, लंदन, पेरिस, टोक्यो और दुबई जैसे शहरों की लीग में शामिल हो गया है. इस फ़ोरम में वर्तमान में छह महाद्वीपों में फैले 40 शहर शामिल है. इसकी स्थापना 2012 में लंदन के डिप्टी मेयर फॉर कल्चर एंड द क्रिएटिव इंडस्ट्रीज जस्टिन सिमंस ओबीई द्वारा की गई थी.  

10. (d) 6.1 प्रतिशत 

भारत में बाघों की आबादी को 6.1% प्रति वर्ष की वार्षिक वृद्धि दर के साथ 3 हजार 925 अनुमानित किया गया है. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार ने इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत की है. पिछले साल मैसूरु में प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने के जश्न के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाघों की न्यूनतम आबादी 3 हजार 167 घोषित की थी.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

world alzheimer's day

World Alzheimer's Day is observed every year on September 21. It is celebrated to raise awareness about Alzheimer's disease and chal...

Popular Posts