प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(03-10-2023)

1. भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों में जमा 'अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स' का पता लगाने के लिए कौन सा पोर्टल लांच किया है?
(a) उद्गम पोर्टल 
(b) सहज पोर्टल 
(c) मदद पोर्टल 
(d) विश्वास पोर्टल 

2. किस भारतीय धाविका को डोपिंग के चलते 4 साल के लिए बैन किया गया है?
(a) हिमा दास
(b) अन्नू रानी 
(c) दुती चंद 
(d) दीपिका सिन्हा 

3. भारत के पहले 3D प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस बिल्डिंग का उद्घाटन किस शहर में किया गया है?
(a) बेंगलुरु
(b) नई दिल्ली 
(c) मुंबई 
(d) कोलकाता 

4. U20 विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले चौथे भारतीय कौन बने है?
(a) दीपक पुनिया
(b) मोहित कुमार 
(c) रवि दहिया 
(d) पलविंदर चीमा 

5. कितने भारतीय युवाओं को इंटरनेशनल यंग इको-हीरो अवार्ड 2023 के लिए नामित किया गया है?
(a) 2
(b) 3
(c) 4
(d) 5

6. भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र ने नाविकों के लिए कौन सा ऐप लांच किया है?
(a) सेतुसमुद्रम
(b) समुद्र 
(c) महासागर 
(d) सागर 

7. U20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय रेसलर कौन बनी है?
(a) प्रिया मलिक 
(b) श्रेया मालिक 
(c) अंतिम पंघाल 
(d) विनेश फोगाट

8. आर्मी पोस्टल सर्विस ने पहले स्थायी आधार नामांकन केंद्र का उद्घाटन किस शहर में किया?
(a) नई दिल्ली 
(b) मुंबई 
(c) कोलकाता 
(d) चेन्नई  

9. फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए किस बैंक के साथ साझेदारी की है?
(a) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 
(b) बंधन बैंक 
(c) आईसीआईसीआई बैंक 
(d) एचडीएफसी बैंक 

10. वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम में किस भारतीय ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता?
(a) दिव्यांश सिंह पंवार 
(b) ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर
(c) अर्जुन बाबुता 
(d) सौरभ चौधरी 

उत्तर:-

1. (a) उद्गम पोर्टल 

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों में जमा 'अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स' का पता लगाने के लिए उद्गम (UDGAM) नाम से एक  सेंट्रलाइज्ड वेब पोर्टल लॉन्च किया है जिसकी मदद से कोई भी आम व्यक्ति बैंकों में जमा अनक्लेम्ड डि्पॉजिट्स का पता लगा सकते है. आरबीआई ने बताया की अभी फ़िलहाल 7 बैंकों में जमा अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स की जानकारी पोर्टल पर मौजूद है. 

 

2. (c) दुती चंद 

भारतीय धाविका दुती चंद पर दिसंबर 2022 में चयनात्मक एण्ड्रोजन रिसेप्टर मॉड्यूलेटर के लिए प्रतियोगिता से बाहर दो डोप परीक्षणों में विफल रहने के लिए चार साल का प्रतिबंध लगाया गया है. 29 वर्षीय दुती चंद पर यह प्रतिबंध 3 जनवरी, 2023 से प्रभावी होगा और 3 जनवरी 2027 तक रहेगा. डोपिंग रोधी अनुशासन पैनल (एडीडीपी) ने यह निर्णय लिया है. 2018 एशियाई खेलों में दुती ने दो रजत पदक जीते थे. 

3. (a) बेंगलुरु

केंद्रीय रेल, संचार और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बेंगलुरु में भारत के पहले 3D प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस बिल्डिंग का उद्घाटन किया. बेंगलुरु में पोस्ट ऑफिस बिल्डिंग में आईआईटी मद्रास और एलएंडटी की तकनीकी जानकारी के साथ 3D प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया. 

 

4. (b) मोहित कुमार 

भारतीय रेसलर मोहित कुमार ने इतिहास रचते हुए जॉर्डन के अम्मान सिटी में पुरुषों के 61 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में अंडर 20 विश्व चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम कर लिया है. मोहित ने फाइनल में रूस के एल्डार अखमादुदिनोव को हराया. वह जूनियर विश्व चैंपियनशिप जीतने वाले चौथे भारतीय फ्रीस्टाइल रेसलर बन गए है. मोहित से पहले, 2001 में पलविंदर चीमा और रमेश कुमार और 2019 में दीपक पुनिया U20 विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत चुके है.

5. (d) 5

भारत के पांच युवाओं को इंटरनेशनल यंग इको-हीरो अवार्ड (International Young Eco-Hero Award) 2023 के लिए दुनिया भर के 17 किशोर पर्यावरण कार्यकर्ताओं में नामित किया गया है. इन युवाओं ने दुनिया की सबसे गंभीर पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने के लिए पहल की है. इंटरनेशनल यंग इको-हीरो अवार्ड्स प्रोग्राम 8 से 16 वर्ष की आयु के उन किशोरों को मान्यता देता है जिन्होंने सबसे महत्वपूर्ण पर्यावरणीय मुद्दों को हल करने की दिशा में प्रयास किये है.

6. (b) समुद्र 

हाल ही में, भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (INCOIS) ने नाविकों और मछली पकड़ने वाले समुदाय के लिए समुद्र (SAMUDRA) नामक एक नया मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है. यह एक अत्याधुनिक ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को उनकी सुरक्षा और मछली पकड़ने के संचालन में समुद्री क्षेत्र में नेविगेट करने में मदद करता है. भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र को 1999 में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) के तहत एक स्वायत्त निकाय के रूप में स्थापित किया गया था.

7. (a) प्रिया मलिक 

भारतीय रेसलर प्रिया मलिक ने जॉर्डन में 2023 U20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता. प्रिया U20 विश्व चैम्पियनशिप का टाइटल जीतने वाली भारत की दूसरी महिला रेसलर बन गईं है. अंतिम पंघाल पिछले साल कुश्ती में जूनियर विश्व खिताब जीतने वाली भारत की पहली महिला थीं. महिलाओं की 76 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल में प्रिया मलिक ने जर्मनी की लौरा सेलीन कुहेन को हराया.

8. (a) नई दिल्ली 

सेना डाक सेवा कोर (Army Postal Service Corps) ने नई दिल्ली में सेंट्रल बेस पोस्ट ऑफिस में पहले स्थायी आधार नामांकन केंद्र (Permanent Aadhaar Enrolment Centre) का उद्घाटन किया. इसके तहत देश भर में 48 चिन्हित स्थानों पर फील्ड डाकघरों के माध्यम से तीनों सेनाओं के कर्मियों और उनके आश्रितों के लिए आधार संबंधी सेवाओं की सुविधा प्रदान की जाएगी. 

9. (d) एचडीएफसी बैंक 

फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए एचडीएफसी बैंक के साथ हाथ मिलाया है. स्विगी-एचडीएफसी कार्ड ग्राहकों को फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म पर खर्च पर 10 प्रतिशत कैशबैक देगा. सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड मास्टरकार्ड पेमेंट नेटवर्क पर होस्ट किया गया है.

10. (b) ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर

ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने चीन के चेंगदू में आयोजित वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम में 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में गोल्ड मेडल अपने नाम किया. निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, दिव्यांश सिंह पंवार और अर्जुन बाबुता ने चीन को हराकर 10 मीटर एयर राइफल पुरुष टीम का स्वर्ण पदक भी जीता. भारतीय निशानेबाजों और तीरंदाजों ने अभी तक कुल छह पदक जीत चुके है.

 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Pune airport will be renamed as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj

The State Cabinet of Maharashtra Government has approved renaming Pune Airport as Jagadguru Sant Tukaram Maharaj Pune International Airport....

Popular Posts