प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(04-10-2023)

1. वर्ष 2023 में फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार कितने वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से दिया गया है?
(a) 2
(b) 3
(c) 4
(d) 5

2. भारत के बाहर डॉ. बीआर अंबेडकर की सबसे बड़ी प्रतिमा का अनावरण किस देश में किया जायेगा?
(a) इंग्लैंड 
(b) फ्रांस 
(c) जर्मनी 
(d) यूएसए 

3. मुंबई में खादी और ग्रामोद्योग द्वारा आयोजित 'खादी महोत्सव' का उद्घाटन किसने किया?
(a) अनुराग ठाकुर 
(b) एकनाथ शिंदे
(c) नारायण राणे 
(d) उद्धव ठाकरे 

4. हाल ही में मालदीव के निर्वाचित राष्ट्रपति कौन बने है? 
(a) मोहम्मद सोलिह 
(b) मोहम्मद मुइज्जू 
(c) आरिफ लतीफ़ 
(d) अब्दुल्ला यामीन

5. सीबीडीटी के चेयरमैन कौन है जिनका कार्यकाल हाल ही में बढ़ा दिया गया है?
(a) रमेश सिन्हा 
(b) अनूप सागर 
(c) विनोद यादव 
(d) नितिन गुप्ता 

6. भारत के पहले सोलर रूफ साइक्लिंग ट्रैक का उद्घाटन किस शहर में किया गया?
(a) मुंबई 
(b) वाराणसी 
(c) हैदराबाद 
(d) गुवाहाटी

7. विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ का क्या पूर्वानुमान लगाया है?
(a) 6.20% 
(b) 6.30% 
(c) 6.40% 
(d) 6.50% 

8. बिहार राज्य का दूसरा टाइगर रिजर्व किस जिले में स्थापित किया जायेगा?
(a) आरा 
(b) पश्चिम चंपारण 
(c) कैमूर 
(d) पूर्वी चंपारण   

9. एशियम गेम्स 2023 में निशानेबाजी के किस इवेंट में भारतीय टीम ने स्वर्ण पदक जीता?
(a) 50 मीटर एयर रायफल 
(b) 10 मीटर एयर पिस्टल 
(c) 25 मीटर एयर पिस्टल 
(d) इनमें से कोई नहीं

10. 'जीएसटी सहाय' इनवॉइस फाइनेंसिंग लोन्स प्लेटफार्म किसके द्वारा लांच किया जायेगा?
(a) सेबी 
(b) सिडबी
(c) नीति आयोग 
(d) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 

उत्तर:-

1. (b) 3

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने पियरे एगोस्टिनी, फेरेंक क्रूज़ और ऐनी एल'हुइलियर को संयुक्त रूप से भौतिकी में 2023 का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की है. इन्हे यह अवार्ड पदार्थ में प्रकाश के एटोसेकंड पल्स (Attosecond Pulses) से जुड़े अध्ययन के लिए दिया गया है. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज हर वर्ष भौतिकी, रसायन और अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार विजेताओं की घोषणा करती है. वहीं फिजियोलॉजी या मेडिसिन (Physiology or Medicine) में 2023 का नोबेल पुरस्कार कैटालिन (Katalin Karikó) कारिको और ड्रू वीसमैन (Drew Weissman) को दिया गया है.    

 

2. (d) यूएसए 

भारत के बाहर डॉ. बीआर अंबेडकर की सबसे बड़ी प्रतिमा का अनावरण 14 अक्टूबर को संयुक्त राज्य अमेरिका में किया जाएगा. अंबेडकर की 19 फुट की मूर्ति को 'स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी' नाम दिया गया है और इसका उद्घाटन मैरीलैंड में किया जाएगा. अम्बेडकर एक भारतीय न्यायविद्, राजनेता और समाज सुधारक थे जिन्हें भारतीय संविधान के वास्तुकार के रूप में जाना जाता है.

3. (c) नारायण राणे 

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग मंत्री नारायण राणे ने मुंबई में खादी और ग्रामोद्योग (KVIC) द्वारा आयोजित 'खादी महोत्सव' का उद्घाटन किया. 'खादी महोत्सव' 31 अक्टूबर तक चलेगा. इसमें न केवल खादी उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा बल्कि स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए 'वोकल फॉर लोकल' प्रदर्शनियों का भी आयोजन किया जायेगा. 

 

4. (b) मोहम्मद मुइज्जू 

मालदीव में हाल ही में सम्पन्न हुए राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार मोहम्मद मुइज्जू (Mohamed Muizzu) ने जीत दर्ज की है. उन्होंने मौजूदा राष्ट्रपति मोहम्मद सोलिह के खिलाफ 54% वोट हासिल कर जीत दर्ज की है. सरकारी मीडिया ने मोहम्मद मुइज्जू को निर्वाचित राष्ट्रपति घोषित किये जाने की जानकारी दी है. मोहम्मद सोलिह ने पिछला चुनाव 2018 में भारी मतों से जीता था. मालदीव हिंद महासागर में स्थित दक्षिण एशिया का एक देश है.

5. (d) नितिन गुप्ता 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन नितिन गुप्ता के कार्यकाल को बढ़ा दिया है. आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार नितिन गुप्ता 30 जून 2024 तक सीबीडीटी चेयरमैन के पद पर बने रहेंगे. नितिन गुप्ता 1986 बैच के इंडियन रेवेन्यू सर्विस ऑफिसर हैं. सीबीडीटी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में निर्णय लेने वाली शीर्ष इकाई है.   

6. (c) हैदराबाद 

भारत के पहले सोलर रूफ साइक्लिंग ट्रैक का उद्घाटन हैदराबाद शहर में किया गया. इस इनोवेटिव सोलर रूफ साइक्लिंग ट्रैक को 'हेल्थवे' नाम दिया गया है. यह तीन लेन का ट्रैक है जो 4.5 मीटर चौड़ा है, जिसके दोनों तरफ एक मीटर की हरी घास की पट्टी है. यह साइक्लिंग ट्रैक 23 किमी लंबा है. इसमें 16 मेगावाट बिजली पैदा करने के लिए कुल 16,000 सौर पैनल लगाए गए है. 

7. (b) 6.30% 

विश्व बैंक ने वैश्विक प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद 2023-24 के लिए भारत की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 6.3% बरकरार रखी है. विश्व बैंक का कहना है कि भारत पर्याप्त बाहरी चुनौतियों का सामना करने के बावजूद मजबूत आर्थिक विकास का प्रदर्शन कर रहा है. विश्व बैंक ने अपनी अप्रैल रिपोर्ट में 2023-24 के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान पहले के 6.6 प्रतिशत से घटाकर 6.3 प्रतिशत कर दिया था.

8. (c) कैमूर 

पश्चिम चंपारण जिले में वाल्मिकी टाइगर रिजर्व के बाद, बिहार को वर्ष के अंत या 2024 की शुरुआत तक कैमूर जिले (कैमूर वन्यजीव अभयारण्य) में दूसरा बाघ रिजर्व मिलने वाला है. वर्तमान में राज्य में बाघों की कुल संख्या 54 है. राष्ट्रीय बाघ रिजर्व संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने इसके लिए अपनी मंजूरी दे दी है. कैमूर वन्यजीव अभयारण्य बिहार का सबसे बड़ा वन्यजीव अभयारण्य है जो कैमूर और रोहतास जिलों में फैला है. इसकी स्थापना 1979 में की गयी थी.     

9. (a) 50 मीटर एयर रायफल 

स्वप्निल कुसाले, ऐशवरी तोमर, अखिल श्योराण की पुरुष टीम ने भारत को 50 मीटर रायफल थ्री पी इवेंट में गोल्ड मेडल दिलाया. वहीं ईशा, दिव्या और पलक की महिला टीम ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में सिल्वर मेडल जीता. एशियम गेम्स 2023 भारत अब तक 7 गोल्ड मेडल जीत चुका है. इसके साथ ही भारत मेडल टैली में चौथे नंबर पर आ गया है.         

10. (b) सिडबी

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) की आर्थिक और वित्तीय स्थिरता को बढ़ाने के उद्देश्य से, भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) एक ऐप-आधारित 'इनवॉइस फाइनेंसिंग' लोन्स प्लेटफार्म' 'जीएसटी सहाय' (GST Sahay) लॉन्च करने जा रहा है. इसकी घोषणा सिडबी के मुख्य महाप्रबंधक राहुल प्रियदर्शी ने एक कस्टमर आउटरीच प्रोग्राम के दौरान की.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

NTA NTET 2024

NTA NTET 2024 (National Teacher Entrance Test (NTET)) Advt. No. 2024   Important Dates Fee Start Date : 24/09/2024 Last D...

Popular Posts