प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(05-10-2023)


1. आईसीसी ने किस क्रिकेट लेजेंड को वनडे विश्व कप 2023 का ग्लोबल एंबेसडर बनाया है?
(a) कपिल देव
(b) सचिन तेंदुलकर 
(c) ब्रायन लारा 
(d) महेंद्र सिंह धोनी 

2. एशियन गेम्स के इतिहास में जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट कौन बनीं है?
(a) अन्नू रानी 
(b) अंजू बॉबी जार्ज 
(c) प्रीति चौधरी 
(d) अलका सिन्हा 

 

3. फिनटेक स्टार्टअप स्लाइस को किस बैंक में विलय के लिए आरबीआई ने मंज़ूरी दी है?
(a) उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक
(b) यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया 
(c) नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक 
(d) बंधन बैंक 

4. एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड क्रॉस बॉर्डर लेन-देन के लिए किसके साथ समझौता करेगी?
(a) अल बशर पेमेंट्स 
(b) अल एतिहाद पेमेंट्स
(c) अबू धाबी बैंक
(d) सिंगापुर बैंक 

5. रसायन विज्ञान में वर्ष 2023 का नोबेल पुरस्कार कितने वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से दिया गया?
(a) 2
(b) 3
(c) 4
(d) 5  

6. आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने किसे मेंटर नियुक्त किया है?
(a) महेंद्र सिंह धोनी 
(b) दिनेश कार्तिक 
(c) अजय जडेजा   
(d) आकाश चोपड़ा 

7. ‘होयसल के पवित्र मंदिर समूह को यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट की लिस्ट में शामिल किया गया है, यह किस राज्य में है?
(a) तमिलनाडु
(b) केरल 
(c) कर्नाटक 
(d) बिहार 

8. इंटरनेशनल रेड पांडा डे प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 18 सितंबर  
(b) 19 सितंबर  
(c) सितंबर के दूसरे शनिवार को
(d) सितंबर के तीसरे शनिवार को

9. पीएम विश्वकर्मा योजना के आवेदन के लिए निर्धारित न्यूनतम आयु कितनी है?
(a) 18 वर्ष 
(b) 21 वर्ष 
(c) 25 वर्ष 
(d) 30 वर्ष  

10.  क्रिकेट एशिया कप 2023 का ख़िताब किस टीम ने जीता?
(a) पाकिस्तान 
(b) श्रीलंका 
(c) बांग्लादेश 
(d) भारत


उत्तर:-

1. (b) सचिन तेंदुलकर 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारत के दिग्गज पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को पांच अक्टूबर से अहमदाबाद में शुरू होने वाले वनडे क्रिकेट विश्व कप के लिए ग्लोबल एंबेसडर नियुक्त किया है. तेंदुलकर ने छह बार वनडे विश्व कप में भाग लिया है. सचिन तेंदुलकर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले उद्घाटन मैच से पहले विश्व कप ट्रॉफी लेकर मैदान पर आएंगे और टूर्नामेंट की शुरुआत की घोषणा करेंगे.  

 

2. (a) अन्नू रानी 

भारत की अन्नू रानी ने हांगझोऊ एशियाई खेलों में इतिहास रचते हुए जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीता है. अन्नू रानी ने 62.92 मीटर दूर जैवलिन थ्रो कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया. इसी के साथ अन्नू एशियाड में जेवलिन थ्रो में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बन गई हैं. श्रीलंका की नदीशा दिलहान ने रजत पदक जीता. अन्नू का एशियाई खेलों में यह दूसरा पदक है.          

3. (c) नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक 

फिनटेक स्टार्टअप स्लाइस (Slice) को नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ विलय को आरबीआई ने मंज़ूरी दे दी है. बेंगलुरु स्थित स्लाइस का मूल्यांकन पिछले साल लगभग 1.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर आंका गया था. स्लाइस के संस्थापक और सीईओ राजन बजाज ने कहा कि हम इसे एक अवसर के रूप में देखते है. स्लाइस स्टार्टअप की शुरुआत वर्ष 2016 में की गयी थी. 

 

4. (b) अल एतिहाद पेमेंट्स

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की अंतरराष्ट्रीय शाखा एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड ने क्रॉस बॉर्डर लेन-देन की सुविधा के लिए अल एतिहाद पेमेंट्स (Al Etihad Payments) के साथ एक समझौता करने जा रही है. भारत के रुपे डेबिट और क्रेडिट कार्ड स्टैक के आधार पर यूएई की डोमेस्टिक कार्ड सर्विस के विकास के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. इस समझौते पर वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए जाएंगे. 

5. (b) 3

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने रसायन विज्ञान में 2023 के नोबेल पुरस्कार की घोषणा कर दी है. इस बार यह अवार्ड "क्वांटम डॉट्स की खोज और संश्लेषण के लिए" (For the discovery and synthesis of quantum dots) मौंगी जी. बावेंडी, लुईस ई. ब्रूस और एलेक्सी आई. एकिमोव को दिया गया है. नोबेल पुरस्कार प्रतिवर्ष फिजिक्स, केमेस्ट्री, मेडिसिन, साहित्य, शांति और इकनॉमिक के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए दिया जाता है.

6. (c) अजय जडेजा   

पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जड़ेजा को आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का मेंटर नियुक्त किया गया है. अजय जड़ेजा ने 1992 से 2000 तक भारत के लिए 15 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 26.18 की औसत से 576 रन बनाए हैं, जिसमें उनके नाम 4 अर्धशतक और सर्वश्रेष्ठ 96 रन हैं. 

 

7. (c) कर्नाटक 

कर्नाटक स्थित ‘होयसल के पवित्र मंदिर समूह’ बेलूर, हलेबिड और सोमनाथपुरा के होयसल मंदिरों को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया है. अभी हाल ही में पश्चिम बंगाल के शांतिनिकेतन को इस लिस्ट में शामिल किया गया था. इसके साथ ही भारत में यूनेस्को विश्व धरोहरों की संख्या बढ़कर 42 हो गयी है. होयसल मंदिर 12वीं-13वीं शताब्दी में बनाए गए थे, जो कला एवं साहित्य के संरक्षक माने जाने वाले होयसल राजवंश की राजधानी थी.

8. (d) सितंबर के तीसरे शनिवार को

प्रतिवर्ष सितंबर माह के तीसरे शनिवार को, दुनिया भर में इंटरनेशनल रेड पांडा डे मनाया जाता है. यह दिवस रेड पांडा के संरक्षण और बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है. इस साल यह 16 सितंबर (सितंबर का तीसरा शनिवार) को मनाया गया. रेड पांडा की प्रजाति एक बार फिर विलुप्त होने के कगार पर पहुंच रही इनकी रक्षा के लिए एकजुट होकर प्रयास करना होगा. इस दिवस को मनाने की शुरुआत वर्ष 2010 में की गयी थी.  

9. (a) 18 वर्ष 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वकर्मा योजना की शुरुआत कर दी है. पीएम मोदी ने विश्वकर्मा जयंती और अपने 73वें जन्मदिन के मौके पर इस योजना की शुरुआत की. कैबिनेट ने हाल ही में इस योजना के लिए पांच साल के लिए 13,000 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी थी. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने वाले लोगों की आयु 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए. इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिये आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in पर जा सकते हैं.  

 

10. (d) भारत  

क्रिकेट एशिया कप 2023 का ख़िताब भारत में श्रीलंका को हराकर जीत लिया है. टूर्नामेंट के 16वें संस्करण का आयोजन पाकिस्तान और श्रीलंका की सह-मेजबानी में किया गया. इसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, भारत और नेपाल की टीमों ने भाग लिया. भारतीय टीम का इस टूर्नामेंट में दबदबा रहा है. भारत ने रिकॉर्ड 08 बार एशिया कप का टाइटल जीता है. वहीं श्रीलंका की टीम 06 बार यह ख़िताब अपने नाम कर चुका है. पाकिस्तान ने दो बार एशिया कप जीता है.  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

RRB STATIC GK 2025 (Hindi Medium)

RRB STATIC GK 2025 (Hindi Medium) Purchase Book Online Click Here

Popular Posts