प्रतिदिन 10 प्रश्न और उत्तर (Q & A),(06-10-2023)

1. भारतीय रिजर्व बैंक ने किसे नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया है?
(a) अजय सिन्हा 
(b) मुनीश कपूर 
(c) राहुल अवस्थी 
(d) विनय राणा

2. क्रिकेट विश्व कप 2023 का उद्घाटन मैच किस स्टेडियम में खेला जा रहा है?
(a) अरुण जेटली स्टेडियम नई दिल्ली 
(b) वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई
(c) ईडन गार्डन्स स्टेडियम, कोलकाता 
(d) नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद 

 

3. दीपिका पल्लीकल और हरिंदर पाल संधू की जोड़ी ने एशियाई खेलों के किस गेम में स्वर्ण पदक जीता?
(a) बैडमिंटन
(b) स्क्वैश 
(c) टेबल टेनिस 
(d) लॉन टेनिस 

4. पेसिफिक एशिया ट्रैवल एसोसिएशन ट्रैवल मार्ट 2023 का आयोजन कहां किया जा रहा है?
(a) मुंबई 
(b) जयपुर 
(c) पटना 
(d) नई दिल्ली 

5. भारत सरकार ने यूआईडीएआई के प्रमुख का कार्यकाल कितने वर्ष के लिए बढ़ा दिया है?
(a) 1 वर्ष 
(b) 2 वर्ष 
(c) 3 वर्ष 
(d) 4 वर्ष 

6. विश्व शिक्षक दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(a) 3 अक्टूबर 
(b) 4 अक्टूबर 
(c) 5 अक्टूबर 
(d) 6 अक्टूबर 

7. भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष कौन है जिनका कार्यकाल अगस्त 2024 तक बढ़ा दिया गया है?
 (a) राजीव सैनी 
(b) विनोद काला 
(c) अलख कुमार 
(d) दिनेश खारा 

8. कौन सी कंपनी भारत में भूकंप चेतावनी सेवा शुरू करने जा रही है?
(a) मेटा 
(b) माइक्रोसॉफ्ट 
(c) गूगल 
(d) स्पेसएक्स 

9. दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से किसे सम्मानित किया जायेगा?
(a) रेखा 
(b) जया बच्चन 
(c) वहीदा रहमान 
(d) धर्मेन्द्र 

10. भारत की पहली ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस को किस राज्य/ यूटी में लॉन्च किया गया?
(a) हिमाचल प्रदेश 
(b) दिल्ली 
(c) जम्मू और कश्मीर 
(d) असम 

उत्तर:-

1. (b) मुनीश कपूर 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मुनीश कपूर को कार्यकारी निदेशक (Executive Director) के रूप में नियुक्त किया है. कार्यकारी निदेशक के रूप में वह आर्थिक और नीति अनुसंधान विभाग को संभालेंगे. इससे पहले वह मौद्रिक नीति विभाग के प्रभारी सलाहकार और मौद्रिक नीति समिति के सचिव थे. कपूर ने 2012-15 के दौरान अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के कार्यकारी निदेशक के सलाहकार के रूप में भी काम किया है.

 

2. (d) नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद 

क्रिकेट विश्व कप 2023 का आज से आगाज हो गया है. विश्व कप 2023 का उद्घाटन मैच गतविजेता इंग्लैंड और 2019 की उपविजेता टीम न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है. इस विश्व कप में कुल 10 टीमें भाग ले रही है. इस विश्व कप में भारतीय टीम का नेतृव रोहित शर्मा कर रहे है.  

3. (b) स्क्वैश 

दीपिका पल्लीकल और हरिंदर पाल संधू की जोड़ी ने मिक्स डबल्स स्क्वैश इवेंट के फाइनल में मलेशियाई जोड़ी को 2-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता. इससे पहले भारतीय तीरंदाज ज्योति वेन्नम, अदिति स्वामी, परनीत कौर ने महिला कंपाउंड तीरंदाजी टीम में स्वर्ण पदक जीता. 5 अक्टूबर तक भारत ने 21 स्वर्ण पदक, 31 रजत पदक और 32 कांस्य पदक के साथ कुल 84 पदक जीते हैं. 

 

4. (d) नई दिल्ली 

पर्यटन मंत्रालय नई दिल्ली में पेसिफिक एशिया ट्रैवल एसोसिएशन ट्रैवल मार्ट 2023 का आयोजन कर रहा है. ट्रैवल मार्ट के 46वें संस्करण का आयोजन प्रगति मैदान के इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में किया जा रहा है. इसका आयोजन 4 से 6 अक्टूबर 2023 तक किया जा रहा है. पेसिफिक एशिया ट्रैवल एसोसिएशन (PATA) की स्थापना 1951 में हुई थी, इसका मुख्यालय बैंकॉक में है.   

5. (a) 1 वर्ष 

भारत सरकार ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के प्रमुख अमित अग्रवाल का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया है. अमित अग्रवाल 1993 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के अधिकारी है. यूआईडीएआई स्थापना भारत सरकार द्वारा की गयी है. इसका मुख्य कार्य देश के हर नागरिक को 12 अंकों वाला विशिष्ट पहचान संख्या (UID) जारी करना है.      

6. (c) 5 अक्टूबर 

विश्व शिक्षक दिवस प्रतिवर्ष 5 अक्टूबर को मनाया जाता है. गूगल स्पेशल डूडल के साथ इस दिवस को मना रहा है. विश्व शिक्षक दिवस की शुरुआत वर्ष 1994 में की गयी थी. यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO), यूनिसेफ और एजुकेशन इंटरनेशनल की साझेदारी में आयोजित किया जाता है. 

7. (d) दिनेश खरा 

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के अध्यक्ष दिनेश खरा का कार्यकाल अगस्त 2024 तक बढ़ा दिया गया है. खरा को 7 अक्टूबर, 2020 को तीन साल की अवधि के लिए एसबीआई का अध्यक्ष बनाया गया था. भारतीय स्टेट बैंक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है. इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है.

 

8. (c) गूगल 

गूगल भारत में एक भूकंप चेतावनी सेवा शुरू करने जा रही है जो भूकंप की तीव्रता का पता लगाने के लिए एंड्रॉइड स्मार्टफोन में लगे सेंसर का उपयोग करेगा. गूगल ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) और राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NSC) के परामर्श से भारत में "एंड्रॉइड भूकंप चेतावनी सेवा" पेश किया है. 

9. (c) वहीदा रहमान 

दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान को सिनेमा के क्षेत्र में देश के शीर्ष सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. पिछले साल दादा साहब फाल्के पुरस्कार दिग्गज बॉलीवुड अभिनेत्री आशा पारेख को प्रदान किया गया था. भारत सरकार ने 1969 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार की घोषणा की थी. दादा साहब फाल्के को 'भारतीय सिनेमा के जनक' के रूप में जाना जाता है.     

10. (b) दिल्ली 

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में इंडिया गेट से अपनी तरह की पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस लॉन्च किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार ग्रीन फ्यूल की नई पीढ़ी लाने के लिए मिशन मोड में काम कर रही है. इंडियन ऑयल के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा कि साल के अंत तक दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 13 और बसें लॉन्च की जाएंगी.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Featured Post

Japan's new prime minister

Liberal Democratic Party leader Shigeru Ishiba will become the next Prime Minister of Japan. Mr Ishiba has won the second round against hard...

Popular Posts